Dancer Kaise Bane : अब आसानी से बन सकेंगे डांसर

2 minute read

डांसर बनने का सपना देखना और असलियत में बनना अलग-अलग चीज़ें हैं। डांस इंसान के लिए एक करियर का विकल्प तो है ही लेकिन वह उसकी सेहत के लिए उतना ही ज़रूरी है। डांस बस एक कला ही नहीं है बल्कि फिट रहने के लिए एक लाइफस्टाइल भी है। Dancer Kaise Bane के इस ब्लॉग में आप इन सारे पहलुओं को बारीकी से समझेंगे।

कौन होते हैं डांसर?

डांसर ऐसे आर्टिस्ट होते हैं जो दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए अपने शरीर को क्रिएटिव और एक्सप्रेसिव तरीके से हिलाते हैं। वे कई प्रकार के उद्योगों और शैलियों में काम कर सकते हैं, अक्सर विभिन्न प्रकार के संगीत का प्रदर्शन करते हैं। डांसर आमतौर पर ट्रेनर्स के साथ काम करते हैं और सिंगल या ग्रुप के हिस्से के रूप में प्रदर्शन कर सकते हैं।

बेहतरीन करियर ऑप्शन है डांस

नृत्य (डांस) एक कला रूप है, जिसमें एक संस्कृति और कला रूप को व्यक्त करने और प्रदर्शित करने के लिए स्टेप्स और मूवमेंट की ज़रूरत होती है। इसे सामाजिक सेटिंग में किए जाने पर खुशी के रूप में माना जाता है। जबकि नृत्य को कला के एक नाटक के रूप के रूप में भी देखा जा सकता है जो कि कोरियोग्राफी होती है, जिसके बाद कई स्तरों पर योजना बनाई जाती है जैसे कि पोशाक डिजाइन, मंच डिजाइन, सीनरी, और कई अन्य चीज़ें प्रोडक्शन बनाने के लिए। 

डांसिंग में करियर बनाने के लिए आप एक खास फॉर्म को सीख, उसमें महारत हासिल कर सकते हैं। आप रूप से कथक, भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी, बिहू, कथकली, कालबेलिया, घूमर, गरबा, भांगड़ा आदि जैसे भारतीय नृत्य रूपों को चुन सकते हैं या आप अंतरराष्ट्रीय संस्कृति से परिचित हैं, तो आप बेल्ली, टैप (Tap), जैज़ (Jazz), मॉडर्न गीतात्मक, हिप हॉप, समकालीन, हाइलैंड नृत्य, रेखा नृत्य और आयरिश नृत्य। Dancer Kaise Bane में विशेष नृत्य रूपों का पालन करने के अलावा, औपचारिक शिक्षा आपके कौशल सेट में आसानी से जोड़ सकती है और आपके करियर विकल्पों को विस्तृत कर सकती है।

Dancer Kaise Bane?

एक डांसर बनने के लिए सबसे जरुरी होता है आपकी बॉडी में लचीलापन होना और आपको डांस आना। एक अच्छा Dancer Kaise Bane इसके लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड नीचे दी गई है:

  • डांसर बनने के सबसे पहले आप किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10th और 12th पास करें।
  • कोई अच्छा डांस ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट जॉइन करें।
  • डांस सीखने के लिए आप किसी संस्थान से डांस में सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं या परफोर्मिंग आर्ट में डिप्लोमा या बैचलर डिग्री कर सकते हैं।
  • डांस ट्रेनिंग पूरी करने के बाद आप किसी फिल्म इंडस्ट्री, टीवी इंडस्ट्री, रियलिटी शो या डांस शो में डांस ऑडिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • डांस में डिग्री करने के बाद आप एक कोरियोग्राफर के रूप में अपना काम शुरू कर सकते हैं।

डांसिंग में करियर के लिए कोर्सेज

डांसिंग में करियर के लिए स्कूली शिक्षा जरूरी नहीं है, डिग्री कोर्स छात्रों को विभिन्न नृत्य शैलियों का पता लगाने या एक विशिष्ट अनुशासन पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति दे सकते हैं। इसके अलावा, छात्रों को समकालीन नृत्य प्रवृत्तियों, कोरियोग्राफी, मूवमेंट विश्लेषण, ताल और डायनामिक, बेल्ली, जैज़, नृत्य इतिहास और रचना के बारे में सीखने के साथ-साथ व्यावहारिक अनुभव इकट्ठा करने का अवसर मिलता है। ग्रेजुएट डिग्री के लिए जाने की योजना बनाने वालों के लिए नृत्य में मास्टर्स ऑफ़ फाइन आर्ट्स (MFA) कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने का विकल्प चुन सकते हैं। कार्यक्रम उन्हें एक उच्च कुशल फैकल्टी की सलाह के तहत अपनी चुनी हुई नृत्य शैली में उन्नत नृत्य सिद्धांत और प्रदर्शन कला का अध्ययन करने की अनुमति देता है। Dancer Kaise Bane के लिए आपको कोर्सेज की लिस्ट दी जा रही है।

शिक्षा स्तरडांसिंग में कोर्सेज
डिप्लोमाDiploma in Dance Performing Arts
Diploma in Dance Education
Diploma in Dance
Certificate Course in Dance Performance
Diploma in Fine Arts
बैचलर्सBachelor of Fine Arts in Dance
Bachelor of Arts in Dance and Performance Studies 
Bachelor of Fine Arts in Dance Performance 
Bachelor of Arts in Dance
Bachelor of Science in Dance Bachelor of Arts in Dance and Movement Studies
मास्टर्सMaster of Fine Arts in Choreographic Inquiry
Master of Fine Arts in Dance: Embodied Interdisciplinary Praxis
Master of Fine Arts in Dance
Master of Arts in Dance Education: Teaching Dance in the Professions and ABT Ballet Pedagogy
Master of Arts in Teaching Dance in Professions 
Master of Fine Arts in Dance
MA in Teaching Dance, All Grades, Initial Certification
Master of Arts in Teaching Dance, Grades K-12, Initial Certification
Master of Arts in Teaching Dance, Grades K-12, Professional Certification
Master of Fine Arts (Dance) (Research)
Master of Education (M.Ed.) Certification, Pre K-12 Dance Education
Masters of Education (Ed.M.) in Dance Education

दुनिया के टॉप 10 डांस स्कूल

नृत्य एक ऐसा क्षेत्र है जहां आपका करियर कैसे चलता है, इसके संदर्भ में आपकी समझ की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है, लेकिन दुनिया में बेस्ट मेंटरशिप प्राप्त करने से आप उन चुनौतियों का सामना कर सकते हैं और अपने आपको उनके लिए तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा, यह कार्यक्रम नर्तकियों को विभिन्न प्रकार की प्रदर्शन सेटिंग्स और नौकरी की भूमिकाओं के लिए तैयार करते हैं। मोशन पिक्चर्स, डिजिटल मीडिया, टेलीविजन, स्टेज और एनिमेशन के लिए नृत्य के क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्रों का मार्गदर्शन करने के लिए दुनिया भर में विभिन्न संस्थान तैयार किए गए हैं। आइए एक नजर डालते हैं Dancer Kaise Bane के लिए  विजुअल आर्ट्स और परफॉर्मिंग आर्ट्स के कुछ प्रमुख डांस स्कूलों पर:

भारत के टॉप डांसिंग स्कूल्स

भारत में भी कुछ प्रसिद्द और ख्याति प्राप्त डांस स्कूल हैं से आप एक दम प्रोफेशनल डांसर बन के निकल सकते हैं। Dancer Kaise Bane में जानिए भारत के इन टॉप डांसिंग स्कूल्स के बारे में-

  • संगीत नाटक अकादमी
  • बनारस हिंदू विश्वविद्यालय
  • भारतीय विद्या भवन
  • नालंदा नृत्य अनुसंधान केंद्र
  • भारतीय विद्या भवन
  • भारथिअर पलकलईकूडम
  • गंधर्व महाविद्यालय

डांस में करियर और सैलरी

डांसिंग में करियर लाइव सेटअप में अपना प्रदर्शन करने या कोरियोग्राफी या शिक्षण जैसे डोमेन (Domain) में काम करने का अवसर खोल देता है। कभी-कभी, आप परफॉर्मिंग आर्ट्स और थिएटर में एक पेशा पा सकते हैं या बस एक Youtuber या सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर (Social Media Influencer) बनना सकते हैं। Dance Kaise Bane के लिए सैलरी और अन्य लिस्ट इस प्रकार।

जॉब प्रोफाइल्सडिस्क्रिप्शनऔसत सालाना सैलरी (INR)
डांस टीचरएक स्टूडियो या पब्लिक स्कूल सिस्टम में मास्टर डिग्री या किसी अन्य योग्यता के साथ टीचिंग सबसे लोकप्रिय करियर ओपशंस में से एक है। यह जानना दिलचस्प है कि, नृत्य का क्षेत्र नर्तक शिक्षकों के बिना मौजूद नहीं होगा।6.50-8 लाख
कोरियोग्राफरआप या तो अपनी खुद की डांस कंपनी शुरू कर सकते हैं या नाटकों या संगीत के लिए स्थानीय थिएटर समूहों में काम कर सकते हैं या व्यावसायिक काम के लिए कोरियोग्राफर के रूप में काम कर सकते हैं।4-5 लाख
वर्क इन आर्ट्स एडमिनिस्ट्रेशनयदि आप डांसिंग में डेस्क जॉब चाहते हैं; यहाँ आपको शेड्यूल मीटिंग्स शो या रिहर्सल और फंडराइज़र और बजटीय वित्त का आयोजन करना होता है।7-8 लाख
योग और पायलेट्स टीचरकीनेस्थेटिक नॉलेज के साथ, पिलेट्स) मैट और उपकरण प्रशिक्षण, फुल टाइम डांसर्स को अद्भुत करियर और अतिरिक्त आय प्रदान करते हैं। यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो एक ही समय में शारीरिक रूप से सक्रिय रख सकते हैं।5-6 लाख
मार्केटिंग फ़ॉर डांसर्सप्रोफेशनल्स एक ग्राफिक डिजाइनर बन सकते हैं या किसी कंपनी के लिए कला प्रशासन में बारीकी से काम कर सकते हैं। आप वेब पेजेस, कम्पैनिंग कंटेंट, फ्लायर्स या सोशल मीडिया के माध्यम से किसी कार्यक्रम को बढ़ावा देने में सक्रिय रूप से जुड़े रहेंगे।10.45-12 लाख
डांस फोटोग्राफर या वीडियोग्राफरडांसर्स होने के नाते आप विभिन्न गतिविधियों के बारे में जागरूक हो सकते हैं, इसलिए फोटोग्राफी आपको वीडियो फ्रेमिंग और महान फोटो आंदोलनों की भविष्यवाणी करने के लिए एक बढ़त देने में आसान हो सकती है।3.40-5 लाख
पौशाक या क्लोदिंग डिज़ाइनरनृत्य के अलावा, आप वेशभूषा और नृत्य के कपड़े बना सकते हैं जो शरीर के साथ चलने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इसके अलावा, इंटरनेट ने एक तेजी से बढ़ते Self Employment बाजार जैसे Paypal, Etsy, Shopify, आदि का मार्ग प्रशस्त किया है।5-6 लाख
फिजिकल थेरेपिस्ट या डांस मेडिसिन
स्पेशलिस्ट
व्यापक प्रशिक्षण और काइन्सियोलॉजी और शरीर रचना ज्ञान की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ एक अकादमिक डिग्री कार्यक्रम, स्नातक भौतिक चिकित्सक के रूप में काम करना चुन सकते हैं।4-5 लाख

12वीं के बाद डांसिंग में करियर

Credits: Create your identity

डांस के लोकप्रिय रूप

दुनिया में डांस के कई अद्भुत तरीके हैं जिन्हें करके आप दूसरों के सामने अपनी डांसिंग कला का नमूना दे सकते हैं। आइए, Dancer Kaise Bane में जानिए कौन से हैं वह डांस रूप।

बेल्ली डांस में करियर

बेल्ली डांस के लोकप्रिय रूपों में से एक है। यह दुनिया भर में बेहद प्रसिद्द है। बैले, नृत्य के माध्यम से अपनी कहानी कहता है। इसने पंद्रहवीं शताब्दी में इटैलियन पुनर्जागरण की शुरुआत की। Dancer Kaise Bane में शुरू में यह रूस और फ्रांस में बहुत लोकप्रिय था।

Credits: TwinTalk Ballet

बॉलरूम डांसिंग में करियर

बॉलरूम नृत्य नृत्य के सुंदर रूपों में से एक है। बॉलरूम नृत्य सबसे पुराने रूपों में से एक है और इसका अभ्यास आज भी सामाजिक कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं में किया जाता है। बॉलरूम नृत्य एक युगल नृत्य है और इसमें दो लोगों को एक साथ नृत्य करने की आवश्यकता होती है।

Credits: Warner the great 

कथक नृत्य में करियर

नृत्य की बात जब भी आती है, तो भारत कुछ अनोखे नृत्य रूपों का घर है। हर राज्य का अपना एक अलग लोक नृत्य है। जैसे पंजाब में भांगड़ा प्रसिद्ध है और कथक भगवान के अपने राज्य केरल से है। Dancer Kaise Bane में यह रामायण से प्रेरित नृत्य और शिव परंपराओं की कहानियों का एक प्रेरणादायक रूप है।

Credits: Learn Kathak from Guru Pali Chandra

भारत के बेस्ट डांसर?

Dancer kaise bane जानने के बाद अब यह जानते हैं कि भारत में बेस्ट डांसर्स कौनसे हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • सरोज खान
  • गीता कपूर
  • वैभवी मर्चेंट
  • गणेश आचार्य
  • माधुरी दीक्षित
  • शामक डावर
  • धर्मेश
  • गोविंदा
  • प्रभु देवा
  • शहीद कपूर

FAQs

क्या डांस एक अच्छा करियर विकल्प है?

एक करियर के रूप में नृत्य करने के कई आकर्षक अवसर हैं! आप एक प्रोफेशनल डांसर बन सकते हैं या कोरियोग्राफर या डांस टीचर के करियर की राह पर चल सकते हैं। नृत्य और प्रदर्शन कला के शौकीन लोगों के लिए कई अवसर उपलब्ध हैं।

आप एक प्रोफेशनल डांसर कैसे बन सकते हैं?

प्रोफेशनल डांसर्स आमतौर पर नृत्य विद्यालयों में प्रशिक्षण कार्यक्रमों का ऑप्शन चुनते हैं और डिप्लोमा के साथ-साथ डिग्री पाठ्यक्रमों के माध्यम से अपने चुने हुए नृत्य में महारत हासिल करते हैं। डिप्लोमा, स्नातक और मास्टर स्तर पर नृत्य में कई कार्यक्रम उपलब्ध हैं जिन्हें आप अपनी रुचियों और प्राथमिकताओं के अनुसार चुन सकते हैं।

डांसिंग में करियर के क्या विकल्प हैं?

डांसिंग में करियर के कई विकल्प हैं जैसे प्रोफेशनल डांसर, डांस टीचर, कोरियोग्राफर, डांस थेरेपिस्ट, डांस फोटोग्राफर आदि।

आशा करते हैं कि Dancer Kaise Bane के इस ब्लॉग से आपको जानकारी मिल गई होगी। अगर आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो Leverage Edu एक्सपर्ट्स से 1800572000 कॉल करके आज 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*