CISF Raising Day 2023: 54th Raising Day Ceremony

1 minute read
CISF Raising Day 2023 54th Raising Day Ceremony

भारत इस साल 54वां CISF स्थापना दिवस मनाने जा रहा है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) एक भारतीय केंद्रीय सशस्त पुलिस बल है जो इंडस्ट्रियल सुरक्षा के लिए ज़िम्मेदार है। CISF स्थापना दिवस उन सुरक्षाकर्मियों की कड़ी मेहनत का जश्न मनाता है और बलिदानों को याद करता है जो अपने देश और नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चितकरने के लिए अपने जीवन को समर्पित करते हैं। CISF की स्थापना 10 मार्च, 1969 को भारत की संसद के अधिनियम के तहत की गई थी। तब से, प्रत्येक वर्ष 10 मार्च को CISF स्थापना दिवस मनाया जाता है।

अधिकारियों के अनुसार ऐसा पहली बार होगा जब CISF द्वारा राष्ट्रीय राजधानी “नई दिल्ली” के बाहर ‘स्थापना दिवस’ समारोह आयोजित किया जाएगा। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) 12 मार्च को हैदराबाद में अपना वार्षिक स्थापना दिवस समारोह आयोजित करेगा।सीआईएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की है कि पहली बार वार्षिक उत्सव दिल्ली के बाहर आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा, “इस बार, यह हैदराबाद में राष्ट्रीय औद्योगिक सुरक्षा अकादमी NISA में मनाया जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस अवसर पर मुख्य अतिथि होंगे।” उनका कहना था -“उत्सव की तैयारी ज़ोरों पर है। मेहमानों की एक लंबी सूची तैयार की गई है।”

यह आमतौर पर गाज़ियाबाद में दिल्ली के बाहरी इलाके में स्थित CISF मैदान में आयोजित किया जाता था।

पिछले साल, अमित शाह गाज़ियाबाद के इंदिरापुरम में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के 53वें स्थापना दिवस समारोह में शामिल हुए थे।

CISF स्थापना दिवस पूरे देश में बड़े उत्साह और जोश के साथ मनाया जाता है। समारोह में देश भर में CISF यूनिट्स द्वारा आयोजित परेड, सांस्कृतिक कार्यक्रम और भी अन्य कार्यक्रम शामिल हैं। सीआईएसएफ इस अवसर पर अपने कर्मियों को उनके उत्कृष्ट योगदान और बहादुरी के लिए सम्मानित भी करता है। 

ऐसी ही रोचक जानकरी के लिए बने रहिये हमारी वेबसाइट के साथ। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*