1975 में पहला क्रिकेट विश्व कप किसने जीता था?

1 minute read
1975 में पहला क्रिकेट विश्व कप किसने जीता था?
1975 में पहला क्रिकेट विश्व कप किसने जीता था?

1975 Me Pehla Cricket World Cup Kisne Jita Tha : ICC वनडे वर्ल्ड कप का 13वां टूर्नामेंट जो कि 5 अक्टूबर से शुरू होने वाला है। इस बार world cup का आयोजन भारत में होने वाला है। इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय फैंस बहुत ज्यादा उत्साहित हैं। अगर विश्व कप का इतिहास देखा जाए तो पहली बार 1975 में पहला world cup आयोजित हुआ था। उसके बाद से लगातार यह आयोजित हो रहा है और इसमें अब तक कई टीमों ने ट्रॉफी जीती है, लेकिन इस ब्लॉग में हम  1975 में पहला क्रिकेट विश्व कप किसने जीता था के बारे में जानेंगे। 

1975 में पहला क्रिकेट विश्व कप किसने जीता था?

1975 में पहला क्रिकेट विश्व कप वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को हरा कर जीता था। उस वक्त वर्ल्ड कप को प्रूडेंशियल कप के नाम से जानते थे। लेकिन उस वक्त की वर्ल्ड कप ट्रॉफी काफी अलग थी।

क्रिकेट का पहला टूर्नामेंट साल 1975 में इंग्लैंड में आयोजित किया गया था, जोकि 7 जून से 21 जुलाई तक खेला गया था। उस समय वर्ल्ड कप में 60 ओवर का एक मैच होता था। इस टूर्नामेंट को पारंपरिक क्रिकेट ड्रेस (सफेद) पहनकर खेला गया था और जिसे लाल रंग की क्रिकेट गेंद का प्रयोग किया गया था। 

वर्ल्ड कप टीमों को दो भागों में बांटा दिया गया था। जिसमें पहले भाग में इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, भारत और पूर्वी अफ़्रीका की टीमें शामिल थीं, वहीं दूसरे भाग में पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका यह टूर्नामेंट खेला था। 

1975 के पहले विश्व कप में 8 टीमों ने लिया हिस्सा  

  • ऑस्ट्रेलिया
  • इंग्लैंड
  • वेस्टइंडीज
  • न्‍यूजीलैंड
  • भारत
  • पाकिस्तान
  • श्रीलंका और पूर्वी अफ्रीका

साल 1975 के टूर्नामेंट में पहले भाग से इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें सेमीफाइनल तक पहुंची थी। उसके बाद दूसरे भाग में वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में मौका मिला। पहले सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट से इस टूर्नामेंट में जीत दर्ज की। दूसरे सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज की टीम ने न्यूजीलैंड को पांच विकेट से फ़ाइनल में जगह बनाई। 

संबंधित आर्टिकल्स

2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप कहां होगा?भारतीय क्रिकेट टीम का नया कप्तान कौन है?
2023 वर्ल्ड कप टीम लिस्ट में शामिल है
10 कप्तानों का स्क्वाड
बीसीसीआई का पूरा नाम क्या है?
ऑस्ट्रेलिया कितनी बार वर्ल्ड कप जीता है?2024 विश्व कप कब शुरू होगा?
2024 क्रिकेट वर्ल्ड कप कहां होगा?2023 World Cup: भारत ने कितने वर्ल्ड कप जीते हैं?
इंग्लैंड ने कितने वर्ल्ड कप जीते हैं?ODI वर्ल्ड कप जीतने वाली टीमों की लिस्ट 

FAQ 

पहला क्रिकेट विश्व कप कब हुआ था?

साल 1975

1975 क्रिकेट विश्व कप में भारत के कप्तान कौन थे?

एस. वेंकटराघवन 

भारत में वर्ल्ड कप कितनी बार जीता है?

दो-दो बार

वर्ल्ड कप का पहला मैच किसका है?

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको 1975 में पहला क्रिकेट विश्व कप किसने जीता था इसी तरह के वर्ल्ड कप से जुड़े अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*