राष्ट्रीय प्लास्टिक सर्जरी दिवस क्या है और क्यों मनाया जाता है?

1 minute read
राष्ट्रीय प्लास्टिक सर्जरी दिवस क्या है और क्यों मनाया जाता है

भारत हर 15 जुलाई को राष्ट्रीय प्लास्टिक और पुनर्निर्माण सर्जरी दिवस मनाता है। एसोसिएशन ऑफ प्लास्टिक सर्जन इन इंडिया (एपीएसआई) के अनुसार, पिछले साल यह घोषणा की गई थी कि यह दिन दुनिया भर में विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस के रूप में मनाया जाएगा। यह अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक सर्जरी समुदाय के लिए एक मंच पर एक साथ आने, एक स्वर से बोलने और आम मुद्दों को संबोधित करने और जागरूकता बढ़ाने वाले कार्यों के लिए एक स्प्रिंगबोर्ड बनने का एक उत्कृष्ट अवसर है। आईये जानते हैं कि राष्ट्रीय प्लास्टिक सर्जरी दिवस क्या है और क्यों मनाया जाता है।

विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस क्यों मनाया जाता है?

प्लास्टिक सर्जरी दिवस समाज में प्लास्टिक सर्जनों की भूमिका और योगदान के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फ़ैलाने के लिए मनाया जाता है। प्लास्टिक सर्जरी एक सर्जिकल विशेषता है जिसमें मानव शरीर में परिवर्तन, पुनर्स्थापन या पुनर्निर्माण शामिल है। ‘प्लास्टिक’ शब्द ग्रीक शब्द ‘प्लास्टिकोस’ से लिया गया है, जिसका अर्थ है ‘मोल्डिंग की कला’। प्लास्टिक सर्जरी की दो प्रमुख श्रेणियां हैं: पुनर्निर्माण सर्जरी और कॉस्मेटिक सर्जरी। एक वास्तविक समस्या है, और यह विशेषज्ञता के बारे में ज्ञान और जागरूकता की कमी के बजाय स्वास्थ्य देखभाल में प्लास्टिक सर्जनों की आसान उपलब्धता की कमी है। दुनिया में बहुत से लोगों के पास पुनर्निर्माण सर्जन तक पहुंच है।

यह भी पढ़ें – वर्ल्ड इमोजी डे क्यों मनाया जाता है?

अभी हमने जाना राष्ट्रीय प्लास्टिक सर्जरी दिवस क्या है और क्यों मनाया जाता है । ऐसे ही अन्य सवालों के जवाब के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*