Successful Business Man बनने के लिए बेहतरीन Tips

Rating:
3.5
(4)
Business Man Kaise Bane

नौकरी तो हर कोई करना चाहता है पर business man बनकर अपने विकास के साथ-साथ दूसरों को नौकरी के अवसर देने और उनकी प्रगति के बारे कम ही लोग सोचते हैं। लोगों को लगता है business man बनने के लिए खूब सारे धन की आवश्यकता होती हैं और इसमे risk भी बहुत हैं। Risk तो हर क्षेत्र में है, नौकरी जाने का खतरा बना रहता है। अगर आप business man बनना चाहते हैं और दूसरों को भी अपने साथ कदम से कदम मिलाकर चलने का अवसर देना चाहते हैं तो आइए जानते हैं कि business man kaise bane।

Business Man कौन होते हैं? 

Business man वह व्यक्ति होते हैं जो एक अलग विचार के साथ एक नया व्यवसाय बनाते हैं। नए ideas, goods, services और business/या process के source के रूप में commercial business man एक founder, owner या majority shareholder होते हैं। Business man अधिकांश risks को afford करता हैं और business profit का आनंद लेता है। एक business man की कोई सटीक परिभाषा नहीं है। एक business man वह भी होते हैं जो economic development को बढ़ावा देने के साथ-साथ अपने आसपास employment के एक नए source को बनाते हैं।

Business Man बनने के फायदे

अधिकांश लोग खुद का business खड़ा करना चाहते हैं। Business man kaise bane में नीचे कुछ फ़ायदे दिए गए हैं।  

  1. अपने खुद के मालिक बनें
  2. Creative expression
  3. अपनी खुद की टीम चुनें
  4. अधिक control
  5. Leadership experience
  6. लगातार विकास 
  7. Business में risks से लड़ने और उभरने का अनुभव 
  8. Autonomy 
  9. एक motivational work culture विकसित करें
  10. Self-motivation
  11. Work-life balance
  12. Reputation building
  13. Business profit का हिस्सेदार 
  14. हर मोड़ पर एक नई सीख 
  15. Enterprise activities में बदलाव लाने के अवसर
  16. Community को develop करने का अवसर 

Business Man कितने प्रकार के होते हैं?

Business man kaise bane उससे पहले आपको यह जानने की जरूरत है कि business man चार प्रकार के होते हैं, जो यहाँ दिए गए है:

Sole Proprietorship (एकल स्वामित्व)

  • एक sole proprietorship ऐसा business है जिसका एक ही व्यक्ति owner होता है। Business से संबंधित सभी काम और नियंत्रण उसके हाथ में होता है। वह अपने जमा किए हुए पैसों को business में लगाता है। 
  • इसमें Owner का customers और कर्मचारियों से close ties होते हैं, क्योंकि वह सीधे सभी के संपर्क में रहता है। Customers से सीधे संपर्क में रहने के कारण उसे उनकी पसंद और नापसंद के बारे में सीधी जानकारी मिलती रहती है, जिससे वह अपने सेवाओं और product में सुधार लाता है।
  • यह मालिक के लिए कम से कम financial और legal सुरक्षा प्रदान करता है।
  • मालिक, कंपनी द्वारा किए  सभी losses के लिए पूरी तरह responsible है।
  • एक business man इस विकल्प को चुन सकता है यदि वे कंपनी का पूर्ण नियंत्रण बनाए रखना चाहते हैं।
  • Business में tax benefit भी हैं, क्योंकि income को owner की personal income माना जाता है और इसलिए केवल एक बार tax लगाया जाता है। 
  • Sole proprietorship के लिए relatively कुछ कम ही regulations की आवश्यकताएं हैं।

Partnership (साझेदारी) 

  • साझेदारी दो या दो से अधिक लोगों के ownership वाला business है, जिसे साझेदार के रूप में जाना जाता है
  • Sole proprietor की तरह, participatory flow के माध्यम से flow through taxation का लाभ उठाने में सक्षम हैं। इसका मतलब है कि income को owners की income के रूप में माना जाता है, इसलिए इस पर केवल एक बार tax लगाया जाता है।
  • साझेदारी में owner firm की liabilities के लिए जिम्मेदार हैं। हालाँकि, इसमें कुछ बारीकियाँ हैं। साझेदारी के विभिन्न प्रकार हैं:
    • सामान्य भागीदारी (general partnership) 
    • सीमित भागीदारी (limited partnership) 
    • सीमित देयता भागीदारी (limited liability partnership) 

Corporation (निगम) 

  • Shareholders द्वारा बनाई गई एक अलग कानूनी company है। 
  • Business को शामिल करना मालिकों को कंपनी के loans या legal disputes के लिए व्यक्तिगत रूप से responsible होने से बचाता है। अन्य तीन प्रकार के business की तुलना में एक corporation बनाना अधिक complex है। 
  • Article of incorporation तैयार किया जाना चाहिए, जिसमें जारी किए जाने वाले shares की संख्या, business का नाम और स्थान और business purpose जैसी जानकारी शामिल है ।
  • Sole proprietorship और साझेदारी में, यदि मालिकों में से एक का निधन हो जाता है या insolvent घोषित हो जाता है, या company dissolved हो जाती है। corporation legally अलग company के रूप में मौजूद हैं। इसलिए, वे इस स्थिति से सुरक्षित हैं और business के मालिक के गुजर जाने पर भी मौजूद रहेंगे।

Limited Liability Company (LLC) (सीमित देयता कंपनी) 

  • LLC सबसे flexible प्रकार के व्यवसायों में से एक हैं। LLC साझेदारी और निगम दोनों के पहलुओं को जोड़ती है। वे sole proprietorship) और corporation के tax benefits को बरकरार रखते हैं।
  • LLC विभिन्न tax treatments के बीच चयन करने में सक्षम हैं
  • LLC में, कंपनी अपनी legal entity के रूप में मौजूद है। 
  • यह LLC के मालिकों को व्यवसाय के operations और loan के लिए personally liable होने से बचाता है।

Businessman बनने के लिए Skills

एक उद्यमी वह व्यक्ति होता है जिसके पास कुछ नया करने के लिए जुनून होता है। नीचे कुछ skills दी गईं हैं जो एक business man में होने आवश्यक हैं।

  1. Creativity
  2. Knowledge
  3. Planning
  4. Professionalism
  5. Passion
  6. Motivation
  7. Self-confidence
  8. Risk-taking
  9. Adaptability
  10. Decision-making ability
  11. Vision
  12. Open-mindedness towards learning, people, and even failure
  13. Relationship Building
  14. Hiring and Talent Sourcing
  15. Team Strategy Formulation
  16. Social Skills
  17. The customer is everything
  18. Flexibility

Businessman बनने के लिए योग्यता

Business man kaise bane में नीचे eligibility इस प्रकार हैं।

  • आपको इस क्षेत्र में आने के लिए 10+2 के बाद Bachelor of Business Administration (BBA) करना होगा, इसमें आपको प्रवेश लेने के लिए आपके 12th में 50% marks होने चाहिए चाहे वह commerce, science या arts. 
  • एक बार BBA की डिग्री करने के बाद आपको MBA में प्रवेश लेने के लिए आपको CAT का entrance exam देना होगा नहीं तो आप किसी भी प्राइवेट कॉलेज में management quota से भी प्रवेश ले सकते हैं।
  • आपको आपके graduation के दौरान प्रोजेक्ट के रूप में business plan तैयार करने के लिए कहा जाता है जिसके set criteria होते हैं। य़ह प्रोजेक्ट इसलिये दिया जाता है ताकि आप market को समझ सकते एक नयी जरूरत पूरी कर सकें, अपनी क्षमताओं को दर्शाए की आपके आने से market में बदलाव सम्भव हैं। इस प्रोजेक्ट में आपकी creativity को देखा जाता है, professionalism को परखा जाता है। 

Business शुरू कैसे करें? 

किसी भी कार्य को शुरू करने के लिए कुछ निर्धारित कदम होते हैं जिन्हें जानना और उनका पालन करना जरूरी होता है। आइए जानते business man bane में कि business कैसे शुरू करें।

  1. Market Research:- जिस क्षेत्र मे आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उसके बारे में आपको जानकारी होना आवश्यक है। मार्केट की जानकारी निकालकर आप जान जाएंगे कि उस क्षेत्र में आपका कितना विकास हो सकता है। क्या आप उसमे लंबे समय तक लड सकते हैं या नहीं क्या उस क्षेत्र में कुछ अलग करने की क्षमता रखते हैं जैसी कई जानकारियों की जरूरत होती है । 
  1. Business Plan : Market research करने के बाद आपको अपना एक बिजनेस प्लान बनाना होता है। इसमें आपको आपके business की सारी जानकारियों को proposed करना होता है। इसमें आपकी कंपनी का नाम, पता, ownership, share holder, किस क्षेत्र में आप और आपकी कंपनी काम करेगी, जगह, प्रबंधन किस प्रकार से होंगे, कंपनी के अहम भूमिका निभाने वाले कौन कौन होगे आदि जानकरी देनी होती है इस business plan में। 
  1. Fund Business :एक बार business plan तैयार होने के बाद आपको अपने बिजनेस के लिए fund को इकट्ठा करना होता है आपकी cost क्या होगी, बिजनेस को खड़ा करने के लिए sources क्या होंगे क्या नहीं। आपको आपकी आवश्यकताओं के अनुसार एक financial plan बनाना होगा।
  1. Business Location :- इस factor में आपको यह सोचना होता है कि आप अपना व्यापार कहा शुरू करते हैं। Online market या formal market में, आपकी कंपनी कहां खड़ी की जायेगी आसपास market environment कैसा होगा, सरल भाषा में आपका primary office कहां होगा।
  1. Select Business Structure:- एक बार सारी जानकारी निकालने के बाद बिजनेस को आकार देने के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्टेज होता है कि business का structure क्या होगा। क्या आप sole proprietorship में register करोगे या partnership अथवा Limited Liability Company (LLC) और आपको अपने business के अनुसार business का structure तैयार करना होगा। 
  1. Business Name : किसी भी business को उसके brand नाम से जाना जाता है। Business का नाम कुछ ऐसा होना चाहिए जो आपके कार्य से मेल खाता हो और लोगों को उनकी जुबान पर हर पल याद रहे। Business का नाम भी एक महत्वपूर्ण factor होता है इसको भी ध्यान रख कर चलना चाहिए ताकि अगर आप अपने निकट भविष्य में बिजनेस को किसी और क्षेत्र मे लेकर जाते हो तो वहां भी कोई अड़चन ना आए। 
  1. Register Business :- किसी भी business plan को अस्तित्व मे लाने के लिए उसको सरकारी मान्यता की जरूरत होती है। इसको हम certificate of incorporation कहते है जो किसी registrars द्वारा मान्यता दिए जाने पर मिलता है जो एक अनुमती देता है कि आप सेवाओं का अपने business से आदान प्रदान कर सकते हैं। 
  1. Federal State and Tax ID :- एक बार आपके business को certificate of incorporation मिलने के अपने account books की जानकारी income tax department के साथ share करने से आपको tax registration ID प्राप्त करनी होती है। 

FAQs

Business Man बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए?

अगर आप business जगत ने जाना चाहते हैं और उसकी पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप अपनी 10+2 के बाद BBA और MBA की पढ़ाई कर सकते हैं।

आज कल कौन सा business field अच्छा चल रहा है? 

अगर आप business को उनके nature के रूप से देखें तो हर एक business की अपनी ही महत्वपूर्णता है। आजकल information technology और manufacturing क्षेत्र में अच्छी संभावना है। 

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लॉग से business man kaise bane से संबंधित जानकारी मिली होगी। यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu के experts से 1800 572 000 पर contact कर आज ही 30 minutes का free session बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like