मैनेजिंग डायरेक्टर बनने के लिए गाइड

1 minute read

एक मैनेजिंग डायरेक्टर वह होता है जो किसी कंपनी, संगठन या कॉर्पोरेट डिवीजन के दैनिक कार्यों के लिए जिम्मेदार होता है। यदि आप एक मैनेजिंग डायरेक्टर बनना चाहते हैं तो आपको किसी भी कंपनी या व्यापार के प्रबंध के कार्यों की मजबूत समझ रखनी होगी।  कई देशों में, मैनेजिंग डायरेक्टर मुख्य रूप से एक कंपनी के भीतर व्यक्तिगत व्यावसायिक इकाइयों के प्रमुख के रूप में काम करते हैं, न कि पूरी कंपनी का नेतृत्व करने के। मैनेजिंग डायरेक्टर से यह भी अपेक्षा की जाती है कि वह कंपनी या उद्योग के भीतर विस्तार और इनोवेशन को बढ़ावा दें। आइए विस्तार से जानते हैं कि Managing Director Kaise Bane।

मैनेजिंग डायरेक्टर कौन होते हैं?

मैनेजिंग डायरेक्टर एक कंपनी में सबसे वरिष्ठ मैनेजर का कार्य संभालता है तथा कंपनी के प्रतिदिन के कार्यों के लिए जिम्मेदार होता है। मैनेजिंग डायरेक्टर कंपनी के सभी विभागों उनके प्रदर्शन तथा कंपनी के सभी प्रकार के काम की देखरेख करता है। कंपनी के सभी विभागों के बीच कार्यों के समन्वय को सुधारने तथा बढ़ाने का कार्य करता है जैसे कि वह कंपनी के CEO, चीफ ऑपरेटिंग अफसर, चीफ टेक्निकल अफसर, चीफ फाइनेंशियल अफसर के जैसे C–लेवल के अधिकारियों के साथ सहयोग से कार्य करते हैं। इन लोगों से पूरे कार्य तथा काम की प्रगति की बारे में कंपनी के निदेशक मंडल को उसकी रिपोर्ट देना, जिससे कंपनी की ग्रोथ हो तथा मुनाफा कमाने व लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए व्यवसायिक नीतियां और रणनीतियां बनाई जा सकें। 

मैनेजिंग डायरेक्टर क्यों बनें?

Managing Director Kaise Bane जानने के साथ-साथ यह जानना भी आवश्यक है कि इस पद को क्यों चुनें, इसके कारण नीचे दिए गए हैं-

  • मैनेजिंग डायरेक्टर का पद किसी भी कंपनी में सबसे महत्वपूर्ण पदों में से एक होता है। 
  • देखें की मैनेजिंग डायरेक्टर के इस पद को क्यों चुनना चाहिए इसके कुछ कारण इस प्रकार है। 
  • मैनेजिंग डायरेक्टर एक कंपनी के प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।  वे इसके लाभदायक विकास, नवाचार और विस्तार के लिए जिम्मेदार हैं। 
  • एक कंपनी में एक मैनेजिंग डायरेक्टर की भूमिका और उन्हें जो जिम्मेदारियां निभानी चाहिए, उन जिम्मेदारियों को समझकर, आप यह तय कर सकते हैं कि क्या यह आपके लिए उपयुक्त हो सकता है। 
  • यदि आप आपके पास किसी टीम का अच्छा नेतृत्व करने का कोशल है तो आप मैनेजिंग डायरेक्टर के इस पद को आपके कैरियर ऑप्शन के तौर पर चुन सकते हैं। 

मैनेजिंग डायरेक्टर के मुख्य कार्य

Managing Director Kaise Bane जानने के साथ-साथ यह भी जानिए कि इनके मुख्य कार्य क्या हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • कंपनी के सभी फाइनेंशियल टास्क मैनेजिंग डायरेक्टर की नजरो में ही होते हैं अर्थात वह कंपनी के बजट का प्रबंधन और उसके संसाधनों का आवंटन आदि कार्य करता है।
  • कंपनी के सभी रणनीतिक तथा व्यवसायिक योजनाएं मैनेजिंग डायरेक्टर के द्वारा ही बनाई जाती है जिससे कम्पनी के लक्ष्य पूरे हो सकें। 
  • व्यापार वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए मैनेजिंग डायरेक्टर वह प्रत्येक कार्य करता है जिसकी उसे जरूरत होती है जैसे कि रिसर्च, इनोवेशन व विकास को बढ़ावा देना।
  • अपनी कंपनी को दूसरी कंपनियों से प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए रुझानों और प्रौद्योगिकी प्रगति को ट्रैक करने का कार्य। 
  • अपनी कंपनी की प्रगति की निगरानी करना तथा CEO और बोर्ड या निदेशकों को रिपोर्ट करने का कार्य। 
  • कंपनी की छवि नीतियां कानून तथा उद्योग विनिमय के नियमों का पालन करती है या नही यह सुनिश्चित करना। 
  • कंपनी की विशेषताएं तथा लाभदाई पॉलिसीज को लोगों तक पहुंचाना। 
  • कंपनी के क्लाइंट्स, न्यू कस्टमर्स, कम्पनी के शेयरहोल्डर्स तथा अन्य सभी प्रकार के लोगों से बात चीत करके उनसे समन्वय स्थापित करना। 

मैनेजिंग डायरेक्टर का कार्य सीखने के लिए स्किल्स

Managing Director Kaise Bane जानने के साथ-साथ यह भी जानिए कि इनकी स्किल्स क्या होती हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • कम्युनिकेशन : एक मैनेजिंग डायरेक्टर का कार्य मुख्यत: लोगो को निर्देश देने का होता है। किसी भी मैनेजिंग डायरेक्टर के पास अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स होनी आवश्यक है जिससे वह कंपनी के सीईओ, अन्य मैनेजर, सी लेवल एग्जीक्यूटिव और कंपनी के अन्य बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के साथ अच्छा संवाद कर सके। 
  • निर्णय लेने की क्षमता : बहुत बार कंपनी को किसी मुश्किल दौर से गुजरना पड़ता है। मैजिक मैनेजिंग डायरेक्टर को अपनी नीतियों को सही ठहराने के लिए कई बार ठोस कदम उठाने पड़ते हैं इन कठिन व्यवसायिक निर्णय को लेने के लिए मैनेजिंग डायरेक्टर के पास अच्छी निर्णय लेने की क्षमता या डिसीजन मेकिंग स्किल्स होनी बहुत आवश्यक है। 
  • मैनेजमेंट स्किल्स : किसी भी कंपनी को मैनेज करने के लिए अच्छी मैनेजमेंट स्किल्स बेहद ही जरूरी है। कंपनी के दैनिक कार्यों के निर्देशन और निगरानी करते हुए उन मुद्दों का अनुमान लगाना जरूरी है जिसने कंपनी का व्यवसाय प्रभावित हो सकता है। अतः इन परेशानियों से बचने के लिए आगे की योजना बनाकार मामले को संभालने लायक व्यक्तियों को नियुक्त करके उनसे निपटा जा सकता है। 
  • रणनीतिक सोच : कंपनी की लॉन्ग टर्म में ग्रोथ अच्छी होनी चाहिए।  इसके लिए किसी भी मैनेजिंग डायरेक्टर को उस कंपनी की करंट सिचुएशंस को के ऊपर कड़ी नज़र रखनी चाहिए। 

मैनेजिंग डायरेक्टर के द्वारा उसके विभागों की वर्तमान स्थिति का आकलन करना होता है और इसके दूसरे विभागों में सुधार करके एवं उचित रणनीति का प्रयोग करके लागू करना होता है। 

  • लीडरशिप : कंपनी के व्यवसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक मैनेजिंग डायरेक्टर का यह कर्तव्य है कि वह एक अच्छे लीडर की भूमिका निभाए, लोगों को अपने साथ काम करने के लिए प्रेरित करे। 
  • लिस्टनर (श्रोता) : मैनेजिंग डायरेक्टर के पास यह अहम स्किल होनी भी आवश्यक है,उसके पास न सिर्फ लोगों को आदेश देने बल्कि उसने संवाद करके परेशानियों का हल निकालना चाहिए। उसे अपने से नीचे पद पर कार्य कर रहे लोगों से बात करके अपने कार्यों एवं लिए निर्णयों का फीडबैक लेना चाहिए तथा जरूरत पड़ने पर उनमें परिवर्तन भी करना चाहिए। 

मैनेजिंग डायरेक्टर बनने के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड

Managing Director Kaise Bane जानने के साथ-साथ इसके लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड भी जानिए, जो इस प्रकार है:

  1. एक उन्नत डिग्री प्राप्त करें : मैनेजिंग डायरेक्टर बनने के लिए किसी भी व्यक्ति के पास एक उन्नत डिग्री होना बहुत ही जरूरी है मैनेजिंग डायरेक्टर बिजनेस बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन फाइनेंस अकाउंटिंग कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स में स्नातक मास्टर या पीएचडी की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। आप कला, विज्ञान, चिकित्सा और इंजीनियरिंग में भी उद्योग विशिष्ट प्राप्त कर सकते हैं। 
  2. कार्य अनुभव प्राप्त करें : एक मैनेजिंग डायरेक्टर के पास किसी भी कंपनी को अच्छे से चलाने के लिए रियल लाइफ अनुभव होना बहुत ही जरूरी है। किसी अच्छे उद्योग में नौकरी खोजें और अपने करियर में लगातार आगे बढ़ें। मैनेजिंग डायरेक्टर के पद की लिए व्यक्ति की शैक्षणिक योग्यता से ज्यादा अधिक उसके कार्य अनुभव उन्नत जान और व्यवहारिक कौशल को देखा जाता है। मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर पहुंचने के लिए आपको किसी कंपनी में लगभग 15 से 20 सालों के लिए किसी अहम पद पर कार्य करना आवश्यक है। 
  3. व्यापार विशेषज्ञता विकसित करना : एक मैनेजिंग डायरेक्टर का अपने कार्य में विशेषज्ञ होना जरूरी है क्योंकि वह कंपनी के सभी विभागों के दिन-प्रतिदिन के संचालन के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। अतः उसे अपनी व्यतिगत विशेषज्ञता पर कार्य करने की आवश्यकता है जिससे की कंपनी के राजस्व सृजन को समझने एवं तकनीकी रूप से कुशल बनने में भी मदद मिलेगी।
  4. एक व्यक्तिगत ब्रांड बनाएं : कंपनी के व्यवसायिक मामलों को अच्छी तरह से संभालने, कंपनी के व्यवसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने तथा कंपनी की अच्छी ग्रोथ करने के लिए मैनेजिंग डायरेक्टर को सबको साथ मिलकर कार्य करने के लिए प्रेरित करने की आवश्यकता है। कंपनी में मैनेजिंग डायरेक्टर की व्यापक मान्यता और व्यक्तिगत प्रभाव होना चाइए। इसकी शुरुआत मैनेजिंग डायरेक्टर स्वयं का ब्रांड बना के, कर सकते हैं और एक अच्छा ब्रांड बनाने में समय लगेगा। 
  5. अच्छे बिजनेस मेंटर्स की तलाश करें: मैनेजिंग डायरेक्टर को सदैव ऐसे व्यक्तियों के साथ रहना चाहिए जो आपसे वरिष्ठ स्तर पर हो, इस प्रकार के व्यक्ति अपने जीवन और जीवन के अनुभवों द्वारा आपके कैरियर को आगे बढ़ाने के लिए आपका मार्गदर्शन करे आपकी मदद कर सकते हैं। इससे आपकी डिसीजन मेकिंग क्षमता बढ़ेगी तथा आप उन गलतियों को नही दोहराएंगे जो उनके द्वारा बताई गई हो।

मैनेजिंग डायरेक्टर बनने के लिए कोर्सेज

Managing Director Kaise Bane जानने के साथ-साथ नीचे इसके लिए कोर्सेज की लिस्ट दी गई है-

  • मैनेजिंग डायरेक्टर बनने के लिए कोई निश्चित डिग्री नही है लेकिन विद्यार्थी इसके लिए मैनेजमेंट और मार्केटिंग से जुड़ी  डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। 
  • अन्यथा इसी के बराबर की कोई डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। अधिकतर मेनेजमेंट डायरेक्टर के पास बिजनेस, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन  में बैचलर्स, मास्टर तथा डॉक्टरेट लेवल की डिग्री होती है।
  • कई ऐसे जो इस संबंध में ट्रेनिंग कोर्स उपलब्ध कराते हैं। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स जैसे संस्थान पेशेवर मैनेजिंग डायरेक्टर पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। 

कुछ प्रमुख कोर्सेज 

आप AI Course Finder की सहायता से विदेश में पढ़ाई करने के लिए विभिन्न कोर्स और यूनिवर्सिटीज का चयन कर सकते हैं।

मैनेजिंग डायरेक्टर के लिए बेस्ट फॉरेन यूनिवर्सिटीज

Managing Director Kaise Bane जानने के साथ-साथ यह भी जानिए कि बेस्ट फॉरेन यूनिवर्सिटीज की लिस्ट क्या है-

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

मैनेजिंग डायरेक्टर के लिए बेस्ट भारतीय यूनिवर्सिटीज

मैनेजिंग डायरेक्टर बनने के लिए कुछ इंडियन इंस्टीट्यूट इस प्रकार है जिनमे बिजनेस तथा मैनेजमेंट के कोर्स पढ़ाए जाते हैं –

  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अहमदाबाद
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट बंगलौर
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कलकत्ता
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट लखनऊ
  • आईएसबीएफ – इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस एंड फाइनेंस
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कोझीकोड
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट इंदौर
  • बिमटेक – बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी
  • एक्सएलआरआई जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट
  •  शैलेश जे मेहता स्कूल ऑफ मैनेजमेंट

योग्यता 

मैनेजिंग डायरेक्टर के पद के लिए किसी विशेष प्रकार की योग्यता की आवश्यकता नही होती है। शैक्षणिक अनुभव से ज्यादा उसके कार्यों के अनुभव एवं कोशल को देखा जाता है। 

आप किसी भी भारतीय और विदेशी कॉलेज से किसी मैनेजमेंट कोर्से या फिर बिजनेस से जुड़े कोर्सेज में एडमिशन ले कर अपनी डिग्री कम पूरी कर सकते हैं। 

  • उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2  से बेसिक स्कूली शिक्षा पूरी करनी होगी। 
  • आवेदक का बाहरवी मे परिणाम 60% से अधिक होना अनिवार्य हैं।
  • कुछ कॉलेज और विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा भी आयोजित करते हैं। विदेश में बैचलर्स के लिए SAT या ACT स्कोर्स की मांग की जाती है।
  • मास्टर्स कोर्सेज के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से किसी भी स्ट्रीम में बैचलर्स डिग्री प्राप्त की हो।
  • मास्टर्स कोर्सेज में एडमिशन के लिए कुछ विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं इसके बाद ही आप इन कोर्सेज के लिए पात्र हो सकते हैं। विदेश की कुछ यूनिवर्सिटीज में मास्टर्स के लिए GRE/GMAT स्कोर की अवश्यकता होती है।
  • साथ ही विदेश के लिए आपको ऊपर दी गई आवश्यकताओं के साथ IELTS या TOEFL स्कोर की भी आवश्यकता होती है।
  • विदेश के विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए SOP, LOR, CV/रिज्यूमे  और पोर्टफोलियो  भी जमा करने होंगे।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन टेस्ट की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे अंक प्राप्त करें।

विदेशी यूनिवर्सिटीज के लिए आवेदन प्रक्रिया

कैंडिडेट को आवदेन करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को पूरा करना होगा-

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप हमारे AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप हमारी Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीज़ा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें।

भारतीय यूनिवर्सिटी के लिए आवेदन प्रक्रिया 

भारतीय यूनिवर्सिटीज़ द्वारा आवेदन प्रक्रिया नीचे मौजूद है-

  • सबसे पहले अपनी चुनी हुई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  • यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  • अब शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  • यदि एडमिशन, प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज 

विदेशी विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट होने आवश्यक है:

  • बैचलर डिग्री में मैनेजमेंट के कोर्स या बिजनेस से जुड़े कोर्स में एडमिशन लेने के लिए  12वीं कक्षा में पर्याप्त अंको के साथ पास होना आवश्यक है। 
  • मास्टर्स डिग्री जैसे के MBA तथा अन्य किसी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको अपनी बैचलर्स डिग्री को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से पूरा करना होगा। 

PhD या किसी अन्य कोर्स में एडमिशन लेने के लिए मास्टर्स डिग्री का पूरा होना बेहद आवश्यक है। 

छात्र वीजा पाने के लिए भी Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

मैनेजिंग डायरेक्टर कोर्स के बाद जॉब स्कॉप 

आप अपने स्वयं का ब्रांड बना सकते हैं और उसे अपने कार्य कुशल से आगे बढ़ा सकते हैं। नीचे कुछ ऐसी टॉप रिक्रूटर MNCs के नाम दिए हुए है जहां पर कुछ वर्षों के कार्य अनुभव से आप एक एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर तथा मैनेजिंग डायरेक्टर का कार्य कर सकते हैं-

  • Microsoft
  •  Apple
  •  LTI
  •  Deloitte
  •  Coca-Cola
  •  TCS
  •  ibm
  •  Capgemini
  •  adidas
  •  LNT

मैनेजिंग डायरेक्टर की सैलरी 

मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर सैलरी की कोई निश्चित सीमा नही है कंपनी और उम्मीदवार के अनुभव शैक्षणिक पृष्ठभूमि और स्थान के आधार पर वेतन भिन्न हो सकते हैं। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस कंपनी में कार्यरत हैं आपका अनुभव कैसा है तथा आपके द्वारा कंपनी में दिए गए योगदान किस प्रकार है। मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर एवरेज सैलरी 30 लाख से 40 लाख रुपए सालाना तक होती है। 

FAQs

CEO के पास मैनेजिंग डायरेक्टर से जादा शक्तियां होती हैं क्या?

हां, CEO किसी भी कंपनी में सबसे ऊंचे पद पर कार्य करता है।

क्या इंजिनियरिंग की पढ़ाई करके भी मैनेजिंग डायरेक्टर बन सकते हैं?

हां, कई सारी कंपनीज में इंजीनियर भी मैनेजिंग डायरेक्टर का कार्य संभालते हैं।

कम क्वालिफिकेशन के साथ भी मैनेजिंग के कोर्स किए जा सकते हैं क्या?

अगर आप किसी बड़ी कंपनी में कार्य करना चाहते हैं तो आपको किसी अच्छे इंस्टीट्यूट से ही पढ़ाई पूरी करनी चाहिए, जैसे कि IIM या अन्य विदेशी मैनेजमेंट कॉलेज।

उम्मीद है, की आपको Managing Director Kaise Bane के संदर्भ में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आप किसी भारतीय या विदेशी यूनिवर्सिटी से मेनेजमेंट या बिजनेस में कोई कोर्स करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu के स्टंडेट सपोर्ट से 30 मिनट तक का फ्री सेशन लेकर बुक कर सकते हैं तथा किसी भी यूनिवर्सिटी या इसके कोर्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या फिर 1800 572 000 पर कॉल कर बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*