राजस्थान में कितने क्रिकेट स्टेडियम है और क्या है इनका इतिहास?

1 minute read
राजस्थान में कितने क्रिकेट स्टेडियम है

भारत के अलावा क्रिकेट को कई देशों में खूब पसंद किया जाता है। इस समय क्रिकेट के टूर्नामेंट में टी-20 वर्ल्ड कप, एशिया कप और वनडे विश्व कप शामिल है। भारत में मैचों के आयोजन 10 से 12 अंतरराष्ट्रीय स्टेडियमों मे होता है। इस ब्लाॅग में हम राजस्थान में कितने स्टेडियम है के बारे में जानेंगे क्योंकि राजस्थान में कई बड़े-छोटे क्रिकेट स्टेडियम हैं जो अपनी अलग विशेषता के जाने जाते हैं।

राजस्थान में कितने क्रिकेट स्टेडियम है?

राजस्थान में स्टेडियम की बात करें तो यहां करीब 5 क्रिकेट स्टेडियम हैं। इनमें से कुछ काफी पुराने हैं तो वहीं कुछ में निर्माण कार्य चल रहा है। यह हम टॉप और सबसे लोकप्रिय क्रिकेट स्टेडियमों के बारे में जानेंगे। राजस्थान के हर मैदान का आकार, बैठने की क्षमता और शहर की अलग पहचान और खूबसूरती है। पहले 75,000 की क्षमता वाला जयपुर दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम माना जाता था, हालांकि अब अहमदाबाद स्टेडियम है।

राजस्थान में स्टेडियम

राजस्थान में स्टेडियम की लिस्ट इस प्रकार दी गई हैः

सवाई मानसिंह स्टेडियम (SMS)

भारत के राजस्थान के जयपुर में सवाई मानसिंह स्टेडियम जयपुर के पूर्व महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय के नाम पर है। यह स्टेडियम 1969 में स्थापित किया गया था। स्टेडियम में 30 हजार लोग बैठ सकते हैं। 1983 में सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित उद्घाटन एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में भारत ने पाकिस्तान को चार विकेट से हराया। 

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम- कोटा

राजस्थान के कोटा में स्थित अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम को जे कायलॉन ग्राउंड के नाम से भी जाना जाता है। इसे 1974 में बनाया गया था। राजस्थान की क्रिकेट टीम अक्सर रणजी प्रतियोगिताओं में इस स्थान पर खेलती है। राजस्थान सरकार ने 2006 में प्रस्ताव दिया कि शहर में एक स्थानीय क्रिकेट मैदान को एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्थल में अपग्रेड किया जाए। 

बरकतुल्लाह क्रिकेट खान स्टेडियम

बरकतुल्लाह खान स्टेडियम राजस्थान के जोधपुर शहर में है। स्टेडियम 1986-1987 में बनाया गया था, लेकिन इसका उपयोग एक या दो बार किया गया है। इसमें 40,000 लोग बैठ सकते हैं, कॉक्स क्यूटिर एंड और रेजीडेंसी रोड एंड के नाम से जाने जाते हैं। यहां नए डिज़ाइन किए गए टीम लॉकर रूम और सबसे बड़ी लाइव कवरेज प्रदान करने के लिए नए कैमरा स्टैंड शामिल हैं।

महाराणा भूपाल महाविद्यालय मैदान, उदयपुर

राजस्थान के उदयपुर में यह स्टेडियम जिसे महाराणा भूपाल स्टेडियम कहा जाता है। स्टेडियम में दो रणजी ट्रॉफी खेल खेले गए, पहला 1982 में राजस्थान क्रिकेट टीम और उत्तर प्रदेश क्रिकेट टीम के बीच और दूसरा 1983 में राजस्थान क्रिकेट टीम और विदर्भ क्रिकेट टीम के बीच हुआ था। यहां की क्षमता 1000 लोगों की है।

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम

राजस्थान की राजधानी जयपुर में तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा जिसमें 75,00 दर्शक बैठ सकते हैं। जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (आरसीए) को विशाल स्टेडियम के लिए जमीन दी गई है। स्टेडियम के निर्माण के लिए दो चरण प्रस्तावित हैं। जयपुर का चॉप गांव दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम होगा।

संबंधित आर्टिकल्स

2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप कहां होगा?भारतीय क्रिकेट टीम का नया कप्तान कौन है?
2023 वर्ल्ड कप टीम लिस्ट में शामिल है 10 कप्तानों का स्क्वाडबीसीसीआई का पूरा नाम क्या है?
ऑस्ट्रेलिया कितनी बार वर्ल्ड कप जीता है?2024 विश्व कप कब शुरू होगा?
2024 क्रिकेट वर्ल्ड कप कहां होगा?2023 World Cup: भारत ने कितने वर्ल्ड कप जीते हैं?
इंग्लैंड ने कितने वर्ल्ड कप जीते हैं?ODI वर्ल्ड कप जीतने वाली टीमों की लिस्ट 
जानिए ईडन गार्डन्स स्टेडियम का इतिहास और यहां हुए मुख्य क्रिकेट इवेंट्सजानें कितनी होती है क्रिकेट बैट की लंबाई
1975 में पहला क्रिकेट विश्व कप किसने जीता था?जानें वर्ल्ड कप मैच लिस्ट 2023 के बारे में
स्टेडियम में कितने लोग बैठ सकते हैं?जानिए क्या है नरेंद्र मोदी स्टेडियम का पुराना नाम?
जानिए कितने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी पहन चुके हैं जर्सी नंबर 5?जानिए कितने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी पहन चुके हैं जर्सी नंबर 6?
जानिए कितने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी पहन चुके हैं जर्सी नंबर 7?जानिए कितने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी पहन चुके हैं जर्सी नंबर 4
क्रिकेट को संस्कृत में क्या कहते हैं?2023 विश्व कप के पहले मुकाबले में होगा डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड का रनर-अप न्यूज़ीलैंड से सामना
जानिए जर्सी नंबर 1 के बारे मेंजानिए कितने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी पहन चुके हैं जर्सी नंबर 2?
जानिए उत्तर प्रदेश में कितने स्टेडियम हैं?जानिए न्यूजीलैंड में कितने स्टेडियम हैं?

FAQs

क्या राजस्थान में क्रिकेट स्टेडियम है?

राजस्थान में कई क्रिकेट स्टेडियम हैं और यहां सवाई मान सिंह स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी होती है।

जयपुर के स्टेडियम का क्या नाम है?

जयपुर के स्टेडियम का नाम सवाई मान सिंह स्टेडियम है।

जोधपुर क्रिकेट स्टेडियम का क्या नाम है?

जोधपुर क्रिकेट स्टेडियम का नाम बरकतुल्लाह खान स्टेडियम है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको राजस्थान में कितने क्रिकेट स्टेडियम है के बारे में पता चला होगा। इसी तरह के स्पोर्ट्स जीके से जुड़े अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*