ब्रिस्टल विश्वविद्यालय इंटरनेशनल फाउंडेशन कार्यक्रम

1 minute read
ब्रिस्टल विश्वविद्यालय इंटरनेशनल फाउंडेशन कार्यक्रम

ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज, ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी के साथ पार्टनरशिप में फाउंडेशन कोर्सेज प्रदान करता है। ये कोर्सेज आपकी विश्वविद्यालय की डिग्री की तैयारी में आपकी मदद करने के लिए ही डिजाइन किए गए हैं। समर्पित और अनुभवी कर्मचारियों और उत्कृष्ट सुविधाओं के साथ, ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज छात्रों को अपने फाउंडेशन कोर्सेज के माध्यम से ब्रिस्टल में अपनी जगह सुनिश्चित करने का एक सुनहरा अवसर प्रदान कर रहा है। आइए इस ब्लॉग में ब्रिस्टल विश्वविद्यालय इंटरनेशनल फाउंडेशन कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

ब्रिस्टल विश्वविद्यालय इंटरनेशनल फाउंडेशन कार्यक्रम क्या है?

इंटरनेशनल फाउंडेशन प्रोग्राम (IFP) एक साल का अकादमिक कोर्स है। इसका उद्देश्य उन अंतरराष्ट्रीय छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान करना है, जो ब्रिस्टल विश्वविद्यालय में बैचलर्स की डिग्री हासिल करना चाहते हैं। गहन कक्षाओं के माध्यम से आप अपनी अकादमिक भाषा, क्रिटिकल थिंकिंग, विषय ज्ञान और स्वतंत्र अध्ययन कौशल विकसित कर सकते हैं। ब्रिस्टल में बैचलर्स डिग्री कोर्स को पूरा करने के लिए ये कौशल आपके लिए आवश्यक हैं।

ब्रिस्टल विश्वविद्यालय इंटरनेशनल फाउंडेशन कार्यक्रम का अध्ययन क्यों करें?

ब्रिस्टल विश्वविद्यालय इंटरनेशनल फाउंडेशन कार्यक्रम के कुछ लाभ यहां बताए गए हैं –

  • गुणवत्तापूर्ण शिक्षा: इन कोर्सेज को विश्वविद्यालय की शिक्षा में आपकी सहायता करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आपको उच्च योग्य अकादमिक स्टाफ द्वारा पढ़ाया जाएगा और सभी विश्वविद्यालय संसाधनों और सुविधाओं तक आपकी पहुंच होगी। आप दुनिया भर के अन्य अंतरराष्ट्रीय छात्रों के साथ अध्ययन करेंगे।
  • विकास संभावनाएं: जब आप आवश्यक स्तर पर अंतरराष्ट्रीय फाउंडेशन कार्यक्रम पास करते हैं तो आपको ब्रिस्टल विश्वविद्यालय में एक स्थान की गारंटी दी जाती है। इसके अलावा यदि आप बीडीएस दंत चिकित्सा डिग्री पर विचार कर रहे हैं, तो आपको एक इंटरव्यू की गारंटी दी जाती है।
  • सुविधाएं: आपकी चुनी हुई बैचलर्स डिग्री के आधार पर आपके लिए चुनने के लिए चार रास्ते हैं। अपने पाथवे के भीतर आप उन इकाइयों का अध्ययन करेंगे जो आपको आपकी भविष्य की डिग्री के लिए तैयार करती हैं। आप व्याख्यान, ट्यूटोरियल और कक्षाओं में भाग लेंगे। डेंटिस्ट्री पाथवे में व्यावहारिक और प्रयोगशाला सत्र के साथ-साथ क्लिनिकल ऑब्जर्वेशन भी शामिल हैं। 
  • समर्थक वातावरण: आपकी शैक्षणिक प्रगति का समर्थन करने के लिए आपके पास एक व्यक्तिगत ट्यूटर होगा और यह सुनिश्चित करने के लिए कि ब्रिस्टल में आपका समय फायदेमंद है, आप अपने पूरे अध्ययन में विभिन्न  सलाहकारों से संपर्क कर सकते हैं। 

ब्रिस्टल विश्वविद्यालय इंटरनेशनल फाउंडेशन कार्यक्रम के लिए एप्लीकेशन डेड लाइन

इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ ब्रिस्टल कॉलेज साल भर फाउंडेशन कोर्स की पेशकश करता है, आप किसी भी समय फाउंडेशन कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ब्रिस्टल विश्वविद्यालय इंटरनेशनल फाउंडेशन कार्यक्रम के प्रमुख कोर्सेस

ब्रिस्टल विश्वविद्यालय इंटरनेशनल फाउंडेशन कार्यक्रम के कुछ प्रमुख कोर्सेज, उनकी अवधि और वार्षिक ट्यूशन फीस नीचे दिए गए हैं-

कोर्सअवधिवार्षिक ट्यूशन फीस (GBP)
International Foundation Programme (Arts and Humanities)1 साल फुल टाइम22,100 (21.95 लाख INR)
International Foundation Programme (Science, Technology, Engineering and Mathematics)1 साल फुल टाइम23,100 (22.94 लाख INR)
International Foundation Programme (Social Sciences and Law)1 साल फुल टाइम22,000 (21.85 लाख INR)
Cert International Foundation Programme for Dentistry1 साल फुल टाइम22,000 (21.85 लाख INR)

आप AI Course Finder की मदद से अपनी प्रोफाइल के अनुसार सही यूनिवर्सिटी और अपनी पसंद का कोर्स चुन सकते हैं।

रहने की लागत

विदेश में ट्यूशन फीस के अलावा भी विभिन्न खर्चों की जानकारी होना, एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के लिए जरूरी है। यूके में रहने की लागत इस प्रकार है:

लागत प्रकारमासिक लागत (GBP)
किराया (निजी)295-625 (INR 29.30-63 हजार)
भोजन60-160 (INR 5.96-15.89 लाख)
पानी और बिजली30-70(INR 2.98-6.95 हजार)
मोबाइल फोन और इंटरनेट15-40(INR 1.46-3.97 लाख)
व्यक्तिगत खर्च10-90 (INR 0.93-8.94 हजार)
प्रिंटिंग/स्टेशनरी, फोटोकॉपी और टेक्स्ट बुक्स20-45 (INR 1.98-4.47 लाख)
कुल प्रति माह430-1,030 (INR 42.7 हजार-1.02 लाख)

विभिन्न देशों में रहन-सहन के खर्चों का अधिक विस्तृत विवरण जानने के लिए Cost of Living Calculator  का उपयोग करें।

ब्रिस्टल विश्वविद्यालय इंटरनेशनल फाउंडेशन कार्यक्रम के लिए योग्यता

ब्रिस्टल विश्वविद्यालय इंटरनेशनल फाउंडेशन कार्यक्रम के लिए योग्यता इस प्रकार है:

  • आवेदक को 12वीं में अच्छे अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • यदि ओरिजनल ट्रांसक्रिप्ट अंग्रेजी में नहीं हैं, तो स्टूडेंट को उसका एक ऑफिशियल अनुवाद भी देना होगा। 
  • किसी भी कोर्स के लिए इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट IELTS के स्कोर जरूरी होते हैं। IELTS के लिए 5 से 6.5 बैंड तक के स्कोर जरूरी हैं।
  • यदि आप ब्रिस्टल में मेडिकल या डेंटल डिग्री के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको UCAT (पूर्व में UKCAT) देना होगा।
  • यदि आप कानून एलएलबी पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको LNAT परीक्षा देनी होगी। जब तक आप परीक्षा में शामिल नहीं हो जाते, तब तक कॉलेज आपको ब्रिस्टल विश्वविद्यालय में जगह नहीं दे सकता।

क्या आप IELTS/TOEFL/GMAT/GRE/PTE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन टेस्ट की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

ब्रिस्टल विश्वविद्यालय इंटरनेशनल फाउंडेशन कार्यक्रम के लिए आवेदन प्रक्रिया

ब्रिस्टल विश्वविद्यालय इंटरनेशनल फाउंडेशन कार्यक्रम के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स का चुनाव है। 
  • कोर्स के चुनाव के बाद उस कोर्स के लिए उस यूनिवर्सिटी की पात्रता मानदंड के बारे में रिसर्च करें। आवश्यक टेस्ट स्कोर और दस्तावेज एकत्र करें।
  • यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल साइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें और एप्लीकेशन फॉर्म भरें या फिर आप Leverage Edu एक्सपर्ट्स की भी सहायता ले सकते हैं।
  • ऑफर की प्रतीक्षा करें और सिलेक्ट होने पर इंटरव्यू की तैयारी करें। 
  • इंटरव्यू राउंड क्लियर होने के बाद आवश्यक ट्यूशन शुल्क का भुगतान करें और स्कॉलरशिप, छत्रवीजा , एजुकेशन लोन और छात्रावास के लिए आवेदन करें।

एक आकर्षक SOP लिखने और छात्र वीजा में मदद के लिए Leverage Edu एक्सपर्ट्स से संपर्क करें।

आवश्यक दस्तावेज

कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

UK छात्र वीजा पाने में मदद के लिए भी आप Leverage Edu एक्सपर्ट्स की सहायता ले सकते हैं।

FAQs

ब्रिस्टल विश्वविद्यालय इंटरनेशनल फाउंडेशन कार्यक्रम क्या है?

इंटरनेशनल फाउंडेशन प्रोग्राम (आईएफपी) एक साल का अकादमिक कोर्स है। इसका उद्देश्य उन अंतरराष्ट्रीय छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान करना है, जो ब्रिस्टल विश्वविद्यालय में बैचलर्स की डिग्री हासिल करना चाहते हैं। गहन कक्षाओं के माध्यम से आप अपनी अकादमिक भाषा, क्रिटिकल थिंकिंग, विषय ज्ञान और स्वतंत्र अध्ययन कौशल विकसित कर सकते हैं। ब्रिस्टल में बैचलर्स डिग्री कोर्स को पूरा करने के लिए ये कौशल आपके लिए आवश्यक हैं।

ब्रिस्टल विश्वविद्यालय इंटरनेशनल फाउंडेशन कार्यक्रम के लिए पात्रता मानदंड क्या है?

आवेदक को 12वीं में अच्छे अंक प्राप्त होने चाहिए। किसी भी कोर्स के लिए इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट IELTS के स्कोर जरूरी होते हैं। IELTS के लिए 5 से 6.5 बैंड तक के स्कोर जरूरी हैं। यदि आप ब्रिस्टल में मेडिकल या डेंटल डिग्री के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको UCAT (पूर्व में UKCAT) देना होगा।

क्या ब्रिस्टल अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए अच्छा है?

ब्रिस्टल में एक बड़ा और विविध छात्र समुदाय है और इसे 2021 में यूके का सबसे खुशहाल शहर चुना गया था। नए छात्र कुछ ही समय में ही यहां घर जैसा महसूस करते हैं।

ब्रिस्टल विश्वविद्यालय इंटरनेशनल फाउंडेशन कार्यक्रम के क्या फायदे हैं?

जब आप आवश्यक स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय फाउंडेशन कार्यक्रम पास करते हैं तो आपको ब्रिस्टल विश्वविद्यालय में एक स्थान की गारंटी दी जाती है। इसके अलावा यदि आप बीडीएस दंत चिकित्सा डिग्री पर विचार कर रहे हैं, तो आपको एक इंटरव्यू की गारंटी दी जाती है।

हम आशा करते हैं कि आपको ब्रिस्टल विश्वविद्यालय इंटरनेशनल फाउंडेशन कार्यक्रम की संपूर्ण जानकारी इस ब्लॉग में मिली होगी। यदि आप ब्रिस्टल विश्वविद्यालय इंटरनेशनल फाउंडेशन कोर्स करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें और एक उपयुक्त कोर्स के चयन से लेकर वीजा एप्लिकेशन प्रोसेस तक में आपका मार्गदर्शन करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*