गणेश विसर्जन कब है?

1 minute read
गणेश विसर्जन कब है

गणेश उत्सव हर वर्ष भारत के विभिन्न राज्यों में मनाया जाता है। इस त्योहार को लेकर कई दिन पहले से ही तैयारियां शुरू हो जाती हैं और यह 10 दिनों तक चलता है। यह हर साल शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इन 10 दिनों के दौरान भगवान गणेश अपने भक्तों के पास आते हैं और उन्हें आशीर्वाद देते हैं। इसलिए इस ब्लाॅग में हम गणेश विसर्जन कब है 2023 के बारे में जानेंगे।

गणेश विसर्जन कब है 2023?

मान्यता के अनुसार, भगवान गणेश को विघ्नहर्ता या सभी बाधाओं को दूर करने वाले के रूप में भी जाना जाता है। पंचांगों के अनुसार, इस साल गणेश चतुर्थी 19 सितंबर को मनाई जाएगी। नियमानुसार गणेश विसर्जन उत्सव के 10वें दिन होता है। इस वर्ष गणेश विसर्जन 28 सितंबर को होगा। 

यह भी पढ़ें- जानिये गणेश चतुर्थी का समय: शुभ मुहूर्त और तिथि

गणेश चतुर्थी के बारे में

गणेश चतुर्थी एक शुभ हिंदू त्योहार है। गणेश चतुर्थी भारत में सबसे व्यापक रूप से मनाए जाने वाले त्योहारों में से एक है जो महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, गोवा, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु जैसे अन्य राज्यों में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। 

गणेश विसर्जन कब है

गणेश चतुर्थी 2023 कब है?

गणेश विसर्जन कब है 2023 जानना के साथ यह समझना जरूरी है कि गणेश चतुर्थी कब है। आपको बता दें कि पंचांगों के अनुसार, गणेश चतुर्थी या 10 दिवसीय गणेशोत्सव इस वर्ष 19 सितंबर (मंगलवार) से शुरू होगा। उत्सव का समापन 28 सितंबर (गुरुवार) को गणेश विसर्जन के साथ होगा। 

FAQs

Ganesh Visarjan Kab Hai?

गणेश विसर्जन उत्सव के 10वें दिन होता है।

गणेश चतुर्थी एक बड़ा दिन है?

गणेश चतुर्थी 10 दिन तक चलने वाला त्योहार है।

गणेश चतुर्थी का दूसरा नाम क्या है?

कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी और शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी के नाम से जाना जाता है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको गणेश विसर्जन कब है 2023 के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*