पाकिस्तान में कितने स्टेडियम हैं? साथ ही जानिये इन स्टेडियमों का इतिहास 

1 minute read
पाकिस्तान में कितने स्टेडियम है

क्रिकेट को कई देशों में खूब पसंद किया जाता है। इस समय क्रिकेट के टूर्नामेंट में टी-20 वर्ल्ड कप, एशिया कप और वनडे विश्व कप शामिल है। हम बड़े टूर्नामेंट्स में देख सकते हैं कि लोग दूसरे देशों में भी जाकर क्रिकेट मैच देखते हैं। इस ब्लाॅग में हम पाकिस्तान में कितने स्टेडियम है के बारे में जानेंगे क्योंकि पाकिस्तान में कई बड़े-छोटे क्रिकेट स्टेडियम हैं जो अपनी अलग विशेषता के जाने जाते हैं।

पाकिस्तान में कितने स्टेडियम है?

अगर पाकिस्तान की बात करें तो यहां करीब 20 क्रिकेट स्टेडियम हैं। इनमें से कुछ काफी पुराने हैं तो वहीं कुछ में निर्माण कार्य चल रहा है। यह हम टॉप और सबसे लोकप्रिय क्रिकेट स्टेडियमों के बारे में जानेंगे। पाकिस्तान के हर मैदान का आकार, बैठने की क्षमता और शहर की अलग पहचान और खूबसूरती है। 

पाकिस्तान में स्टेडियम

पाकिस्तान में स्टेडियम की लिस्ट इस प्रकार दी गई हैः

रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम

रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण 1992 में किया गया था। इसमें 28,000 दर्शकों की बैठने के लिए जगह है। यह पीएसएल टीम इस्लामाबाद यूनाइटेड का घरेलू मैदान है और राजधानी इस्लामाबाद से सिर्फ 5 किलोमीटर दूर है। रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम अपनी अनुकूल पिच के कारण 1996 विश्व कप के दौरान काफी व्यस्त रहा था, लेकिन यहां कई टेस्ट मैच भी खेले गए हैं।

मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम

इब्न-ए-कासिम बाग स्टेडियम के स्थान पर 2001 में उद्घाटन किया गया, मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम शहर के उपनगरीय इलाके में स्थित है। 35,000 की बैठने की क्षमता वाला यह पीएसएल टीम मुल्तान सुल्तांस का घरेलू मैदान भी है। मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम टेस्ट मैचों के साथ-साथ वनडे मैचों की भी मेजबानी करता है। 

रफ़ी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम

रफ़ी क्रिकेट स्टेडियम पाकिस्तान के कराची में स्थित है। यह पाकिस्तान का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसकी क्षमता लगभग 50,000 है। अभी यह स्टेडियम निर्माणाधीन है। भविष्य में अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए इसकी मेजबानी करने की योजना है।

नेशनल स्टेडियम-कराची

नेशनल स्टेडियम 1955 में बनाया गया था। गद्दाफी स्टेडियम के नवीनीकरण के बाद नेशनल स्टेडियम पाकिस्तान का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन गया। नेशनल स्टेडियम में लगभग 34,000 दर्शक बैठ सकते हैं। यह पीएसएल टीम कराची किंग्स का घरेलू मैदान भी है। 

अरबाब नियाज़ क्रिकेट स्टेडियम

पाकिस्तान के सबसे प्रसिद्ध क्रिकेट स्टेडियमों की सूची में अरबाब नियाज़ क्रिकेट स्टेडियम का नाम भी आता है। यह स्टेडियम पाकिस्तान के पेशावर में स्थित है। यह स्टेडियम 1984 में बनाया गया था। पहले इस स्टेडियम की क्षमता केवल 20,000 थी। वर्तमान में इसकी क्षमता को 35,000 बढ़ाया गया है।

गद्दाफी स्टेडियम-लाहौर

गद्दाफी स्टेडियम-लाहौर में 27,000 क्रिकेट प्रशंसकों के बैठने की क्षमता है। इस स्टेडियम का निर्माण 1959 में गुलबर्ग, लाहौर में किया गया था। इसका मूल नाम लाहौर स्टेडियम था। यह स्टेडियम पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) का घर भी है। क्रिकेट के लिए देश की प्रमुख प्रशिक्षण अकादमी भी यहीं स्थित है। 

बुगती क्रिकेट स्टेडियम

बुगती क्रिकेट स्टेडियम पाकिस्तान के क्वेटा में स्थित है। इस स्टेडियम की स्थापना 1954 में हुई थी। इसकी क्षमता 20,000 है। 

इकबाल स्टेडियम-फैसलाबाद

इकबाल स्टेडियम 1970 के दशक में फैसलाबाद शहर में 18,000 की बैठने की क्षमता के साथ बनाया गया था। इतिहास से पता चलता है कि इकबाल स्टेडियम में सपाट पिचें हैं जो बल्लेबाजों के लिए कुछ रन बनाने और अच्छे शॉट्स के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं। यहां कई टेस्ट मैच और एकदिवसीय मैच खेले गए हैं।

मीरपुर क्रिकेट स्टेडियम

मीरपुर क्रिकेट स्टेडियम की स्थापना 2007 में हुई थी। इसकी क्षमता 16,000 है। इस स्टेडियम में अभी तक किसी भी अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी नहीं की गई है। 

ग्वादर क्रिकेट स्टेडियम

ग्वादर क्रिकेट स्टेडियम नवंबर 2020 में बनकर तैयार हुआ है। हजारों दर्शकों के बैठने की क्षमता के साथ, यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की मेजबानी के लिए भी तैयार है।

संबंधित आर्टिकल्स

2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप कहां होगा?भारतीय क्रिकेट टीम का नया कप्तान कौन है?
2023 वर्ल्ड कप टीम लिस्ट में शामिल है 10 कप्तानों
का स्क्वाड
बीसीसीआई का पूरा नाम क्या है?
ऑस्ट्रेलिया कितनी बार वर्ल्ड कप जीता है?2024 विश्व कप कब शुरू होगा?
2024 क्रिकेट वर्ल्ड कप कहां होगा?2023 World Cup: भारत ने कितने वर्ल्ड कप जीते हैं?
इंग्लैंड ने कितने वर्ल्ड कप जीते हैं?ODI वर्ल्ड कप जीतने वाली टीमों की लिस्ट 
जानिए ईडन गार्डन्स स्टेडियम का इतिहास और यहां हुए मुख्य क्रिकेट इवेंट्सजानें कितनी होती है क्रिकेट बैट की लंबाई
1975 में पहला क्रिकेट विश्व कप किसने जीता था?जानें वर्ल्ड कप मैच लिस्ट 2023 के बारे में
स्टेडियम में कितने लोग बैठ सकते हैं?जानिए क्या है नरेंद्र मोदी स्टेडियम का पुराना नाम?
जानिए कितने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी पहन चुके हैं जर्सी नंबर 5?जानिए कितने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी पहन चुके हैं जर्सी नंबर 6?
जानिए कितने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी पहन चुके हैं जर्सी नंबर 7?जानिए कितने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी पहन चुके हैं जर्सी नंबर 4
क्रिकेट को संस्कृत में क्या कहते हैं?2023 विश्व कप के पहले मुकाबले में होगा डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड का रनर-अप न्यूज़ीलैंड से सामना
जानिए जर्सी नंबर 1 के बारे मेंजानिए कितने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी पहन चुके हैं जर्सी नंबर 2?
जानिए उत्तर प्रदेश में कितने स्टेडियम हैं?जानिए न्यूजीलैंड में कितने स्टेडियम हैं?

FAQs

पाकिस्तान का सबसे बड़ा स्टेडियम कौन सा है?

पाकिस्तान का सबसे बड़ा स्टेडियम मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम माना जाता है।

पाकिस्तान में सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कहां है?

पाकिस्तान में सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कराची स्टेडियम माना जाता है।

पाकिस्तान में कौन सा क्रिकेट स्टेडियम है?

पाकिस्तान में कई क्रिकेट स्टेडियम हैं।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको पाकिस्तान में कितने स्टेडियम है के बारे में पता चला होगा। इसी तरह के स्पोर्ट्स जीके से जुड़े अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*