स्टॉकहोम स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स में क्यों पढ़ें?

1 minute read
स्टॉकहोम स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स

स्टॉकहोम स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स दुनिया भर के छात्रों को एक असाधारण अध्ययन वातावरण प्रदान करता है। दुनिया भर में व्यावसायिक विशेषज्ञों की आवश्यकता के कारण छात्र एक मजबूत कोर्स और उच्च प्रतिष्ठा वाले देशों की तलाश कर रहे हैं। स्टॉकहोम स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स स्वीडन दुनिया के उन कुछ देशों में से एक है जहां अपेक्षाकृत कम आबादी और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रणाली है। यह यूरोप के सबसे अच्छे अध्ययन स्थलों में से एक है, जिसमें कई शीर्ष क्रम के बिजनेस स्कूल हैं। अगर आप विदेश में पढ़ाई करते हुए बिजनेस कोर्स करना चाहते हैं तो स्वीडन आपकी पहली पसंद में से एक होना चाहिए। इस ब्लॉग के जरिए आप जानेंगे स्वीडन में शीर्ष बिजनेस स्कूलों की सूची उनकी प्रवेश आवश्यकताओं, लागत, छात्रवृत्ति आदि के बारे में विस्तार से।

स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स के बारे में

स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एक निजी बिजनेस स्कूल है जो स्टॉकहोम, स्वीडन के मध्य भाग में शहर के वसास्तादेन जिले में स्थित है। स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स की स्थापना 1909 में निजी पहल पर तेजी से औद्योगीकरण और अच्छी तरह से शिक्षित व्यवसायियों और कंपनी प्रबंधकों की बढ़ती आवश्यकता के रूप में की गई थी और तब से व्यापारिक समुदाय के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए रखा है। एसएसई पीएचडी और कार्यकारी शिक्षा कार्यक्रमों के साथ-साथ बीएससी, एमएससी और एमबीए कार्यक्रम प्रदान करता है। स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स बाय सब्जेक्ट में अच्छा प्रदर्शन करता है। 

स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स दुनिया भर के महत्वाकांक्षी छात्रों और शोधकर्ताओं के लिए एक अकादमिक केंद्र है। कॉर्पोरेट भागीदारों और बड़े पैमाने पर समाज के साथ मिलकर काम करके, एसएसई 100 से अधिक वर्षों से अपने स्नातकों के लिए अवसर पैदा कर रहा है। 

स्टॉकहोम स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स में क्यों पढ़ाई क्यों करें? 

स्टॉकहोम स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स में पढ़ाई क्यों करें इसके मुख्य कारण नीचे दिए गए हैं-

  • स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स में पढ़ाई करने वाले 90% से अधिक छात्रों को अपनी पढ़ाई खत्म करने के 3 महीने के भीतर रोजगार मिल जाता है।
  • प्रोफेशनल प्रोग्राम्स की पूरी श्रृंखला रिसर्च और व्यावसायिक समुदायों के साथ निकट सहयोग में विकसित की जाती है, जो यूजी को व्यवसाय, गैर सरकारी संगठनों, सरकार, मीडिया और राजनीति में लीडिंग पोस्ट्स को प्राप्त करने या अपनी खुद की कंपनियां शुरू करने की एडवांस्ड संभावनाएं प्रदान करती हैं।
  • करियर मैनेजमेंट टीम कॉर्पोरेट वातावरण के लिए रोजगार योग्यता कौशल में सूचना, टीचिंग और सहायता प्रदान करती है।
  • प्रोफेशनल विकास वर्कशॉप्स, व्यक्तिगत करियर मार्गदर्शन और ऑनलाइन संसाधनों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करके स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स (SSE) का जोर छात्रों की ताकत और आत्म-मूल्यांकन विकसित करने पर है।

स्टॉकहोम स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स की रैंकिंग

एक ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक स्टॉकहोम स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स (SSE) के मास्टर ऑफ फाइनेंस प्रोग्राम को दुनिया में 18 वें स्थान पर रखा गया है। फाइनेंशियल टाइम्स ने मास्टर ऑफ मैनेजमेंट प्रोग्राम को दुनिया में सातवें सर्वश्रेष्ठ के रूप में रखा है। स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स ( एसएसई) दूसरे नंबर पर है। अर्थशास्त्र विश्वविद्यालयों के बीच क्यूएस द्वारा दुनिया में 26 विश्वविद्यालय स्वीडन का एकमात्र निजी प्रायोजित संस्थान है। स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स स्वीडन में 13 वें और विश्व 2022 की समग्र रैंकिंग में 1076 वें स्थान पर है, साथ ही 40 शैक्षणिक विषयों में टॉप 50% प्राप्त किया है।

स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स की स्वीकृति दर

स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स स्वीडन के शीर्ष 6 विश्वविद्यालयों में से एक है जो अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए उच्चतम स्वीकृति दर प्रदान करता है।

  •  लिस्ट में चौथे स्थान पर, स्टॉकहोम ऑफ इकॉनॉमिक्स की औसत स्वीकृति दर 24% है।
  •  वर्तमान वर्ष में, रिकॉर्ड के अनुसार, लगभग 33,000 छात्र विश्वविद्यालय में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।
  • अगस्त 2020 में शुरू होने वाले कोर्सेज के लिए आवेदन 2020 में 12,499 से बढ़कर 14,904 हो गए। यह लगभग 19.2% की वृद्धि दर्शाता है।
  •  प्रत्येक वर्ष आवेदन करने वाले आवेदकों की अधिक संख्या के साथ, स्वीकृति दर कम होने की संभावना है।

लोकप्रिय कोर्सेस और फीस

कोर्सेज के नाम इस प्रकार है- 

कोर्सेसएग्जाम स्कोर
Bachelor of Science (BSc) Business and Economics-IELTS-6.5
-PTE-62
-TOEFL-90
Bachelor of Science (BSc) Retail Management-IELTS-6.5
-PTE-62
-TOEFL-90
Doctor of Philosophy(PhD) Business Administration -IELTS-6.5
-PTE-62
-TOEFL-90
Master of Science(MSc) Applied Economics Analysis -IELTS-7
-TOEFL-100
-GMAT-600
-GRE-155
Master of Science (MSc) International Economics -TOEFL-100
-GMAT-600
-GRE-155
-IELTS-7
Master of Science (MSc) Business and Management-IELTS-7
-TOEFL-100
-GMAT-600
-GRE-155
Master of Science (MSc) Accounting Valuation and Financial Management-IELTS-7
-TOEFL-100
-GMAT-600
-GRE-155
Master of Science (MSc) Finance-IELTS-7
-TOEFL-100
-GMAT-600
-GRE-155

आप AI Course Finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेज और उससे सम्बंधित टॉप यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं।

ट्यूशन फीस (वार्षिक)

बीएससी प्रोग्राम100,000 SEK  (लगभग INR 80 लाख)
एमएससी प्रोग्राम150,000 SEK (लगभग INR 12 लाख)
पीएचडी प्रोग्रामफ्री ऑफ चार्ज
एमबीए प्रोग्राम495,000 SEK (लगभग INR 40 लाख)

स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स में रहने की लागत

स्वीडन में रहने की लागत छात्रों की लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है, नीचे रहने की आम लागत दी गई है-

लिविंगSEK/INR
हाउसिंग36,000 SEK (INR 2.88 लाख)
फूड15,000 SEK (INR 1.20 लाख)
लोकल ट्रांसपोर्टेशन 500 SEK (INR 4,000)
बुक600 SEK (INR 4,800)
पर्सनल स्पेंडिंग एंड अदर एक्सपेंस9,720 SEK (INR 77,851)

विदेश में रहने का खर्च अपने रहन-सहन के अनुसार जानने के लिए आप Cost of Living Calculator का उपयोग कर सकते हैं।

योग्यता

स्टॉकहोम स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स में पढ़ने के लिए नीचे योग्यता दी गई है-

अंडर ग्रेजुएशन

स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स में यूजी कार्यक्रम की आवश्यकताएं बहुत सरल और सीधी हैं।

  • छात्र को 60% अंकों के साथ हाई स्कूल में ग्रेजुएट होना चाहिए और डिग्री प्रोग्राम में दाखिला लेने से पहले 18 वर्ष की आयु पूरी करनी चाहिए।
  • अपनी अंग्रेजी दक्षता साबित करें:
  • अंग्रेजी भाषा की सामान्य आवश्यकताएं ऐसे अध्ययन हैं जो स्वीडिश उच्च माध्यमिक अंग्रेजी कोर्स 6 के समकक्ष हैं।
  • छात्रों ने स्वीडिश विश्वविद्यालयों में पढ़ाए जाने वाले गणित के स्तर के समकक्ष गणित में पाठ्यक्रम पूरा किया होना चाहिए लगभग दस साल का गणित का अध्ययन होना चाहिए।
  • इसका सीधा सा मतलब है कि आपको IELTS या TOEFL जैसी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त अंग्रेजी दक्षता परीक्षा देने की जरूरत है और सुनिश्चित करें कि यह उस शाखा और विश्वविद्यालय की आवश्यकताओं को पूरा करता है जिसमें आप आवेदन कर रहे हैं।

पोस्ट ग्रेजुएशन

स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स से मास्टर डिग्री प्राप्त करने के लिए योग्यताएं इस प्रकार हैं:

  • अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री या स्वीडिश कैंडिडाटेक्समेन के समकक्ष डिग्री पूरी की होनी चाहिए।
  • अंग्रेजी दक्षता: एक अच्छा IELTS या TOEFL स्कोर प्राप्त करें।
  • GRE/GMAT के अंक भी अनिवार्य हैं।

पीएचडी

पीएच.डी. के लिए योग्यताएं इस प्रकार हैं:

  • पिछली पूरी की गई डिग्री अध्ययन के उसी क्षेत्र में होनी चाहिए।
  • आवेदक को आवेदन के साथ पिछली डिग्री में जमा की गई थीसिस भी जमा करनी होगी।
  • अंग्रेजी और स्वीडिश दोनों भाषाओं में प्रवीणता की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि स्वीडिश में कुछ सेमिनार आयोजित किए जा सकते हैं।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन परीक्षाओं  की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे अंक प्राप्त करें।

आवेदन प्रक्रिया

आवेदन करने के लिए चरण दर चरण आवेदन प्रक्रिया दी गई है-

  • चरण 1: एक उपयुक्त विश्वविद्यालय चुनें: यूके में एमएससी मैनेजमेंट का चयन करें और एक उपयुक्त विश्वविद्यालय चुनें जो समान प्रदान करता हो। आवेदन करने के लिए आगे बढ़ने से पहले सभी विवरण जैसे प्लेसमेंट रिकॉर्ड, ट्यूशन फीस ब्रेक अप, कोर्स पाठ्यक्रम और वर्क परमिट मानदंड की जांच करें। यदि आप इस डेटा को एकत्र करने में समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो 1800 572 000 पर निःशुल्क Leverage Edu विशेषज्ञों से संपर्क करें।
  • चरण 2: सभी शैक्षणिक आवश्यकताओं को एकत्रित करें: यूके कार्यक्रम में एमएससी प्रबंधन के लिए आवेदन करने के लिए IELTSTOEFL जैसी परीक्षाएं अनिवार्य हैं। Leverage Live के लिए रजिस्टर करें और आज ही अपनी तैयारी शुरू करें, जांचें कि आप प्रवेश आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। इसके अलावा, LORSOP, निबंध, CV/Resume और पिछली शैक्षणिक डिग्री के आधिकारिक प्रतिलेख आदि पाठ्यक्रम के लिए आवश्यक दस्तावेज हैं।
  • चरण 3: अपना आवेदन जमा करें: एक बार जब आप सभी आवश्यक दस्तावेज और दक्षता परीक्षा के स्कोर एकत्र कर लेते हैं, तो आप आवेदन पत्र भरने के लिए तैयार हैं। सुनिश्चित करें कि आपने सभी व्यक्तिगत और व्यावसायिक जानकारी सही ढंग से दर्ज की है। इसके अलावा, समय सीमा की जांच करें और आवेदन जमा करने के लिए अपने समय की योजना बनाएं।
  • चरण 4: ऑफ़र लेटर की प्रतीक्षा करें: विश्वविद्यालयों को आवेदन का मूल्यांकन करने में कुछ सप्ताह लगते हैं। जैसे ही आपको ऑफर लेटर मिलता है, वीज़ा के लिए आवेदन करें, आवास की तलाश शुरू करें और विदेश यात्रा के लिए अपनी पढ़ाई शुरू करें।

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें

आवश्यक दस्तावेज

विदेशी विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट होने आवश्यक है:

छात्र वीजा पाने के लिए भी Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

वित्तीय सहायता (फाइनेंशियल ऐड)

स्टॉकहोम स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स में पढ़ने के लिए वित्तीय सहायता (फाइनेंशियल ऐड) भी प्रदान की जाती हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • 89% छात्रों को स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति प्राप्त होती है। एक छात्र को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी या नहीं, यह छात्र की शैक्षणिक योग्यता, व्यक्तिगत प्रेरणा, पाठ्येतर गतिविधियों और वित्तीय जरूरतों पर निर्भर करता है।
  • छात्रवृत्ति आवेदन प्रवेश आवेदन के साथ जमा किया जाना है।
  • छात्रवृत्ति प्रतिस्पर्धी आधार पर दी जाती है और उम्मीदवार का चयन एक पैनल द्वारा किया जाता है।
  • ये छात्रवृत्तियां ट्यूशन शुल्क या रहने की लागत या यात्रा लागत या उनके संयोजन को कवर करती हैं।
  • स्वीडन में अध्ययन के लिए आवेदक विभिन्न बाहरी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्लेसमेंट

स्टॉकहोम स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स में प्लेसमेंट की जानकारी नीचे दी गई है-

  • स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स में प्लेसमेंट टीम, छात्रों से शुरू में इंटर्नशिप कराती है जिसमें छात्र बैचलर होने के छ: महीने बाद काम करते हुए आगे की पढ़ाई जारी रख सकते हैं।
  • स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स रिज्यूम बिल्डिंग, इंटरव्यू और भविष्य में प्लेसमेंट के लिए आवश्यक इसी तरह की प्रक्रियाओं के लिए कई कार्यशालाएं और अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं और छात्रों के लिए उपलब्ध कराए जाते हैं ताकि वे खुद को प्लेसमेंट योग्य बना सकें और नयी स्किल्स सीख सकें और इस तरह से अपना रिज्यूमे बना सकें, जिससे वे आसानी से चयनित हो जाते हैं।
  • स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स में छात्रों को सही तरीके से आवंटित किया जाता है और उन्हें प्रशासनिक और शैक्षणिक सहायता प्रदान की जाती है जो उनके एक्सपेरिएंस को ओर बढ़ाती है, जिससे प्लेसमेंट आसानी से हो जाती है।
  • स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स करियर के लिए हब नामक एक वेब पोर्टल प्रदान करता है जो सभी छात्रों, कर्मचारियों और नियोक्ताओं के लिए नौकरी खोजने और यहां तक ​​कि नौकरी सूची पोस्ट करने के लिए खुला है।

उल्लेखनीय पूर्व- छात्र

स्टॉकहोम स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स के कुछ उल्लेखनीय पूर्व छात्रों के नाम इस प्रकार हैं:

उल्लेखनीय पूर्व छात्रप्रोफेशन
सारा कुक्का सलामराजनीतिज्ञ
फिलिप जोनज़ोन जारलस्टार्ट-अप संस्थापक, मैजिस्टर ग्रेजुएट
सेबस्टियन सिएमिस्टकोव्स्कीकर्लन के सह-संस्थापक और सीईओ
जैकब डी गीरआईजेटल के सह-संस्थापक और सीईओ
डैन टी. सहलबर्गसंस्थापक और सीईओ
थॉमस बर्गलुंडपूर्व राष्ट्रपति

FAQs

क्या मैं स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स में फ्री में पढ़ाई कर सकता हूं?

स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स यह सुनिश्चित करता है कि फाइनेंशियल समस्या के कारण कोई भी योग्य कैंडिडेट पीछे न रहे। इसके लिए यह अपने स्टूडेंट्स  को स्कॉलरशिप प्रोग्राम के ज़रिए हेल्प करता है। आप इन स्कॉलरशिप की मदद से बहुत ही कम लागत में स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स में पढ़ाई कर सकते हैं।

क्या मुझे बैचलर आवेदन के साथ कोई अतिरिक्त सहायक दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता है?

आवेदन के साथ यदि आवश्यक हो तो आवेदकों को व्यक्तिगत विवरण और एक अकादमिक विवरण जमा करना होगा।

क्या कैम्पस में हाउसिंग की गारन्टी है?

हाँ, कैम्पस में हाउसिंग की गारन्टी दी जाती है।

उम्मीद है, स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स की जानकारी आपको  इस ब्लॉग में मिल गई होगी। यदि आप स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स में पढ़ने की योजना बना रहे हैं तो Leverage Edu विशेषज्ञों से संपर्क करें 1800 572 000 हमारे साथ 30 मिनट के निःशुल्क करियर परामर्श सत्र के लिए अभी साइन अप करें और अपने करियर से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर प्राप्त करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*