Parents Day Kab Hai : क्यों मनाया जाता है पेरेंट्स डे? क्या है इसका महत्व और इतिहास

1 minute read
Parents Day Kab Hai

नेशनल पेरेंट्स डे जुलाई के चौथे रविवार को मनाया जाता है। इस दिन सभी अपने माता- पिता और उनके द्वारा किए गए प्यार और बलिदान को सम्मानित करता है। इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें और जानें Parents Day Kab Hai और पेरेंट्स डे के बारे में विस्तार से। 

Parents Day Kab Hai?

National Parents Day, हर साल जुलाई के चौथे रविवार को मनाया जाता है, जो माता-पिता और उनके निस्वार्थ बलिदानों को श्रद्धांजलि देता है और रेखांकित करता है। इस साल 2023 में यह दिवस 23 जुलाई को मनाया जाएगा। 

Parents Day Kab Hai : नेशनल पेरेंट्स डे क्या है?

राष्ट्रीय माता-पिता दिवस माता- पिता को धन्यवाद देने के लिए मनाया जाता है। इस दिन माता-पिता को अपने बच्चों के पालन-पोषण और पालन-पोषण के लिए किए गए प्यार, बलिदान और प्रतिबद्धता के लिए धन्यवाद देते हैं। इस मौके पर बच्चे अपने जीवन पर माता- पिता के प्रभाव को पहचानते हैं। यह दिन माता- पिता की प्रशंसा और स्नेह 

राष्ट्रीय माता-पिता दिवस मनाया जाता है और माता-पिता को अपने बच्चों के पालन-पोषण और पालन-पोषण के लिए किए गए प्यार, बलिदान और प्रतिबद्धता के लिए धन्यवाद दिया जाता है। यह अवसर लोगों को अपने बच्चों के जीवन पर उनके महत्वपूर्ण प्रभाव को पहचानने के लिए अपने माता-पिता या अन्य माता-पिता के प्रति अपनी प्रशंसा और स्नेह दिखाने के लिए प्रोत्साहित करता है। जीवन की परीक्षाओं और कष्टों में एक बच्चे की मदद करने के लिए माता-पिता का प्यार अत्यंत महत्वपूर्ण है। चूंकि दुनिया में कोई भी उनके दृढ़ समर्थन और देखभाल की तुलना नहीं कर सकता है, राष्ट्रीय माता-पिता दिवस उनके प्रति हमारे हार्दिक प्यार और धन्यवाद को व्यक्त करने का एक शानदार अवसर है।

क्या है National Parents Day का इतिहास?

राष्ट्रीय माता-पिता दिवस की शुरुआत 1994 से हुई। राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने कांग्रेस के एक प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए, जिसमें जुलाई के चौथे रविवार को माता-पिता का जश्न मनाने के लिए एक आधिकारिक दिन के रूप में नामित किया गया था। तब से, यह हर साल मनाया जाता है। इस वार्षिक उत्सव में हमारे जीवन में माता-पिता द्वारा निभाई जाने वाली आवश्यक भूमिका का सम्मान करने और जश्न मनाने के लिए परेड, भाषण, पुरस्कार समारोह और विशेष कार्यक्रम शामिल किए जाते हैं। 

क्यों मनाया जाता है National Parents Day?

यह दिवस बहुत महत्व रखता है। यह विशेष दिन भावनात्मक और शारीरिक सहायता प्रदान करने, मजबूत पारिवारिक संबंधों को बढ़ावा देने और भावी पीढ़ी का पोषण करने में माता-पिता की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानता है। यह माता-पिता या माता-पिता के प्रति कृतज्ञता और स्नेह व्यक्त करने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है, जो माता-पिता की चुनौतियों का सामना करने में उनके अटूट समर्पण और उनके बच्चों और समग्र रूप से समाज की भलाई और सफलता पर उनके गहरे प्रभाव को रेखांकित करता है। 

यह था Parents Day Kab Hai पर हमारा ब्लॉग।  इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*