Chandrayaan 3 Lander and Rover Name : जानिए चंद्रयान 3 के लैंडर और रोवर का नाम

1 minute read
Chandrayaan 3 Lander and Rover Name

चंद्रयान 3 14 जुलाई को लॉन्च किया गया। सवाल आता ही कि चंद्रयान 3 के लैंडर और रोवर का नाम (Chandrayaan 3 Lander and Rover Name) क्या है ? चंद्रयान 3 में एक प्रोपल्शन मॉड्यूल, एक लैंडर मॉड्यूल और एक रोवर शामिल है। । लैंडर, जिसे विक्रम कहा जाता है, का वजन लगभग 3,300 पाउंड है और रोवर, जिसका नाम प्रज्ञान है , का वजन 60 पाउंड से कम है। चंद्रयान 3 के रोवर का नाम ‘प्रज्ञान’ है जिसका संस्कृत में अर्थ ज्ञान होता है।  छह पहियों वाला, 26 किलोग्राम का रोवर लैंडर मॉड्यूल के भीतर बैठा होगा। विक्रम लैंडर के चंद्रमा पर सफलतापूर्वक सॉफ्ट-लैंडिंग करने के बाद यह काम करना शुरू कर देगा। इसका संचार पृथ्वी से लैंडर के जरिए होगा।

चंद्रयान-3 मिशन चंद्रयान-2 का ही अगला चरण है, जो चंद्रमा की सतह पर उतरेगा और परीक्षण करेगा। इसमें एक प्रणोदन मॉड्यूल, एक लैंडर और एक रोवर होगा। चंद्रयान-3 का फोकस चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित लैंड करने पर है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से चंद्रयान-3 चंद्रमा मिशन लॉन्च किया है। चंद्रयान-3 के लैंडर विक्रम के 23 अगस्त की शाम करीब 5.47 बजे चांद पर लैंड करने की उम्मीद है। हालांकि, कई फैक्‍टर्स के चलते इसमें बदलाव हो सकता है। अंत तक पढ़ें और जानें Chandrayaan 3 Lander and Rover Name के विषय में विस्तार से।

Chandrayaan 3 Lander and Rover Name

रोवर एक वाहन है जो ग्रह या खगोलीय वस्तु के चारों ओर घूमता है। 

लैंडर एक अंतरिक्ष यान जो धीरे से उतरता है और फिर वहीं रुक जाता है और अन्य सभी कार्य करता है जो उसे करने होते हैं।

ऑर्बिटर पौधों या खगोलीय पिंडों की परिक्रमा करता है ।

चंद्रमा के करीब पहुंचने के बाद, लैंडर-रोवर पेलोड खुद को प्रोपल्शन मॉड्यूल से अलग कर लेगा और चंद्रमा पर गिर जाएगा। लैंडर में ऐसे इंजन लगे हैं जो गिरने की गति को धीमा कर देंगे, जिससे वह चंद्रमा पर क्रैश-लैंडिंग करने के बजाय धीरे से नीचे उतरेगा।  

रोवर पहियों वाला एक छोटा, ट्रॉली जैसा उपकरण है। एक बार जब लैंडर चंद्रमा पर उतरेगा, तो रोवर लैंडर के पेट से बाहर निकल जाएगा और चंद्रमा की सतह पर रेंगेगा।  

लैंडर और रोवर दोनों के पास प्रयोगों के लिए उपकरण हैं, जैसे कि चंद्रमा की मिट्टी का विश्लेषण करना, यह जांचना कि चंद्रमा की सतह कैसे गर्मी का संचालन करती है, और भूकंप की लहरें चंद्रमा की सतह से कैसे गुजरती हैं। 

यह था Chandrayaan 3 Lander and Rover Name पर हमारा आर्टिकल। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*