World Humanitarian Day : क्यों मनाया जाता है विश्व मानवतावादी दिवस, जानें इतिहास और महत्व

1 minute read
World Humanitarian Day in Hindi

विश्व मानवतावादी दिवस हर साल अगस्त में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2008 में स्थापित, विश्व मानवतावादी दिवस केवल एक उत्सव नहीं बल्कि एक वैश्विक आह्वान है। इस दिन, हम उन सभी लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं जो संघर्षों, आपदाओं और पिछड़े क्षेत्रों में निरंतर संघर्ष करते हैं। यह दिन हमें याद दिलाता है कि कैसे मानवतावादी कार्यकर्ता संघर्षपूर्ण परिस्थितियों में भी अपनी सेवाएँ प्रदान करते हैं। इसलिए इस ब्लॉग में विश्व मानवतावादी दिवस (World Humanitarian Day in Hindi) का इतिहास और महत्व बताया गया है। 

क्या है विश्व मानवतावादी दिवस?

विश्व मानवतावादी दिवस उन मानवतावादी कार्यकर्ताओं की याद में मनाया जाता है जिन्होंने दुनिया भर में सबसे विषम परिस्थितियों में दूसरों की मदद करने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया है। इस दिन लोग उन सभी सहायकों और डॉक्टरों का सम्मान करते हैं, जो विपरीत परिस्थितियों के बावजूद लोगों की मदद के लिए हमेशा आगे रहते हैं। 

यह भी पढ़ें : यहाँ देखिए अगस्त 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

विश्व मानवतावादी दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व मानवतावादी दिवस हर साल 19 अगस्त को मनाया जाता है। यह दिन उन लोगों की बहादुरी और निस्वार्थ सेवा को सम्मानित करता है जो संकटग्रस्त इलाकों में जाकर पीड़ितों की मदद करते हैं।

विश्व मानवतावादी दिवस का इतिहास क्या है?

विश्व मानवतावादी दिवस का इतिहास (History of World Humanitarian Day in Hindi) यहाँ बताया गया है : 

  • 19 अगस्त 2003 को इराक के बगदाद में कैनाल होटल पर हमला हुआ था। 
  • इस बम हमले में 22 मानवतावादी कार्यकर्ता मारे गए थे। 
  • इस हमले में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के 22 कर्मचारी और इराक में UNO महासचिव के विशेष प्रतिनिधि सर्जियो विएरा डी मेलो की मृत्यु हो गयी थी।
  • इसके पांच साल बाद यानी 2008 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 19 अगस्त को विश्व मानवतावादी दिवस के रूप में नामित करने का एक प्रस्ताव अपनाया गया।
  • फिर पहली बार विश्व मानवतावादी दिवस को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा मनाया गया था और तब से यह दिवस हर साल विश्वभर में 19 अगस्त को मनाया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें : क्यों और कैसे मनाया जाता है सद्भावना दिवस

विश्व मानवतावादी दिवस का महत्व क्या है?

विश्व मानवतावादी दिवस का महत्व (Importance of World Humanitarian Day in Hindi) यहाँ बताया गया है : 

  • विश्व मानवतावादी दिवस उन सभी व्यक्तियों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का सम्मान करता है जो जरूरतमंद लोगों को जीवन रक्षक सहायता और सुरक्षा प्रदान करते हैं।
  • मानवतावादी वे हैं जो विभिन्न उद्देश्यों का समर्थन करने और दूसरों को बचाने के लिए अपनी जान जोखिम में डालते हैं। वे अक्सर वैश्विक संकटों पर सबसे पहले प्रतिक्रिया देते हैं।
  • विश्व मानवतावादी दिवस (World Humanitarian Day) हर साल 19 अगस्त को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य मानवतावादी काम करने वाले लोगों की योगदान को मान्यता देना और मानवतावादी कार्यों की जागरूकता बढ़ाना है। 
  • यह दिन यह सुनिश्चित करने पर जोर देता है कि मानवतावादी कार्यकर्ता और संगठन सुरक्षित रूप से काम कर सकें, विशेष रूप से संघर्ष क्षेत्रों और संकटों में।
  • यह दिन दुनिया भर के लोगों और संगठनों के बीच एकता और सहयोग की भावना को बढ़ावा देता है ताकि मिलकर वैश्विक समस्याओं का समाधान किया जा सके। 

यह भी पढ़ें : नेशनल स्पेस डे

विश्व मानवतावादी दिवस क्यों मनाया जाता हैं?

विश्व मानवतावादी दिवस इसलिए मनाया जाता है क्योंकि यह दिन संघर्ष और आपदा वाले क्षेत्रों में काम करने वाले मानवतावादी कार्यकर्ताओं की सुरक्षा पर जोर डालता है। साथ ही वैश्विक समुदाय को मानवतावादी कामों के महत्व के बारे में जागरूक करता है और उन्हें इन प्रयासों में सहयोग देने के लिए प्रेरित करता है। यह दिन उन संघर्षों और आपदाओं पर भी प्रकाश डालता है जिनसे लोग जूझ रहे हैं और उनकी मदद के लिए वैश्विक समर्थन को प्रोत्साहित करता है।

विश्व मानवतावादी दिवस 2024 थीम 

किसी भी दिवस को मनाने के लिए एक थीम आयोजित की जाती है। ऐसे ही साल 2024 के लिए विश्व मानवतावादी दिवस की थीम ‘#एक्ट फॉर ह्यूमैनिटी’ (#Act For Humanity) रखी गई है। इससे पहले साल 2023 में इस दिवस की थीम ‘#नो मैटर व्हाट’ (#NoMatterWhat) रखी गई थी। 

यह भी पढ़ें : महिला समानता दिवस

विश्व मानवतावादी दिवस कैसे मनाते हैं?

विश्व मानवतावादी दिवस को मनाने के बारे में यहाँ बताया गया है : 

  • मीडिया कैंपेन और सोशल मीडिया एक्टिविटीज का उपयोग अक्सर मानवीय कार्यों के बारे में संदेश फैलाने के लिए किया जाता है। इसमें मानवीय कार्यकर्ताओं और जिन लोगों की वे सहायता करते हैं उनके सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जानकारी साझा करना शामिल होता है।
  • स्कूल, कॉलेज और सामुदायिक संगठन लोगों को मानवीय मुद्दों, सहायता कार्य के महत्व और कैसे व्यक्ति इसमें शामिल हो सकते हैं, के बारे में सिखाने के लिए शैक्षिक कार्यक्रम और वर्कशॉप्स आयोजित करते हैं। 
  • यह दिन जरूरतमंद लोगों की सहायता में मानवीय सहायता की महत्वपूर्ण भूमिका की याद दिलाता है और वैश्विक एकजुटता के महत्व पर जोर देता है।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवसराष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस 
चार्टर्ड अकाउंटेंट डेजीएसटी दिवस
विश्व यूएफओ दिवसअंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस
अमेरिका का स्वतंत्रता दिवसविश्व ज़ूनोसिस दिवस
विश्व चॉकलेट दिवसवैश्विक क्षमा दिवस
निकोला टेस्ला और उनके आविष्कारराष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस
विश्व जनसंख्या दिवसमलाला दिवस
राष्ट्रीय प्लास्टिक सर्जरी दिवससोशल मीडिया गिविंग डे 
विश्व युवा कौशल दिवसपेपर बैग डे 

FAQs

विश्व मानवतावादी दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व मानवतावादी दिवस हर साल 19 अगस्त को मनाया जाता है।

विश्व मानवतावादी दिवस क्यों महत्वपूर्ण है?

विश्व मानवतावादी दिवस महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उन सभी लोगों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का सम्मान करता है जो सबसे अधिक जरूरतमंद लोगों को जीवन रक्षक सहायता और सुरक्षा प्रदान करते हैं। 

विश्व मानवतावादी दिवस किसकी याद में मनाया जाता है?

विश्व मानवतावादी दिवस सर्जियो विएरा डी मेलो की याद में मनाया जाता है, जो 2003 बगदाद बम हमले में मारे गए थे।

विश्व मानवतावादी दिवस 2024 की थीम क्या है?

विश्व मानवतावादी दिवस 2024 की थीम #एक्ट फॉर ह्यूमैनिटी रखी गई है। 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको World Humanitarian Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*