Onam Kab Hai : ओणम 2023 कब है?

1 minute read
Onam Kab Hai

Onam Kab Hai? 2023 में, ओणम 2023 का उत्सव 20 अगस्त (रविवार) को शुरू होगा और 31 अगस्त (गुरुवार) को समाप्त होगा। केरल का शुभ त्योहार, ओणम, आ गया है, और लोग इसे पूरे उत्साह के साथ मनाने की तैयारी कर रहे हैं। इसे थिरु-ओणम या थिरुवोनम के नाम से भी जाना जाता है। अंत तक पढ़ें और जानें Onam Kab Hai और ओणम 2023 से जुड़ी अन्य जानकारी। 

Onam Kab Hai?

Onam Kab Hai 20 अगस्त – 31 अगस्त 2023

ओणम क्या है?

यह एक फसल उत्सव है जो राजा महाबली/मावेली की अपने प्रिय राज्य में वापसी का जश्न मनाता है। ओणम दस दिनों तक चलता है और हर दिन का बहुत महत्व होता है। पहले दिन को अथम कहा जाता है, उसके बाद चिथिरा, चोडी, विशाकम, अनिज़म, थ्रीकेट्टा, मूलम, पूरदम, उथ्राडोम और थिरुवोनम कहा जाता है। थिरुवोणम 10 दिनों तक चलने वाले उत्सव का सबसे शुभ दिन है क्योंकि यह ओणम उत्सव के अंत का प्रतीक है। इस बीच, ओणम चिंगम महीने में मनाया जाता है, जो मलयाली कैलेंडर के अनुसार अगस्त और सितंबर के बीच आता है। ओणम मलयालम वर्ष की शुरुआत का भी प्रतीक है, जिसे कोल्ला वर्षम कहा जाता है। 

ओणम क्यों मनाया जाता है?

ओणम उत्सव राजा महाबली का सम्मान करता है, जो जन्म से असुर (मन में अधिक नकारात्मक विचार रखने वाला व्यक्ति) थे, लेकिन सद्गुणों से सुर (मन में अधिक सकारात्मक विचार रखने वाला व्यक्ति) बन गए। ऐसा कहा जाता है कि केरल में राजा महाबली के शासनकाल से बेहतर समय कभी नहीं रहा। वह इतिहास का सबसे धर्मात्मा शासक था। उनके द्वार पर जो भी जरूरतमंद आता था, वह कभी खाली हाथ नहीं जाता था। राजा महाबली की कहानी के अनुसार, राजा ने अपना वचन निभाने के लिए अपनी सभी चीज़ों के साथ-साथ खुद को भी बलिदान कर दिया। उनके बलिदान के परिणामस्वरूप, उन्हें ओणम त्योहार के रूप में केरल के लोगों और उनके सभी अनुयायियों द्वारा अनंत काल तक याद किए जाने का आशीर्वाद मिला।

अभी हमने जाना Onam Kab Hai (ओणम 2023) के बारे में। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*