PSLV Full Form in Hindi : PSLV की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
PSLV Full Form in Hindi

PSLV Full Form in Hindi पोलर सैटेलाइट लांच वेहिकल है। पीएसएलवी-सी57 आज सुबह सूर्य का अध्ययन करने के लिए देश के आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान के साथ रवाना हुआ। सूर्य की स्टडी करने वाला यह इंडिया का पहला साइंस मिशन है। PSLV- C57 यानी आदित्य एल- 1 PSLV-XL का ही एक वेरिएंट है जिसने अपनी 25वीं उड़ान भरी। 

PSLV Full Form in Hindi

PSLV Full Form in HindiPolar Satellite Launch Vehicle

पीएसएलवी क्या है?

पीएसएलवी-एक्सएल ‘पूर्ण कॉन्फ़िगरेशन’ पीएसएलवी है, जो छह स्ट्रैप-ऑन मोटर्स से सुसज्जित है, जो इस एक्सपेंडेबल लॉन्च वाहन के लिए अधिकतम है। एक्सएल कॉन्फ़िगरेशन का उपयोग पहली बार अक्टूबर 2008 में भारत की पहली चंद्र जांच, चंद्रयान -1 को लॉन्च करने के लिए किया गया था। तब से इसका उपयोग कई हाई-प्रोफाइल मिशनों के लिए किया गया है, जिसमें नवंबर 2013 में लॉन्च किया गया मार्स ऑर्बिटर मिशन – मंगलयान – भी शामिल है।

क्यों खास है पीएसएलवी- सी 57/ आदित्य- एल 1 मिशन?

कुछ देर में लॉन्च होने वाला आदित्य-एल1 मिशन भारत को उन देशों के विशिष्ट समूह में ले जाएगा, जिन्होंने सूर्य का अध्ययन करने के लिए यान भेजे हैं। जबकि भारत ने पहले उपग्रहों का उपयोग करके सूर्य का अध्ययन करने के लिए प्रयोग किए हैं, आदित्य-एल1, जिसका उद्देश्य अंतरिक्ष में ‘एल1’ स्थान पर एक अंतरिक्ष यान पार्क करना है। यह देश का पहला समर्पित सौर मिशन है। एस्ट्रोसैट (2015) के बाद आदित्य-एल1 इसरो का दूसरा खगोल विज्ञान वेधशाला-श्रेणी मिशन भी है।

संबंधित आर्टिकल

RTO फुल फॉर्मITR फुल फॉर्म
BSW फुल फॉर्मISRO फुल फॉर्म
ITI फुल फॉर्मMRI फुल फॉर्म
TBD फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
FIFA फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म

उम्मीद है, PSLV Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*