यूके विश्वविद्यालय में पाएं गारंटीकृत छात्रवृत्ति

1 minute read

सबसे अच्छे अध्ययन स्थलों में से एक होने के नाते, यूके में अध्ययन की लागत अन्य देशों की तुलना में थोड़ी कम पड़ती है। औसतन, इसका अनुमान GBP 15,000 (INR 15 लाख) के आसपास लगाया जा सकता है, जो अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए GBP 38,000 (INR 38 लाख) या अधिक तक जा सकता है। लेकिन यूके में अध्ययन करना सस्ता हो सकता है यदि आप पहले से अच्छी योजना बनाते हैं और यूके के उन विश्वविद्यालयों में आवेदन करते हैं जो अंतरराष्ट्रीय छात्रों को गारंटीकृत छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं। आइए इस ब्लॉग के माध्यम से हम आपको यूके विश्वविद्यालय में गारंटीकृत छात्रवृत्ति की सभी महत्वपूर्ण जानकारी दें।

This Blog Includes:
  1. विदेश में आपके सभी अध्ययन आवश्यकताओं के लिए एक ऐप
  2. विदेश में भारत का सबसे बड़ी अध्ययन छात्रवृत्ति
  3. यूके विश्वविद्यालय जो गारंटीकृत छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं
    1. लीड्स बेकेट विश्वविद्यालय
    2. एसेक्स विश्वविद्यालय
    3. एक्सेटर विश्वविद्यालय
    4. ब्रुनेल विश्वविद्यालय
    5. एंग्लिया रस्किन विश्वविद्यालय
  4. अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए यूके की छात्रवृत्ति
  5. विदेश में पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप के तहत किस तरह का खर्च कवर किया जाता है?
  6. यूके में सबसे सस्ते विश्वविद्यालय
  7. यूके में छात्र वीजा
  8. Leverage Edu के साथ विदेश में अपने अध्ययन के सपने को पूरा करें
  9. विश्व का पहला और सबसे बड़ा ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेला मंच

विदेश में आपके सभी अध्ययन आवश्यकताओं के लिए एक ऐप

क्या आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं लेकिन यह नहीं जानते कि शुरुआत कहाँ से करें? हमने आपका ध्यान रखा है। हमारा फ्री Leverage Edu App डाउनलोड करें, जो विदेश में आपके सभी अध्ययन आवश्यकताओं के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन प्रदान करता है। अपनी यात्रा शुरू करें, अपनी प्रगति को ट्रैक करें, समुदाय के साथ आगे बढ़ें और सभी विशेष जानकारी पाएं।

विदेश में भारत का सबसे बड़ी अध्ययन छात्रवृत्ति

आपने विदेश में एक दर्जन अध्ययन छात्रवृत्तियां देखी होंगी जो ट्यूशन फीस के पूरे खर्च को कवर करती हैं और पूरी तरह से वित्त पोषित हैं। लेकिन क्या आपने INR 5 लाख की लोकप्रिय Leverage scholarship के बारे में सुना है।

जी हाँ, आपने सही पढ़ा, Leverage Edu  भारतीय छात्रों के लिए विशेष रूप से INR 5 लाख की विदेशी छात्रवृत्ति प्रदान कर रहा है। विदेश में भारत का सबसे बड़ा अध्ययन छात्रवृत्ति सैकड़ों भारतीयों को उनकी ट्यूशन फीस, रहने के खर्च के साथ-साथ वीजा आवेदन, भ्रमण और परिसर में खर्च से संबंधित लागत को कम करने में मदद करने के लिए है।

आप AI Course Finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेज और उससे सम्बंधित टॉप यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं।

यूके विश्वविद्यालय जो गारंटीकृत छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं

अंतरराष्ट्रीय छात्र ब्रिटिश विश्वविद्यालयों और कॉलेजों द्वारा दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की गारंटीकृत छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। ये छात्रवृत्तियां आंशिक रूप से या पूरी तरह से वित्त पोषित हो सकती हैं, जो कि मानदंड, पाठ्यक्रम और विश्वविद्यालय के आधार पर हो सकती हैं। यूके के विश्वविद्यालयों द्वारा दी जाने वाली कुछ गारंटीड स्कॉलरशिप यहां दी गई हैं:

लीड्स बेकेट विश्वविद्यालय

लीड्स बेकेट विश्वविद्यालय लीड्स, वेस्ट यॉर्कशायर, इंग्लैंड में एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। इसे मूल रूप से लीड्स मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी और उससे पहले लीड्स पॉलिटेक्निक के नाम से जाना जाता था। यूके के इस विश्वविद्यालय में 2,900 से अधिक कर्मचारी सदस्य और दुनिया भर के 100 देशों के 28,000 से अधिक छात्र हैं। विश्वविद्यालय वास्तव में उस विविधता को महत्व देता है जो अंतरराष्ट्रीय छात्र लीड्स बेकेट में लाते हैं और इसलिए सभी योग्य भारतीय छात्रों को विभिन्न गारंटीकृत छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं।

अंतरराष्ट्रीय स्थापना वर्षGBP 1,500 (INR 1.51 लाख) केवल प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए
अंडरग्रेजुएट कोर्सGBP 1,000 (INR 1.01 लाख) प्रति वर्ष
पोस्टग्रेजुएट कोर्सGBP 3,000 (INR 3.03 लाख) केवल प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए
रिसर्च कोर्सGBP 1,500 (INR 1.51 लाख) प्रति वर्ष

छात्रवृत्ति छूट के लिए पात्र होने के लिए, छात्रों को यह करना होगा:

  • ‘विदेशी / गैर-यूरोपीय संघ’ की निवास स्थिति के रूप में वर्गीकृत किया जाए।
  • अंतरराष्ट्रीय शुल्क का भुगतान करने के लिए मूल्यांकन किया जाना चाहिए।
  • आवश्यक पाठ्यक्रम में पूर्णकालिक नामांकन होना चाहिए।
  • योग्यता पाठ्यक्रम में नामांकित होना चाहिए।
  • एक स्व-वित्तपोषित छात्र होना चाहिए, जिसने उस वर्ष के लिए पूरे पाठ्यक्रम की लागत का भुगतान किया हो (वे छात्र जिनकी ट्यूशन फीस किसी तीसरे पक्ष के प्रायोजक, नियोक्ता या सरकारी एजेंसी द्वारा भुगतान की जाती है, वे पात्र नहीं होंगे)।
  • पाठ्यक्रम के उस स्तर का पहली बार अध्ययन करना चाहिए (अर्थात उस वर्ष के दौरान किसी भी स्तर को दोहराना नहीं)

एसेक्स विश्वविद्यालय

यूके के शीर्ष विश्वविद्यालयों की हमारी सूची में अगला, जो अंतरराष्ट्रीय छात्रों को गारंटीकृत छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं, एसेक्स विश्वविद्यालय है। लंदन के सबसे पुराने दर्ज शहरों में से एक में स्थित, यह विश्वविद्यालय दुनिया भर के 140 से अधिक विभिन्न देशों के अंतरराष्ट्रीय छात्रों का स्वागत करने का दावा करता है। इसलिए, यह हमेशा उन भारतीय छात्रों की सूची में होता है जो विदेशों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं। विश्वविद्यालय भारतीय छात्रों को निम्नलिखित गारंटीकृत छात्रवृत्ति प्रदान करता है:

Indian sub-continent Regional Scholarship schemeGBP 4,000 (INR 4.05 लाख)भारत से बैचलर छात्रों को छात्रवृत्ति की पेशकश की जाती है।
Academic Excellence International Masters Scholarship schemeGBP 3,000–5,000 (INR 3.03– 5.06 लाख)छात्रवृत्ति भारत से उच्च प्राप्त करने वाले पोस्टग्रेजुएट छात्रों को प्रदान की जाती है।

एक्सेटर विश्वविद्यालय

एक्सेटर विश्वविद्यालय, ब्रिटिश काउंसिल और ग्रेट ब्रिटेन अभियान के सहयोग से, सात भारतीय छात्रों को GBP 10,000 (INR 10.12 लाख) की गारंटीड छात्रवृत्ति प्रदान करता है, जो राजनीति, कानून, या शिक्षा / खेल में योग्य मास्टर्स पढ़ाए जाने वाले कार्यक्रमों के लिए आवेदन करते हैं। और स्वास्थ्य विज्ञान या भूगोल / नवीकरणीय ऊर्जा। एक्सेटर विश्वविद्यालय द्वारा दी गई इस गारंटीकृत छात्रवृत्ति के लिए निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, आवेदक को यह करना होगा:

  • एक भारतीय नागरिक/पासपोर्ट धारक बनें (और इसलिए फीस उद्देश्यों के लिए एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के रूप में वर्गीकृत)।
  • एक बैचलर्स की डिग्री प्राप्त करें जो आपको यूके संस्थान में मास्टर्स (सिखाया) कार्यक्रम में नामांकन करने की अनुमति देगी (एक्सेटर विश्वविद्यालय में इस छात्रवृत्ति के लिए, आमतौर पर यूके उच्च द्वितीय श्रेणी की डिग्री के बराबर)।
  • यूनाइटेड किंगडम में मास्टर्स अध्ययन करने के लिए बौद्धिक और अकादमिक रूप से सक्षम हों।
  • नौकरी के अनुभव या विषय में प्रदर्शित रुचि के साथ क्षेत्र में लगे हुए हैं।
  • यूके विश्वविद्यालय की अंग्रेजी भाषा की आवश्यकता को पूरा करें।
  • व्याख्यान और ट्यूटोरियल में भाग लेकर और पाठ्येतर गतिविधियों में भाग लेकर यूके उच्च शिक्षा के अनुभव को मूर्त रूप देने के लिए तैयार रहें, साथ ही यूके HEI में अध्ययन के लाभों की वकालत करके यूके उच्च शिक्षा के लिए एक राजदूत के रूप में कार्य करें।
  • यूके के साथ एक विद्वान के रूप में संबंध विकसित करने के लिए तैयार रहें, व्यक्तिगत और शैक्षणिक पूर्ति के माध्यम से ग्रेट ब्रांड के उच्च मानकों को प्रतिबिंबित करें, और छात्रवृत्ति के लिए एक चैंपियन बनें।
  • यूके में अध्ययन के अनुभव और रिकॉर्ड विचारों को साझा करने के लिए यूके स्थित सभी महान विद्वानों के साथ नेटवर्किंग कार्यक्रम में भाग लेने के इच्छुक रहें।

ब्रुनेल विश्वविद्यालय

यूके, लंदन के केंद्र में स्थित, ब्रुनेल यूनिवर्सिटी लंदन, यूके के उन कुछ विश्वविद्यालयों में से एक है, जो भारतीय अंतरराष्ट्रीय छात्रों को गारंटीड स्कॉलरशिप प्रदान करते हैं। विश्वविद्यालय 150 देशों के 14,000 से अधिक छात्रों का घर है। ब्रुनेल छात्र एक जीवंत, जीवंत और आश्चर्यजनक अंतरराष्ट्रीय समुदाय का हिस्सा हैं जहां वे दुनिया भर के लोगों से मिलते हैं। ब्रुनेल यूनिवर्सिटी लंदन विदेशी छात्रों के लिए एक विशिष्ट छात्रवृत्ति कार्यक्रम प्रदान करता है। छात्रवृत्ति योजना केवल उन छात्रों के लिए उपलब्ध है जो पूरी तरह से स्व-वित्त पोषित हैं और समग्र शैक्षणिक प्रदर्शन और पेशेवर अनुभव पर आंका जाता है। भारतीय छात्र भी छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं। इस छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं:

  • यूके सरकार की आवश्यकताओं के अनुसार, उम्मीदवार को एक विदेशी शुल्क-भुगतान करने वाले छात्र के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए और स्व-वित्त पोषित होना चाहिए (प्रायोजित नहीं)। आवेदक जो अपनी फीस की स्थिति के बारे में स्पष्ट नहीं हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि ब्रुनेल यूके सरकार के नियमों के खिलाफ शुल्क की स्थिति का आकलन करने के लिए उनके आवेदन पत्र में दी गई जानकारी का उपयोग करता है।
  • उम्मीदवार के पास सितंबर 2021 या जनवरी 2022 से शुरू होने वाला पूर्णकालिक बैचलर्स या मास्टर्स सिखाया कोर्स प्रस्ताव (प्लेसमेंट रूट्स और अंडरग्रेजुएट इंटीग्रेटेड मास्टर्स प्रोग्राम सहित) होना चाहिए।
  • ब्रुनेल में पंजीकरण के कारण सभी आवेदकों को अपने प्रस्ताव की सभी शर्तों को पूरा करना होगा।

एंग्लिया रस्किन विश्वविद्यालय

ईस्ट एंग्लिया में स्थित एंग्लिया रस्किन विश्वविद्यालय की प्रारंभिक जड़ें कैम्ब्रिज में हैं। यह मूल रूप से कैम्ब्रिज स्कूल ऑफ आर्ट के रूप में जाना जाता था, और इसकी स्थापना 1858 में विलियम जॉन ब्यूमोंट ने की थी। यह स्वीकार करते हुए कि डिग्री प्रोग्राम करना एक महत्वपूर्ण वित्तीय प्रतिबद्धता है, एंग्लिया रस्किन विश्वविद्यालय ने विदेशी छात्रों को विदेशों में अध्ययन करने में मदद करने के लिए गारंटीकृत छात्रवृत्ति और बर्सरी की एक श्रृंखला बनाई है। यह विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय छात्रों को निम्नलिखित गारंटीकृत छात्रवृत्ति प्रदान करता है:

International Merit ScholarshipGBP 1,000-2,000 (INR 1.01– 2.02 लाख)ग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट या रिसर्च डिग्री के लिए आवेदन करने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों को छात्रवृत्ति की पेशकश की जाती है।  पात्रता मानदंडों को पूरा करने पर छात्रों को स्वचालित रूप से एक अंतरराष्ट्रीय मेरिट छात्रवृत्ति प्राप्त होगी।
International Alumni ScholarshipGBP 3,000 (INR 3.03 लाख)यदि आप पहले से ही एआरयू में ग्रेजुएट छात्र हैं और पोस्टग्रेजुएट पाठ्यक्रम में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आप हमारी अंतरराष्ट्रीय पूर्व छात्र छात्रवृत्ति के लिए पात्र हो सकते हैं।  पात्रता मानदंडों को पूरा करने पर छात्रों को स्वचालित रूप से एक अंतरराष्ट्रीय पूर्व छात्र छात्रवृत्ति प्राप्त होगी।
International Early Payment Discount GBP 400-1,000 (INR 40,504 –INR 1.01 लाख)छात्रवृत्ति अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए उपलब्ध है जो ग्रेजुएट या पोस्टग्रेजुएट डिग्री पाठ्यक्रम ले रहे हैं और पूर्णकालिक अध्ययन कर रहे हैं।  इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदकों को आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं है।  जो लोग अपनी ट्यूशन फीस का भुगतान जल्दी करेंगे, उन्हें छूट का लाभ उठाने का लाभ मिलेगा।

अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए यूके की छात्रवृत्ति

  • अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए ब्रिटिश शेवनिंग छात्रवृत्ति
  • इरास्मस मुंडस संयुक्त मास्टर्स डिग्री छात्रवृत्ति
  • महान छात्रवृत्ति
  • एएस हॉर्नबी एजुकेशनल ट्रस्ट स्कॉलरशिप
  • फेलिक्स छात्रवृत्ति
  • रोड्स छात्रवृत्ति
  • राष्ट्रमंडल छात्रवृत्ति और फैलोशिप योजना
  • चार्ल्स वालेस इंडिया ट्रस्ट स्कॉलरशिप (CWIT)
  • डॉ मनमोहन सिंह छात्रवृत्ति
  • इनलैक्स स्कॉलरशिप
  • स्कॉटलैंड साल्टायर छात्रवृत्ति
  • गोवा एजुकेशन ट्रस्ट स्कॉलरशिप
  • क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप
  • वेस्टमिंस्टर छात्रवृत्ति विश्वविद्यालय
  • भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए शेवनिंग छात्रवृत्ति – यूनाइटेड किंगडम (यूके) की सरकार का वैश्विक छात्रवृत्ति कार्यक्रम, शेवनिंग छात्रवृत्ति भविष्य के फ्रंट-रनर को यूके में अध्ययन करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करती है । दुनिया भर के असाधारण छात्र शेवनिंग स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के पात्र हैं जो उन्हें यूके के किसी भी विश्वविद्यालय में किसी भी विषय में एक साल कीमास्टर डिग्री हासिल करने की अनुमति देगा। भारतीय छात्रों के लिए यूके के विश्वविद्यालयों के लिए शेवनिंग छात्रवृत्ति सबसे अधिक मांग वाली छात्रवृत्ति में से एक है जिसे छात्र प्रमुख वैश्विक शैक्षणिक संस्थानों में अध्ययन करना चाहते हैं।
  • रोड्स स्कॉलरशिप – ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में अध्ययन के लिए असाधारण बुद्धि, चरित्र, नेतृत्व और सेवा के प्रति प्रतिबद्धता के आधार पर चुने गए भारतीय छात्रों के लिए हर साल पांच छात्रवृत्तियां उपलब्ध हैं। रोड्स विद्वान आमतौर पर युवा महिलाएं और उत्कृष्ट बुद्धि, नेतृत्व और सेवा के प्रति प्रतिबद्धता वाले पुरुषों को प्रदान की जाती हैं। रोड्स छात्रवृत्ति में सभी विश्वविद्यालय और कॉलेज की फीस, एक व्यक्तिगत वजीफा, और छात्रवृत्ति की शुरुआत में ऑक्सफोर्ड के लिए एक इकोनॉमी क्लास का विमान किराया, साथ ही छात्रवृत्ति के समापन पर छात्र के गृह देश के लिए एक अर्थव्यवस्था उड़ान शामिल है।
  • इरास्मस मुंडस – इरास्मस मुंडस छात्रवृत्ति यूरोप और बाकी दुनिया के बीच सहयोग के माध्यम से उच्च शिक्षा में गुणवत्ता बढ़ाने के लिए है। कार्यक्रम संस्थानों के लिए वित्तीय सहायता और व्यक्तियों के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करता है। छात्रवृत्ति की राशि अध्ययन/शिक्षण/अनुसंधान के स्तर, उनकी अवधि और अनुदान प्राप्तकर्ता की राष्ट्रीयता के अनुसार भिन्न हो सकती है।
  • राष्ट्रमंडल छात्रवृत्ति और फैलोशिप : राष्ट्रमंडल छात्रवृत्ति और फैलोशिप एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम है जहां सदस्य सरकारें अन्य राष्ट्रमंडल देशों के नागरिकों को छात्रवृत्ति प्रदान करती हैं।

विदेश में पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप के तहत किस तरह का खर्च कवर किया जाता है?

आम तौर पर, छात्रवृत्तियां कुल शिक्षण शुल्क पर कटौती की पेशकश करती हैं, लेकिन कुछ छात्रवृत्तियां आवेदक की शैक्षणिक उत्कृष्टता और पृष्ठभूमि के आधार पर रहने के खर्च, विमान किराया, वीजा शुल्क जैसे अन्य प्रकार के सहायता प्रदान करती हैं। इन छात्रवृत्ति कार्यक्रमों और अन्य प्रकार की वित्तीय सहायता का प्रबंधन ब्रिटिश काउंसिल और अन्य संबद्ध संगठनों द्वारा किया जाता है।

  • डॉ. मनमोहन सिंह छात्रवृत्ति – सेंट जॉन्स कॉलेज ने डॉ. सिंह के सम्मान में डॉ. मनमोहन सिंह छात्रवृत्ति शुरू की है। ये पुरस्कार अकादमिक रूप से उत्कृष्ट भारतीय छात्रों को विज्ञान और प्रौद्योगिकी, अर्थशास्त्र और सामाजिक विज्ञान जैसे विषयों में डॉक्टरेट की डिग्री के लिए अध्ययन करने के लिए सेंट जॉन्स कॉलेज, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में आने में सक्षम बनाएंगे। एयरोस्पेस इंजीनियरिंग और एनर्जी स्टडीज में आवेदनों को वरीयता दी जाएगी। छात्रवृत्ति पूरी तरह से वित्त पोषित है और शैक्षणिक शुल्क, अंतरराष्ट्रीय विमान किराया, रहने के खर्च को कवर करने के लिए मासिक वजीफा, यूके वीजा को कवर करती है ।
  • राष्ट्रमंडल छात्रवृत्ति और फैलोशिप योजना – 2014 – यह छात्रवृत्ति राष्ट्रमंडल देशों के छात्रों के उद्देश्य से एक सरकारी पहल है जो यूके में एक उच्च शिक्षा कार्यक्रम के पूरा होने के बाद अपने देश में महत्वपूर्ण योगदान देंगे। यह छात्रवृत्ति कवर, अर्थव्यवस्था वापसी अंतरराष्ट्रीय यात्रा, शिक्षण शुल्क, पर्याप्त रखरखाव और अन्य भत्ते। मास्टर डिग्री के लिए उम्मीदवार के पास संबंधित विषय में अक्टूबर 2014 तक नवीनतम स्नातक की डिग्री होनी चाहिए, जिसमें मानविकी और सामाजिक विज्ञान समूह में 60% या उससे अधिक अंक और मेडिकल, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, विज्ञान और कृषि समूह में 65% या उससे अधिक अंक हों।
  • गोवा एजुकेशन ट्रस्ट स्कॉलरशिप – जीईटी का उद्देश्य गोवावासियों को शिक्षा के सर्वोत्तम उपलब्ध अवसरों को आगे बढ़ाने के लिए एक माध्यम प्रदान करना है, चाहे वे किसी भी क्षेत्र में हों। यह योग्य छात्रों को यूनाइटेड किंगडम में सभी क्षेत्रों, क्षेत्रों और विभागों में स्नातकोत्तर अध्ययन के लिए छात्रवृत्ति और अनुसंधान फैलोशिप प्रदान करता है। 2010 में छात्रवृत्ति की शुरुआत के बाद से, पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं ने पत्रकारिता, शिक्षा, प्राचीन इतिहास और कानून सहित कई विषयों में अपनी पढ़ाई सफलतापूर्वक पूरी की है। छात्रवृत्ति पाठ्यक्रमों के लिए पूर्ण या आंशिक ट्यूशन फीस को कवर करती है।
  • चार्ल्स वालेस इंडिया ट्रस्ट स्कॉलरशिप – हर साल CWIT 10 लंबी अवधि के पुरस्कार प्रदान करता है। पुरस्कार, जो आम तौर पर 2-3 महीने से लेकर अधिकतम एक वर्ष तक होते हैं, यूके में आवास और रहने की लागत, शुल्क और अंतरराष्ट्रीय किराए में योगदान को कवर करते हैं। CWIT ​​दो साल केकोर्स का समर्थन नहीं करता है।
  • सर रतन टाटा स्कॉलरशिप – इस अनुदान में भारत से विदेशों में विश्वविद्यालय के लिए आंशिक अंतरराष्ट्रीय हवाई किराया शामिल है। मास्टर्स और डॉक्टरेट अध्ययन के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को यात्रा अनुदान प्रदान किया जाता है।

यूके में सबसे सस्ते विश्वविद्यालय

कई यूके विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय छात्रों को कम लागत वाले डिग्री कार्यक्रम प्रदान करते हैं। यहां प्रदर्शित प्रत्येक विश्वविद्यालय का एक सुंदर परिसर है और यह छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा, बुनियादी ढांचा और सेवाएं प्रदान करता है। यूके में अध्ययन करने के लिए सबसे सस्ता विश्वविद्यालय जानना चाहते हैं? औसत वार्षिक ट्यूशन फीस के अनुसार, यूके में सबसे सस्ते विश्वविद्यालय हैं:

यूके में सबसे सस्ते विश्वविद्यालयGBP में औसत अनुमानित ट्यूशन फीसINR . में औसत अनुमानित ट्यूशन फीस
ग्रीनविच विश्वविद्यालय14,10014.48 लाख 
एंग्लिया रस्किन विश्वविद्यालय14,00014.38 लाख
चेस्टर विश्वविद्यालय12,95013.30 लाख 
वेस्ट लंदन विश्वविद्यालय13,25013.61 लाख 
लीड्स बेकेट विश्वविद्यालय14,00014.38 लाख
वॉल्वरहैम्प्टन विश्वविद्यालय13,95014.33 लाख 
कोवेंट्री विश्वविद्यालय16,50016.95 लाख 

यूके में छात्र वीजा

यूके में अध्ययन करने के लिए आप यूके के छात्र वीजा के दो मुख्य प्रकार यहां से चुन सकते हैं:

टियर 4 छात्र वीजाअल्पकालिक छात्र वीजा
यह उन लोगों के लिए है जिनकी उम्र 16 वर्ष या उससे अधिक है और उन्होंने 11 महीने से अधिक के पाठ्यक्रम में दाखिला लिया है।इस प्रकार का वीजा उन छात्रों के लिए होता है जो शॉर्ट टर्म कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं।
आपको अध्ययन की स्वीकृति की पुष्टि (CAS) या उस संस्थान से स्वीकृति पत्र प्राप्त करना होगा जहां आपने अध्ययन के लिए आवेदन किया है।ऐसे कोर्सेज की अवधि 11 महीने से अधिक नहीं होती है।

छात्र वीजा पाने के लिए भी Leverage Edu  विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

Leverage Edu के साथ विदेश में अपने अध्ययन के सपने को पूरा करें

यदि आप यूके विश्वविद्यालय में गारंटीकृत छात्रवृत्ति पाना चाहते हैं या विदेश में अध्ययन करना चाहते हैं, लेकिन अपनी वित्तीय स्थिति को लेकर चिंतित हैं या अध्ययन ऋण के बारे में अनिश्चित हैं, तो हम सहायता कर सकते हैं। उत्तोलन वित्त की जाँच करें और हम आपको शून्य सेवा शुल्क, सर्वोत्तम ब्याज दरें, तुलनात्मक विश्लेषण और कई अन्य लाभ देंगे, आप हमारी विदेशी मुद्रा सेवाओं का उपयोग करके कुछ ही टैप में विदेश में पैसा भेज सकते हैं। आप नीचे दिए गए लिंक पर जाकर अपनी योग्यता की जांच कर सकते हैं।

विश्व का पहला और सबसे बड़ा ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेला मंच

विश्वविद्यालय के प्रसिद्ध अधिकारियों के साथ आमने-सामने बात करने और परिसर, उनके पाठ्यक्रमों, आवेदन प्रक्रिया और पाठ्यक्रम के बाद संभावित नौकरी विकल्पों के बारे में अधिक जानने का अवसर प्राप्त करें। UniConnect मेले में एक क्लिक के साथ आवेदन करें और प्रमुख कॉलेजों से ऑन-द-स्पॉट ऑफ़र प्राप्त करें। विशेष वेबिनार और व्याख्यान में, महत्वपूर्ण छात्रवृत्ति और स्कूल ऋण के लिए आवेदन करना सीखें। कुछ सरल चरणों में, आप UniConnect मेले में भाग ले सकते हैं।

  • स्टेप 1– एक खाता बनाकर UniConnect के लिए पंजीकरण करें।
  • स्टेप 2– अनुशंसित विश्वविद्यालयों को देखने के लिए अपना प्रोफ़ाइल पूरा करें।
  • स्टेप 3– विश्वविद्यालय के बूथों पर जाएँ और विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों से बातचीत करें।

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको यूके विश्वविद्यालय में गारंटीकृत छात्रवृत्ति की सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी है। यदि आप भी यूके से अपनी हायर एजुकेशन की पढ़ाई करना चाहते हैं तो, आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे एक उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*