न्यूजीलैंड में LLM कैसे करें?

1 minute read
74 views
Freepik

न्यूजीलैंड की शिक्षा प्रणाली यूनाइटेड किंगडम की शिक्षा प्रणाली के अनुरूप है और इसकी डिग्रियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है। विश्वविद्यालयों को उनके उच्च शैक्षिक मानकों के लिए मान्यता प्राप्त है और इस देश ने पिछले 50-60 वर्षों से विदेशी छात्रों का स्वागत किया है। न्यूजीलैंड में अध्ययन का सबसे आकर्षक पहलू यह है कि यह संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और कनाडा में पाए जाने वाले सर्वश्रेष्ठ शैक्षिक और जीवन स्तर प्रदान करता है, लेकिन काफी कम कीमत पर। नतीजतन, न्यूजीलैंड में LLM के लिए अध्ययन करना उन लोगों के लिए एक आकर्षक विकल्प हो सकता है जो संयुक्त राज्य या यूनाइटेड किंगडम में अपनी पढ़ाई करने में असमर्थ हैं। तो आइए न्यूजीलैंड में LLM के बारे में विस्तार से जानते हैं।

डिग्री LLM
अवधि 1 वर्ष
पात्रता न्यूनतम 60% शोध प्रस्ताव के साथ बैचलर ऑफ लॉ (या समकक्ष) (यदि रिसर्च द्वारा एलएलएम चुना गया है)
लोकप्रिय स्पेशलाइजेशन एनवायरनमेंटल लॉ, कॉरपोरेट लॉ, इंटेलेकुलेट प्रॉपर्टी लॉ (आईपीआर), ह्यूमन राइट्स लॉ
टॉप जॉब प्रोफाइल बैरिस्टर, सोलिस्टर, लॉयर, अटार्नी वकील, अनुबंध वकील आदि।
औसत शुल्क NZ$30,000 (INR 15.24 लाख)
औसत वेतन NZ$67,000 (INR 34.13 लाख) वार्षिक 

LLM क्या है?

LLM को मास्टर्स ऑफ लॉ  या लैटिन लेगम मैजिस्टर के रूप में भी जाना जाता है। यह 2 साल की कुल अवधि के साथ विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त डिग्री है, हालांकि न्यूजीलैंड में यह एक साल के कोर्स के रूप में भी पेश किया जाता हैं। इसके अलावा, एक अंतःविषय डिग्री होने के साथ-साथ, उम्मीदवारों को एक विशिष्ट एक पर ध्यान केंद्रित करने और चुनने के लिए विशेषज्ञता की अधिकता भी प्रदान की जाती है। एलएलएम जैसी डिग्री का अध्ययन आमतौर पर उन लोगों द्वारा किया जाता है जो अंतरराष्ट्रीय कानून के दायरे में विस्तार करना चाहते हैं और इसकी पेचीदगियों को समझते हैं। 

न्यूजीलैंड में LLM क्यों करें?

न्यूजीलैंड को LLM के लिए चुने जाने के कुछ कारणों को नीचे स्पष्ट किया गया है-

  • न्यूजीलैंड में अंग्रेजी कानूनी प्रणाली है, जैसा कि भारत जैसे देशों में है, और यही कारण है कि न्यूजीलैंड में एलएलएम का अध्ययन भारतीय छात्रों में विशेष रूप से लोकप्रिय है।
  • न्यूजीलैंड में शिक्षा प्रणाली यूके प्रणाली पर आधारित है। यह दोनों देश दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शिक्षा प्रणाली प्रदान करते हैं, लेकिन न्यूजीलैंड में शिक्षा यूके और यूएसए जैसे अन्य देशों की तुलना में सस्ती है, जो इसे आकर्षण का केन्द्र बनाती है।
  • आप अध्ययन के बाद के कार्य वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसमें न्यूजीलैंड में नौकरी की तलाश के लिए अंतरराष्ट्रीय छात्रों को 12 महीने का प्रवास दिया जा सकता है ।
  • न्यूजीलैंड में एलएलएम को विशेष रूप से रिसर्च पर केन्द्रित होकर डिजाइन किया गया है। यह रिसर्च, डीप रिसर्च और निबंध लेखन के आधार पर या थीसिस जमा करने के रूप में पेश किया जाता है।
  • न्यूजीलैंड में कानून के उम्मीदवारों के बीच एनवायरनमेंट लॉ की अत्यधिक मांग है। ऑकलैंड में फैकल्टी ऑफ लॉ, न्यूजीलैंड पर्यावरण कानून केंद्र का घर है।
  • ऑकलैंड विश्वविद्यालय का ऑस्ट्रेलिया में मेलबर्न विश्वविद्यालय के साथ भी एक समझौता है, जिसके तहत छात्र साथी विश्वविद्यालय में अपनी डिग्री के लिए डुअल डिग्री कोर्स भी ले सकते हैं।

LLM स्पेशलाइजेशन

डिग्री के दौरान छात्रों को एक विशिष्ट क्षेत्र पर अपना ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के लिए, एलएलएम में विभिन्न विशेषज्ञताएं पेश की जाती हैं जिन्हें कोई भी चुन सकता है। यहां LLM स्पेशलाइजेशन की सूची दी गई है-

AI Course Finder की मदद से आप अपनी प्रोफाइल के अनुसार सही यूनिवर्सिटी और अपनी पसंद का कोर्स चुन सकते हैं।

न्यूजीलैंड में LLM डिग्री के प्रकार

न्यूजीलैंड में LLM डिग्री के कुछ प्रकारों को नीचे स्पष्ट किया गया है –

  • शोध के द्वारा LLM: यह अधिक गहराई और जटिलता में कानून के विशिष्ट क्षेत्रों का अध्ययन करने पर केन्द्रित है। प्रत्येक कोर्स में एक महत्वपूर्ण शोध घटक होता है, जो आमतौर पर 12,500 शब्दों के शोध निबंध के रूप में होता है।
  • डिसर्टेशन और कोर्स वर्क द्वारा LLM: छात्रों को अपने उन्नत कानूनी रिसर्च और लेखन कौशल का प्रदर्शन करने वाले विषय पर 20,000 शब्दों का कानूनी डिसर्टेशन तैयार करना होता है।
  • थीसिस द्वारा मास्टर ऑफ लॉ: छात्रों को व्यक्तिगत रुचि के क्षेत्र में गहन अध्ययन करने की आवश्यकता होगी। विशेषज्ञता वैकल्पिक है, हालांकि, आप अपने एलएलएम को कॉर्पोरेट और वाणिज्यिक कानून, पर्यावरण कानून, मानवाधिकार कानून जैसे क्षेत्रों में सम्मानित करना चुन सकते हैं।
  • रिसर्च पोर्टफोलियो द्वारा मास्टर ऑफ लॉ: इसके अंतर्गत किसी विषय पर 1200 शब्दों का शोध प्रस्ताव तैयार करना होता है। यह एक उपयुक्त कानूनी शोध पद्धति का उपयोग करके लिखे गए एक उन्नत और मूल कानूनी शोध पत्र के लिए उपयुक्त होना चाहिए।

भारतीय छात्रों के लिए न्यूजीलैंड में LLM

न्यूजीलैंड में कई प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय दर्जनों विशेषज्ञताओं में LLM कार्यक्रम प्रदान करते हैं, जिसमें से उम्मीदवार सबसे उपयुक्त का चयन कर सकते हैं। क्यूएस रैंकिंग के अनुसार, LLM कार्यक्रमों की पेशकश करने वाले कई कॉलेज दुनिया के शीर्ष 50 विश्वविद्यालयों में शामिल हैं। न्यूजीलैंड में LLM के लिए लोकप्रिय विश्वविद्यालय और एलएलएम की फीस नीचे दी गई है-

विश्वविद्यालय क्यूएस रैंकिंग 2022 प्रति वर्ष शुल्क (NZD में)
ऑकलैंड विश्वविद्यालय #81 38,350 (19.48 लाख)
ओटागो विश्वविद्यालय #184 36,830 (18.71 लाख)
विक्टोरिया यूनिवर्सिटी ऑफ वेलिंगटन #223 32,140 (16.33 लाख)
कैंटरबरी विश्वविद्यालय #270 35,220 (17.90 लाख)
मैसी विश्वविद्यालय #272 30,600 (15.55 लाख)
वाइकाटो विश्वविद्यालय #375 33,100 (16.83 लाख)
लिंकन विश्वविद्यालय ₹387 28,135 (14.29 लाख)
ऑकलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी #437 34,790 (INR 17.68 लाख)

नोट: अधिकांश लॉ स्कूलों का अपना आवेदन पोर्टल होता है जहां वे आवेदन प्राप्त करते हैं। न्यूजीलैंड में LLM आवेदन की समय सीमा आम तौर पर जनवरी और जुलाई के महीनों में होती है। आवेदन की समय सीमा से लगभग छह महीने पहले, आपको प्रवेश प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए।

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

भारतीय छात्रों के लिए न्यूजीलैंड में LLM की फीस

सामान्य तौर पर, न्यूजीलैंड में विदेशी छात्र LLM के लिए औसत NZ$30,000 (INR 15.24 लाख) का भुगतान करते हैं, जो अन्य देशों की तुलना में काफी कम है। उदाहरण के लिए, न्यूज़ीलैंड में LLM का अध्ययन करने पर NZ$25,000 (INR 12.69 लाख) और NZ$50,000 (INR 25.38 लाख) प्रति वर्ष खर्च होंगे, जबकि यूके में एलएलएम करने पर NZ$39,000 (INR 19.50 INR) और NZ$57,000 के बीच खर्च होंगे। (INR 28.50 INR) प्रति वर्ष।

आगमन पूर्व लागत

खर्च का प्रकार खर्च (INR में)
न्यूजीलैंड छात्र वीजा 17,300
IELTS  फीस 21,000
TOEFL  20,500
GMAT 19,100
हवाई टिकट 22,500-35,000

जीवन यापन की लागत

न्यूजीलैंड अपनी उच्च गुणवत्ता वाली जीवन शैली, रियायती मेडिकल केयर, शानदार आवास और कनेक्टिविटी सिस्टम के लिए जाना जाता है। देश में रहने की लागत छात्रों के लिए अधिक हो सकती है। न्यूजीलैंड में अध्ययन और रहने की औसत लागत NZD 18,980 – NZD 22,770 (INR 10-12 लाख) प्रति वर्ष है।

एवरेज लागत NZD 18,980 – NZD 22,770 (INR 10-12 लाख)
उपयोगिता लागत NZD 200-250 (INR 10.53K- 13.17K)/ महीने
फूड NZD 60-100 (INR 3.16K-5.26K)

अपनी लाइफ स्टाइल के अनुसार विभिन्न देशों में रहने की लागत का विस्तृत वर्णन जानने के लिए Cost of Living Calculator का उपयोग करें।

न्यूजीलैंड में LLM के लिए योग्यता

न्यूजीलैंड में LLM के लिए सामान्य योग्यता इस प्रकार है:

  • उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से अच्छे अंकों के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान, यूनिवर्सिटी या फिर कॉलेज से बैचलर्स ऑफ लॉ या अन्य समकक्ष कोर्स में डिग्री होनी चाहिए।
  • अंग्रेजी प्रोफिशिएंसी के प्रमाण के रूप में IELTS या TOEFL या PTE आदि के टेस्ट स्कोर जरूरी होते हैं।
  • इन आवश्यकताओं के अलावा LOR, SOP, सीवी/रिज्यूमे, पोर्टफोलियो आदि की भी आवश्यकता होती है।

क्या आप IELTS/TOEFL/GMAT/GRE/PTE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन टेस्ट की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

न्यूजीलैंड में LLM के लिए आवेदन प्रक्रिया

न्यूजीलैंड में LLM के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शन यहां दिया गया है –

  • चरण -1: कोर्स और विश्वविद्यालय शॉर्टलिस्ट करें: आवेदन प्रक्रिया में पहला चरण आपके एजुकेशनल बैकग्राउंड के आधार पर कोर्सेज और कॉलेजों का चयन करना है। इसके लिए आप AI-Course Finder का उपयोग कर सकते हैं।
  • चरण -2: आवेदन की समय सीमा जानें: अगला स्टेप न्यूजीलैंड में विश्वविद्यालयों और संस्थानों के लिए आवेदन संबंधी महत्त्वपूर्ण तिथियों के बारे में पता करना है। एक भारतीय छात्र के रूप में, आपको अपनी आवेदन प्रक्रिया कम से कम एक साल से छह महीने पहले शुरू करनी चाहिए ताकि आपके पास प्रवेश परीक्षा, अंग्रेजी परीक्षा देने और समय पर अपना आवेदन जमा करने का समय हो।
  • चरण -3: प्रवेश परीक्षा: न्यूजीलैंड विश्वविद्यालयों में छात्रों को प्रवेश के लिए IELTS, TOEFL, PTE परीक्षा स्कोर जमा करने की आवश्यकता हो सकती है। अतः अपने कोर्स की आवश्यकताओं के अनुसार आवश्यक टेस्ट परीक्षा में शामिल हों और उचित अंक प्राप्त करें।
  • चरण -4: अपने दस्तावेज़ जमा करें: अगला कदम आवेदन प्रक्रिया के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों और परीक्षण स्कोर को इकट्ठा करना है। आपको अब अपने SOP लिखना शुरू करना चाहिए, शिक्षकों और पर्यवेक्षकों से LORs प्राप्त करना चाहिए और अपने वित्तीय विवरणों को अन्य दस्तावेजों जैसे टेस्ट स्कोरकार्ड के साथ व्यवस्थित करना चाहिए। COVID-19 महामारी के कारण, आपको अपना वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करना होगा और आवेदन के लिए प्रशासित वैक्सीन को दर्शाना होगा।
  • चरण -5: आवेदन करें: सभी दस्तावेज इकट्ठा करने के बाद, आप विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन आवेदन फार्म का उपयोग करके आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। इसमें पहले आपको अपनी डिटेल के साथ यूजर आईडी बनानी होगी। फिर कोर्सेज का चयन करना होगा, आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करनी होगी। यदि आपको आवेदन प्रक्रिया में ज़रा सी भी परेशानी है, तो आप Leverage Edu एक्सपर्ट्स की भी सहायता ले सकते हैं।
  • चरण -6: आवेदन ट्रैक करें: एक बार जब आप आवेदन पत्र को पूरा कर लेते हैं और जमा कर देते हैं, तो आप समय सीमा का आकलन करने के लिए अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करें।
  • चरण -7: प्रस्ताव स्वीकार करें: एक बार सभी औपचारिकताएं पूरी हो जाने के बाद, विश्वविद्यालय आपके आवेदन का आकलन करेगा और आपको विभाग और आपकी पसंद के कोर्स के साथ एक स्थान प्रदान करेगा। आप आवेदन को स्वीकार या अस्वीकार कर सकते हैं। यदि आप प्रस्ताव स्वीकार करना चुनते हैं तो आपको शुल्क का भुगतान करना होगा और अपनी स्थिति सुरक्षित करनी होगी।
  • चरण -8: वीजा आवेदन: अब आखिर में वीजा के लिए आवेदन करें। वीजा रजिस्ट्रेशन शुरू करने से पहले आवास, उड़ान टिकट, चिकित्सा और स्वास्थ्य बीमा, यात्रा बीमा सुरक्षित करना आवश्यक है। न्यूजीलैंड छात्र वीजा के लिए प्रोसेसिंग समय लगभग 3-4 सप्ताह है। अतः इस प्रकार अपनी तैयारी शुरू करें।

एक आकर्षक SOP लिखने से लेकर कंप्लीट एप्लीकेशन प्रोसेस में मदद के लिए आप Leverage Edu के एक्सपर्ट्स की सहायता ले सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज़

न्यूजीलैंड में LLM करने के लिए आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार हैं:

क्या आप विदेश में पढ़ने के लिए एजुकेशन लोन की तलाश में हैं, तो आज ही Leverage Finance का लाभ उठाएं और अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के आधार पर एजुकेशन लोन पाएं।

न्यूजीलैंड में LLM के लिए छात्रवृत्ति

अंतरराष्ट्रीय LLM आवेदकों के लिए सबसे आम छात्रवृत्ति में से कुछ निम्नलिखित हैं:

विश्वविद्यालय छात्रवृत्ति का नाम राशि (INR)
ओटागो विश्वविद्यालय Research Masters Scholarship कवर की गई ट्यूशन फीस
मैसी विश्वविद्यालय International Excellence Scholarship 5 लाख
लिंकन विश्वविद्यालय Supperstone Law Scholarship 96,000
ऑकलैंड विश्वविद्यालय International Masters Degree Scholarship 5 लाख
विक्टोरिया यूनिवर्सिटी ऑफ वेलिंगटन Faculty of Law International Student LLM Fee Scholarship 2.50 लाख
वाइकाटो विश्वविद्यालय Faculty of Law Scholarship 2.50 लाख

न्यूजीलैंड में करियर

न्यूजीलैंड में LLM का अध्ययन करने वाले छात्रों को देश के अच्छी तरह से विकसित और अच्छी तरह से वित्त पोषित कानून संस्थानों से लाभ मिलता है।  यह एक अतिरिक्त लाभ है कि दुनिया की एक तिहाई आबादी यूनाइटेड किंगडम, भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका जैसे सामान्य कानून क्षेत्राधिकार में रहती है। कानूनी विभाग के पेशेवर, जो प्रति वर्ष NZD 143,000 (INR 72.61 लाख) कमाते हैं, सबसे अधिक वेतन पाने वाले न्यूजीलैंड के पूर्व छात्र और ग्रेजुएट हैं। कानूनी या पैरालीगल करियर बनाने वाले छात्र प्रति वर्ष NZD 117,000 (INR 59 लाख) कमाने की उम्मीद कर सकते हैं। न्यूजीलैंड में एक LLM ग्रेजुएट अपनी डिग्री के आधार पर प्रति वर्ष NZD 85,000 (INR 43 लाख INR) तक कमा सकता है।

LLM के बाद कुछ सबसे प्रसिद्ध जॉब प्रोफाइल में शामिल हैं:

  • कानूनी सहायक
  • अटार्नी वकील
  • अनुबंध वकील
  • कंट्री वकील
  • वरिष्ठ वकील

न्यूजीलैंड छात्र वीजा आवश्यकताएँ

न्यूजीलैंड में तीन महीने से अधिक समय तक अध्ययन करने की योजना बनाने वाले किसी भी व्यक्ति को न्यूजीलैंड के छात्र वीजा की आवश्यकता होगी। वीजा के लिए आवेदन करते समय आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  • छात्र वीजा आवेदन पत्र
  • वीज़ा आवेदन का समर्थन करने वाले उद्देश्य का विवरण
  • मान्य पासपोर्ट
  • शुल्क भुगतान के लिए छात्र वीजा रसीद के लिए आवेदन
  • उस संस्था से एक पत्र प्रदान करें जहाँ आपको चुना गया था।
  • स्वास्थ्य बीमा के लिए रसीद
  • पासपोर्ट आकार की दो तस्वीरें
  • टेप (डिप्लोमा, 10+2 प्रमाणपत्र और 10वीं कक्षा के प्रमाणपत्र)
  • न्यूज़ीलैंड में अध्ययन के लिए आवश्यक परीक्षण एक स्कोरकार्ड पर सूचीबद्ध हैं (उदाहरण: TOEFL, IELTS)
  • दस्तावेज़, जो प्रदर्शित करते हैं कि आप अपने शिक्षण और रहने के खर्च का भुगतान कैसे करेंगे।

FAQs

न्यूजीलैंड में LLM करने के लिए औसत शुल्क क्या है?

अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए LLM कार्यक्रम के लिए औसत शिक्षण शुल्क NZ$30,000 (INR 15.24 लाख) है। यह चुने गए विश्वविद्यालय के आधार पर भिन्न होता है।

न्यूजीलैंड में LLM के लिए आवेदन करने के लिए सामान्य पात्रता मानदंड क्या हैं?

जो छात्र न्यूजीलैंड में LLM के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास कानून में उत्कृष्ट बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा, गैर-अंग्रेजी भाषी देशों के छात्रों को अपनी अंग्रेजी भाषा दक्षता (IELTS, TOEFL, PTE) का प्रदर्शन करना चाहिए।

न्यूज़ीलैंड में LLM के लिए कौन-सी लोकप्रिय विशेषज्ञताएँ उपलब्ध हैं?

हालांकि विशेषज्ञता की आवश्यकता नहीं है, आप अपने LLM को निम्नलिखित छह क्षेत्रों में से एक में सम्मानित करना चुन सकते हैं: कॉर्पोरेट और वाणिज्यिक कानून, पर्यावरण कानून, मानवाधिकार कानून, अंतर्राष्ट्रीय कानून, मुकदमेबाजी और विवाद समाधान, या सार्वजनिक कानून कुछ ऐसे क्षेत्र हैं। जिसमें आप विशेषज्ञ हो सकते हैं।

न्यूजीलैंड में LLM के बाद बैरिस्टर के रूप में अभ्यास करने में आपको कितना समय लगता है?

उचित शैक्षणिक साख रखने के अलावा, उम्मीदवारों को NZCLE- अनिवार्य व्यावहारिक कानूनी प्रशिक्षण पूरा करना होगा, जो आम तौर पर 12 महीने तक रहता है। उसके बाद, 13 या 19-सप्ताह के व्यावसायिक कानूनी अध्ययन पाठ्यक्रम (PLSC) की आवश्यकता होती है। ग्रेजुएशन प्रस्तुत करने के लिए आवेदन कर सकते हैं और कार्यक्रम पूरा करने के बाद अभ्यास प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। यह न्यूजीलैंड के वकीलों को बैरिस्टर या सॉलिसिटर के रूप में अभ्यास करने की अनुमति देता है।

आशा करते हैं कि आपको न्यूजीलैंड में LLM से संबंधित सारी जानकारी इस ब्लॉग में मिली होंगी। यदि आप भी न्यूजीलैंड की बेहतरीन यूनिवर्सिटीज में LLM करना चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert