इंग्लैंड में कितने स्टेडियम है? साथ ही जानिए इन स्टेडियम का इतिहास

1 minute read
इंग्लैंड में कितने स्टेडियम है

क्रिकेट को भारत में ही नहीं बल्कि कई देशों में खूब पसंद किया जाता है। क्रिकेट के टूर्नामेंट में टी-20 वर्ल्ड कप, एशिया कप और वनडे विश्व कप शामिल है। इंग्लैंड में कई बड़े-छोटे क्रिकेट स्टेडियम हैं जो अपनी अलग विशेषता के जाने जाते हैं, कई बार स्टेडियम के बारे में परीक्षाओं में भी पूछा जाता है। इसलिए इस ब्लाॅग में हम इंग्लैंड में कितने स्टेडियम है के बारे में जानेंगे।

इंग्लैंड में कितने स्टेडियम है?

इंग्लैंड की क्रिकेट टीम को बड़ी टीमों में से एक माना जाता है। इंग्लैंड में काफी बड़े-छोटे स्टेडियम हैं, लेकिन 2023 तक इंग्लैंड में 8 स्टेडियम हैं जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी करते हैं। इंग्लैंड के हर मैदान का आकार, बैठने की क्षमता और शहर की अलग पहचान और खूबसूरती है। इंग्लैंड और वेल्स में 18 प्रोफेशनल काउंटियां हैं। 

इंग्लैंड में स्टेडियम

इंग्लैंड में स्टेडियम की लिस्ट इस प्रकार दी गई हैः

लाॅडर्स

इंग्लैंड में लॉर्ड्स मैदान को सबसे ऊपर रखा गया है। यह यहां का सबसे प्रसिद्ध मैदान है और यह वह स्थान है जहां पर्यटक टीमें जाना चाहती हैं। इसके संस्थापक थॉमस लॉर्ड के नाम पर इसका नाम रखा गया और इसकी स्थापना 1814 में हुई थी। यहां दर्शकों के बैठने की क्षमता 28,000 है।

एजबेस्टन

वारविकशायर काउंटी क्रिकेट क्लब, एजबेस्टन स्टेडियम को काउंटी ग्राउंड भी कहा जाता है। यह लॉर्ड्स के बाद यूनाइटेड किंगडम का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट मैदान है। इंग्लैंड के सबसे पुराने स्टेडियमों में से एक है और यहां अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी होती है। यह 1882 में स्थापित हुआ था और इसकी क्षमता 25,000 है।

हेडिंग्ले

हेडिंग्ले रग्बी स्टेडियम पिछले 120 वर्षों से यॉर्कशायर काउंटी क्रिकेट क्लब का घर रहा है। लीड्स में खेलों का केंद्र क्रिकेट में ऐतिहासिक मैचों की मेजबानी कर चुका है। यह स्टेडियम 1890 में स्थापित हुआ था और इसमें दर्शकों की क्षमता 17,500 है।

द ओवल

इंग्लैंड का ओवल स्टेडियम दक्षिण-पूर्व छोर पर स्थित है। यह स्टेडियम 1880 में अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट की मेजबानी करने वाला पहला स्थान था। यह स्टेडियम 1845 में स्थापित हुआ था और इसकी क्षमता 23,500 दर्शकों की है।

सोफिया गार्डन

सोफिया गार्डन इंग्लैंड के सबसे खूबसूरत स्टेडियमों में से एक माना जाता है और यह 1967 से ग्लैमरगन काउंटी क्रिकेट क्लब का घर था। शहर के केंद्र और टैफ नदी के निकट खड़ा यह स्टेडियम 1999 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच क्रिकेट विश्व कप मैच की मेजबानी के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट क्षेत्र में सुर्खियों में आया था। यह स्टेडियम 1893 में स्थापित हुआ था और इसकी क्षमता 15,600 दर्शकों की है।

ट्रेंट ब्रिज

ट्रेंट ब्रिज इंग्लैंड के प्रसिद्ध क्रिकेट स्टेडियमों में से एक है और यह अंतरराष्ट्रीय और काउंटी क्रिकेट की मेजबानी के लिए जाना जाता है। यह स्टेडियम नॉटिंघमशायर काउंटी क्रिकेट क्लब का घर है। यह स्टेडियम 1845 में स्थापित हुआ था और यहां दर्शकों के बैठने की क्षमता 17,500 है।

ओल्ड ट्रैफर्ड

ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान 1864 से लंकाशायर काउंटी क्रिकेट क्लब का घर है। मैनचेस्टर का यह क्रिकेट मैदान इंग्लैंड का दूसरा सबसे पुराना टेस्ट मैच स्थल है। यह स्टेडियम 1857 में स्थापित हुआ था और 1884 में यहां पहला एशेज टेस्ट आयोजित हुआ था। यहां दर्शकों की क्षमता 19,000 घरेलू, और 26,000 अंतरराष्ट्रीय के लिए है।

द रिवरसाइड

इस क्रिकेट मैदान पर पहला क्रिकेट मैच 18 मई 1995 में डरहम और वार्विकशायर द्वारा खेला गया था। यह स्टेडियम 1995 में स्थापित हुआ था और यहां दर्शकों के बैठने की क्षमता लगभग 17,000 है।

संबंधित आर्टिकल्स

2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप कहां होगा?भारतीय क्रिकेट टीम का नया कप्तान कौन है?
2023 वर्ल्ड कप टीम लिस्ट में शामिल है 10
कप्तानों का स्क्वाड
बीसीसीआई का पूरा नाम क्या है?
ऑस्ट्रेलिया कितनी बार वर्ल्ड कप जीता है?2024 विश्व कप कब शुरू होगा?
2024 क्रिकेट वर्ल्ड कप कहां होगा?2023 World Cup: भारत ने कितने वर्ल्ड कप जीते हैं?
इंग्लैंड ने कितने वर्ल्ड कप जीते हैं?ODI वर्ल्ड कप जीतने वाली टीमों की लिस्ट 
जानिए ईडन गार्डन्स स्टेडियम का इतिहास और यहां हुए मुख्य क्रिकेट इवेंट्सजानें कितनी होती है क्रिकेट बैट की लंबाई
1975 में पहला क्रिकेट विश्व कप किसने जीता था?जानें वर्ल्ड कप मैच लिस्ट 2023 के बारे में
स्टेडियम में कितने लोग बैठ सकते हैं?जानिए क्या है नरेंद्र मोदी स्टेडियम का पुराना नाम?
जानिए कितने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी पहन चुके हैं जर्सी नंबर 5?जानिए कितने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी पहन चुके हैं जर्सी नंबर 6?
जानिए कितने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी पहन चुके हैं
जर्सी नंबर 7?
जानिए कितने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी पहन चुके हैं
जर्सी नंबर 4
क्रिकेट को संस्कृत में क्या कहते हैं?2023 विश्व कप के पहले मुकाबले में होगा डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड का रनर-अप न्यूज़ीलैंड से सामना
जानिए जर्सी नंबर 1 के बारे मेंजानिए कितने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी पहन चुके हैं जर्सी नंबर 2?
जानिए उत्तर प्रदेश में कितने स्टेडियम हैं?जानिए न्यूजीलैंड में कितने स्टेडियम हैं?

FAQs

इंग्लैंड का सबसे बड़ा स्टेडियम कौन सा है?

इंग्लैंड का सबसे बड़ा स्टेडियम लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड है।

इंग्लैंड का सबसे पुराना स्टेडियम कौन सा है?

ट्रेंट ब्रिज ग्राउंड न सिर्फ इंग्लैंड बल्कि पूरी दुनिया का सबसे पुराना स्टेडियम है।

क्या यूके में क्रिकेट बड़ा है?

इंग्लैंड में क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है और 16वीं शताब्दी से खेला जा रहा है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको इंग्लैंड में कितने स्टेडियम है के बारे में पता चला होगा। इसी तरह के स्पोर्ट्स जीके से जुड़े अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*