Essay on Water Pollution in Hindi : स्टूडेंट्स के लिए जल प्रदूषण पर 100, 200 और 500 शब्दों में निबंध

1 minute read
Essay on Water Pollution in Hindi

जल ही जीवन है, यह सिर्फ एक कथन नहीं है बल्कि मनुष्य के जीवन के लिए सबसे आवश्यक पदार्थ है। जल मानवों द्वारा उपयोग किया जाने वाले सबसे अधिक महत्वपूर्ण रिसोर्स है। यह मानव जीवन का एक अभिन्न अंग है, जो कि झीलों, नदियों, तालाबों, समुद्र और भूमि से प्राप्त होता है। जल प्रदूषण की समस्या को समझते हुए कई बार विद्यार्थियों को इसके ऊपर निबंध लिखने को दिया जाता है। यहां Essay on Water Pollution in Hindi दिया गया है, जिसे आप अपने स्कूल या कॉलेज के प्रोजक्ट में प्रयोग कर सकते हैं।

जल प्रदूषण क्या होता है?

जल के प्रदूषण से यह तात्पर्य नदियों, झीलों, महासागरों और भूजल जैसे जल निकायों में पदार्थों या प्रदूषकों द्वारा प्रदूषण से है क्योंकि ये पानी की गुणवत्ता को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं। इसके साथ यह पानी पर निर्भर जीवों को नुकसान पहुँचाते हैं। इन पॉल्यूटेन्स में केमिकल्स, इंडस्ट्रियल वेस्ट, सीवेज, आयल स्पिल्स, एग्रीकल्चरल रनऑफ और भी बहुत कुछ तत्व शामिल हो सकते हैं। जल प्रदूषण का पर्यावरण, मानव स्वास्थ्य और एक्वेटिक इकोसिस्टम पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है, जिससे यह एक महत्वपूर्ण पर्यावरणीय चिंता बन जाता है।

जल प्रदूषण पर निबंध लिखते समय किन-किन बिंदुओं को लिखें?

Essay on Water Pollution in Hindi लिखते समय इन बिंदुओं को ध्यान में रखें-

  • अपने तर्कों का समर्थन करने के लिए रिलेवेंट स्टेटिस्टिक्स और डेटा शामिल करें।  डेटा समस्या की सीमा को मापने और आपकी बातों को अधिक प्रेरक बनाने में मदद कर सकता है।
  • मुख्य बिंदुओं को स्पष्ट करने के लिए ग्राफ़, चार्ट और छवियों को शामिल करने पर विचार करें।  दृश्य सहायता जटिल जानकारी को आपके पाठकों के लिए अधिक सुलभ बना सकती है।
  • विरोधी दृष्टिकोणों और तर्कों को एक्सेप्ट करें, फिर प्रूफ्स और तर्क के साथ उनका खंडन करें। यह विषय की व्यापक समझ को प्रदर्शित करता है।
  • ग्लोबल लेवल पर जल प्रदूषण पर चर्चा करें।  इस बात पर प्रकाश डालें कि यह किस प्रकार दुनिया भर के देशों को प्रभावित करने वाली समस्या है और इसे संबोधित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग किस प्रकार आवश्यक है।
  • दिखाएँ कि इंडस्ट्रियलाइजेशन और जनसंख्या वृद्धि के कारण समय के साथ यह कैसे अधिक महत्वपूर्ण मुद्दा बन गया है।
  • स्थानीय या क्षेत्रीय जल प्रदूषण मुद्दों पर चर्चा करके अपने निबंध को अपने दर्शकों के लिए प्रासंगिक बनाएं।  इससे पाठकों को व्यक्तिगत स्तर पर विषय से जुड़ने में मदद मिल सकती है।
  • स्पष्ट, संक्षिप्त और औपचारिक भाषा का प्रयोग करें।  पूरे निबंध में पेशेवर और वस्तुनिष्ठ लहजा बनाए रखें।
  • पैराग्राफ और सेक्शंस के बीच सुचारू बदलाव सुनिश्चित करें।  अपने निबंध के माध्यम से पाठक का मार्गदर्शन करने के लिए वाक्यांशों का उपयोग करें।
  • अपना निबंध सबमिट करने से पहले, व्याकरण संबंधी त्रुटियों, वर्तनी की गलतियों और स्पष्टता के लिए इसे सावधानीपूर्वक प्रूफरीड और एडिटिंग करें। नए सिरे से इसकी समीक्षा करने के लिए किसी और से पूछने पर विचार करें।

जल प्रदूषण पर निबंध 100 शब्दों में  

हमारे आस पास जल में प्रदूषण एक गंभीर पर्यावरणीय समस्या है यह जल प्रदूषण नेचुरल वाटर बॉडी में हानिकारक पदार्थों के प्रवेश के कारण होता है। यह इंडस्ट्रियल डिस्चार्ज, एग्रिकल्चरल रन ऑफ और सीवेज के इंप्रोपर डिस्पोजल के परिणामस्वरूप हो सकता है। यह संदूषण जलीय इकोसिस्टम, वाइल्ड लाइफ और ह्यूमन हेल्थ के लिए गंभीर खतरा पैदा करता है। पानी में हानिकारक केमिकल और पॉल्यूटेंट जलीय जीवों की मृत्यु का कारण बन सकते हैं, फूड चेन को बाधित कर सकते हैं और जल स्रोतों को पीने योग्य नहीं बना सकते हैं। परिणामस्वरूप, हमारे ग्रह के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जल प्रदूषण को संबोधित करना आवश्यक है।  इस समस्या को कम करने और सभी के लिए स्वच्छ और सुरक्षित जल स्रोत सुनिश्चित करने के लिए सख्त नियम, जिम्मेदार अपशिष्ट प्रबंधन और सार्वजनिक जागरूकता महत्वपूर्ण हैं।

जल प्रदूषण पर निबंध 200 शब्दों में   

प्लैनेट अर्थ पर लोगों के लिए वाटर अबन्डेन्ट क्वांटिटी में है।  यह अर्थ के सर्फेस के ऊपर और अंडर ग्राउंड दोनों जगहों पर मौजूद मौजूद है।  बड़ी नदियाँ, तालाब, समुद्र और साथ में बड़े महासागर इस पृथ्वी के सर्फेस पर पाए जाने वाले कुछ सबसे अधिक मुख्य वाटर सोर्स हैं। हमारे आस पास इतना अधिक पानी होने के कारण भले ही हमारी दुनिया अपने स्वयं के पानी की भरपाई कर सकती है, समय के साथ, हम मौजूद पानी की प्रचुरता को नष्ट और ठीक तरह से उपयोग नहीं कर रहे हैं। पृथ्वी की सतह पर उसके 70% से अधिक हिस्सा पानी से और सिर्फ 30% जमीन से ढका हुआ है, बहुत सारे करणों की वजह से तेजी से बढ़ रहा जल प्रदूषण मरीन लाइफ और मनुष्यों को प्रभावित करता है। पृथ्वी पर पानी के इस अन एवन डिस्ट्रीब्यूशन और पृथ्वी पर लोगों की बढ़ती आबादी के कारण इसकी बढ़ती मांग को लेकर हर कोई चिंतित होने लगा है।

बड़े शहरों सीवेज और कमर्शियल वेस्ट डिस्चार्ज वाटर पॉल्यूशन में योगदान देने वाले दो सबसे हार्मफुल कारक हैं। मिट्टी या ग्राउंड वाटर सिस्टम के साथ-साथ बारिश के माध्यम से जल आपूर्ति तक पहुंचने वाले कंटामिनेंट जल प्रदूषण के कुछ इंडाइरेक्ट सोर्सेज के उदाहरण हैं।  विजिबल इंप्यूरिटीज की तुलना में केमिकल कंटामिनेंट को वाटर बॉडी से निकालना अधिक खतरनाक और चैलेंजिंग होता है, जिन्हें फिजिकल क्लीनिंग या फ़िल्टरिंग द्वारा आसानी से समाप्त किया जा सकता है। जब पानी में केमिकल मिक्स किए जाते हैं तो पानी की स्पेशियलिटीज पूरी तरह से बदल जाती हैं, जिससे लोगों एक द्वारा इसका उपयोग खतरनाक हो जाता है और शायद यह घातक हो जाता है।

वाटर पॉल्यूशन को रोकने के लिए, नागरिक और सरकार के रूप में हमारे द्वारा कई सारे कदम उठाए जा सकते हैं।  चूंकि वाटर एफिशिएंसी और प्रोटेक्शन सस्टेनेबल वाटर मैनेजमेंट के आवश्यक तत्व हैं, इसलिए जल के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।  इंटेलिजेंट इरिगेशन सिस्टम और सौर डिसेलिनेशन पानी के मैनेजमेंट और प्रोटेक्शन के लिए क्लीन टेक्नोलॉजी के उत्कृष्ट उदाहरण हैं।

वाटर पॉल्यूशन को रोकने के लिए रैन वाटर हार्वेस्टिंग और पानी का पुन: किसी तरीके से उपयोग एक उत्कृष्ट तरीका है।  पुनः प्राप्त अपशिष्ट जल और वर्षा जल एकत्र होने के कारण भूजल और अन्य नेचुरल वाटर सोर्स कम तनाव में हो सकते हैं। पानी की कमी से बचने का एक तरीका भूमिगत जल का पुनर्भरण है, जो पानी को सर्फेस वाले जल से भूमिगत जल में ट्रांसफर करने में सक्षम बनाता है।

जल प्रदूषण पर निबंध 500 शब्दों में 

Essay on Water Pollution in Hindi 500 शब्दों में निबंध यहां दिया गया है-

प्रस्तावना

जल, हमारी पृथ्वी की जीवनधारा, एक सीमित और अमूल्य संसाधन है जो सभी जीवित जीवों और इकोसिस्टम को बनाए रखता है।  यह हमारे परिदृश्य को आकार देता है, हमारी नदियों और झीलों को भरता है, और हमारी प्यास बुझाता है।  हालाँकि, वह पदार्थ जो जीवन को कायम रखता है, उस खतरे से तेजी से खतरे में है जो भौगोलिक सीमाओं से परे और समय से परे है: जल प्रदूषण।  जल प्रदूषण, असंख्य हानिकारक पदार्थों द्वारा जल निकायों का संदूषण, हमारे पर्यावरण के स्वास्थ्य, जलीय पारिस्थितिक तंत्र की जीवन शक्ति, समुदायों की भलाई और हमारे ग्रह के भविष्य के लिए एक गंभीर चुनौती पैदा करता है।  इस निबंध में, हम जल प्रदूषण के कारणों, परिणामों और इस रोकने के बारे में जानिए। 

जल प्रदूषण के कारण

हमारे आस पास के जल में होने प्रदूषण के कारण निम्न प्रकार से हैं:

  • इंडस्ट्रियल डिस्चार्ज: फैक्ट्रियां और औद्योगिक सुविधाएं अक्सर जल निकायों में हार्मफुल केमिकल्स, भारी धातुएं और अपशिष्ट छोड़ती हैं, जिससे वे दूषित हो जाते हैं।
  • एग्रिकल्चरल रन ऑफ: किसान खेतों से कीटनाशक, शाकनाशी और उर्वरक नदियों और झीलों में बह सकते हैं, जिससे पोषक तत्व प्रदूषण होता है और जलीय जीवन को नुकसान पहुंचता है।
  • सीवेज और वेस्ट वाटर: अपर्याप्त सीवेज उपचार संयंत्र रोगजनकों और प्रदूषकों को लेकर अनुपचारित सीवेज को जल स्रोतों में छोड़ सकते हैं।
  • ऑइल लीकेज: जहाजों और तेल रिगों से किसी न किसी कारण या जानबूझकर ऑइल लीकेज का मरीन इकोलॉजी तंत्र पर विनाशकारी प्रभाव पड़ सकता है।
  • माइनिंग एक्टिविटीज: खनन कार्य खतरनाक सामग्री और तलछट को पास के जल निकायों में छोड़ सकते हैं, जिससे जलीय जीवन को नुकसान पहुँच सकता है।
  • इंप्रूपर वेस्ट डिस्पोजल: घरेलू और ठोस कचरे के अनुचित निपटान के परिणामस्वरूप प्रदूषकों का भूजल में रिसाव हो सकता है।
  • नए निर्माण और शहरी अपवाह: शहरी क्षेत्रों से तलछट, निर्माण मलबा और प्रदूषक बारिश के दौरान जल निकायों में प्रवाहित हो सकते हैं, जिससे पानी की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है।
  • एटमॉस्फेरिक डिपोजिशन: वायुजनित प्रदूषक, जैसे अम्लीय वर्षा, जल निकायों में गिर सकते हैं, जिससे अम्लीकरण और संदूषण हो सकता है।
  • लैंडफिल: अनुचित तरीके से प्रबंधित लैंडफिल प्रदूषकों और रसायनों को भूजल में प्रवाहित कर सकते हैं, जिससे यह प्रदूषित हो सकता है।
  • हार्मफुल एल्गी एरप्शन: पोषक तत्वों के प्रदूषण से हार्मफुल एल्गी एरप्शन की वृद्धि हो सकती है, जिससे विषाक्त पदार्थ पैदा होते हैं जो पानी की गुणवत्ता और जलीय जीवन को प्रभावित करते हैं।

जल प्रदूषण के दुष्प्रभाव

Essay on Water Pollution in Hindi में अब जानते हैं कि जल प्रदूषण से होने वाले दुष्प्रभाव क्या-क्या होते हैं, जो इस प्रकार हैं:

एक्वाटिक इकोसिस्टम को नुकसान:

  • खाद्य श्रृंखलाओं और जलीय पारिस्थितिकी प्रणालियों का विघटन।
  • ऑक्सीजन के स्तर में कमी के कारण मछली और अन्य जलीय प्रजातियों में गिरावट आ रही है।
  • पोषक तत्वों के प्रदूषण के कारण शैवाल का खिलना और पौधों की अत्यधिक वृद्धि, जो ऑक्सीजन की कमी कर सकती है और जलीय जीवन को नुकसान पहुंचा सकती है।

वाटर क्वालिटी डिग्रेडेशन:

  • पेयजल स्रोतों का संदूषण, जिससे मनुष्यों के लिए स्वास्थ्य जोखिम पैदा हो रहा है।
  • पीने के पानी में खराब स्वाद और गंध आना।
  • पानी की स्पष्टता और गंदलापन कम हो गया।

मनुष्यों के लिए स्वास्थ्य जोखिम:

  • सूक्ष्मजीवी संदूषण से जलजनित रोग, जैसे हैजा और पेचिश।
  • जहरीले रसायनों, भारी धातुओं और कार्बनिक प्रदूषकों के संपर्क में आने से कैंसर, प्रजनन समस्याएं और तंत्रिका संबंधी विकार सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

लॉस ऑफ बायोडायवर्सिटी:

  • आवास विनाश और प्रदूषण के कारण जलीय प्रजातियों का ह्रास या विलुप्त होना।
  • प्रभावित जल निकायों में जैव विविधता में कमी।

इकोनॉमिक इंपैक्ट:

  • मछली पकड़ने और पर्यटन पर निर्भर लोगों की आय और आजीविका का नुकसान।
  • जल उपचार और प्रदूषण सफाई से जुड़ी लागत।

मिट्टी दूषण:

  • जल प्रदूषण से होने वाला अपवाह मिट्टी को प्रदूषित कर सकता है, जिससे कृषि उत्पादकता और खाद्य सुरक्षा प्रभावित हो सकती है।

एसिड रैन:

  • वायुमंडल में छोड़े गए प्रदूषक अम्लीय वर्षा के रूप में पृथ्वी पर लौट सकते हैं, जो एक्वेटिक इकोसिस्टम और स्थलीय वातावरण को और नुकसान पहुंचा सकते हैं।

प्राकृतिक प्रक्रियाओं का विघटन:

  • पानी के तापमान, पीएच स्तर और ऑक्सीजन सामग्री में परिवर्तन, जो पोषक चक्र और प्रकाश संश्लेषण जैसी प्राकृतिक प्रक्रियाओं को बाधित कर सकता है।

नकारात्मक सौंदर्य प्रभाव:

  • भद्दे और प्रदूषित वाटर बॉडीज़ मनोरंजक गतिविधियों और पर्यटन को बाधित कर सकते हैं।

लॉन्ग टर्म एनवायरमेंट डैdamag

  • समय के साथ संचित प्रदूषण से जलीय पर्यावरण को लंबे समय तक नुकसान हो सकता है और इसे ठीक करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

जल प्रदूषण पर नियंत्रण

Essay on Water Pollution in Hindi जानने के साथ-साथ वाटर पॉल्यूशन को कंट्रोल करने के लिए कुछ टिप्स यहां दी गई है-

  • घरों में सिंक में खाना पकाने की चर्बी या किसी अन्य प्रकार की चर्बी, तेल या ग्रीस न डालें।  फेट को कलेक्ट करने के लिए सिंक के नीचे एक “फैट जार” रखें और भर जाने पर सॉलिड वेस्ट में फेंक दें।
  • हाउसहोल्ड केमिकल्स या क्लीनिंग एजेंट्स को सिंक या शौचालय में न फेंके।     
  • किसी भी प्रकार की गोलियाँ, लिक्विड या पाउडर वाली दवाएँ या नशीले पदार्थों को शौचालय में न बहाएँ। सभी प्रकार के मेडिकल वेस्ट के उचित निपटान पर अधिक ध्यान दें।
  • टॉयलेट को डस्टबिन बनाकर उसका प्रयोग करने से बचें। छोटे मोटे वेस्ट्स टिश्यू, रैपर, धूल के कपड़े और अन्य कागज के सामान को उचित तरीके से डस्टबिन में फेंक देना चाहिए।  फाइबर रीइनफोर्स्ड क्लीनिंग प्रोडक्ट्स जो अधिक पॉपुलर हो गए हैं उन्हें कभी भी टॉयलेट में नहीं फेंकना चाहिए।
  • गारबेज डिस्पोजल का उपयोग करने से बचें।  सॉलिड वेस्ट को सॉलिड ही रखें जिससे वो वाटर पॉल्यूशन का कारण न बने।  सब्जियों के अवशेषों से खाद का ढेर बनाएं।
  • वाटर एफिशिएंट टॉयलेट स्थापित करें।  इस बीच, प्रति फ्लश पानी के उपयोग को कम करने के लिए स्टैंडर्ड टॉयलेट टैंक में एक ईंट या 1/2 गैलन कंटेनर रखें।
  • डिशवॉशर या कपड़े धोने की मशीन तभी चलाएं जब आपके पास पूरा लोड हो।  इससे बिजली और पानी की बचत होती है।
  • जब आप कपड़ों या बर्तनों को धोते समय डिटर्जेंट और/या ब्लीच की न्यूनतम मात्रा का उपयोग करें।  केवल फॉस्फेट मुक्त साबुन और डिटर्जेंट का उपयोग करें।
  • पेस्टीसाइड्स, हर्बीसाइड्स, फर्टिलाइजर्स का उपयोग कम से कम करें।  इन केमिकल्स, मोटर तेल, या अन्य ऑटोमोटिव लिक्विड सब्सटेंसेज को सैनिटरी सीवर या स्टॉर्म सीवर सिस्टम में न डालें।  दोनों का अंत नदी पर होता है।
  • यदि आपके घर में एक सम पंप या सेलर ड्रेन है, तो इस बात को जरूर सुनिश्चित करें कि यह सैनिटरी सीवर सिस्टम में न बहे। 

उपसंहार

वाटर पॉल्यूशन हमारे एनवायरमेंट, एक्वैटिक इकोसिस्टम, ह्यूमन हेल्थ और हमारे प्लैनेट अर्थ की समग्र भलाई के लिए दूरगामी और बहुत अधिक विनाशकारी परिणामों वाला एक गंभीर वैश्विक मुद्दा है। यह विभिन्न स्रोतों से उत्पन्न होता है, जिनमें इंडस्ट्रियल डिस्चार्ज, एग्रिकल्चरल रन ऑफ, सीवेज और इंप्रोपर वेस्ट डिस्पोजल शामिल हैं, जो हमारी वाटर बॉडीज के पॉल्यूशन का कारण बनते हैं। वाटर पॉल्यूशन के परिणाम असंख्य और गंभीर हैं, और इनमें इकोलॉजिकल, इकोनॉमिकल और पब्लिक हेल्थ एस्पेक्ट्स शामिल हैं।

पृथ्वी के सबसे कीमती रिसोर्सेज की सिक्योरिटी के लिए वाटर पॉल्यूशन को कंट्रोल करने और प्रिवेंशन के प्रयास आवश्यक हैं। रेगुलेटरी मीजर्स, वेस्ट जल उपचार, सस्टेनेबल एग्रीकल्चर और इंडस्ट्रियल प्रैक्टिसेज और पब्लिक अवेयरनेस कैंपेन इस मुद्दे को संबोधित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पॉल्यूशन कंट्रोल मीजर्स को लागू करने और लागू करने के लिए सहयोगात्मक रूप से काम करना सरकारों, इंडस्ट्रीज़, कम्यूनिटीज और इंडिविजुअल्स पर निर्भर है।

जल प्रदूषण की गंभीरता के लिए तत्काल और निरंतर कार्रवाई की आवश्यकता है।  यह न केवल पर्यावरणीय जिम्मेदारी का मामला है, बल्कि वर्तमान और भावी पीढ़ियों के स्वास्थ्य और समृद्धि के संरक्षण के लिए एक मूलभूत आवश्यकता भी है।  स्वच्छ जल एक मौलिक मानव अधिकार है, और सामूहिक कार्रवाई करके, हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह सभी के लिए सुलभ और प्रदूषण रहित बना रहे।

वॉटर पॉल्यूशन की सीरियसनेस के लिए कार्रवाई की आवश्यकता है।  यह न केवल पर्यावरणीय जिम्मेदारी का मामला है, बल्कि वर्तमान और भावी पीढ़ियों के स्वास्थ्य और समृद्धि के संरक्षण के लिए एक मूलभूत आवश्यकता भी है।  स्वच्छ जल एक मौलिक मानव अधिकार है, और सामूहिक कार्रवाई करके, हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह सभी के लिए सुलभ और प्रदूषण रहित बना रहे।

जल प्रदूषण पर 10 लाइन्स 

Essay on Water Pollution in Hindi पर 10 लाइन्स यहां दी गई है-

  • मुख्यतः वाटर रिसोर्सेज के दूषित होने से जल प्रदूषण होता है।
  • नदियों में इंडस्ट्रियल डिस्चार्ज का सीधा डिस्पोजल नदी के पानी को जहरीला बनाता है।
  • घरों से निकलने वाले जल की निकासी में गंभीर रोगजनक होते हैं जिन्हें नदियों में बहाए जाने पर महामारी फैल सकती है।
  • चट्टानों और मिट्टी में मौजूद आर्सेनिक जैसी भारी धातुएँ पानी को दूषित कर देती हैं और भूजल को जहरीला बना देती हैं।
  • कृषि गतिविधियों में उपयोग किए जाने वाले फर्टिलाइजर्स और पेस्टीसाइड्स सतह के साथ-साथ भूमिगत जल को भी प्रभावित कर सकते हैं।
  • ऑयल स्पिल प्रोसेस से समुद्र में भारी मात्रा में कच्चा पेट्रोलियम निकलता है जिससे मरीन इकोलॉजी प्रभावित होती है।
  • जल प्रदूषण से कोलेरा, टाइफाइड, पेचिश और यहाँ तक कि पॉइजनिंग जैसी कई गंभीर बीमारियाँ हो सकती हैं।
  • WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार जल से होने वाली बीमारियों के कारण हर साल पूरी दुनिया लगभग 842000 मौतें होती हैं।
  • यदि हम जल प्रदूषण से लड़ना चाहते हैं तो एक उचित वेस्ट डिस्पोजल सिस्टम होना चाहिए।
  • बेवजह पानी की बर्बादी से बचना और अपने आस-पास साफ-सफाई रखना हमें पानी को साफ और सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है।

जल प्रदूषण पर कोट्स 

Essay on Water Pollution in Hindi रोकने के लिए कोट्स नीचे दिए गए हैं-

  • पानी और हवा, दो आवश्यक तरल पदार्थ जिन पर सारा जीवन निर्भर करता है, वैश्विक कचरा डिब्बे बन गए हैं।” – जैक्स-यवेस कॉस्ट्यू
  •  “जब कुआँ सूख जाता है, तो हमें पानी की कीमत पता चलती है।”  – बेंजामिन फ्रैंकलिन
  •  “जल जीवन का पदार्थ और मैट्रिक्स, मां और माध्यम है। पानी के बिना कोई जीवन नहीं है।”  – अल्बर्ट सजेंट-ग्योर्गी
  •  “जब तक कुआँ सूख नहीं जाता तब तक हमें पानी की कीमत का पता नहीं चलता।”  – थॉमस फुलर
  •  “इक्कीसवीं सदी के युद्ध पानी के लिए लड़े जाएंगे।”  -इस्माइल सेरागेल्डिन
  • “हज़ारों लोग प्रेम के बिना जीवित रहे हैं, पानी के बिना एक भी नहीं।”  – डब्ल्यू एच ऑडेन
  •  “सभी मानवीय ज़रूरतों में सबसे बुनियादी ज़रूरत है समझने और समझे जाने की ज़रूरत। लोगों को समझने का सबसे अच्छा तरीका उनकी बात सुनना है।”  – राल्फ निकोल्स
  • “पानी हमारे जीवनकाल और हमारे बच्चों के जीवनकाल का सबसे महत्वपूर्ण संसाधन मुद्दा है। हमारे जल का स्वास्थ्य इस बात का प्रमुख उपाय है कि हम भूमि पर कैसे रहते हैं।”  – लूना लियोपोल्ड
  • “पानी की एक बूंद, अगर वह अपना इतिहास लिख सके, तो हमें ब्रह्मांड की व्याख्या कर देगी।”  – लुसी लारकॉम
  • “अगर हम पर्यावरण को नष्ट कर देंगे तो हमारे पास कोई समाज नहीं होगा।”  – मार्गरेट मीड

जल प्रदूषण से जुड़े कुछ तथ्य 

Essay on Water Pollution in Hindi जानने के बाद अब जल प्रदूषण से जुड़े कुछ तथ्य नीचे दिए गए हैं-

वाटर स्केरसिटी

  • ग्लोबल लेवल पर लगभग 1.5 अरब (150 करोड़) लोगों के पास सफीशिएंट सीवेज ट्रीटमेंट तक पहुंच नहीं है।  वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन का कहना है कि दुनिया भर में लगभग 2.2 अरब लोगों के पास सुरक्षित रूप से प्रबंधित पेयजल सेवाएं नहीं हैं, 4.2 अरब लोगों के पास स्वच्छता सेवाएं नहीं हैं, और 3 अरब लोगों के पास बुनियादी हाथ धोने की सुविधाएं नहीं हैं।

घरों में उचित पाइपलाइन का अभाव

  • यूनिसेफ के अनुसार, दुनिया की लगभग 5% पॉपुलेशन खुले में शौच करने के लिए मजबूर है।  यह आस-पास की वाटर बॉडीज की क्वालिटी से समझौता कर रहा है और अत्यधिक स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है, खासकर उन क्षेत्रों के लिए जहां उचित स्वच्छता आवश्यकताओं तक पहुंच नहीं है।

शहरों में बीमारियाँ तेजी से फैलती हैं

  • शहरों में सुरक्षित पीने योग्य जल और आस पास स्वच्छता की कमी के कारण कोलेरा, मलेरिया, पेचिश, टाइफाइड, पोलियो और दस्त जैसी बहुत सारी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं।  यूनेस्को के अनुसार, पूरी दुनिया में नौ में से एक व्यक्ति असिंचित और असुरक्षित स्रोतों से पानी पीता है, जिसमें जल प्रदूषक होते हैं।

लोगों के लिए गंदा पानी जानलेवा है

  • किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि दुनिया भर में होने वाली सभी मौतों में से 3% असुरक्षित या अपर्याप्त पानी, स्वच्छता और स्वच्छता से संबंधित हैं। पूरी दुनिया में अशुद्ध जल स्रोत से होने वाली सामान्य बीमारियाँ हर साल लगभग 485,000 मौतों का कारण बनती हैं।

वेस्ट वाटर का साफ पानी में मिलना

हर दिन, 2 मिलियन टन से अधिक सीवेज और इंडस्ट्रियल और एग्रिकल्चरल वेस्ट पूरी दुनिया के साफ पानी में बहाया जाता है। यह इस ग्रह की पूरी मानव आबादी के कुल वजन के बराबर है। अकेले अमेरिका में, अर्थ आइलैंड जर्नल ने पाया कि 120 मिलियन टन कचरा हर साल लैंडफिल में भेजा जाता है, और उस पूरे कचरे का एक बड़ा हिस्सा पानी के प्राकृतिक निकायों में समाप्त हो जाता है।

पानी की कमी आम होती जा रही है

  • भले ही दुनिया 70% पानी से बनी है, दुनिया भर में 1.1 अरब लोगों के पास साफ पानी तक पहुंच नहीं है, और 2.7 अरब लोगों को हर साल कम से कम एक महीने के लिए पानी की कमी महसूस होती है।  विश्व वन्यजीव के अनुसार, वर्ष 2025 में दुनिया की लगभग दो-तिहाई आबादी को पानी की कमी का सामना करना पड़ेगा, जो मुख्य रूप से जल प्रदूषण के कारण होगा। पूरी दुनिया वाटर पॉल्यूशन की प्रोब्लम से जूझ रही है और इसमें उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका भी शामिल है।  हालाँकि  अमेरिका की जनता को ऐसा लग सकता है कि यह कोई संघर्ष नहीं है जिससे हमारे देश को निपटना है, लाखों लोग हर दिन पानी की कमी और जल प्रदूषण दोनों से प्रभावित होते हैं।

पेस्टी साइड्स 

  • रिसर्च में पता चला की भूजल में 73 से अधिक विभिन्न प्रकार के पेस्टी साइड्स पाए गए हैं जो अंततः हमारे पीने के पानी में मिल जाते हैं, जब तक कि इसे पर्याप्त रूप से फ़िल्टर नहीं किया जाता है।  पूरे देश में फसल वृद्धि के लिए पेस्टी साइड्स का उपयोग किया जाता है, लेकिन हर्बी साइड्स, पेस्टी साइड्स, रोडेंट साइड और फूंगीसाइड ये सभी भूमिगत जल में रिसने के बाद बेहद हानिकारक हो सकते हैं।

जलजनित रोग

  • डिजीज कंट्रोल और प्रिवेंशन सेंटर्स के अनुसार, प्रति वर्ष जलजनित बीमारियों के लाखों मामले होते हैं।

इंडस्ट्रियल वेस्ट 

  • प्रतिवर्ष 1.2 ट्रिलियन गैलन से अधिक अनुपचारित सीवेज, भूजल और इंडस्ट्रियल वेस्ट जल में छोड़ा जाता है।  अगर प्रदूषण इसी दर से जारी रहा तो 2050 तक दुनिया की लगभग 46% आबादी को पीने के पानी की कमी से जूझना पड़ेगा।

FAQs

वाटर पॉल्यूशन के 5 मुख्य कारण क्या हैं?

हमारे आस पास जल प्रदूषण के मुख्य कारण हैं-
1. ग्लोबल वार्मिंग
2. डिफोरेस्टेशन 
3. इंडस्ट्री, एग्रिकल्चर, लाइवस्टॉक फार्मिंग
4. कूड़ा-कचरा और मल-युक्त पानी डंप करना
5. मैरीटाइम ट्रैफिक
6. फ्यूल स्पिलेज

हम जल प्रदूषण को कैसे रोक सकते हैं?

अपने कार्यों में पेस्टी साइड्स, हेर्बी साइड्स, फर्टिलाइजर्स का उपयोग कम से कम करें। केमिकल्स, मोटर ऑयल, या अन्य ऑटोमोटिव लिक्विड प्रोडक्ट्स को सैनिटरी सीवर या स्टॉर्म सीवर सिस्टम में न डालें। दोनों का अंत नदी पर होता है। यदि आपके घर में एक सम पंप या सेलर ड्रेन है, तो सुनिश्चित करें कि यह सैनिटरी सीवर सिस्टम में न बहे।

पानी के सबसे मुख्य सोर्सेज कौन से हैं?

पानी के सबसे मुख्य सोर्सेज नदियां, लगूंस, तालाब, वेटलैंड्स, आइस बर्ग्स, ग्लेशियर्स, ग्राउंड वाटर, आइस कैप्स, आइस फील्ड्स हैं। 

आशा है कि आपको इस ब्लाॅग में Essay on Water Pollution in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*