दांडी यात्रा का क्या उद्देश्य था और इसकी शुरुआत कहाँ से हुई थी?

1 minute read
दांडी यात्रा का क्या उद्देश्य था

दांडी यात्रा, जिसे नमक सत्याग्रह, नमक मार्च और दांडी सत्याग्रह के नाम से भी जाना जाता है। यह महात्मा गांधी के नेतृत्व में औपनिवेशिक भारत में अहिंसक सविनय अवज्ञा का एक कार्य था। ब्रिटिश नमक एकाधिकार के खिलाफ कर प्रतिरोध और अहिंसक विरोध के प्रत्यक्ष कार्रवाई अभियान के रूप में 12 मार्च 1930 से 6 अप्रैल 1930 तक चला। दांडी यात्रा से जुड़े कई ऐसे प्रश्न है जिनके बारे में स्टूडेंट्स से प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पूछे जाते हैं, इसलिए यहां हम दांडी यात्रा का क्या उद्देश्य था जानेंगे। 

दांडी यात्रा के बारे में 

दांडी यात्रा महात्मा गांधी द्वारा 12 मार्च 1930 अहमदाबाद के पास साबरमती आश्रम से शुरू हुई थी। ब्रिटिश लोगों ने भारतीयों पर चाय, कपड़ा अन्य सारी चीजों के साथ नमक जैसी चीज पर अपना अधिकार स्थापित कर दिया था। उस समय भारतीय लोगों को नमक बनाने का अधिकार नहीं था। इंग्लैंड से आने वाले नमक के लिए भारतियों को कई गुना ज्यादा पैसे देने पड़ते थे। इसी कारण महात्मा गाँधी ने नमक का कानून हटाने के लिए दांडी यात्रा शुरू की। 

यह भी पढ़ें – दांडी यात्रा कितने दिन चली थी? जानिए इससे जुड़े रोचक तथ्य

दांडी यात्रा का क्या उद्देश्य था?

दांडी यात्रा का क्या उद्देश्य था के बारे में यहां बताया जा रहा हैः

  • 1882 के नमक अधिनियम ने नमक पर टैक्स लगाते हुए अंग्रेजों को नमक उत्पादन और व्यापार पर एकाधिकार दे दिया। नमक कानून की अवहेलना करना एक आपराधिक अपराध था, हालांकि तटीय क्षेत्रों में नमक स्वतंत्र रूप से उपलब्ध था। भारतीयों को औपनिवेशिक सरकार से नमक खरीदने के लिए मजबूर किया गया।
  • शुरुआत में कांग्रेस नमक पर टैक्स का विरोध करने के लिए गांधीजी की योजना से सहमत नहीं थी। यहां तक ​​कि वायसराय लॉर्ड इरविन का भी मानना ​​था कि नमक अभियान कोई बड़ा खतरा नहीं होगा।
  • हालांकि, गांधी के पास अपने निर्णय के लिए ठोस कारण थे। उन्होंने तर्क दिया कि नमक जैसी रोजमर्रा की वस्तु का विरोध करना राजनीतिक अधिकारों की व्यापक मांगों की तुलना में सभी वर्गों के लोगों को अधिक प्रभावित करेगा। चूंकि नमक पर टैक्स ब्रिटिश राज के राजस्व का 8 प्रतिशत से अधिक था, जबकि इसका गरीबों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता था, गांधी का मानना ​​था कि इससे औपनिवेशिक शासकों को वित्तीय हानि होगी।
  • गांधीजी को लगा कि नमक विरोध एक तरह से पूर्ण स्वराज को शक्तिशाली ढंग से प्रदर्शित करेगा जो हर भारतीय के लिए सार्थक होगा। 
  • नमक को सविनय अवज्ञा अभियान की शुरुआत के लिए एक मार्कर के रूप में चुना गया था क्योंकि नमक को एक बुनियादी अधिकार माना जाता था जो प्रत्येक भारतीय के पास था।
  • दांडी मार्च तब शुरू हुआ जब महात्मा गांधी ने ब्रिटिश नमक प्रतिबंधों के विरोध को सविनय अवज्ञा अभियान का कनेक्टिंग विषय घोषित किया।
  • नमक मार्च के कारण गांधीजी और ब्रिटिश सरकार के बीच बातचीत हुई। जिसके परिणामस्वरूप गांधी-इरविन समझौता हुआ, जिस पर मार्च 1931 में हस्ताक्षर किए गए थे। समझौते में राजनीतिक कैदियों की रिहाई, नमक पार टैक्स को निलंबित करने का आह्वान किया गया था।

 सम्बंधित आर्टिकल्स 

महात्मा गांधी पर हिंदी में निबंधमहात्मा गांधी की मृत्यु कब हुई थी?
जानिये क्या है महात्मा गांधी की बेटी का नाम?महात्मा गांधी के 10 अनमोल विचार, जो आपको करेंगे प्रेरित
जानिए महात्मा गांधी के पिता का नामजानिए करो या मरो का नारा किसने दिया
जानिए महात्मा गांधी के बेटे का नामजानिए महात्मा गांधी के राजनीतिक गुरु कौन थे
गांधी जी का पूरा नाम क्या है?Speech on Mahatma Gandhi in Hindi

FAQs

दांडी यात्रा कितने दिन चली थी?

महात्मा गांधी ने 12 मार्च, 1930 में अहमदाबाद के पास स्थित साबरमती आश्रम से दांडी गांव तक 24 दिनों का पैदल मार्च निकाला था।

नमक कानून कब तोड़ा था?

दांडी यात्रा यानि नमक सत्याग्रह की शुरुआत 12 मार्च 1930 को हुई थी। महात्मा गांधी के नेतृत्व में 24 दिन का यह अहिंसा मार्च 6 अप्रैल को दांडी पहुंचा और अंग्रेजों का बनाया नमक कानून तोड़ा।

बिहार में नमक सत्याग्रह कब हुआ था?

बिहार में नमक सत्याग्रह 16 अप्रैल 1930 को चंपारण और सारण में प्रारंभ हुआ था।

पटना में नमक सत्याग्रह कब हुआ था?

6 नवंबर 1932 को पटना और अंजुमान इसलामिया हॉल में अस्पृश्यता निवारण से संबंधित एक सम्मेलन आयोजित किया गया था।

महात्मा गांधी ने दांडी यात्रा क्यों की थी?

नमक का कानून तोड़ने के लिए महात्मा गांधी ने दांडी यात्रा की थी।

नमक यात्रा का मुख्य उद्देश्य क्या था?

इसका मुख्य उद्देश्य था अंग्रेजों द्वारा बनाए गए ‘नमक कानून को तोड़ना’। गांधीजी ने साबरमती में अपने आश्रम से समुद्र की ओर चलना शुरू किया। इस आंदोलन की शुरुआत में 78 सत्याग्रहियों के साथ दांडी कूच के लिए निकले बापू के साथ दांडी पहुंचते-पहुंचते पूरा आवाम जुट गया था।

दांडी यात्रा की दूरी कितनी थी?

24 दिनों तक चली यह पद-यात्रा अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से शुरू होकर नवसारी स्थित छोटे से गांव दांडी तक गई थी। गांधीजी के साथ, उनके 79 अनुयायियों ने भी यात्रा की और 240 मील (लगभग 400 किलोमीटर) थी।

उम्मीद है, दांडी यात्रा का क्या उद्देश्य था की पूरी जानकारी आपको यहां मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*