Next Mission of ISRO: Aditya L1 के सफलतापूर्वक लॉन्च होने के बाद अब कौनसे हैं महत्वपूर्ण मिशन्स

1 minute read
Next Mission of ISRO

Aditya L1 के सफलतापूर्वक लॉन्च हो गया है। ISRO अभी से ही अपने आगामी मिशन्स के लिए जुट गया है। यह मिशन भारत को अंतरिक्ष में और मजबूत करने के लिए तैयार हैं। इस ब्लॉग में अब जानते हैं कि Next Mission of ISRO कौन से हैं।

Next Mission of ISRO: जानें इनके नाम

Next Mission of ISRO के नाम नीचे दिए गए हैं-

Aditya L1

Aditya L1 के लॉन्च होने बाद अब अक्टूबर के मध्य तक GAGANYAAN इन-फ्लाइट क्रू एस्केप सिस्टम Demo TV-D1, फिर GSLV INSAT 3DS, फिर SSLV-D3, फिर PSLV, फिर LVM3 होंगे।

GAGANYAAN

भारत का पहला चालक दल (crewed) अंतरिक्ष मिशन (“गगन” का हिंदी में अर्थ आकाश है, “यान” क्राफ्ट है) भारतीय जल में उतरने से पहले तीन दिवसीय मिशन के लिए तीन लोगों के एक दल को 400 किमी की कक्षा में लॉन्च करने की योजना है।

NASA-ISRO SAR (NISAR) SATELLITE

NASA-ISRO SAR (NISAR) NASA और ISRO द्वारा संयुक्त रूप से विकसित एक लौ-अर्थ ऑर्बिट ऑब्जर्वेटरी सिस्टम है। NISAR हर 12 दिनों में एक बार पूरे प्लेनेट का मैपिंग करेगा, जो इकोसिस्टम, आइस मास, वेजटेशन बायोमास, सी लेवल में वृद्धि, भूजल और भूकंप, सुनामी, ज्वालामुखी और लैंडस्लैड सहित प्राकृतिक खतरों में परिवर्तन को समझने के लिए डेटा प्रदान करेगा।

X-RAY POLARIMETER SATELLITE (XPoSat)

भारत ब्रह्मांडीय एक्स-रे स्रोतों का अध्ययन करने के लिए अपना पहला समर्पित पोलारिमेट्री मिशन भी बना रहा है। मिशन का उद्देश्य हाई-एनर्जी एस्ट्रोफिजिक्स में नए मोर्चे खोलना है और न्यूट्रॉन सितारों और ब्लैक होल स्रोतों की गहन जांच की अनुमति देगा। हालांकि, ISRO ने अभी तक इस मिशन के लिए लॉन्च की तारीख तय नहीं की है।

सम्बंधित आर्टिकल

इसरो का पूरा नाम क्या है?जानिए ISRO साइंटिस्ट कौन होते हैं और ISRO साइंटिस्ट कैसे बनें?
गगनयान मिशन क्या है और यह कब लाॅन्च होगा?चंद्रयान-3 को पहुँचने में क्यों लगेंगे इतने दिन?
आदित्य L1 मिशन क्या है और यह कब लाॅन्च होगा?NASA का आर्टेमिस प्रोग्राम क्या है?
Aditya L1 Budget | सूर्य मिशन की लाॅन्चिग में कुछ दिन बाकी, जानिये कितना है आदित्य एल-1 मिशन का बजट?What is Aditya L1 Mission | जानिये क्या है इसरो का आदित्य एल-1 मिशन, जो करेगा सूर्य का अध्ययन
Aditya L1 Launch Date | सूर्य का अध्ययन करेगा आदित्य एल-1 मिशन, 2 सितंबर को होगी लाॅन्चिगशुक्रयान 1 मिशन क्या है, इसका उद्देश्य, कब और कहाँ किया जाएगा लॉन्च
What is Aditya L1 Mission | जानिये क्या है इसरो का आदित्य एल-1 मिशन, जो करेगा सूर्य का अध्ययनDistance Between Earth And Sun | आदित्य एल-1 मिशन की लाॅन्चिग से पहले जानें सूर्य और पृथ्वी की दूरी
What is Sun Halo : जानिये क्या होता है सन हाॅलो?सूर्य मिशन की लाॅन्चिग में कुछ दिन बाकी, जानिये कितना है आदित्य एल-1 मिशन का बजट?

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको Next Mission of ISRO की पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य आदित्य एल-1 से संबंधित ब्लाॅग्स और लेटेस्ट अपडेट्स के बारे में पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*