UCEED 2023 एग्जाम के दिन कैसा रखें ड्रेस कोड

1 minute read
UCEED 2023 Dress Code on Exam Day

Undergraduate Common Entrance Examination for Design (UCEED) का एग्जाम कल यानि 22 जनवरी 2023 को सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक है। इस एग्जाम का आयोजन इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे द्वारा किया जाता है। UCEED 2023 एग्जाम सिलेबस, पैटर्न, UCEED 2023 की तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स ये सब तो आपने जरूर देख लिया होगा लेकिन क्या आपने UCEED 2023 Exam के लिए ड्रेस कोड क्या रहेगा जानते हैं? यदि नहीं तो यहां पढ़ें कि UCEED 2023 एग्जाम के दिन कैसा ड्रेस कोड रखें।

UCEED 2023 Dress Code on Exam Day

UCEED 2023 एग्जाम में हालाँकि ड्रेस कोड को लेकर विशेष इंस्ट्रक्शंस नहीं हैं लेकिन फिर भी कुछ बातों का ध्यान आपको रखना चाहिए। ताकि चेकिंग के समय आपका ज्यादा समय ना लगे और आपको दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

  • लंबी या पूरी बाजू की शर्ट/टी-शर्ट ना पहनें।
  • कपड़े साधारण होने चाहिए और उनमें ज़िप, जेब, बड़े बटन आदि नहीं होने चाहिए।
  • पुरुष अभ्यर्थी साधारण ट्राउजर/पैंट पहन सकते हैं
  • कपड़ों की परतों और कुर्ता पजामा से भी बचना चाहिए।
  • आप चप्पल या खुले पैर की सैंडल पहन सकते हैं।
  • कपड़े साधारण होने चाहिए और उनमें विस्तृत कढ़ाई, बटन, झालर आदि नहीं होने चाहिए।
  • धातु/गैर-धातु के आभूषणों से बचना चाहिए।

UCEED 2023 Exam Day Instruction

UCEED 2023 के लिए Exam Day Instruction नीचे दिए गए हैं :

  • उम्मीदवारों को एग्जाम सेंटर्स पर (प्रवेश पत्र में आवंटित अनुसार) रविवार, 22 जनवरी, 2023 को सुबह 7:00 बजे प्रवेश पत्र के प्रिंटआउट और एक वैध, मूल फोटो पहचान प्रमाण के साथ रिपोर्ट करना चाहिए। परीक्षा में शामिल होने से पहले बायोमेट्रिक जानकारी (अंगूठे का निशान और तस्वीर) को रिकॉर्ड करना आवश्यक है।
  • केवल वैलिड एडमिट कार्ड और एक फोटो पहचान पत्र रखने वाले उम्मीदवारों को ही परीक्षा केंद्र के अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी।
  • अभ्यर्थी की पहचान निरीक्षकों के साथ-साथ आईआईटी प्रतिनिधियों द्वारा सत्यापित की जाएगी। यदि उम्मीदवार की पहचान संदेह में है, तो उम्मीदवार को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। हालांकि, अधिकारी अपने विवेक से कुछ औपचारिकताएं पूरी करने के बाद उम्मीदवार को परीक्षा में बैठने की अनुमति दे सकते हैं। इन औपचारिकताओं को पूरा करने में लगने वाले समय के बदले परीक्षा को पूरा करने के लिए कोई अतिरिक्त समय नहीं दिया जाएगा। यदि संदिग्ध पहचान वाले उम्मीदवार को उपस्थित होने की अनुमति दी जाती है, तो उसकी उम्मीदवारी यूसीआई समिति के निर्णय के अधीन होगी, जो अंतिम और बाध्यकारी होगी।
  • परीक्षा में प्रतिरूपण और/या किसी भी अनुचित साधन का उपयोग एक गंभीर अपराध है जिसके परिणामस्वरूप उम्मीदवार को UCEED से तत्काल अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा, और उम्मीदवार के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही की जाएगी।
  • उम्मीदवार को कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण (मोबाइल फोन, स्मार्ट फोन, डिजिटल/स्मार्ट वॉच, कैलकुलेटर, टैबलेट और इसी तरह के अन्य), एबैकस, स्लाइड रूल, लॉग बुक, किसी भी प्रकार की अध्ययन सामग्री, ज्योमेट्री बॉक्स आदि ले जाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा हॉल के लिए। अतिरिक्त आइटम होने पर परीक्षा से पहले प्रतिबंधित वस्तुओं की सूची वेबसाइट पर डाल दी जाएगी।
  • उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए अपनी ड्राइंग सामग्री जैसे पेन, पेंसिल, स्केच पेन और रंग लाने होंगे। उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में ड्राइंग शीट नहीं लानी चाहिए।
  • उम्मीदवार को परीक्षा की पूरी अवधि के लिए परीक्षा हॉल में रहना होगा।
  • परीक्षा का पार्ट-ए कंप्यूटर आधारित परीक्षा है। किसी भी तकनीकी समस्या की स्थिति में, उम्मीदवार सहायता के लिए निरीक्षक से संपर्क कर सकते हैं और समस्या का समाधान करने के लिए तुरंत कदम उठाए जाएंगे, या यदि आवश्यक हो तो एक अलग कंप्यूटर टर्मिनल असाइन करें। किसी भी तकनीकी समस्या की स्थिति में भी उम्मीदवारों को अपना पेपर हल करने के लिए पूरा आवंटित समय मिलेगा, और तकनीकी समस्याओं के कारण खोया समय स्वचालित रूप से सर्वर में समायोजित हो जाएगा।

UCEED 2023 Last Week Strategy 

UCEED 2023 की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए Last Week Strategy बहुत महत्वपूर्ण होती है, जिससे जुड़ी कुछ टिप्स नीचे दी गई है: 

  1. लास्ट टाइम पर पूरी पूरी बुक पढ़ना मुमकिन नहीं है इसलिए अपने द्वारा बनाए गए नोट्स की मदद लें ताकि आप कम समय में ज्यादा चीज़ें पढ़ सकें। 
  2. सिलेबस में बताए गए सारे टॉपिक एक हफ्ते में या एक रात में कवर करना बहुत मुश्किल है इसलिए अपने कमजोर पार्ट को छोड़ कर उन टॉपिक पर फोकस करें, जो आपके मजबूत हैं.
  3. अगर आप यह सोच रहें हैं कि एग्जाम से पहली रात को सब पढ़ कर रिवाइज़ कर लेंगे तो आप गलत हो। एग्जाम से पहली रात को बिना किसी स्ट्रेस के अपनी नींद पूरी करें। 
  4. लास्ट टाइम पर एक बार एग्जाम का पैटर्न चेक कर लें ताकि एग्जाम सेंटर पर जाकर आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो। 
  5. कोई नया विषय न चुनें, क्योंकि इससे UCEED परीक्षा के अंतिम दिनों यह आपको स्ट्रेस देगा
  6. Mock Test दें और प्रत्येक पेपर के पूरा होने के बाद अपना एनालिसिस करें।

UCEED 2023 से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*