UK में Visa Sponsorship Jobs

Rating:
5
(1)
UK में Visa Sponsorship Jobs

जब आप विदेश में काम करने की योजना बनाते हैं, तो आपको उस देश के work Visa की ज़रूरत होती है। ऐसे में जब आप UK में काम करने के लिए जाते हैं तो कई companies job के साथ आपका Visa sponsor करती हैं, वहाँ आपके रहने की व्यवस्था करती हैं। यदि आप भी में UK में Visa Sponsorship Jobs की खोज कर रहें है तो यह ब्लॉग आपकी Visa sponsorship jobs के aspects को समझने में पूरी मदद करेगा।

UK में Visa Sponsorship Jobs क्या है?

UK में work sponsorship Visa का अर्थ है कि UK में किसी company ने आपको job offer की है और वे UK Visa अधिकारियों को इस बात का भरोसा दिलाते हैं कि आप क़ानूनी तौर पर काम के लिए UK में रहेंगे। आपकी company आपके वहां रहने की पूरी जिम्मेदारी लेगी। UK Visa sponsorship, citizens और immigration services के लिए Visa अधिकारियों को दिया जाने वाला document है। 

UK में Visa Sponsorship Jobs के प्रकार 

UK में काम करने वाले लोगों को कई प्रकार के Visa license और permit दिए जाते हैं। UK में काम करने वाले व्यक्ति को दो categories के आधार पर Visa license allot किया जाता है, जो इस प्रकार है।

Worker License

Worker license UK में employer की अलग-अलग प्रकार की skills के लिए दिया जाता है। Workers Visa के आधार पर आपकी short-term skill, long-term और permanent हो सकती है। Worker license  इस प्रकार हैं:

  • Skilled Worker
  • Intra-company visas
  • Minister of Religion 
  • International Sportsperson

Temporary Worker License

Temporary worker license UK में उन लोगों को दिया जाता है जो temporary basis पर काम करने के लिए UK जाते हैं, जिसमें volunteering और job-shadowing आदि शामिल हैं। आप केवल specific job के लिए ही temporary worker license प्राप्त कर सकते है। Temporary worker license इस प्रकार हैं:

  • Creative Worker: जो भी लोग creative industry में काम करना चाहते हैं जैसे- entertainer और artist (up to 2 years) उनको creative worker license दिया जाता है। 
  • Charity Worker: Charity के लिए बिना salary के काम करने वाले worker (up to 1 year) को दिया जाता है। 
  • Religious Worker: Religious system या group में काम करने वालों के लिए (2 वर्ष) दिया जाता है।
  • Government Authorized Exchange: Work experience (1 year), research projects or training, उदाहरण के लिए practical medical और scientific training (2 years)
  • International Agreement: Workers, international law के under काम करने के लिए जाते हैं, उदाहरण के लिए foreign government के लिए काम करना ।
  • Seasonal Worker: Agricultural work करने के लिए 6 महीने तक UK आने वालों के लिए seasonal worker license दिया जाता है। 

UK में Visa Sponsorship Jobs के लिए Eligibility

Official immigration website के अनुसार, UK में Visa sponsorship jobs के लिए नीचे eligibility दी गई है-

  • आपको UK में Visa sponsorship jobs के लिए employment opportunity प्राप्त होनी चाहिए। 
  • Job देने वाली company को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जिस post के लिए आपको hire किया गया है उसके लिए आप सभी eligibility को पूरा करते है या नहीं, Visa के लिए आवश्यक शर्तों को पूरा करते हों। यह सब confirm होने के बाद company आपको sponsorship Visa के लिए sponsorship certificate प्रदान करेगी। 
  • आपको अपने worker license के लिए online apply करना होगा।
  • Application के अंत में submission sheet upload करनी होगी। 
  • आपके required documents upload करने होंगे। 
  • किसी वकील या notary द्वारा जारी किया गया affidavits और statutory declarations upload करना होगा। 

UK में Sponsorship Jobs के लिए Required Documents

UK में sponsorship jobs tier-2 Visa के आवेदन के लिए नीचे दिए गए document की आवश्यकता होती है। 

  • Sponsors द्वारा प्रदान किया गया sponsorship certificate 
  • आपकी नौकरी के लिए appropriate salary का proof 
  • International students ने English Language Proficiency exams में से कोई भी पास किया हो। IELTS और TOEFL को priority दी जाती है।
  • UK में रहने, खाने, घूमने के लिए आपकी personal savings का proof 
  • Medical certificate  

UK में Visa Sponsorship Jobs के लिए कैसे Apply करें?

Tier-2 Visa international students को UK में नौकरी करने लिए दिया जाता है। UK में रहने और काम करने के लिए आपको एक license sponsor की आवश्यकता होगी। License sponsor वह international company होगी, जिसने आपको job offer की है या जिस company में आप internship करने वाले हैं।

Company द्वारा sponsorship certificate देने के बाद ही आप Tier-2 visa के लिए apply कर सकते हैं। Tier-2 Visa international students को UK में नौकरी करने लिए दिया जाता है। UK में Visa sponsorship job पाने के लिए आपको नीचे दिए गए steps को follow करना होगा । 

  • अपने business या company की जाँच कर लें कि वह सही है या नहीं। 
  • यह सुनिश्चित कर लें किआपकी job sponsorship के लिए suitable है या नहीं। 
  • आप जिस प्रकार के license के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसे चुनें। यह इस बात पर निर्भर करेगी कि आप किस प्रकार के काम को sponsor करना चाहते हैं। 
  • यह तय करें कि आपके business या job के लिए sponsorship को कौन manage करेगा। 
  • Online apply करें और उसके बाद fees pay करें।

Certificates of Sponsorship

यदि आपको UK में Visa sponsorship jobs offer होती है तो आपको certificates of sponsorship दिया जाता है। Certificates of sponsorship UK के बाहर के international workers को दिया जाता है। यह एक e-certificate है। हर certificate का अपना number होता है, जिसका उपयोग Visa के लिए apply करने के लिए होता है। यह इस बात की guarantee देता है की आपकी कंपनी आपके वहां रहने, खाने, घूमने के लिए जिम्मेदार होगी। 

Tier 2 Sponsorship Jobs Apply करने के लिए Tips

UK में Visa sponsorship jobs पाने के लिए नीचे कुछ tips इस प्रकार हैं:

  • आप अपने applications उन companies को भेज सकते हैं जो professional services, investment banking, law, engineering और financial services प्रदान करती हैं। किसी भी educational background से professional services और investment banking applicants को काम पर रखा जा सकता है। Applicants अगर academic requirements को पूरा करते हैं और नौकरी के लिए training प्राप्त करते हैं।
  • Tier 2 immigrants को sponsor करने वाली UK की companies को ढूंढ़े। Sponsor license वाली companies को ढूंढ़ने के लिए Research Tier 2 जैसी job websites पर जाएं।

UK में Visa Sponsorship Jobs के लिए Career

UK में काम करने का सपना देखने वाले भारतीय students के लिए job के ढेर सारे अवसर हैं। नीचे कुछ UK में Visa sponsorship jobs दी गई है :

Software Engineering

IT industry ने पूरी दुनिया को अपनी मुट्ठी में कर रखा है। Multinational companies, software technology के development के लिए लगातार software engineers की मांग करती रहती है। UK में Visa sponsorship jobs करने वाले students software engineering में बेहतर career बना सकते हैं। 

Graphic Designing

दुनिया भर में graphic designers की मांग बहुत बढ़ गई है। UK में graphic designers के लिए काफी संभावनाएं हैं। UK में Visa sponsorship jobs की तलाश करने वाले students के लिए graphic designing best career option है। 

Product Design

UK में product designing की दुनिया की top international companies में काम करने का अवसर मिलेगा। UK में Visa sponsorship jobs की तलाश कर रहे students के लिए prominent career में से एक है। हाल ही में UK government ने international candidates के लिए Visa के लिए नई guideline announce की है। यह minimum और no work experience के साथ काम करने का अवसर प्रदान करती है।

Engineering Sector

Engineering sector एक vast field है, और इसमें रोजगार के बहुत सारे अवसर उपलब्ध है। UK में अलग-अलग field के engineers की demand हमेशा रहती है। 

Education or Teaching

Teaching और education के क्षेत्र में अपना career बनाने के लिए UK में Visa sponsorship jobs में universities और schools में नौकरी के बहुत सारे options हैं। 

Research and Studentship

Source – Leverage Edu

यदि आप research और studentship में अपना career बनाना चाहते हैं, तो आप UK में different projects पर research institutes और universities के साथ काम कर सकते हैं। 

Creative Jobs के लिए Visa Sponsorship 

UK में employees को कुछ creative jobs के लिए भी sponsorship Visa मिलता है, जो इस प्रकार है:

  • Ballet dancers and other dancers
  • Film and TV performers
  • Theatre and opera performers
  • Film and TV workers
  • Models

Shortage Occupations List में शामिल Current Job Profiles

UK government के अनुसार, नीचे कुछ job profile हैं जो shortage occupations list में उनके occupation’s code के साथ शामिल हैं-

Occupation Code Shortage occupations list में शामिल job types
1181 Health services and public health managers and directors – all jobs
1242 Residential, day and domiciliary care managers and proprietors – all jobs
2111 Chemical scientists – only jobs in the nuclear industry
2112 Biological scientists and biochemists – all jobs
2113 Physical scientists – only the following jobs in the construction-related ground engineering industry: engineering, geologist, hydrogeologist, geophysicist
2113 Physical scientists – only the following jobs in the oil and gas industry: geophysicist, geoscientist, geologist, geochemist, technical services manager in the decommissioning and waste areas of the nuclear industry senior resource geologist and staff geologist in the mining sector
2114 Social and humanities scientists – only archaeologists
2121 Civil engineers – all jobs
2122 Mechanical engineers – all jobs
2123 Electrical engineers – all jobs
2124 Electronics engineers – all jobs
2126 Design and development engineers – all jobs
2127 Production and process engineers – all jobs
2129 Engineering professionals not elsewhere classified – all jobs
2135 IT business analysts, architects, and systems designers – all jobs
2136 Programmers and software development professionals – all jobs
2137 Web design and development professionals – all jobs
2139 Information technology and communications professionals not elsewhere classified – only cybersecurity specialists
2216 Veterinarians – all jobs
2425 Actuaries, economists, and statisticians – only bioinformaticians and informaticians
2431 Architects – all jobs
2461 Quality control and planning engineers – all jobs
3111 Laboratory technicians – all jobs
3411 Artists – all jobs
3414 Dancers and choreographers – only skilled classical ballet dancers or skilled contemporary dancers who meet the standard required by internationally recognised UK ballet or contemporary dance companies. The company must be endorsed as being internationally recognised by a UK industry body such as the Arts Councils (of England, Scotland, or Wales)
3415 Musicians – only skilled orchestral musicians who are leaders, principals, sub-principals, or numbered string positions, and who meet the standard required by internationally recognized UK orchestras. The orchestra must be endorsed as being internationally recognised by the Association of British Orchestras.
3416 Arts officers, producers and directors – all jobs
3421 Graphic designers – all jobs
5215 Welding trades – only high integrity pipe welders, where the job requires 3 or more years’ related on-the-job experience. This experience must not have been gained through illegal working.
6146 Senior care workers – all jobs

Medical और Educational Field में Job के लिए List

UK में Visa sponsorship jobs के लिए medical और educational field में job के कई अवसर हैं: 

Occupation code Job Profile
2211 Medical practitioners – all jobs
2212 Psychologists – all jobs
2213 Pharmacists – all jobs
2217 Medical radiographers – all jobs (including radiotherapy practitioners/ technologists)
2219 Health professionals not elsewhere classified – all jobs
2221 Physiotherapists – all jobs
2222 Occupational therapists – all jobs
2223 Speech and language therapists – all jobs
2231 Nurses – all jobs
2314 Secondary education teaching professionals – only teachers in maths, physics, science (where an element of physics will be taught), computer science, and modern foreign languages
2314 Secondary education teaching professionals – only teachers in Gaelic
2315 Primary and nursery education teaching professionals – only Gaelic medium teachers
2442 Social workers – all jobs
3213 Paramedics – all jobs
6141 Nursing auxiliaries and assistants – all jobs

UK में Visa sponsorship jobs sector-wise इस प्रकार है:

Sector  UK में Top Sponsorship Job 
Engineering  Mechanical engineerCivil engineer, Automotive engineer, Design Engineer, Quality assurance engineer
Films and Mass Media  Production assistant – broadcasting, Film editor, News editor, Graphic designer, Content specialist
Healthcare Paediatrician, General practitioner, Veterinarian, Nurses, Psychologist and more 
Education  Teachers, Assistant Teacher, Helpers, Professors, Lecturers
IT Database developer, Software Developer, Programmer, software engineer, Web designer, Cybersecurity specialist, Data scientist
Management  Workflow Manager, Assistant Manager, PA, Supervisors, Line-workers/employees, Administrative Assistant

UK में Visa Sponsorship Top Job Profiles और उनकी Salary

UK में Visa sponsorship jobs में अलग-अलग profession के लिए अलग-अलग salary है, जो इस प्रकार हैं:

Job Profile Salary
Regional Operations Officer £36,727 pa/ year (INR 37,84,140)
Registered Mental Nurse £19.00 per hour (INR 1,950)
Project Manager £55,000 pa/ year (INR 56,66,890)
Experienced Butcher £30,000 pa/ year (INR 30,91,000)
Senior Recruitment Advisor £32,500 pa/ year (INR 33,48,600)
Full-stack Developer £50,000 pa/ year (INR 51,51,710)
Senior Product Manager £90000 pa/ year (INR 92,73,100)
Business Development Manager £35,000 pa/ year (INR 36,06,200)
BI Engineer £55,000 pa/ year (INR 56,66,900)
Data Engineer £55,000 pa/ year (INR 56,66,900)

Visa Sponsorship के लिए Top Companies

UK में आप विभिन्न क्षेत्रों में अपना career बना सकते हैं जैसे- medical, engineering, law आदि। UK में Visa sponsorship jobs देने वाली top companies की list नीचे दी गई है:

  • Accenture
  • Google 
  • IBM
  • Infosys
  • Cognizant 
  • Deloitte 
  • Tata Consultancy Services 
  • Microsoft 
  • Apple 
  • Oracle Corporation 
  • JPMorgan Chase 
  • KPMG
  • PwC
  • Goldman Sachs
  • Citi
  • Deutsche Bank
  • McDonald’s 
  • Airbus
  • Atkins
  • BAE Systems
  • National Grid
  • Network Rail
  • Shell
  • TPP
  • UK Power Networks
  • Morgan Stanley
  • Barclays
  • HSBC 
  • Merrill Lynch

FAQs

क्या UK की कंपनियां work Visa sponsor करती है?

जी हाँ, UK की कंपनियां work Visa sponsor करती है। इसे Tier-2 Visa के नाम से जाना जाता है। यदि आप UK में काम करना चाहते हैं तो work Visa sponsor करने वाली कंपनियों में apply कर सकते हैं। 

क्या UK में sponsor Visa प्राप्त करना आसान है?

UK में sponsor Visa प्राप्त करना इतना आसान भी नहीं है, क्योंकि इसमें company को आपके रहने और अन्य चीज़ों की guarantee देनी होती है, जो company आपकी skills और काम के आधार पर देती है।   

क्या मैं बिना sponsorship के UK में work Visa प्राप्त कर सकता हूं?

UK में अधिकांश company में sponsorship work Visa की आवश्यकता होती है। इसलिए UK में work Visa के लिए आपके पास sponsorship certificate होना आवश्यक है।   

मुझे UK में पढ़ाई के लिए कौन sponsor कर सकता है?

UK में पढ़ाई के लिए आपको नीचे दिए गए organization sponsor कर सकते हैं :
1. Your country’s government
2. The UK government
3. British Council
4. Any UK university
5. Any international organization
6. Any international company

उम्मीद है कि इस ब्लॉग से आपको UK में Visa sponsorship jobs के बारे में जानकारी मिली होगी। यदि आप भी UK में Visa sponsorship jobs करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu के experts से 1800 572 000 पर call करके आज ही 30 minutes का free session बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert

You May Also Like

Highest Salary Jobs for Commerce Students
Read More

Commerce Students के लिए 15 Highest Salary Jobs

शानदार सैलरी पैकेज किसी भी स्टूडेंट का सपना होता है। किसी भी स्टूडेंट  के लिए जॉब सेटिस्फेक्शन के…