सोशल मीडिया गिविंग डे क्या है और क्यों मनाया जाता है?

1 minute read

हर साल 15 जुलाई को दुनिया सोशल मीडिया गिविंग डे मनाती है। इसकी स्थापना Givver.com द्वारा की गई थी, जो एक गैर-लाभकारी संगठन है जो 2013 से ट्विटर के माध्यम से नकदी जुटा रहा है। Givver.com के आविष्कारक क्रिस सोमरस, प्रसिद्ध अमेरिकी रेस्तरां श्रृंखला पाई पिज़्ज़ेरिया के संस्थापक भी हैं। इस विशेष दिन पर लोगों को सोशल मीडिया के माध्यम से दान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। आईये जानते हैं कि सोशल मीडिया गिविंग डे क्या है और क्यों मनाया जाता है। 

सोशल मीडिया गिविंग डे क्यों मनाया जाता है?

सोशल मीडिया गिविंग डे गैर-लाभकारी संगठनों को अपने संदेशों को बढ़ाने और संभावित दानदाताओं से जुड़ने के लिए एक मंच प्रदान करता है, जिन तक पारंपरिक माध्यमों से नहीं पहुंचा जा सका है। सोशल मीडिया एल्गोरिदम की शक्ति का उपयोग करके, संगठन विशिष्ट दर्शकों को लक्षित कर सकते हैं और अपने मिशन, प्रभाव और तत्काल जरूरतों को प्रभावी ढंग से संप्रेषित कर सकते हैं। 

इस दिवस के माध्यम से व्यक्तियों को उन मुद्दों का समर्थक बनने का अधिकार मिलता है जिनकी वे परवाह करते हैं। सम्मोहक कहानियाँ, सूचनात्मक पोस्ट और दान लिंक साझा करने के माध्यम से, व्यक्ति जागरूकता बढ़ाने और अपने दोस्तों, परिवार और अनुयायियों को कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अपने सोशल मीडिया नेटवर्क का लाभ उठा सकते हैं। इस सहकर्मी-से-सहकर्मी प्रभाव का एक उल्लेखनीय तरंग प्रभाव होता है, क्योंकि एक व्यक्ति की पोस्ट कई अन्य लोगों को योगदान देने के लिए प्रेरित कर सकती है, जिससे प्रभाव तेजी से बढ़ सकता है।

इसके अलावा, सोशल मीडिया गिविंग डे सामुदायिक जुड़ाव और सहयोग को बढ़ावा देता है। यह एकता की भावना को बढ़ावा देता है और विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों को साझा उद्देश्यों के समर्थन में एक साथ आने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह सामूहिक प्रयास समुदायों के भीतर संबंधों को मजबूत करता है और व्यक्तियों को उनके संयुक्त प्रयासों के प्रभाव को देखने में सक्षम बनाता है, जिससे उन्हें आयोजन से परे धर्मार्थ पहलों का समर्थन जारी रखने के लिए प्रेरणा मिलती है।

यह भी पढ़ें – राष्ट्रीय प्लास्टिक सर्जरी दिवस क्या है और क्यों मनाया जाता है?

अभी हमने जाना सोशल मीडिया गिविंग डे क्या है और क्यों मनाया जाता है । ऐसे ही अन्य सवालों के जवाब के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*