Shaheed Diwas Speech in Hindi : जानिए कैसे तैयार करें शहीद दिवस पर स्पीच

1 minute read
Shaheed Diwas Speech in Hindi

30 जनवरी 1948 का वो दिन जब नाथूराम गोडसे द्वारा महात्मा गांधी की हत्या कर दी गई थी। उस दिन को आज हम सब राष्ट्रीय स्तर पर शहीद दिवस के रूप में मनाते है। इस दिन महात्मा गाँधी को श्रद्धांजलि देने के लिए भाषण और वार्ता आदि का आयोजन किया जाता है और कई बार स्कूल और कॉलेजों में भी शहीद दिवस पर स्पीच दी जाती है। तो आज के इस ब्लॉग में हम Shaheed Diwas Speech in Hindi को तैयार करने और उसके बारे में जानेंगे। 

शहीद दिवस के बारे में 

महात्मा गांधी जो एक स्वतंत्रता सेनानी और दृढ़ संकल्प वाले एक ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने भारत की आजादी के लिए अपना जीवन दे दिया। 30 जनवरी, 1948 को, गांधी की एक हिंदू राष्ट्रवादी नाथूराम गोडसे ने हत्या कर दी थी, जब वह नई दिल्ली में एक प्रार्थना सभा के लिए जा रहे थे। उनकी मृत्यु की खबर से पूरे देश और दुनिया में दुख की लहर दौड़ गई जिसमें सभी लोगों ने उनके प्रति शोक व्यक्त किया। जिसके बाद भारत सरकार ने इस दिन को शहीद दिवस के रूप में घोषित किया।

शहीद दिवस पर स्पीच 100 शब्दों में 

100 शब्दों में Shaheed Diwas Speech in Hindi इस प्रकार हैः

30 जनवरी, 1948 में महात्मा गाँधी की नाथूराम गोडसे ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। इसलिए 30 जनवरी को देश में महात्मा गांधी की पुण्य तिथि के उपलक्ष्य में शहीद दिवस मनाया जाता है। शहीद दिवस को संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। यह गांधी के अहिंसा और शांतिपूर्ण प्रतिरोध के संदेश के वैश्विक महत्व को दर्शाता है, जो आज भी दुनिया भर के लोगों को प्रेरित करता है। इस दिन, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधान मंत्री, रक्षा मंत्री और तीनों सेनाओं के प्रमुख (सेना, वायु सेना और नौसेना) दिल्ली में राजघाट पर उनकी समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित करते हैं और सुबह 11 बजे पूरे देश में भारतीय शहीदों की याद में दो मिनट का मौन रखा जाता है। 

शहीद दिवस पर स्पीच 200 शब्दों में 

200 शब्दों में Shaheed Diwas Speech in Hindi इस प्रकार हैः

बिड़ला हाउस में गांधी स्मृति में महात्मा गांधी की हत्या के बाद उनकी याद में 30 जनवरी को शहीद दिवस मनाया जाता है। गांधी जी के बलिदान की याद में और उनकी विरासत का सम्मान करने के लिए, भारत सरकार ने 30 जनवरी को शहीद दिवस के रूप में घोषित किया। यह दिन अहिंसा और शांति के दिन के रूप में मनाया जाता है और पूरे देश में विभिन्न समारोहों और आयोजनों द्वारा मनाया जाता है। यह दिन उन सभी शहीदों को याद करने के दिन के रूप में भी मनाया जाता है जिन्होंने देश की आजादी और स्वतंत्रता के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया है।

शहीद दिवस को संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। यह गांधी के अहिंसा और शांतिपूर्ण प्रतिरोध के संदेश के वैश्विक महत्व को दर्शाता है, जो आज भी दुनिया भर के लोगों को प्रेरित करता है।

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री 30 जनवरी को राजघाट पर महात्मा गांधी की प्रतिमा पर फूल माला चढ़ाकर श्रद्धांजलि देते है और शहीदों को सम्मान देने के लिए सशस्त्र बल के जवानों और अंतर-सेवा दल द्वारा सम्मानजनक सलामी भी दी जाती है। साथ ही देश के सभी शहीदों की याद में दो मिनट का मौन भी रखा जाता है। स्कूल, कॉलेज और अन्य संस्थानो में इस दिन कई तरह के कार्यक्रम होते हैं जिनमें स्टूडेंट्स देशभक्ति गीत और नाटक प्रदर्शित करते हैं।

शहीद दिवस पर स्पीच 500 शब्दों में

500 शब्दों में Shaheed Diwas Speech in Hindi इस प्रकार हैः

शहीद दिवस पर स्पीच की शुरुआत

शहीद दिवस पर स्पीच की शुरुआत में सबसे पहले जहां स्पीच दे रहे हैं वहां के वरिष्ठ लोगों का संबोधन करना है और फिर शहीद दिवस के ऊपर थोड़ी स्पीच देनी है, जैसे – मेरे प्रिय मित्रों, सभी को नमस्कार। भारत में सात दिनों को शहीद दिवस के रूप में घोषित किया गया है। इनका नाम उन लोगों के सम्मान में रखा गया है जिन्हें राष्ट्र के लिए शहीद के रूप में पहचाना जाता है। महात्मा गांधी ‘बापू’ की पुण्य तिथि के उपलक्ष्य में 30 जनवरी को देशभर में शहीद दिवस मनाया जा रहा है। 

पूरे देश में था बापू की हत्या का दुख

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 30 जनवरी को बिड़ला हाउस में शाम की प्रार्थना के दौरान नाथूराम गोडसे ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। इस घटना ने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया था। गोडसे ने महात्मा गांधी को सीने और पेट में तीन गोलियां मारीं। ऐसा कहा जाता है कि गांधीजी द्वारा बोले गए अंतिम शब्द “हे राम” थे।

यह दिन भारत के इतिहास का सबसे दुखद दिन माना जाता है। यह दिन महात्मा गांधी के विचारों को याद करने के साथ साथ गांधी के अहिंसा और शांतिपूर्ण प्रतिरोध के संदेश के वैश्विक महत्व को भी दर्शाता है और उनकी शिक्षाओं को याद रखने के लिए मनाया जाता है।  

बापू ने भारत के लिए दिया था बलिदान

गांधीजी एक साहसी स्वतंत्रता सेनानी थे जिन्होंने भारत के लिए अपना बलिदान दे दिया। वह एक दृढ़ निश्चय वाले साधारण व्यक्ति थे जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता, विकास और समृद्धि के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया था। उन्होंने प्रत्येक नागरिक को एक साथ लाया और हमें दिखाया कि हमें विविधता में एकजुट कैसे रहना चाहिए। शहीद दिवस हमे महात्मा गांधी के विचारों की याद दिलाता हैं। महात्मा गाँधी के विचार आज भी राष्ट्रीय एकता को दर्शाते है। 

शहीद दिवस पर महात्मा गांधी को सभी देते हैं श्रद्धांजलि

महात्मा गाँधी के जीवन की कहानी और सत्य, अहिंसा और प्रेम के संदेश ने बहुत से लोगों को प्रेरित किया, उनके मूल्यों को आज के समय और भविष्य में भी याद किया जाएगा। शहीद दिवस के दिन भारत के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, रक्षा मंत्री और तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ राजघाट जाते हैं और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देते हैं। देश भर में उन बहादुर जवानों के सम्मान में दो मिनट का मौन भी रखा जाता है जिन्होंने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी थी।

स्पीच के अंत में

बापू यानि महात्मा गांधी हम सबके दिल में है और वह हमारे देश की शान है। कवियों और लेखकों की कविताएं, किताबों ने महात्मा गांधी को लेकर वैश्विक पटल छाप छोड़ी है। कई किताबें ऐसी हैं जिनमें महात्मा गांधी के जीवन को विस्तार से दर्शाया गया है और इनमें भारत की आजादी में उनके योगदान और आंदोलनों का भी महत्व बताया गया है। महात्मा गांधी हम सबके आदर्श थे, आदर्श हैं और आदर्श रहेंगे। भारतवर्ष हमेशा उनके योगदान को करता रहेगा और आज हम सब भी उन्हें श्रद्धांजलि देते हैं। इन वाक्यों के साथ मैं अपने भाषण को विराम देता हूं और आशा करता हूं कि आपको मेरा भाषण अच्छा लगा होगा। धन्यवाद।

शहीद दिवस पर स्पीच कैसे तैयार करें? 

शहीद दिवस एक ऐसा दिन है जिस दिन नाथूराम गोडसे द्वारा महात्मा गांधी की हत्या कर दी गई थी। निम्न संस्थानों में शहीद दिवस के मौके पर स्पीच तैयार की जाती है जिसे सब भारतीय सुनते है। ऐसे में हमें अपनी स्पीच पर ज्यादा ध्यान देने के ज़रूरत होती है। तो चलिए जानते है Shaheed Diwas Speech in Hindi कैसे तैयार करें के बारे में :

  • अपनी स्पीच को ज्यादा बड़ा न रखें। 
  • स्पीच देने से पहले उसे अच्छी तरह तैयार कर लें। 
  • शब्दों का सही चयन करें। 
  • अपनी स्पीच में गाँधी जी के योगदान के बारे में बताएं। 
  • स्पीच की शुरुआत शहीदों को नमन करके भी कर सकते है। 
  • स्पीच देने से पहले एक बार उसे बोल कर देख लें। 
  • अपने भाषण को ऑडियंस से जोड़े। 
  • समय का ध्यान रखें, भाषण ज़्यादा बड़ा न हो। 
  • अपनी स्पीच के अंत में श्रोताओं का शुक्रिया अदा करें। 

शहीद दिवस पर 10 लाइन्स

शहीद दिवस पर 10 लाइन्स इस प्रकार हैः

  1. महात्मा गांधी की हत्या के शोक में प्रतिवर्ष 30 जनवरी को शहीद दिवस मनाया जाता है।
  2. 30 जनवरी 1948 की शाम को नई दिल्ली के बिड़ला हाउस में महात्मा गांधी की हत्या कर दी गई थी।
  3. राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नई दिल्ली के राजघाट पर गाँधी जी को श्रद्धांजलि देते है। 
  4. भारत के लोग महात्मा गांधी के सम्मान में दो मिनट का मौन रखते हैं।
  5. शहीद दिवस पर अन्य स्वतंत्रता सेनानियों को भी याद किया जाता है और उन्हें सम्मानित किया जाता है।
  6. शहीदों की याद में सभाओं में प्रार्थना और भजन गाए जाते हैं।
  7. शहीद दिवस भारत के स्वतंत्रता इतिहास का सबसे दुखद दिन है।
  8. 30 जनवरी और 23 मार्च दोनों दिन भारत के स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में बहुत महत्व रखते हैं।
  9. स्कूल, कॉलेज और अन्य संस्थानों में शहीदों के योगदान को याद करने के लिए भाषण और वाद विवाद जैसी प्रतियोगिताएँ आयोजित करते हैं।
  10. शहीद दिवस महात्मा गाँधी के बलिदान के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने का अवसर देता है।

संबंधित ब्लाॅग्स

26 जनवरी 1947 को कौन सा दिन था, जानें यहां26 जनवरी 1950 को कौन सा दिन था?
26 जनवरी और 15 अगस्त क्यों मनाया जाता है, जानें यहांDifference Between Democracy and Republic in Hindi : जानिए लोकतंत्र और गणतंत्र में अंतर
26 जनवरी को झंडा कितने बजे फहराया जाता है, जानें यहांध्वजारोहण और ध्वज फहराने में क्या अंतर है, जानें यहां
Indian Flag Hoisting Rules in Hindi : जानिए भारतीय ध्वजारोहण के नियम26 जनवरी 2012 को कौन सा दिन था, जानें यहां
गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है, जानें यहांगणतंत्र दिवस कब मनाया जाता है, यहां जानें
पहली बार गणतंत्र दिवस कब मनाया गया, जानें यहांगणतंत्र दिवस मनाने का स्वरूप क्या है, यहां जानें
गणतंत्र दिवस किसे कहते हैं, जानें यहांराष्ट्रीय ध्वज ‘तिरंगा’ के अशोक चक्र के बारे में कितना जानते हैं आप, जिसकी हर तीली देती है महत्वपूर्ण संदेश

FAQs

शहीद दिवस कब मनाया जाता है?

शहीद दिवस 30 जनवरी को मनाया जाता है।

महात्मा गाँधी की हत्या कब हुई?

महात्मा गाँधी की हत्या 30 जनवरी 1948 में हुई थी।

महात्मा गाँधी की हत्या किसने की?

महात्मा गाँधी की हत्या नाथूराम गोडसे ने की।

महात्मा गाँधी की हत्या कहाँ हुई?

महात्मा गाँधी की हत्या बिड़ला हाउस, नई दिल्ली में हुई। 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Shaheed Diwas Speech in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

1 comment