ब्रेबोर्न स्टेडियम कहां है?

1 minute read
ब्रेबोर्न स्टेडियम कहां है

2023 वर्ल्ड कप 5 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। सभी मैच भारत के विभिन्न स्टेडियमों में खेले जाएंगे, लेकिन क्रिकेट मैचों के लिए कई देशों में काफी स्टेडियम हैं। क्रिकेट मैच के हर स्टेडियम की खासियत अलग है और बड़े-छोटे भी हैं। भारत के स्टेडियम की तरह अन्य स्टेडियमों की भी अपनी अलग पहचान है, इसलिए इस ब्लाॅग में हम ब्रेबोर्न स्टेडियम कहां है के बारे में जानेंगे।

ब्रेबोर्न स्टेडियम कहां है?

ब्रेबोर्न स्टेडियम पश्चिमी भारत में मुंबई में एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है, जो ब्रिटिश बॉम्बे युग में बनाया गया था। यह मुंबई पुरुष और महिला क्रिकेट टीमों का घरेलू मैदान है। इस स्टेडियम में लोगों की बैठने की क्षमता 20,000 है। यह स्टेडियम क्रिकेट ग्राउंड क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया (CCI) की ऑनरशिप में है।

ब्रेबोर्न स्टेडियम कहां है

ब्रेबोर्न स्टेडियम का इतिहास क्या है?

क्रिकेट के आंकड़ों के अनुसार, ब्रेबॉर्न स्टेडियम ने 1948 से 1972 तक टेस्ट मैचों की मेजबानी की और यह 1937 से 1946 तक बॉम्बे पेंटांगुलर मैचों का आयोजन स्थल था। CCI के साथ टिकट व्यवस्था पर विवादों के बाद, बॉम्बे क्रिकेट एसोसिएशन (BCA) ने ब्रेबॉर्न से ठीक 700 मीटर उत्तर में वानखेड़े स्टेडियम का निर्माण किया था। 

संबंधित आर्टिकल्स

2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप कहां होगा?भारतीय क्रिकेट टीम का नया कप्तान कौन है?
2023 वर्ल्ड कप टीम लिस्ट में शामिल है 10 कप्तानों का स्क्वाडबीसीसीआई का पूरा नाम क्या है?
ऑस्ट्रेलिया कितनी बार वर्ल्ड कप जीता है?2024 विश्व कप कब शुरू होगा?
2024 क्रिकेट वर्ल्ड कप कहां होगा?2023 World Cup: भारत ने कितने वर्ल्ड कप जीते हैं?
इंग्लैंड ने कितने वर्ल्ड कप जीते हैं?ODI वर्ल्ड कप जीतने वाली टीमों की लिस्ट 
क्रिकेट वर्ल्ड कप कितने साल में होता है?आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में कितनी टीमें हैं?

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको ब्रेबोर्न स्टेडियम कहां है के बारे में पता चला होगा। इसी तरह के स्पोर्ट्स जीके से जुड़े अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*