अब आसानी से बन सकेंगे डांसर

Rating:
1
(2)
Dancer Kaise Bane

डांसर बनने का सपना देखना और असलियत में बनना अलग चीज़ें हैं। डांस इंसान के लिए एक करियर का विकल्प तो है ही लेकिन वह उसकी सेहत के लिए उतना ही ज़रूरी है। डांस बस एक कला ही नहीं है बल्कि फिट रहने के लिए एक लाइफस्टाइल भी है। Dancer Kaise Bane के इस ब्लॉग में आप इन सारे पहलुओं को बारीकी से समझेंगे। आइए. जानिए विस्तार से।

Check out: Singer Kaise Bane (सिंगर कैसे बने)

[powerkit toc_title=”The Blog Includes:”]

बेहतरीन करियर ऑप्शन है डांस

नृत्य (डांस) एक कला रूप है जिसमें एक संस्कृति और कला रूप को व्यक्त करने और प्रदर्शित करने के लिए स्टेप्स और मूवमेंट की ज़रूरत होती है। इसे सामाजिक सेटिंग में किए जाने पर खुशी के रूप में माना जाता है। जबकि नृत्य को कला के एक नाटक के रूप के रूप में भी देखा जा सकता है जो कि कोरियोग्राफी होती है, जिसके बाद कई स्तरों पर योजना बनाई जाती है जैसे कि पोशाक (Costume) डिजाइन, मंच (Stage) डिजाइन, सीनरी, और कई अन्य चीज़ें प्रोडक्शन बनाने के लिए। 

डांसिंग में करियर बनाने के लिए आप एक खास फॉर्म को सीख, उसमें महारत हासिल कर सकते हैं। आप रूप से कथक, भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी, बिहू, कथकली, कालबेलिया, घूमर, गरबा, भांगड़ा आदि जैसे भारतीय नृत्य रूपों को चुन सकते हैं या आप अंतरराष्ट्रीय संस्कृति से परिचित हैं, तो आप बैले (Ballet), टैप (Tap), जैज़ (Jazz), मॉडर्न गीतात्मक, हिप हॉप, समकालीन (Contemporary), हाइलैंड (Highland) नृत्य, रेखा (Line) नृत्य और आयरिश (Irish) नृत्य। Dancer Kaise Bane में विशेष नृत्य रूपों का पालन करने के अलावा, औपचारिक शिक्षा आपके कौशल सेट में आसानी से जोड़ सकती है और आपके करियर विकल्पों को विस्तृत कर सकती है।

Check out: भारत के बेस्ट एक्टिंग कॉलेज (Best Acting Colleges in India)

Dancing में करियर के लिए कोर्सेज

डांसिंग में करियर के लिए स्कूली शिक्षा जरूरी नहीं है, डिग्री कोर्स छात्रों को विभिन्न नृत्य शैलियों का पता लगाने या एक विशिष्ट अनुशासन पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति दे सकते हैं। इसके अलावा, छात्रों को समकालीन नृत्य प्रवृत्तियों, कोरियोग्राफी, मूवमेंट विश्लेषण, ताल और डायनामिक, बैले, जैज़, नृत्य इतिहास और रचना के बारे में सीखने के साथ-साथ व्यावहारिक अनुभव इकट्ठा करने का अवसर मिलता है। स्नातक (Graduate) डिग्री के लिए जाने की योजना बनाने वालों के लिए नृत्य में मास्टर्स ऑफ़ फाइन आर्ट्स (MFA) कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने का विकल्प चुन सकते हैं। कार्यक्रम उन्हें एक उच्च कुशल फैकल्टी की सलाह के तहत अपनी चुनी हुई नृत्य शैली में उन्नत नृत्य सिद्धांत और प्रदर्शन कला का अध्ययन करने की अनुमति देता है। Dancer Kaise Bane के लिए आपको कोर्सेज की लिस्ट दी जा रही है।

शिक्षा स्तर डांसिंग में कोर्सेज
Diploma Diploma in Dance Performing Arts
Diploma in Dance Education
Diploma in Dance
Certificate Course in Dance Performance
Diploma in Fine Arts
Bachelor’s Level Bachelor of Fine Arts in Dance
Bachelor of Arts in Dance and Performance Studies 
Bachelor of Fine Arts in Dance Performance 
Bachelor of Arts in Dance
Bachelor of Science in Dance Bachelor of Arts in Dance and Movement Studies
Master’s Level Master of Fine Arts in Choreographic Inquiry
Master of Fine Arts in Dance: Embodied Interdisciplinary Praxis
Master of Fine Arts in Dance
Master of Arts in Dance Education: Teaching Dance in the Professions and ABT Ballet Pedagogy
Master of Arts in Teaching Dance in Professions 
Master of Fine Arts in Dance
MA in Teaching Dance, All Grades, Initial Certification
Master of Arts in Teaching Dance, Grades K-12, Initial Certification
Master of Arts in Teaching Dance, Grades K-12, Professional Certification
Master of Fine Arts (Dance) (Research)
Master of Education (M.Ed.) Certification, Pre K-12 Dance Education
Masters of Education (Ed.M.) in Dance Education

Check out: क्रिकेटर कैसे बने? (Cricketer Kaise Bane?)

दुनिया के टॉप 10 Dance Schools

नृत्य एक ऐसा क्षेत्र है जहां आपका करियर कैसे चलता है, इसके संदर्भ में आपकी समझ की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है, लेकिन दुनिया में बेस्ट मेंटरशिप प्राप्त करने से आप उन चुनौतियों का सामना कर सकते हैं और अपने आपको उनके लिए तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा, यह कार्यक्रम नर्तकियों को विभिन्न प्रकार की प्रदर्शन सेटिंग्स और नौकरी की भूमिकाओं के लिए तैयार करते हैं। मोशन पिक्चर्स (Motion Pictures), डिजिटल मीडिया, टेलीविजन, स्टेज और एनिमेशन (Animation) के लिए नृत्य के क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्रों का मार्गदर्शन करने के लिए दुनिया भर में विभिन्न संस्थान तैयार किए गए हैं। आइए एक नजर डालते हैं Dancer Kaise Bane के लिए  विजुअल आर्ट्स और परफॉर्मिंग आर्ट्स के कुछ प्रमुख डांस स्कूलों पर:

  • The Juilliard School, New York (अमेरिका)
  • Performing Arts Research and Training Studios (P.A.R.T.S), Belgium (बेल्जियम)
  • Folkwang University of the Arts (जर्मनी)
  • Conservatori Superior de Danza, Madrid (स्पेन)
  • American Ballet Theatre, USA (अमेरिका)
  • John Hopkins University (अमेरिका)
  • University of California, Berkeley (अमेरिका) 
  • Columbia University (अमेरिका)
  • University of California, Los Angeles (अमेरिका) 
  • Duke University (अमेरिका)
  • University of Michigan (अमेरिका)
  • Northwestern University (अमेरिका)
  • University of Washington (अमेरिका)
  • New York University (अमेरिका)
  • The University of Edinburgh (स्कॉटलैंड)
  • The University of Melbourne (ऑस्ट्रेलिया)
  • University of Texas at Austin (अमेरिका)
  • Utrecht University (नीदरलैंड्स)
  • Queensland University of Technology (ऑस्ट्रेलिया)
  • University of Auckland (न्यूजीलैंड)
  • Royal Holloway University of London (इंग्लैंड) 
  • University of Surrey (इंग्लैंड)

भारत के टॉप Dancing Schools

भारत में भी कुछ प्रसिद्द और ख्याति प्राप्त डांस स्कूल हैं से आप एक दम प्रोफेशनल डांसर बन के निकल सकते हैं. Dancer Kaise Bane में जानिए भारत के इन टॉप Dancing Schools के बारे में।

  • Sangeet Natak Akademi, दिल्ली
  • Benaras Hindu University, उत्तर प्रदेश
  • Bharatiya Vidya Bhavan, कर्नाटक
  • Nalanda Dance Research Centre, मुंबई
  • Bharatiya Vidya Bhavan, कर्नाटक
  • Bharathiar Palkalaikoodam, पुडुचेर्री
  • Gandharva Mahavidyalaya, दिल्ली

Check out: Success Stories in Hindi

Dance में करियर और सैलरी

डांसिंग में करियर लाइव सेटअप में अपना प्रदर्शन करने या कोरियोग्राफी या शिक्षण जैसे डोमेन (Domain) में काम करने का अवसर खोल देता है। कभी-कभी, आप परफॉर्मिंग आर्ट्स और थिएटर में एक पेशा पा सकते हैं या बस एक Youtuber या सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर (Social Media Influencer) बनना सकते हैं। Dance Kaise Bane के लिए सैलरी और अन्य लिस्ट इस प्रकार।

Job profile Description Salaries
Dance Teacher एक स्टूडियो या पब्लिक स्कूल सिस्टम में मास्टर डिग्री या किसी अन्य योग्यता के साथ टीचिंग सबसे लोकप्रिय करियर ओपशंस में से एक है। यह जानना दिलचस्प है कि, नृत्य का क्षेत्र नर्तक शिक्षकों के बिना मौजूद नहीं होगा। 6,50,000 रूपये
Choreographer आप या तो अपनी खुद की डांस कंपनी शुरू कर सकते हैं या नाटकों या संगीत के लिए स्थानीय थिएटर समूहों में काम कर सकते हैं या व्यावसायिक काम के लिए कोरियोग्राफर के रूप में काम कर सकते हैं। 4,00,000 रूपये
Work in Arts Administration यदि आप डांसिंग में डेस्क जॉब चाहते हैं; यहाँ आपको शेड्यूल मीटिंग्स शो या रिहर्सल और फंडराइज़र और बजटीय वित्त (Finance) का आयोजन करना होता है। 7,00,000 रूपये
Yoga or Pilates Instructor कीनेस्थेटिक (Kinaesthetic) नॉलेज के साथ, पिलेट्स (Pilates) मैट और उपकरण प्रशिक्षण, फुल टाइम डांसर्स को अद्भुत करियर और अतिरिक्त आय प्रदान करते हैं। यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो एक ही समय में शारीरिक रूप से सक्रिय रख सकते हैं। 5,00,000 रूपये
Marketing for Dancers प्रोफेशनल्स एक ग्राफिक डिजाइनर बन सकते हैं या किसी कंपनी के लिए कला प्रशासन में बारीकी से काम कर सकते हैं। आप Web Pages, प्रचार सामग्री, फ्लायर्स (Flyers) या सोशल मीडिया के माध्यम से किसी कार्यक्रम को बढ़ावा देने में सक्रिय रूप से जुड़े रहेंगे। 10,45,000 रूपये
Dance Photographer or Videographer डांसर्स होने के नाते आप विभिन्न गतिविधियों के बारे में जागरूक हो सकते हैं, इसलिए फोटोग्राफी आपको वीडियो फ्रेमिंग और महान फोटो आंदोलनों की भविष्यवाणी करने के लिए एक बढ़त देने में आसान हो सकती है। 3,40,000
Costume or ClothingDesigner नृत्य के अलावा, आप वेशभूषा और नृत्य के कपड़े बना सकते हैं जो शरीर के साथ चलने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इसके अलावा, इंटरनेट ने एक तेजी से बढ़ते Self Employment बाजार जैसे Paypal, Etsy, Shopify, आदि का मार्ग प्रशस्त किया है। 5,00,000 रूपये
Physical Therapist or Dance Medicine Specialist व्यापक प्रशिक्षण और काइन्सियोलॉजी (Kinesiology) और शरीर रचना ज्ञान की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ एक अकादमिक डिग्री कार्यक्रम, स्नातक भौतिक चिकित्सक के रूप में काम करना चुन सकते हैं। 4,00,000 रूपये

12वीं के बाद Dancing में करियर

Credits: Create your identity

Dance के लोकप्रिय रूप

दुनिया में डांस के कई अद्भुत तरीके हैं जिन्हें करके आप दूसरों के सामने अपनी डांसिंग कला का नमूना दे सकते हैं। आइए, Dancer Kaise Bane में जानिए कौन से हैं वह डांस रूप।

Dancing Ballet में करियर

बैले (Ballet) नृत्य के लोकप्रिय रूपों में से एक है। यह दुनिया भर में बेहद प्रसिद्द है। बैले, नृत्य के माध्यम से अपनी कहानी कहता है। इसने पंद्रहवीं शताब्दी में इटैलियन पुनर्जागरण (Renaissance) की शुरुआत की। Dancer Kaise Bane में शुरू में यह रूस और फ्रांस में बहुत लोकप्रिय था।

Credits: TwinTalk Ballet

Ballroom Dancing में करियर

बॉलरूम नृत्य नृत्य के सुंदर रूपों में से एक है। बॉलरूम नृत्य सबसे पुराने रूपों में से एक है और इसका अभ्यास आज भी सामाजिक कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं में किया जाता है। बॉलरूम नृत्य एक युगल नृत्य है और इसमें दो लोगों को एक साथ नृत्य करने की आवश्यकता होती है।

Credits: Warner the great 

कथक नृत्य में करियर

नृत्य की बात जब भी आती है, तो भारत कुछ अनोखे नृत्य रूपों का घर है। हर राज्य का अपना एक अलग लोक नृत्य है। जैसे पंजाब में भांगड़ा प्रसिद्ध है और कथक भगवान के अपने राज्य केरल से है। Dancer Kaise Bane में यह रामायण से प्रेरित नृत्य और शिव परंपराओं की कहानियों का एक प्रेरणादायक रूप है।

Credits: Learn Kathak from Guru Pali Chandra

FAQ

प्रश्न 1: क्या डांस एक अच्छा करियर विकल्प है?

उत्तर: एक करियर के रूप में नृत्य करने के कई आकर्षक अवसर हैं! आप एक प्रोफेशनल डांसर बन सकते हैं या कोरियोग्राफर या डांस टीचर के करियर की राह पर चल सकते हैं। नृत्य और प्रदर्शन कला के शौकीन लोगों के लिए कई अवसर उपलब्ध हैं।

प्रश्न 2: आप एक प्रोफेशनल डांसर कैसे बन सकते हैं?

उत्तर: प्रोफेशनल डांसर्स आमतौर पर नृत्य विद्यालयों में प्रशिक्षण कार्यक्रमों का ऑप्शन चुनते हैं और डिप्लोमा के साथ-साथ डिग्री पाठ्यक्रमों के माध्यम से अपने चुने हुए नृत्य में महारत हासिल करते हैं। डिप्लोमा, स्नातक और मास्टर स्तर पर नृत्य में कई कार्यक्रम उपलब्ध हैं जिन्हें आप अपनी रुचियों और प्राथमिकताओं के अनुसार चुन सकते हैं।

प्रश्न 3: डांसिंग में करियर के क्या विकल्प हैं?

उत्तर: डांसिंग में करियर के कई विकल्प हैं जैसे प्रोफेशनल डांसर, डांस टीचर, कोरियोग्राफर, डांस थेरेपिस्ट, डांस फोटोग्राफर आदि।

Check out: बिल गेट्स की सफलता की कहानी

Dancer Kaise Bane के इस सवाल का उत्तर अब आपको मिल गया होगा। आपको अगर थोड़ा भी डांस आता है तो आप इसमें और भी कम समय में डांसर बन सकते हैं. Dancer Kaise Bane के इस ब्लॉग को अपने जाननेवालों को भेजें जिससे वह भी डांसर बन सकें। इसी और अन्य तरह के ब्लॉग्स के लिए आप Leverage Edu की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…
Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…
आर्ट्स सब्जेक्ट
Read More

आर्ट्स सब्जेक्ट

दसवीं के बाद आप कुछ रचनात्मक करना चाहते हैं तो आर्ट्स स्ट्रीम आप के लिए ही है। 11वीं…
Namak Ka Daroga
Read More

Namak Ka Daroga Class 11

यहाँ हम हिंदी कक्षा 11 “आरोह भाग- ” के पाठ-1 “Namak Ka Daroga Class″ कहानी के  के सार…