England vs New Zealand 2019: अंपायर का एक गलत निर्णय और पलटा था मैच का रुख

1 minute read
Flashback of England and New Zealand

क्रिकेट वर्ल्ड कप जब भी नज़दीक होता है उसका असर हर जगह दिखने लगता है। गली-कूचों से लेके बड़े-बड़े कॉर्पोरेट्स ऑफिसेस भी इससे अछूते नहीं रहते। बात जब फाइनल की हो, भले ही कोई भी टीम फाइनल में खेल रही हों, उसका मज़ा अपने आप आने लगता है। 2019 में हुए वर्ल्ड कप में भारत भले ही फाइनल तक न पहुंचा हो लेकिन उसका फाइनल काफी रोमांचक था। क्या आपको पता है कि 2019 वर्ल्ड कप फाइनल किन टीमों के बीच खेला गया था और उस मैच में अंपायर के एक गलत निर्णय ने मैच का रुख पलट दिया था। चलिए इस ब्लॉग में आपको विस्तार से बताते हैं Flashback of England and New Zealand के बारे में।

Source – ICC

किसके बीच हुआ था 2019 का वर्ल्ड कप फाइनल?

2019 का वर्ल्ड कप फाइनल इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के बीच लॉर्ड्स स्टेडियम में खेला गया था। यह फाइनल काफी विवाद भी साथ लाया था। न्यूज़ीलैंड ने पहले खेलते हुए 50 ओवर में 241/8 रन बनाए थे। उसके जवाब में इंग्लैंड अपने तय 50 ओवर में 241 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। यह मैच अब टाई हो चुका था। इसके बाद निर्णय हुआ कि सुपरओवर से मैच का विजेता चुना जाए। सुपरओवर में भी टाई रहा। इंग्लैंड ने पहले सुपरओवर में 15 रन बनाए थे। 15 रन के जवाब में न्यूज़ीलैंड ने 1 विकेट खोकर 15 रन बनाए थे। मैच का विजेता बाउंड्री काउंट से चुना गया, जिसमें इंग्लैंड ने पहले बार वनडे वर्ल्ड कप जीता।

क्या हुआ था विवाद?

ऑन फील्ड अंपायर कुमारा धर्मानसेना ने इंग्लैंड के पारी के आखिरी ओवर में बाउंड्री पर ओवरथ्रो के चलते इंग्लैंड को 5 रन की जगह 6 रन दे दिए थे। ऐसा होने से कई दिग्गज क्रिकेट एक्सपर्ट्स ने इस निर्णय पर आपत्ति जताई थी। वहीं आम लोगों ने सोशल मीडिया पर भी इस मुद्दे को लेकर सवाल उठाए थे। वहीं मैच के बाद धर्मसेना ने अपनी गलती स्वीकारी थी।

Source – ICC

2023 का पहला मुकाबला न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड के बीच

आज यानि 5 अक्टूबर से शुरू हो रहे क्रिकेट वर्ल्ड कप का पहला मैच पिछले बार की फाइनल टीमों के बीच हो रहा है, यह हैं न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड। इंग्लैंड डिफेंडिंग चैंपियन है और वह इसी इरादे से फील्ड में उतरेगी की अपना ताज बचाया जा सके। न्यूज़ीलैंड भी इसी इरादे से उतरेगी कि पिछली बार से बेहतर प्रदर्शन किया जाए। यह मैच गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दोपहर 2 बजे से शुरू होगा।

अब तक कितनी बारी हुआ है विश्व कप में न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड का आमना-सामना?

1992 के विश्व कप के बाद से न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड अब तक 6 बारी खेल चुके हैं। न्यूज़ीलैंड ने 6 में से 4 मुकाबले जीते हैं जबकि इंग्लैंड ने 1 मुकाबला जीता है और 1 मैच टाई रहा था।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Flashback of England and New Zealand के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य वर्ल्ड कप से जुड़े अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*