World Ranger Day : हर साल इस वजह से मनाया जाता है विश्व रेंजर दिवस, जानें इतिहास और महत्व  

1 minute read
World Ranger Day in Hindi

31 जुलाई को मनाया जाने वाला विश्व रेंजर दिवस एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है क्योंकि इस दिन लोग उन बहादुर व्यक्तियों का सम्मान करने और उनके प्रति आभार व्यक्त करने के लिए एक साथ आते हैं जो वन्यजीवों की सुरक्षा और हमारे बहुमूल्य प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए अपना जीवन समर्पित करते हैं। रेंजर्स निस्वार्थ रूप से दिन-रात काम करते हैं, हमारे ग्रह पर सबसे नाजुक पारिस्थितिक तंत्र और लुप्तप्राय प्रजातियों में से कुछ की रक्षा के लिए लगातार प्रयास करते हैं, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम World Ranger Day in Hindi के बारे में जानेंगे।

विश्व रेंजर दिवस क्या है?

सीमा पर वन्यजीवों की रक्षा करने वाले रेंजरों के प्रयासों को सेलिब्रेट करने के लिए हर साल विश्व रेंजर दिवस का विशेष अवसर दुनिया भर में मनाया जाता है। यह दिन उन लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है जो वन्यजीवों और प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा करते हैं। विश्व रेंजर दिवस हर साल 31 जुलाई को दुनिया भर में मनाया जाता है।

रेंजर्स कौन लोग होते हैं?

रेंजर्स वे लोग होते हैं जो पार्कों और जंगलों में प्रकृति और जानवरों की रक्षा करते हैं। वे पर्यावरण को सुरक्षित और स्वच्छ रखने में मदद करते हैं ताकि हर कोई इसका आनंद ले सकें। 

विश्व रेंजर दिवस का इतिहास क्या है? – History of World Ranger Day in Hindi

विश्व रेंजर दिवस का इतिहास (History of World Ranger Day in Hindi) यहाँ बताया गया है : 

  • 1992 में इंटरनेशनल रेंजर फेडरेशन (IRF) की स्थापना हुई थी 
  • 1992 में ही IRF ने दुनिया भर में पार्क रेंजर्स के काम को बढ़ावा देने और समर्थन करने के लिए इस दिन की स्थापना की थी। 
  • स्थापना के बाद विश्व रेंजर दिवस पहली बार 2007 में उन आठ रेंजरों की याद में मनाया गया था, जिन्होंने कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के विरुंगा नेशनल पार्क में ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवा दी थी।

यह भी पढ़ें : यहाँ देखिए जुलाई 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

विश्व रेंजर दिवस कब और क्यों मनाया जाता हैं?

विश्व रेंजर दिवस हर साल 31 जुलाई को दुनिया भर में मनाया जाता है। इस दिन उन रेंजरों को याद किया जाता है जो ड्यूटी लाइन पर घायल हो जाते हैं या अपनी जान गंवा देते हैं। रेंजर्स वे लोग होते हैं जो प्राकृतिक संरक्षित क्षेत्रों के संरक्षण और सुरक्षा के प्रभारी होते हैं।

विश्व रेंजर दिवस का महत्व क्या है?

विश्व रेंजर दिवस कई कारणों से महत्वपूर्ण है, Importance of World Ranger Day in Hindi के बारे में यहाँ बताया गया है :

  • यह दुनिया भर के पार्क रेंजर्स के अमूल्य काम और बलिदान को पहचानने के लिए समर्पित दिन है जो प्राकृतिक और सांस्कृतिक विरासत की रक्षा करते हैं। रेंजर्स अक्सर वन्यजीवों, जंगलों और पारिस्थितिक तंत्र की सुरक्षा के लिए अपनी जान जोखिम में डालकर चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में काम करते हैं।
  • यह दिन संरक्षण प्रयासों में रेंजरों की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। यह उनके सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डालता है, जिसमें अवैध शिकार, अवैध कटाई और अतिक्रमण शामिल है।
  • विश्व रेंजर दिवस मनाकर, वैश्विक समुदाय संरक्षण प्रयासों के महत्व को स्वीकार करता है और जैव विविधता और प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा के लिए सार्वजनिक समर्थन को प्रोत्साहित करता है।
  • विश्व रेंजर दिवस दुनिया भर के रेंजरों के बीच एकजुटता की भावना को बढ़ावा देता है। 

यह भी पढ़ें : जानिए क्या है भारत में आम का इतिहास और राष्ट्रीय आम दिवस को मनाने के पीछे की दिलचस्‍प वजह 

विश्व रेंजर दिवस 2024 थीम 

किसी भी दिवस को मनाने के लिए एक थीम आयोजित की जाती है, लेकिन साल 2024 के लिए विश्व रेंजर दिवस की थीम की अभी तक घोषणा नहीं हुई है। इससे पहले साल 2023 में इस दिवस की थीम ‘30 बाय 30’ रखी गई थी, जो 2022 के संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन ऑन बायोलॉजिकल डायवर्सिटी (COP15) की गति पर आधारित था। COP15 के दौरान, विश्व नेताओं और निर्णय निर्माताओं ने वैश्विक जैव विविधता ढांचे पर सहमति व्यक्त की, जिसका लक्ष्य 2030 तक पृथ्वी के कम से कम 30 प्रतिशत क्षेत्रों को प्रभावी ढंग से संरक्षित और प्रबंधित करना है।

विश्व रेंजर दिवस कैसे मनाते हैं?

विश्व रेंजर दिवस को कुछ इस तरीके से मनाया जा सकता है :

  • यह रेंजर्स के प्रयासों को पहचानने और सराहना करने का दिन है। कई संगठन और व्यक्ति रेंजर की कहानियों और उपलब्धियों को उजागर करने वाले सोशल मीडिया पोस्ट, लेखों और कार्यक्रमों के माध्यम से आभार व्यक्त करते हैं।
  • रेंजरों के सामने आने वाली चुनौतियों और उनके काम के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न अभियान शुरू किए जाते हैं। इनमें रेंजर गतिविधियों और संरक्षण प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने वाले शैक्षिक कार्यक्रम, ऑनलाइन अभियान और मीडिया सुविधाएँ शामिल हो सकती हैं।
  • कई जगहों पर, रेंजरों को सम्मानित करने के लिए स्थानीय समारोह, कार्यक्रम या सभाएं आयोजित की जाती हैं। इन आयोजनों में अक्सर उत्कृष्ट रेंजरों या टीमों को पहचानने के लिए भाषण, प्रस्तुतियाँ और पुरस्कार समारोह शामिल होते हैं।
  • गैर-लाभकारी संगठन और संरक्षण समूह इस दिन का उपयोग रेंजर समर्थन, उपकरण, प्रशिक्षण और कल्याण के लिए धन जुटाने के लिए कर सकते हैं। 
  • समुदाय स्वयंसेवी गतिविधियों जैसे सफाई, वृक्षारोपण या संरक्षण और रेंजर भूमिकाओं पर केंद्रित शैक्षिक कार्यशालाओं के माध्यम से भाग ले सकते हैं। ये गतिविधियाँ प्राकृतिक संसाधनों के प्रति गहरी सराहना को बढ़ावा देने और रेंजर प्रयासों के लिए स्थानीय समर्थन को प्रोत्साहित करने में मदद करती हैं।

यह भी पढ़ें : भारत में 1860 से मनाया जा रहा है आयकर दिवस, जानिए क्या है इस दिन को मनाने के पीछे का इतिहास और महत्व 

विश्व रेंजर दिवस से जुड़े तथ्य 

रिसर्च, स्टडी और रिपोर्ट्स के अनुसार से जुड़े तथ्य (Facts about World Ranger Day in Hindi) यहाँ दिए गए हैं : 

  • (WWF) वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर की एक रिपोर्ट के अनुसार, रेंजर फेडरेशन ऑफ एशिया (RFA) की स्थापना 2013 में दुनिया भर के रेंजरों को जोड़ने के लिए एक मंच के रूप में की गई थी।
  • पूर्व ऑस्ट्रेलियाई पार्क रेंजर सीन विलमोर ने विश्व रेंजर दिवस को दुनिया भर में लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका निभाई है। विलमोर ने अपनी डॉक्यूमेंट्री ‘द थिन ग्रीन लाइन’ के माध्यम से फॉरेस्ट रेंजर्स के संघर्षों पर प्रकाश डाला है। 
  • डॉक्यूमेंट्री का प्रीमियर 2007 में आया था और इसकी सफलता के बाद, विलमोर ने फॉरेस्ट रेंजर्स की मदद के लिए थिन ग्रीन लाइन फाउंडेशन की स्थापना की।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवसराष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस 
चार्टर्ड अकाउंटेंट डेजीएसटी दिवस
विश्व यूएफओ दिवसअंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस
अमेरिका का स्वतंत्रता दिवसविश्व ज़ूनोसिस दिवस
विश्व चॉकलेट दिवसवैश्विक क्षमा दिवस
निकोला टेस्ला और उनके आविष्कारराष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस
विश्व जनसंख्या दिवसमलाला दिवस
राष्ट्रीय प्लास्टिक सर्जरी दिवससोशल मीडिया गिविंग डे 
विश्व युवा कौशल दिवसपेपर बैग डे 

FAQs

इंटरनेशनल रेंजर फेडरेशन की स्थापना कब हुई?

इंटरनेशनल रेंजर फेडरेशन की स्थापना 1992 में हुई।

विश्व रेंजर दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व रेंजर दिवस हर साल 31 जुलाई को मनाया जाता है। 

विश्व रेंजर दिवस पहली बार कब मनाया गया?

विश्व रेंजर दिवस पहली बार साल 2007 में मनाया गया।

विश्व रेंजर दिवस क्यों मनाया जाता है?

सीमा पर वन्यजीवों की रक्षा करने वाले रेंजरों के प्रयासों को सेलिब्रेट करने के लिए हर साल विश्व रेंजर दिवस का विशेष अवसर दुनिया भर में मनाया जाता है। यह दिन उन लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है जो वन्यजीवों और प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा करते हैं।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको World Ranger Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*