National Science Day in Hindi : राष्ट्रीय विज्ञान दिवस क्या है और साथ ही जानें यह 28 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है? 

1 minute read
National Science Day in Hindi

सर सी.वी. द्वारा ‘रमन प्रभाव’ की खोज को चिह्नित करने के लिए हर साल 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है। इसी खोज से सर सी.वी. रमन को 1930 में भौतिकी में नोबेल पुरस्कार मिला था। यह दिन विज्ञान के महत्व बताने के उद्देश्य से मनाया जाता है। स्टूडेंट्स के लिए यह दिन काफी महत्वपूर्ण है, इसलिए उन्हें इस दिन के महत्व और इतिहास को सही से समझना जरूरी है। इस ब्लाॅग में National Science Day in Hindi के बारे में बताया जा रहा है।

आयोजनNational Science Day in Hindi
आयोजन दिवस28 फरवरी 2024
आयोजन का उद्देश्ययह दिन विज्ञान के महत्व बताने और सीवी रमन का विज्ञान में योगदान याद करने के उद्देश्य से मनाया जाता है
आयोजन की थीमविकसित भारत के लिए स्वदेशी तकनीकें (Indigenous Technologies for Viksit Bharat)

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के बारे में

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस हर वर्ष 28 फरवरी को ‘रमन प्रभाव’ की खोज के उपलक्ष्य में और विज्ञान के महत्व को बताने के लिए मनाया जाता है। 1986 में भारत सरकार ने 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (एनएसडी) के रूप में नाॅमिनेट किया था क्योंकि इस दिन सर चन्द्रशेखर वेंकट रमन (सीवी रमन) ने ‘रमन प्रभाव’ की खोज की घोषणा की थी और इसके लिए उन्हें 1930 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। बाद में वह वैज्ञानिक क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले भारतीय बन गए। 

यह भी पढ़ें- National Science Day Quotes in Hindi: पढ़िए राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का उत्सव बनाते वो प्रेरक विचार, जो युवाओं को विज्ञान विषय पढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे!

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का इतिहास क्या है?

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (National Science Day in Hindi) का इतिहास राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाने का विचार पहली बार 1986 में राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी संचार परिषद (एनसीएसटीसी) द्वारा प्रस्तावित किया गया था। बाद में इसे भारत सरकार द्वारा स्वीकार कर लिया गया था। पहला राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 28 फरवरी 1987 को मनाया गया था।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का महत्व क्या है?

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का महत्व विज्ञान के क्षेत्र में वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं के योगदान को पहचानने और उसकी सराहना करना है। साथ ही हम लोगों की रोजाना की जिंदगी में विज्ञान के महत्व के बारे में आम जनता के बीच जागरूकता लाना है। यह दिन यह वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने और युवाओं को विज्ञान में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए है। 

यह भी पढ़ें- World Thinking Day in Hindi : जानें क्यों मनाया जाता है विश्व चिंतन दिवस और उसके इतिहास के बारे में 

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस क्यों मनाते हैं?

National Science Day in Hindi क्यों मनाते हैं के बारे में यहां बताया जा रहा हैः

  • विज्ञान के महत्व के बारे में आम जनता के बीच जागरूकता लाने के लिए।
  • युवाओं को विज्ञान में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए।
  • भारत के महान वैज्ञानिक सीवी रमन के विज्ञान में योगदान को याद करने के लिए।
  • सर सी.वी. द्वारा ‘रमन प्रभाव’ की खोज को चिह्नित करने के लिए।
  • विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2024 थीम

किसी भी आयोजन की सफलता के लिए थीम निर्धारित की जाती है। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के लिए भी हर वर्ष थीम निर्धारित की जाती है। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2024 के लिए थीम– विकसित भारत के लिए स्वदेशी तकनीकें (Indigenous Technologies for Viksit Bharat) है।

यह भी पढ़ें- International Mother Language Day in Hindi : जानें क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस और उसके इतिहास के बारे में 

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस कैसे मनाते हैं?

National Science Day in Hindi कैसे मनाते हैं के बारे में यहां बताया जा रहा हैः

  • राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाने के लिए सबसे पहले वैज्ञानिक अनुसंधान या खोज के किसी विशेष क्षेत्र को उजागर करने के लिए राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के लिए एक थीम चुनी जाती है। 
  • शैक्षणिक संस्थान में सार्वजनिक भाषण, कार्यक्रम, विज्ञान प्रदर्शनियां, वाद-विवाद, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताएं, व्याख्यान और विज्ञान मॉडल प्रदर्शनियों का आयोजन करके राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाते हैं।
  • इस दिन को मनाने के लिए रेडियो, टीवी और वर्तमान में इंटरनेट पर भी विज्ञान से संबंधित विषयों और अवधारणाओं पर कार्यक्रमों को प्रसारित किया जाता है।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर 10 लाइन्स

National Science Day in Hindi से जुड़ीं 10 लाइन्स इस प्रकार हैंः

  1. सर सीवी रमन की रमन प्रभाव खोज को याद करने के लिए हम हर साल 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाते हैं।
  2. सर सीवी रमन ने वर्ष 1930 में भौतिकी क्षेत्र में महान पुरस्कार जीता और उनके योगदान को याद करने के लिए राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर मनाया जाता है।
  3. 1987 में 28 फरवरी को भारत सरकार ने पहला राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया था।
  4. राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाने के लिए राष्ट्रीय विज्ञान परिषद बहुत मदद करती है।
  5. राष्ट्रीय विज्ञान दिवस को पूरे देश में इस कार्यक्रम को स्कूलों, कॉलेजों और विभिन्न वैज्ञानिक संगठनों की ओर से मनाया जाता है।
  6. राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के दिन विज्ञान पर विभिन्न कार्यक्रम, प्रतियोगिताएं, विज्ञान के क्षेत्र में फिल्में और प्रदर्शनियां प्रदर्शित की जाती हैं।
  7. विज्ञान के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है।
  8. राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का मुख्य संदेश यह था कि विज्ञान लोगों के लिए कितना आवश्यक है और लोग विज्ञान के लिए कैसे काम कर रहे हैं।
  9. हमारे दैनिक कार्यों के लिए विज्ञान कितना आवश्यक है, यह दिन हमें समझाता है।
  10. विज्ञान दिवस भारत में विज्ञान और प्रौद्योगिकी का एक वार्षिक उत्सव है।

यह भी पढ़ें- 28 फरवरी का इतिहास (28 February Ka Itihas) – 1928 में आज ही के दिन भारतीय वैज्ञानिक सीवी रमन ने ‘रमन प्रभाव’ का किया था आविष्कार

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के बारे में रोचक तथ्य

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के बारे में रोचक तथ्य इस प्रकार हैंः

  • प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर एक थीम होती है जो वैज्ञानिक अनुसंधान के एक विशेष क्षेत्र या एक महत्वपूर्ण वैज्ञानिक उपलब्धि के बारे में बताती है।
  • भारत में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है और पूरे देश में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। 
  • राष्ट्रीय विज्ञान दिवस वैज्ञानिक प्रगति को आगे बढ़ाने में इनोवेशन और रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए है।
  • राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर वैज्ञानिक चर्चाओं, वाद-विवादों और प्रयोगों में शामिल होने के अलावा सीखने की संस्कृति को बढ़ावा मिलता है।
  • राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर वैज्ञानिक विषयों में उत्कृष्ट योगदान के लिए योग्य व्यक्तियों को कई प्रतिष्ठित वैज्ञानिक पुरस्कार और मान्यताएं दी जाती हैं।

FAQs

भारत में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का क्या महत्व है?

सर सी.वी. द्वारा रमन प्रभाव की खोज की स्मृति में भारत में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है। रमन यह दिन समाज में वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने और छात्रों को विज्ञान को करियर के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित करने के लिए मनाया जाता है।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस ने भारत में विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा देने में कैसे मदद की है?

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस ने समाज में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करके भारत में विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस दिन ने कई छात्रों को विज्ञान को करियर के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित किया है।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस कब मनाया जाता है?

28 फरवरी। 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (National Science Day in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*