Friendship Day in Hindi 2023 : जानिए पहला इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे कब मनाया गया

1 minute read
friendship day in hindi

हर साल 30 जुलाई को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। मित्रता एक ऐसा पवित्र रिश्ता है, जिसमें कोई जात-पात, ऊंच-नीच या अन्य किसी प्रकार का भेदभाव नहीं रखा जाता है। जब चीजें अच्छी नहीं लगतीं तो एक दोस्त हमें खुद पर विश्वास दिलाता है और हमें हमारे सबसे बुरे दौर से बाहर निकालता है। इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें और जानें इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे (friendship day in hindi) के बारे में विस्तार से।  

इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे क्या होता है?

इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे हर साल 30 जुलाई के दिन मनाए जाने वाला दिवस है। इस दिन लोग अपने दोस्तों से मुलाकात करते हैं, उनके साथ घूमते फिरते हैं। दोस्ती का रिश्ता होता भी खास है। दोस्त परिवार के अलावा इंसान के सबसे करीबी होते हैं, जिनके साथ सुख दुख बांटा जा सकता है। दोस्त आपको अच्छी सलाह देते हैं। आपकी उन्नति से प्रसन्न होते हैं। मित्रता दिवस हमारी दोस्ती और दोस्तों को सेलिब्रेट करने का दिन है। 

अलग-अलग तिथियों पर मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे 

30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस दुनिया भर में मित्रता का जश्न मनाने वाला एकमात्र दिन नहीं है। पराग्वे जैसे कई देश भी 30 जुलाई को मनाते हैं, लेकिन अन्य देशों की तारीखें अलग-अलग हैं। उदाहरण के लिए, अर्जेंटीना, ब्राज़ील और स्पेन 20 जुलाई को मित्र दिवस मनाते हैं, जबकि भारत और अमेरिका में, friendship day in hindi अगस्त के पहले रविवार को मनाते हैं। फ़िनलैंड और एस्टोनिया में फ्रेंडशिप डे 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के ही दिन मनाया जाता है।

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस उस भूमिका को बढ़ावा देना चाहता है जो मित्रता सभी संस्कृतियों में निभाती है। इस विशेष दिन को चिह्नित करने के लिए, संयुक्त राष्ट्र सामुदायिक समूहों, संगठनों और सरकारों को ऐसे कार्यक्रम आयोजित करने के लिए प्रोत्साहित करता है जो मेल-मिलाप, आपसी समझ और एकजुटता को बढ़ावा देते हैं।

इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे का महत्व 

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस लोगों के बीच शांति और सामाजिक सद्भाव को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। “हमारी दुनिया कई चुनौतियों, संकटों और विभाजन की ताकतों का सामना कर रही है – जैसे गरीबी, हिंसा और मानवाधिकारों का हनन – और कई अन्य – जो दुनिया के लोगों के बीच शांति, सुरक्षा, विकास और सामाजिक सद्भाव को कमजोर करते हैं। उन संकटों और चुनौतियों का सामना करने के लिए, उनके मूल कारणों को मानवीय एकजुटता की साझा भावना को बढ़ावा देने और बचाव करके संबोधित किया जाना चाहिए जो कई रूप लेती है – जिनमें से सबसे सरल दोस्ती है। दोस्ती के माध्यम से – सौहार्द के बंधनों को जमा करके और विश्वास के मजबूत संबंधों को विकसित करके – हम मौलिक बदलावों में योगदान कर सकते हैं संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, स्थायी स्थिरता प्राप्त करने, एक सुरक्षा जाल बुनने की तत्काल आवश्यकता है जो हम सभी की रक्षा करेगा, और एक बेहतर दुनिया के लिए जुनून पैदा करेगा जहां सभी अधिक अच्छे के लिए एकजुट होंगे।

फ्रेंडशिप का महत्व 

मित्रता लोगों के जीवन को कई अलग-अलग तरीकों से लाभ पहुँचाती है। उन कारणों पर एक नज़र डालें कि दोस्ती क्यों महत्वपूर्ण है:

  • दोस्ती भावनात्मक लचीलापन बढ़ाती है। जिन लोगों से आप प्यार करते हैं उनके साथ अच्छा समय साझा करना और उन बुरे समय में आपकी मदद करने के लिए दोस्तों का एक नेटवर्क होना आपके लिए जीवन में अनिवार्य रूप से आने वाले उतार-चढ़ाव से निपटना आसान बनाता है।
  • मित्रता मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाती है। मिशिगन विश्वविद्यालय ने पाया है कि अन्य लोगों के साथ घूमने-फिरने – भले ही सिर्फ दस मिनट के लिए – समस्याओं को हल करने की आपकी क्षमता और आपकी दिमागी शक्ति में सुधार करेगा।
  • दोस्ती से नींद में सुधार हो सकता है। एक अध्ययन में, शिकागो विश्वविद्यालय ने पाया कि यदि लोग सामाजिक मेलजोल नहीं रखते हैं तो वे नींद के दौरान अधिक बेचैन होते हैं।
  • दोस्ती लोगों को स्वस्थ बनाती है । उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि बिना मजबूत संबंध वाले लोगों में पेट के मोटापे की दर अधिक होती है और रक्तचाप बढ़ जाता है।

इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे का इतिहास 

आज की दुनिया एक जटिल जगह है। इस वजह से, संयुक्त राष्ट्र 2011 में अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाकर दुनिया के सभी महान और अच्छे लोगों को याद दिलाना चाहता है !

हालाँकि अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस की शुरुआत लगभग सौ साल पहले हुई थी। मूल रूप से 1919 में हॉलमार्क द्वारा स्थापित, इसका उद्देश्य लोगों के लिए एक-दूसरे को कार्ड भेजकर अपनी दोस्ती का जश्न मनाने का दिन बनाना था। लेकिन, 1940 तक, बाज़ार ख़त्म हो गया और आख़िरकार, यह पूरी तरह ख़त्म हो गया।

हालाँकि, 1998 में विनी द पूह को संयुक्त राष्ट्र में विश्व मैत्री का राजदूत नामित किया गया था। अप्रैल 2011 में, संयुक्त राष्ट्र ने आधिकारिक तौर पर 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में मान्यता दी, भले ही कई देश इस दिन को अगस्त के पहले रविवार के दिन मनाते हैं। हालाँकि, दोस्ती का सम्मान करने के लिए एक दिन का विचार एशिया के कई देशों द्वारा अपनाया गया था जहाँ दोस्ती का जश्न मनाने और दोस्तों के बीच उपहारों के आदान-प्रदान के लिए एक दिन आरक्षित करना एक लोकप्रिय रिवाज बना रहा।

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस की घोषणा के अनुसार, लोगों को शिक्षा और सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने वाली गतिविधियों सहित अपने स्थानीय, राष्ट्रीय और क्षेत्रीय समुदायों की संस्कृति और अन्य उपयुक्त परिस्थितियों या रीति-रिवाजों के अनुसार उचित तरीके से इस दिन को मनाने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

मित्रता की शक्ति अंतरराष्ट्रीय है जो दुनिया के सभी कोनों और संस्कृतियों तक पहुंचती है। अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस एकजुटता और दयालुता को बढ़ावा देने, लोगों को एक साथ लाने के बारे में है।

पहला इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे कब मनाया गया?

पहला इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे 30 जुलाई 1958 को वर्ल्ड फ्रेंडशिप क्रूसेड द्वारा प्रस्तावित किया गया था। यह एक अंतरराष्ट्रीय नागरिक संगठन है जो दोस्ती के माध्यम से शांति की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए अभियान चलाता है। कई वर्षों बाद, 2011 में, संयुक्त राष्ट्र की महासभा द्वारा 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में घोषित किया गया था।

एक अंतर्राष्ट्रीय उत्सव का सुझाव सबसे पहले विश्व मैत्री धर्मयुद्ध द्वारा दिया गया था। इस संगठन की स्थापना डॉ. रामोन आर्टेमियो ब्राचो और उनके दोस्तों ने 1958 में प्यूर्टो पिनास्को, पराग्वे में की थी। वे शांति की संस्कृति बनाने में दोस्ती की शक्ति और इसके महत्व का समर्थन करना चाहते थे। इसलिए, उसी वर्ष, उन्होंने प्यूर्टो पिनास्को और पराग्वे के अन्य स्थानों में फ्रेंडशिप वीक मनाने का फैसला किया। अगले वर्ष, उन्होंने सप्ताह को दोहराया और 30 जुलाई को समाप्त किया, जिसे उन्होंने मित्रता दिवस के रूप में घोषित किया। वहां से, दोस्ती का जश्न बढ़ता गया और पूरे अमेरिका, फिर दुनिया भर में फैल गया और अंततः संयुक्त राष्ट्र ने 2011 में अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस घोषित किया।

फ्रेंडशिप डे से जुड़ी कुछ दिलचस्प कहानियाँ 

फ्रेंडशिप डे से जुड़ी कई दिलचस्प कहानियाँ प्रचलित हैं। कुछ सबसे पॉपुलर कहानियाँ यहाँ प्रस्तुत हैं –

पहला

दावा है कि फ्रेंडशिप डे पहली बार 1935 में अमेरिकन कांग्रेस में मनाया गया था। इस दिन अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे के रूप में घोषित किया गया। इसके बाद हर साल इस दिन को एक वार्षिक उत्सव के रूप में मनाया जाने लगा। 

दूसरी

कहा जाता है कि साल 1930 में एक व्यापारी ने इस दिन की शुरूआत की थी। जोएस हाल नाम के इस व्यापारी ने सभी लोगों के लिए एक दिन ऐसा रखा जिसमें दो दोस्त आपस में एक दूसरे को कार्ड देते हुए इस दिन को सेलीब्रेट कर सकें। इस खास दिन को मनाने के लिए उस व्यापारी ने 2 अगस्त के दिन को चुना। बाद में यूरोप और एशिया के बहुत से देशों ने इस परंपरा को आगे बढ़ाते हुए friendship day in hindi को मनाने का फैसला किया। 

तीसरा

एक और इतिहास सुनने में आता है कि 20 जुलाई 1958 को डॉक्टर रमन आर्टिमियो ने एक डिनर के दौरान अपने दोस्तों के साथ मित्रता दिवस मनाने का विचार दिया। ये घटना पराग्वे की है। इसके बाद विश्व में फ्रेंडशिप डे मनाने की परंपरा पर जोर दिया जाने लगा। इस दिन की शुरूआत करने से लोगों में रंग, जाति, धर्म जैसे भेदभाव से ऊपर उठने की भावना का जन्म होता है। 

चौथा

वर्ल्ड फ्रेंडशिप डे को मनाने के लिए यूनाइटेड नेशन्स को 30 जुलाई का दिन रखने के लिए कहा गया। यूएन के जनरल सेक्रेटरी कोफी अन्नान ने विनी द पू को फ्रेंडशिप डे का अम्बेसडर बनाया। इस तरह से 30 जुलाई के दिन युनाइटेड नेशन ये दिन मनाता है। लेकिन बहुत से देश जैसे भारत ने फ्रेंडशिप डे मनाने के लिए अगस्त का पहला सप्ताह चुना। 

पांचवा 

कहते है कि एक बार अमेरिका की सरकार ने एक व्यक्ति को मार दिया था। इस व्यक्ति का एक दोस्त था, जिसने अपने दोस्त की मृत्यु के गम में आत्महत्या कर ली। उनकी दोस्ती की गहराई को सम्मान देते हुए 1935 से अमेरिका में इस दिन को दोस्तों के नाम कर दिया गया और इस तरह friendship day in hindi मनाने की शुरूवात हुई।

यह भी पढ़ें – विश्व युवा कौशल दिवस 2023

Friendship Status in Hindi

मित्रता दिवस पर दोस्ती से जुड़े कुछ friendship day in hindi पर कोट्स नीचे दिए जा रहे हैं। 

“दोस्त वह है जो आपके बारे में सब कुछ जानता है और फिर भी आपसे प्यार करता है।”

“दोस्त क्या है? एक आत्मा दो शरीरों में निवास करती है।”

– अरस्तू
friendship day in hindi

“प्रत्येक मित्र हमारे अंदर एक दुनिया का प्रतिनिधित्व करता है, एक ऐसी दुनिया जो संभवतः उनके आने तक पैदा नहीं होती है, और केवल इस मुलाकात से ही एक नई दुनिया का जन्म होता है।”

“शब्द आसान होते हैं, हवा की तरह; वफादार दोस्त ढूंढना मुश्किल है।”

– विलियम शेक्सपियर
friendship day in hindi

“मौन से दोस्तों के बीच वास्तविक बातचीत होती है। कहना नहीं, बल्कि कभी भी कहने की आवश्यकता नहीं होना मायने रखता है।”

“दोस्ती प्यार से भी अधिक गहराई से जीवन का प्रतीक है। प्यार के जुनून में बदलने का खतरा है, दोस्ती कभी भी साझा करने के अलावा और कुछ नहीं है।”

“यदि आपके पास अच्छे दोस्त हैं, तो चाहे जीवन कितना भी कठिन क्यों न हो, वे आपको हँसा सकते हैं।”

friendship day in hindi

“कोई भी मित्र के कष्टों के प्रति सहानुभूति रख सकता है, लेकिन मित्र की सफलता के प्रति सहानुभूति रखने के लिए बहुत अच्छे स्वभाव की आवश्यकता होती है।”

– ऑस्कर वाइल्ड

यह थी friendship day in hindi पर हमारा ब्लॉग। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*