सोशल मीडिया गिविंग डे क्या है और क्यों मनाया जाता है?

1 minute read
सोशल मीडिया गिविंग डे क्या है और क्यों मनाया जाता है (2)

सोशल मीडिया गिविंग डे एक विशेष दिन है जब लोग सोशल मीडिया के माध्यम से समाज सेवा, दान, और अच्छाई को प्रोत्साहित करने के लिए एकजुट होते हैं। यह दिन सामाजिक जागरूकता बढ़ाने और लोगों को समाज सेवा में भाग लेने के लिए प्रेरित करने का एक माध्यम है। इस दिन पर लोग सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स पर अपने अनुभव और कार्यों को साझा करते हैं, जैसे कि वॉलंटीयरिंग, दान, स्वयंसेवा, या अन्य सामाजिक कार्य। इस दिन का मुख्य उद्देश्य सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को एकसाथ लाना और साझा करने के लिए एक समाजिक जागरूकता बनाना है, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम सोशल मीडिया गिविंग डे क्या है और क्यों मनाया जाता है के बारे में जानेंगे।

सोशल मीडिया गिविंग डे क्या है?

सोशल मीडिया गिविंग डे हर साल 15 जुलाई को मनाया जाता है। इसका उद्घाटन Givver.com द्वारा किया गया था, जो एक गैर-लाभकारी संगठन है और यह संघटन 2013 से ट्विटर के माध्यम से धन जुटा रहा है। Givver.com के फाउंडर क्रिस सोमरस हैं और यह प्रसिद्ध अमेरिकी रेस्ट्रॉन्ट चेन पाई पिज़्ज़ेरिया के संस्थापक भी हैं। साथ ही इस विशेष दिन पर लोगों को सोशल मीडिया के माध्यम से दान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

यह भी पढ़ें : Essay on Social Media : स्टूडेंट्स ऐसे लिखें ‘सोशल मीडिया’ पर निबंध

सोशल मीडिया गिविंग डे क्यों मनाया जाता है?

सोशल मीडिया गिविंग डे का मुख्य उद्देश्य सोशल मीडिया के माध्यम से समाज सेवा और अच्छाई को प्रोत्साहित करना है। यह एक अवसर है जब लोग अपने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स का उपयोग करके अच्छे कार्यों को प्रमोट करते हैं, सेवा करने के लिए प्रेरित करते हैं और दूसरों को समाज सेवा में शामिल होने के लिए प्रेरित करते हैं।

इस दिन के माध्यम से लोग अपने सोशल मीडिया पर अच्छे कामों को शेयर करते हैं, जैसे कि वॉलंटीयरिंग, दान या अन्य समाज सेवा कार्य। इससे समाज में अच्छाई की भावना फैलती है और लोगों को इसमें भाग लेने के लिए प्रेरित किया जाता है।

सोशल मीडिया गिविंग डे का अन्य उद्देश्य सोशल मीडिया पर नकली खबरों, हेट स्पीच और नकली प्रोफ़ाइल्स को पहचानने और इसके खिलाफ़ लड़ने का भी है। इससे सोशल मीडिया की प्रभावी उपयोगिता को बढ़ाया जाता है और उसे समाज कल्याण में सकारात्मक योगदान देने का अवसर मिलता है।

इसके अलावा, सोशल मीडिया गिविंग डे सामुदायिक जुड़ाव, एकता की भावना और सहयोग को बढ़ावा देता है। यह दिवस विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों को साझा उद्देश्यों के समर्थन में एक साथ आने के लिए प्रोत्साहित करता है।

FAQs

सोशल मीडिया का क्या महत्व है?

यह संचार का एक बहुत अच्छा माध्यम है। यह लोगों को इंटरनेट के माध्यम से जोड़ता है जिसकी मदद से लोग अपने विचार और भावनाएं आपस में साझा करते हैंI

सबसे पहला सोशल मीडिया कौन सा था?

सबसे पहला सोशल मीडिया प्लेफॉर्म SixDegrees.com थीI इसकी शुरुआत वर्ष 1997 में हुई थीI 

15 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है? 

15 जुलाई को सोशल मीडिया गिविंग डे मनाया जाता हैI 

सम्बंधित आर्टिकल्स 

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवसराष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस 
चार्टर्ड अकाउंटेंट डेजीएसटी दिवस
विश्व यूएफओ दिवसअंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस
अमेरिका का स्वतंत्रता दिवसविश्व ज़ूनोसिस दिवस
विश्व चॉकलेट दिवसवैश्विक क्षमा दिवस
निकोला टेस्ला और उनके आविष्कारराष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस
विश्व जनसंख्या दिवसमलाला दिवस
राष्ट्रीय प्लास्टिक सर्जरी दिवससोशल मीडिया गिविंग डे 
विश्व युवा कौशल दिवसपेपर बैग डे 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको सोशल मीडिया गिविंग डे क्या है और क्यों मनाया जाता है से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*