न्यूजीलैंड में MIM कैसे करें?

1 minute read
न्यूजीलैंड में MIM

आधुनिक युग में विद्यार्थियों को रोजगार के लिए नए आयाम तक ले जाने के लिए विभिन्न प्रकार के कोर्स चलन में हैं, जिनमें से एक कोर्स मैनेजमेंट इन मास्टर्स है। यह कोर्स एक लोकप्रिय कोर्स है, यदि आप इस क्षेत्र में अच्छा करियर बनाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए इस ब्लॉग को अंत तक अवश्य पढ़ना पड़ेगा। इंसान को समृद्धि तक ले जाने के लिए शिक्षा अहम भूमिका निभाती है, वैसे तो विश्व के कई विश्वविद्यालय मैनेजमेंट में उत्कृष्ट शिक्षा देते हैं, परंतु इस क्षेत्र में शिक्षा पाने के लिए न्यूजीलैंड पहले नंबर पर आता है। न्यूज़ीलैंड अपनी महान शिक्षा प्रणाली और रोजगार के कारण भारतीय छात्रों के लिए सबसे लोकप्रिय अध्ययन स्थलों में से एक माना जाता है। न्यूजीलैंड में MIM से ग्रेजुएट्स को आम तौर पर अच्छी तरह से भुगतान किया जाता है और एक मार्केटिंग मैनेजर न्यूजीलैंड में सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियों में से एक है। न्यूज़ीलैंड में MIM के बारे में जानने के लिए ब्लॉग को अंत तक अवश्य पढ़ें।

डिग्रीMIM/MMgt 
अवधि1 या 2 साल
योग्यता कला, इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी या विज्ञान जैसे रिलेवेंट डिसिप्लिन में बिजनेस में बैचलर्स की डिग्री या अनप्रोफेशनल डिग्री।
औसत शुल्कNZ$62,910
औसत वेतनNZ$67,000
This Blog Includes:
  1. MIM क्या है?
  2. न्यूजीलैंड में MIM का अध्ययन क्यों करें?
  3. न्यूज़ीलैंड में MIM के लिए टॉप विश्वविद्यालय
    1. यूनिवर्सिटी ऑफ ऑकलैंड
    2. यूनिवर्सिटी ऑफ ओटागो
    3. ऑकलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी
    4. यूनिवर्सिटी ऑफ कैंटरबरी
    5. उपलब्ध कोर्सेज और फीस
  4. न्यूजीलैंड में MIM के लिए योग्यता
  5. न्यूजीलैंड में MIM के लिए आवेदन प्रक्रिया
    1. चरण -1: कोर्स और यूनिवर्सिटी शॉर्टलिस्ट करें
    2. चरण -2: आवेदन की समय सीमा जानें
    3. चरण -3: प्रवेश परीक्षा
    4. चरण -4: अपने दस्तावेज़ जमा करें
    5. चरण -5: आवेदन करें
    6. चरण -6 आवेदन ट्रैक करें
    7. चरण -7 प्रस्ताव स्वीकार करें
    8. चरण -8 वीजा आवेदन
  6. आवश्यक दस्तावेज़
  7. न्यूजीलैंड में MIM के अध्ययन और रहने की लागत
  8. न्यूजीलैंड में MIM के लिए स्कॉलरशिप
  9. न्यूज़ीलैंड में MIM के बाद करियर और वेतन
  10. FAQs

MIM क्या है?

MIM (मास्टर इन मैनेजमेंट) एक ऐसा कोर्स है, जो मुख्य रूप से अकाउंटिंग, फाइनेंस और मार्केटिंग पर केंद्रित है। MIM डिग्री को न्यूजीलैंड में MMGT के रूप में भी जाना जाता है। यह 1-2 साल का पोस्टग्रेजुएट कोर्स है, जो छात्रों को फील्ड ट्रिप, इंटर्नशिप आदि के माध्यम से मैनेजमेंट की दुनिया का प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस प्रदान करता है। MIM में आपके पास फुल टाइम, पार्ट टाइम, डिस्टेंस लर्निंग और एक्सक्यूटिव कोर्स चुनने का विकल्प होता है। 

न्यूजीलैंड में MIM का अध्ययन क्यों करें?

न्यूज़ीलैंड में MIM करने के कुछ फायदों को नीचे बताया गया है –

  • न्यूजीलैंड में MIM या MMgt एक 15-महीने, 180-सूत्रीय कार्यक्रम है जिसका पांच तिमाहियों में अध्ययन किया जाता है। न्यूजीलैंड में अध्ययन की दूसरी तिमाही के अंत में अपनी विशेषज्ञता को बदलने की सुविधा है।
  • न्यूजीलैंड मैनेजमेंट का अध्ययन करने के लिए अत्यधिक पसंदीदा स्टडी डेस्टीनेशन में से एक है।
  • विशेषज्ञता, नौकरी के अवसरों और कौशल विकास के मामले में विविधता के कारण यहां MIM या MMgt की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जाती है।
  • आप न्यूजीलैंड में प्रदान की जाने वाली स्कॉलरशिप का उपयोग करके थोड़ी वित्तीय बचत कर सकते हैं।

न्यूज़ीलैंड में MIM के लिए टॉप विश्वविद्यालय

न्यूजीलैंड में MIM की अच्छी शिक्षा पाने के लिए आपको सबसे पहले अपने लिए सबसे अच्छा विश्वविद्यालय/कॉलेज चुनना होगा। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित और प्रसिद्ध विश्वविद्यालय का चयन करना एक मुश्किल काम हो सकता है, इसलिए हमने न्यूजीलैंड में MIM का अध्ययन करने के लिए कुछ प्रमुख विश्वविद्यालय और उनकी रैंकिंग के साथ यूनिवर्सिटीज का उल्लेख है-

विश्वविद्यालयक्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग 2024
यूनिवर्सिटी ऑफ ऑकलैंड#68
यूनिवर्सिटी ऑफ ओटागो#206
ऑकलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी#407
यूनिवर्सिटी ऑफ कैंटरबरी#256

यूनिवर्सिटी ऑफ ऑकलैंड

ऑकलैंड विश्वविद्यालय न्यूजीलैंड में शीर्ष विश्वविद्यालय है। इसे अनुसंधान, रोजगार, शिक्षण, सुविधाएं, अंतरराष्ट्रीयकरण, नवाचार और समावेशिता के लिए क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रेटिंग द्वारा 5/5 स्टार से सम्मानित किया गया है। ऑकलैंड विश्वविद्यालय को अकाउंटिंग, फाइनेंस, बिजनेस और मैनेजमेंट जैसे विषयों के लिए क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग द्वारा सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है। यह 15 महीने की अवधि के लिए MMgt कोर्स प्रदान करता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ ओटागो

ओटागो विश्वविद्यालय की स्थापना 1869 में हुई थी और इसके 5 परिसर हैं। ओटागो विश्वविद्यालय फाइनेंस, अर्थशास्त्र, बिजनेस, प्रबंधन, चिकित्सा, फार्मेसी और कानून जैसे विषयों में विभिन्न कोर्सेज प्रदान करता है। ग्रेजुएट्स के लिए 95% सफलता दर और विषयों में उच्च छात्र संतुष्टि के साथ, ओटागो विश्वविद्यालय ने दुनिया भर में एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय है।

ऑकलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी

ग्लोबल रिसर्च इंपैक्ट के लिए ऑकलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी को न्यूजीलैंड में सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय के रूप में जाना जाता है। यह विश्वविद्यालय आर्किटेक्चर और निर्मित पर्यावरण, व्यवसाय, क्रिएटिव टेक्नोलॉजिस, शिक्षा, इंजीनियरिंग, कंप्यूटर और गणितीय विज्ञान में कोर्सेज प्रदान करता है। अपने 3 परिसरों में 30,000 से अधिक छात्रों और चुनने के लिए 250 कोर्सेज के साथ, यह छात्रों की पहली पसंद है। AUT कम समय में एक शानदार विश्वविद्यालय के रूप में उभरा है।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैंटरबरी

कैंटरबरी विश्वविद्यालय न्यूजीलैंड के सबसे प्रसिद्ध यूनिवर्सिटीज में से एक है। यह 1873 में कैंटरबरी कॉलेज के रूप में स्थापित किया गया था, यह न्यूजीलैंड विश्वविद्यालय का दूसरा सबसे पुराना और पहला घटक कॉलेज है। कैंटरबरी विश्वविद्यालय बीई, बीए, बी.टेक, एमबीए, एमई, एम.टेक, पीजीडीएम आदि के लिए डिग्री प्रदान करता है। हालांकि विश्वविद्यालय ने MIM की पेशकश नहीं की है, लेकिन उनके पास एमबीए और मास्टर ऑफ इंजीनियरिंग मैनेजमेंट जैसे समकक्ष कोर्सेज हैं।

उपलब्ध कोर्सेज और फीस

विश्वविद्यालयकोर्सअवधिफीस
यूनिवर्सिटी ऑफ ऑकलैंडMaster of Management (MMgt)15 महीनेNZD 62,910
यूनिवर्सिटी ऑफ ओटागोMaster of Finance, Master of International Business (MIntBus), Master of Tourism (MTour)12 महीनेNZD 35,461
ऑकलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजीMasters of Business1.5 सालNZD 52,661
यूनिवर्सिटी ऑफ कैंटरबरीMBA, Master of Engineering Managementपार्ट टाइम 12 से 16 महीने 5 साल के लिएNZD 54,450 से NZD 67,500

न्यूजीलैंड में MIM के लिए योग्यता

न्यूजीलैंड में MIM के लिए सामान्य योग्यताएं इस प्रकार है –

  • उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से अच्छे अंकों के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान, यूनिवर्सिटी या फिर कॉलेज से बिजनेस या किसी अन्य समकक्ष कोर्स में बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए।
  • कुछ यूनिवर्सिटीज में GATE के अंक स्वीकार्य हैं, तो कहीं GRE स्कोर की मांग की जाती है।
  • अंग्रेजी प्रोफिशिएंसी के प्रमाण के रूप में IELTS या TOEFL या PTE आदि के टेस्ट स्कोर जरूरी होते हैं।
  • इन आवश्यकताओं के अलावा LOR, SOP, सीवी/रिज्यूमे, पोर्टफोलियो आदि की भी आवश्यकता होती है।

न्यूजीलैंड में MIM के लिए आवेदन प्रक्रिया

न्यूजीलैंड में MIM के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शन यहां दिया गया है –

चरण -1: कोर्स और यूनिवर्सिटी शॉर्टलिस्ट करें

आवेदन प्रक्रिया में पहला चरण आपके एजुकेशनल बैकग्राउंड के आधार पर कोर्सेज और कॉलेजों का चयन करना है। इसके लिए आप AI-Course Finder का उपयोग कर सकते हैं।

चरण -2: आवेदन की समय सीमा जानें

अगला स्टेप न्यूजीलैंड में यूनिवर्सिटीज और संस्थानों के लिए आवेदन संबंधी महत्त्वपूर्ण तिथियों के बारे में पता करना है। एक भारतीय छात्र के रूप में, आपको अपनी आवेदन प्रक्रिया कम से कम एक साल से छह महीने पहले शुरू करनी चाहिए ताकि आपके पास प्रवेश परीक्षा, अंग्रेजी परीक्षा देने और समय पर अपना आवेदन जमा करने का समय हो।

चरण -3: प्रवेश परीक्षा

न्यूजीलैंड यूनिवर्सिटीज में छात्रों को प्रवेश के लिए IELTS, TOEFL, PTE परीक्षा स्कोर जमा करने की आवश्यकता हो सकती है। अतः अपने कोर्स की आवश्यकताओं के अनुसार आवश्यक टेस्ट परीक्षा में शामिल हों और उचित अंक प्राप्त करें।

चरण -4: अपने दस्तावेज़ जमा करें

अगला कदम आवेदन प्रक्रिया के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों और परीक्षण स्कोर को इकट्ठा करना है। आपको अब अपने SOP लिखना शुरू करना चाहिए, शिक्षकों और पर्यवेक्षकों से LORs प्राप्त करना चाहिए और अपने वित्तीय विवरणों को अन्य दस्तावेजों जैसे टेस्ट स्कोरकार्ड के साथ व्यवस्थित करना चाहिए। COVID-19 महामारी के कारण, आपको अपना वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करना होगा और आवेदन के लिए प्रशासित वैक्सीन को दर्शाना होगा।

चरण -5: आवेदन करें

सभी दस्तावेज इकट्ठा करने के बाद, आप विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन आवेदन फार्म का उपयोग करके आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। इसमें पहले आपको अपनी डिटेल के साथ यूजर आईडी बनानी होगी। फिर कोर्सेज का चयन करना होगा, आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करनी होगी। यदि आपको आवेदन प्रक्रिया में ज़रा सी भी परेशानी है, तो आप Leverage Edu एक्सपर्ट्स की भी सहायता ले सकते हैं।

चरण -6 आवेदन ट्रैक करें

एक बार जब आप आवेदन पत्र को पूरा कर लेते हैं और जमा कर देते हैं, तो आप समय सीमा का आकलन करने के लिए अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करें।

चरण -7 प्रस्ताव स्वीकार करें

एक बार सभी औपचारिकताएं पूरी हो जाने के बाद, विश्वविद्यालय आपके आवेदन का आकलन करेगा और आपको विभाग और आपकी पसंद के कोर्स के साथ एक स्थान प्रदान करेगा। आप आवेदन को स्वीकार या अस्वीकार कर सकते हैं। यदि आप प्रस्ताव स्वीकार करना चुनते हैं तो आपको शुल्क का भुगतान करना होगा और अपनी स्थिति सुरक्षित करनी होगी।

चरण -8 वीजा आवेदन

अब आखिर में वीजा के लिए आवेदन करें। वीजा रजिस्ट्रेशन शुरू करने से पहले आवास, उड़ान टिकट, चिकित्सा और स्वास्थ्य बीमा, यात्रा बीमा सुरक्षित करना आवश्यक है। न्यूजीलैंड छात्र वीजा के लिए प्रोसेसिंग समय लगभग 3-4 सप्ताह है। अतः इस प्रकार अपनी तैयारी शुरू करें।

आवश्यक दस्तावेज़

न्यूजीलैंड में MIM के अध्ययन और रहने की लागत

न्यूजीलैंड अपनी उच्च गुणवत्ता वाली जीवन शैली, रियायती मेडिकल केयर, शानदार आवास और कनेक्टिविटी सिस्टम के लिए जाना जाता है। देश में रहने की लागत छात्रों के लिए अधिक हो सकती है। न्यूजीलैंड में अध्ययन और रहने की औसत लागत NZD 18,980 – NZD 22,770 प्रति वर्ष है।

एवरेज लागतNZD 18,980-NZD 22,770
फीसNZD 62,910
उपयोगिता लागतNZD 200-250
फूडNZD 60-100

न्यूजीलैंड में MIM के लिए स्कॉलरशिप

न्यूजीलैंड में MIM के लिए आप नीचे दी गई छात्रवृत्तियों का उपयोग कर सकते हैं-

स्कॉलरशिपराशि
न्यूजीलैंड कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप100% ट्यूशन फीस कवर करता है।
न्यूजीलैंड एक्सीलेंस अवॉर्डNZD 5,000 से 10,000
ऑटो इंटरनेशनल एक्सीलेंस स्कॉलरशिप
कोर्सवर्क मास्टर्स स्कॉलरशिपNZ$10,000 पहली बार में फीस के लिए
एलिसन मैकगिबन फंड

न्यूज़ीलैंड में MIM के बाद करियर और वेतन

MIM कोर्स की पढ़ाई पूरी करने के बाद आप मैनेजमेंट के क्षेत्र में विभिन्न जॉब प्रोफाइल्स के लिए आवेदन कर सकते हैं, कुछ लोकप्रिय MIM जॉब प्रोफाइल और न्यूज़ीलैंड में उनकी एवरेज सैलरी, glassdoor.co.in के अनुसार नीचे दी गई है-

जॉब प्रोफाइलवेतन NZD में
प्रोजेक्ट मैनेजर60,000 से 90,628
प्रोडक्शन मैनेजर15 से 22.61/घंटे
ऑपरेशन असिस्टेंट15 से 21.07/घंटे
जनरल मैनेजर60,000 से 77,119
कॉर्पोरेट ऑफिसर50,000 से 68,750

FAQs

MIM क्या है?

MIM (मास्टर इन मैनेजमेंट) एक ऐसा कोर्स है, जो मुख्य रूप से अकाउंटिंग, फाइनेंस और मार्केटिंग पर केंद्रित है। MIM डिग्री को न्यूजीलैंड में MMGT के रूप में भी जाना जाता है। यह 1-2 साल का पोस्टग्रेजुएट कोर्स है, जो छात्रों को फील्ड ट्रिप, इंटर्नशिप आदि के माध्यम से मैनेजमेंट की दुनिया का प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस प्रदान करता है।

न्यूजीलैंड में MIM कोर्स करना कैसा है?

न्यूजीलैंड में MIM या MMgt एक 15-महीने, 180-सूत्रीय कार्यक्रम है जिसका पांच तिमाहियों में अध्ययन किया जाता है। न्यूजीलैंड में अध्ययन की दूसरी तिमाही के अंत में अपनी विशेषज्ञता को बदलने की सुविधा है। न्यूजीलैंड मैनेजमेंट का अध्ययन करने के लिए अत्यधिक पसंदीदा स्टडी डेस्टीनेशन में से एक है। विशेषज्ञता, नौकरी के अवसरों और कौशल विकास के मामले में विविधता के कारण यहां MIM या MMgt की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जाती है। 

क्या न्यूजीलैंड में MIM के लिए स्कॉलरशिप उपलब्ध है?

न्यूजीलैंड में न्यूजीलैंड कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप, न्यूजीलैंड एक्सीलेंस अवॉर्ड, ऑटो इंटरनेशनल एक्सीलेंस स्कॉलरशिप, कोर्सवर्क मास्टर्स स्कॉलरशिप नामक स्कॉलरशिप उपलब्ध हैं।

मैनेजमेंट में मास्टर्स के लिए न्यूजीलैंड के टॉप विश्वविद्यालय कौन से हैं?

यूनिवर्सिटी ऑफ ऑकलैंड, यूनिवर्सिटी ऑफ ओटागो, ऑकलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी, यूनिवर्सिटी ऑफ कैंटरबरीआदि प्रमुख विश्वविद्यालय हैं।

न्यूजीलैंड में MIM ग्रेजुएट को कितना वेतन मिलता है?

न्यूजीलैंड में MIM ग्रेजुएट  NZ$67,000 औसत वार्षिक वेतन प्राप्त करता है।

आशा करते हैं कि आपको न्यूजीलैंड में MIM से संबंधित सारी जानकारी इस ब्लॉग में मिली होंगी। यदि आप भी न्यूजीलैंड की बेहतरीन यूनिवर्सिटीज में MIM करना चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*