महाराष्ट्र में कितने क्रिकेट स्टेडियम है और क्या इनका इतिहास?

1 minute read
महाराष्ट्र में कितने क्रिकेट स्टेडियम है

भारत के अलावा क्रिकेट को कई देशों में खूब पसंद किया जाता है। इस समय क्रिकेट के टूर्नामेंट में टी-20 वर्ल्ड कप, एशिया कप और वनडे विश्व कप शामिल है। हम बड़े टूर्नामेंट्स में देख सकते हैं कि लोग दूसरे देशों में भी जाकर क्रिकेट मैच देखते हैं। इस ब्लाॅग में हम महाराष्ट्र में कितने क्रिकेट स्टेडियम है के बारे में जानेंगे क्योंकि महाराष्ट्र में कई बड़े-छोटे क्रिकेट स्टेडियम हैं जो अपनी अलग विशेषता के लिए जाने जाते हैं।

महाराष्ट्र में कितने स्टेडियम है?

महाराष्ट्र में क्रिकेट स्टेडियम की संख्या 10 से अधिक है। अगर अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी की बात की जाए तो चार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैदान महाराष्ट्र में हैं। इनके नाम महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, ब्रेबॉर्न स्टेडियम, वानखेड़े स्टेडियम, जिमखाना ग्राउंड हैं। यहां के हर मैदान का आकार, बैठने की क्षमता और शहर की अलग पहचान और खूबसूरती है।

महाराष्ट्र में स्टेडियम

महाराष्ट्र के अंतरराष्ट्रीय मैदानों के बारे में यहां बताया जा रहा हैः

महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम

पुणे में स्थित महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम को जिसे MCA स्टेडियम के रूप में जाना जाता है। 2012 में इसका उद्घाटन किया गया था और यह भारत के प्रमुख मैदानों में से एक है। MCA स्टेडियम की एक प्रमुख विशेषता इसकी विशाल बैठने की क्षमता है जहां 37 से 45 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है।

वानखेड़े स्टेडियम

वानखेड़े स्टेडियम मुंबई, भारत में एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है। 2011 क्रिकेट विश्व कप के बाद स्टेडियम की क्षमता अब 33,108 है। वानखेड़े स्टेडियम भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का मुख्यालय भी है। यह इंडियन प्रीमियर लीग की मुंबई इंडियंस टीम और मुंबई की रणजी ट्रॉफी टीम दोनों का घरेलू मैदान है। वानखेड़े स्टेडियम की स्थापना 1974 में CCI (क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया) और MCA (मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन) के बीच टिकट आवंटन पर विवाद के बाद की गई थी। 

ब्रेबॉर्न स्टेडियम

ब्रेबोर्न स्टेडियम पश्चिमी भारत में मुंबई में एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है। इस स्टेडियम में लोगों की बैठने की क्षमता 20,000 है। यह मुंबई पुरुष और महिला क्रिकेट टीमों का घरेलू मैदान है। यह स्टेडियम क्रिकेट ग्राउंड क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया (CCI) की ऑनरशिप में है। क्रिकेट के आंकड़ों के अनुसार, ब्रेबॉर्न स्टेडियम ने 1948 से 1972 तक टेस्ट मैचों की मेजबानी की है।

जिमखाना ग्राउंड

जिमखाना ग्राउंड 1875 में विशेष रूप से यूरोपीय लोगों के लिए बनाया गया था। यहां रणजी को भी प्रवेश देने से मना कर दिया गया था। यहां दर्शकों के बैठने की क्षमता 15,000 है। खिलाड़ियों को सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति देने के लिए इस नियम को 1933 में भारत के पहले घरेलू टेस्ट के लिए निलंबित करना पड़ा था। इस मैदान में क्रिकेट मुख्य रूप से सर्दियों के महीनों के दौरान खेला जाता है। यह वही मैदान है जिसने 15 दिसंबर 1933 को भारत के पहले क्रिकेट मैच की मेजबानी की थी। 

संबंधित आर्टिकल्स

2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप कहां होगा?भारतीय क्रिकेट टीम का नया कप्तान कौन है?
2023 वर्ल्ड कप टीम लिस्ट में शामिल है 10 कप्तानों का स्क्वाडबीसीसीआई का पूरा नाम क्या है?
ऑस्ट्रेलिया कितनी बार वर्ल्ड कप जीता है?2024 विश्व कप कब शुरू होगा?
2024 क्रिकेट वर्ल्ड कप कहां होगा?2023 World Cup: भारत ने कितने वर्ल्ड कप जीते हैं?
इंग्लैंड ने कितने वर्ल्ड कप जीते हैं?ODI वर्ल्ड कप जीतने वाली टीमों की लिस्ट 
जानिए ईडन गार्डन्स स्टेडियम का इतिहास और यहां हुए मुख्य क्रिकेट इवेंट्सजानें कितनी होती है क्रिकेट बैट की लंबाई
1975 में पहला क्रिकेट विश्व कप किसने जीता था?जानें वर्ल्ड कप मैच लिस्ट 2023 के बारे में
स्टेडियम में कितने लोग बैठ सकते हैं?जानिए क्या है नरेंद्र मोदी स्टेडियम का पुराना नाम?
जानिए कितने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी पहन चुके हैं जर्सी नंबर 5?जानिए कितने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी पहन चुके हैं जर्सी नंबर 6?
जानिए कितने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी पहन चुके हैं जर्सी नंबर 7?जानिए कितने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी पहन चुके हैं जर्सी नंबर 4
क्रिकेट को संस्कृत में क्या कहते हैं?2023 विश्व कप के पहले मुकाबले में होगा डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड का रनर-अप न्यूज़ीलैंड से सामना
जानिए जर्सी नंबर 1 के बारे मेंजानिए कितने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी पहन चुके हैं जर्सी नंबर 2?
जानिए उत्तर प्रदेश में कितने स्टेडियम हैं?जानिए न्यूजीलैंड में कितने स्टेडियम हैं?
भारत में कितने स्टेडियम है और जानिये कहां होती है अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी?राजस्थान में कितने क्रिकेट स्टेडियम है और क्या है इनका इतिहास?
जानिए लखनऊ में कितने स्टेडियम हैं और क्या है इनका इतिहासपाकिस्तान में कितने स्टेडियम हैं? साथ ही जानिये इन स्टेडियमों का इतिहास 

FAQs

महाराष्ट्र में सबसे बड़ा स्टेडियम कौन सा है?

महाराष्ट्र का सबसे बड़ा स्टेडियम महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम माना जाता है।

मुंबई का प्रसिद्ध क्रिकेट स्टेडियम कौन सा है?

मुंबई का प्रसिद्ध क्रिकेट स्टेडियम वानखेड़े स्टेडियम है।

भारत का नंबर 1 स्टेडियम कौन सा है?

भारत का नंबर 1 स्टेडियम अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम माना जाता है।

मुंबई में कितने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम हैं?

मुंबई में 4 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम हैं, जिनमें से एक पुणे शहर में है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको महाराष्ट्र में कितने क्रिकेट स्टेडियम है के बारे में पता चला होगा। इसी तरह के स्पोर्ट्स जीके से जुड़े अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*