Chocolatier Kaise Bane

2 minute read
184 views
10 shares
Chocolatier Kaise Bane

क्या आपको पता है कि चॉकलेट का कितना दिलचस्प इतिहास है? चॉकलेट का 4,000 साल पुराना इतिहास है जो प्राचीन मेसोअमेरिका (Mesoamerica) में शुरू हुआ था, और तब से इसे आश्चर्य के तत्व (Element of Wonder) के रूप में माना जाता है। माया और एज़्टेक (Mayans and Aztecs) जैसे कई प्राचीन समुदायों का मानना ​​​​था कि चॉकलेट ‘Drink of the Gods’ था। 

कोको बीन्स (Cocoa Beans) को एक बार मायाओं द्वारा मुद्रा के रूप में माना जाता था। आधुनिक समय तक, चॉकलेट को दुनिया भर में पोषित किया जाता है। क्या आप चॉकलेट को करियर के रूप में आगे खोजने चाहते हैं? Chocolatier Kaise Bane के बारे में और जानने के लिए आगे पढ़िए।

Check out: Civil Engineer कैसे बने

Chocolatier कौन होता है?

Chocolatier Kaise Bane
Source – Paris Tourist Cafe

Chocolatier Kaise Bane के लिए इसकी चरण-दर-चरण प्रक्रिया (Step by Step Process) बताने से पहले, आइए पहले चर्चा करें कि Chocolatier कौन होता है और वह करता क्या है। Chocolatier, एक शेफ है जो चॉकलेट बनाने में उस्ताद है। Chocolatier चॉकलेट को सभी प्रकार के आकार, रंग, सजावट और बनावट में तैयार करते हैं। Chocolatier होने में कला और विज्ञान (Arts & Science) का मिश्रण शामिल है।

चॉकलेट बनाने के लिए अपने रचनात्मक दिमाग को टेस्टी चॉकलेट बनाने के लिए लगाते हैं और उन्हें अनोखे तरीकों से प्रदर्शित करते हैं। इसके साथ ही उन्हें विज्ञान और गणित का भी भरपूर प्रयोग करना पड़ता है। Chocolatier को चॉकलेट की केमिस्ट्री के बारे में सीखना होगा और यह देखना होगा कि चॉकलेट का एक टुकड़ा कैसे टूटता है और क्या यह आपके मुंह में पिघलता है। Chocolatier बनने के काम में तकनीक और कलात्मकता (Creativity) के मिश्रण की आवश्यकता होती है।

क्या आप जानते हैं कि लोकप्रिय चॉकलेट फेरेरो रोचर (Ferrero Rocher) और टोबलरोन (Toblerone) किसके नाम पर पड़े हैं? इन दोनों विश्व स्तर पर प्रशंसित (Globally Admired) ब्रांडों को उनके रचनाकारों, Theodor Tobler और Michele Ferrero के नाम पर रखे गए हैं।

Check out: Para Commando Kaise Bane

Chocolatier के रूप में करियर

Chocolatier Kaise Bane
Source – Audley Travel

Chocolatier के रूप में आप करियर बनाने के लिए देख रहे हैं तो उसके लिए सटीकता की आवश्यकता होती है। दूध चॉकलेट के लिए सही नुस्खा जानने के लिए Daniel Peter को आठ साल लग गए। 1875 में उन्होंने महसूस किया कि गाढ़ा दूध उनकी सभी परेशानियों का जवाब था। हम बहुत खुश हैं कि Daniel Peter ने कभी हार नहीं मानी और रिजल्ट आपके सामने है।

Degree Level Associate
Associate Bakery और Pastry Arts
Training Internship और Specialized Training कार्यक्रम उपलब्ध हैं
Experience पिछला Culinary अनुभव, Pastry Chef के रूप में
Key Skills Critical thinking, reading comprehension, communication, and technical skills, a steady hand, originality, and creativity
Salary 23,86,940 रूपये (सभी खाद्य बैच निर्माताओं के लिए 2018 औसत)

Check out: फोटोग्राफी में करियर

Chocolatier Kaise Bane?

Chocolatier Kaise Bane के लिए आपको इन पॉइंट्स को समझना होगा। कौन से हैं वह चार पॉइंट्स, चलिए बताते हैं आपको।

  1. Associate Degree प्राप्त करें
  2. Specialized Training पूरी करें
  3. Entry Level से नौकरी की शुरुआत करें
  4. Career को विकसित करें

Step 1: Associate Degree प्राप्त करें

 Chocolatier Kaise Bane के लिए आपका पहला कदम माध्यमिक प्रशिक्षण (Postsecondary Training) अर्जित करना है। Pastries, Confectionaries, Desserts, and Loaves of Bread तैयार करने का तरीका जानने के लिए Bakery और Pastry Arts में Associate Degree हासिल करें। इस सहयोगी कार्यक्रम के व्यापक प्रोग्राम में आम तौर पर Baking Recipes, Culinary Mathematics, Ingredients, और Baking Equipment, Food Safety और पोषण में शोध शामिल है। यह विशेषज्ञ (Experts) पेस्ट्री शेफ द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीकों पर निर्देश भी प्रदान करता है, जैसे कि सम्मिश्रण (Blending), क्रीमिंग (Creaming) और सामग्री काटने (Cutting Ingredients)। आप माप की इकाइयों (Units of Measurement), रूपांतरणों (Conversions) और पैमानों (Scales) के बारे में जानेंगे और व्यंजनों के लिए लागतों का निर्धारण कैसे करेंगे।

Chocolatier Kaise Bane के लिए इच्छुक छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अपने स्नातक (Graduation) अध्ययन के दौरान एक इंटर्नशिप (Internship) पूरी करें। बेकिंग और पेस्ट्री कला में कई विश्वविद्यालय कार्यक्रम अपने छात्रों को इंटर्नशिप हासिल करने में मदद करते हैं। इंटर्नशिप के अवसर नवोदित (Budding) चॉकलेटर्स को वास्तविक दुनिया का अनुभव प्रदान करते हैं। इंटर्नशिप से आप अनुभवी चॉकलेटर्स के लिए काम कर सकते हैं और उनसे सीख सकते हैं।

Step 2: Specialized Training पूरी करें

Chocolatier Kaise Bane के लिए अगला कदम विशेष प्रशिक्षण (Specialized Training) प्राप्त करना है। आप चॉकलेट स्कूल में प्रशिक्षण ले सकते हैं, एक शैक्षिक संस्थान जो चॉकलेट कन्फेक्शनरी (Chocolate Confectionery) सिखाने के लिए समर्पित है जो विभिन्न कार्यक्रम प्रदान करता है। ऐसे पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए उत्तर-माध्यमिक पाक कार्यक्रम (Culinary Program) को पूरा करने की आवश्यकता हो सकती है। चॉकलेट स्कूल में भाग लेने वाले छात्र मुख्य रूप से चॉकलेट को तड़का लगाना, ढालना और स्टोर करना सीखते हैं। वे कारीगर बोनबोन (Bonbons), चॉकलेट बार और अन्य मिष्ठान बनाना भी सीखते हैं।

Step 3: Entry Level से नौकरी की शुरुआत करें

विशेष प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद, आप एक प्रवेश स्तर के Chocolatier के रूप में रोजगार की तलाश करके स्वादिष्ट टॉलेरोन (Tolerones) और टेस्टी लिंड्ट (Lindt’s) की दुनिया में गोता लगा सकते हैं। संभावित Chocolatiers अक्सर अनुभवी Chocolatiers की सहायता से रोजगार प्राप्त करते हैं। आप उच्च पदों (Top Ranks) की तैयारी में अपने कौशल को बढ़ा सकते हैं। शिक्षुता और प्रवेश स्तर की स्थिति सीखने के शानदार तरीके हैं। आप व्यवसाय और शिल्प के सभी विभिन्न पहलुओं से परिचित हो जाते हैं।

Step 4: Career Develop करें

चॉकलेट के क्षेत्र में अपना करियर कैसे विकसित करें ’के तहत चौथा कदम चॉकलेट के क्षेत्र में अपना करियर विकसित करना है। Chocolatiers के रूप में अपना करियर विकसित करने के कई तरीके हैं। आप नई तकनीकों की खोज के लिए अतिरिक्त पाठ्यक्रम ले सकते हैं और अन्य चॉकलेट से सीखने के लिए Competitions में प्रवेश कर सकते हैं। आप चॉकलेट बनाने वाले उद्योग में उच्च पदों पर आसीन हो सकते हैं, अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, या नए स्वादों की तलाश के लिए विदेश में उद्यम कर सकते हैं।

Check out: Android App Developer कैसे बने

Chocolatier बनने के लिए क्या Skills और Qualities चाहिए?

Chocolatier Kaise Bane
Source – Cocoabox

यदि आप ऊपर बताए गए चरणों से अच्छी तरह परिचित हैं कि Chocolatier Kaise Bane? आइए अब कुछ आवश्यक और विशिष्ट कौशल और गुणों को देखें जो Chocolatier बनने के लिए ज़रूरी हैं।

Creative Thinking Skills

यदि आप सोच रहे हैं कि Chocolatier Kaise Bane, तो सबसे आपको चाहिए रचनात्मकता (Creativity) और रचनात्मक (Creative) सोच। अन्य कलाकारों की तरह, चॉकलेट बनाने वालों को चॉकलेट मास्टरपीस बनाने के लिए अपनी रचनात्मकता पर भरोसा करना चाहिए।

Adventurous Nature

एक Chocolatier कभी भी नए स्वादों का पता लगाना बंद नहीं कर सकता है। उन्हें सामग्री (Ingredients) की तलाश करने और नई रचनाएँ बनाने के तरीके खोजने की चाह होनी चाहिए।

Patience

चॉकलेट बनाना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है। थोड़ा सा ही तापमान परिवर्तन इसकी बनावट को बदल सकता है। इसलिए चॉकलेट खाने वालों को धैर्य रखना चाहिए।

Attention to detail

Chocolatiers को अपने काम में सटीकता की ज़रूरत रहती है। उन्हें अपने क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आराम से काम करना चाहिए।

The ability to handle pressure

किचन में ऐसी कई चीजें है जो खराब हो सकती हैं। एक Chocolatier को हर तनावपूर्ण स्थिति को संयम और अच्छे से काम संभालना चाहिए।

Marketing Skills

यदि आप अपना खुद का काम शुरू करना चाहते हैं तो संभावित नियोक्ताओं (Employers) और निवेशकों (Investors) को आकर्षित करने के लिए आपको अपनी अच्छी Marketing करनी चाहिए।

अध्ययन के इस क्षेत्र में कुछ विश्व स्तरीय और अत्यधिक लोकप्रिय स्कूलों का उल्लेख किए बिना Chocolatier Kaise Bane पर हमारा ब्लॉग अधूरा है। नीचे लिस्ट दी गई दुनिया के कुछ बेहतरीन Art Schools की जहाँ से आप अध्ययन कर सकते हैं और Chocolatier बनने के लिए एक कोर्स कर सकते हैं।

  • Academia Barilla (Parma, Italy)
  • Culinary Institute of America (Hyde Park, New York; Napa and St Helena, California; San Antonia, Texas)
  • École Lenôtre (Paris, France)
  • Hattori Nutrition College (Tokyo, Japan)
  • Le Cordon Bleu (Paris, France, and additional locations)
  • Ecole Chocolat (Online)
  • Ecole Ducasse (Yssingeaux, France)
  • Italian Culinary Institute for Foreigners (Turin, Italy)

ऊपर लिस्ट में दिए गए Art Schools के अलावा, विभिन्न लघु अवधि (Short Terms) के कोर्सेज, क्षेत्रीय और ऑनलाइन (Regionally) उपलब्ध हैं जिन्हें चॉकलेट और मिठाई का अध्ययन करने के लिए खोजा जा सकता है।

Chocolatier की सैलरी

USA में एक Chocolatier की  Average Salary लगभग 24,64,398 रूपये प्रति वर्ष होती है। Salary Limit आमतौर पर 20,10,639 रूपये और 30,31,746 रुपयों के बीच होती है। आपके Profession में शिक्षा, प्रमाणन (Certifications), कौशल, अनुभव सहित महत्वपूर्ण कारकों के आधार पर वेतन सीमाएं व्यापक रूप से अलग हो सकती हैं।

Check out: जानिए कोडिंग क्या है और Coding Kaise Sikhe

Chocolatier Kaise Bane के इस ब्लॉग ने यकीनन आपके अंदर Chocolatier बनने के लिए उत्सुकता ला दी होगी। इस ब्लॉग को आप आगे भी शेयर कीजिए जिससे बाकी लोग भी Chocolatier Kaise Bane के बारे में जान सकें। इसी और अन्य तरह के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए आप Leverage Edu वेबसाइट विजिट कर सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert