जानिए न्यूजीलैंड में कितने स्टेडियम हैं?

1 minute read
न्यूजीलैंड में कितने स्टेडियम है

क्रिकेट को भारत में ही नहीं बल्कि कई देशों में खूब पसंद किया जाता है। क्रिकेट के टूर्नामेंट में टी-20 वर्ल्ड कप, एशिया कप और वनडे विश्व कप शामिल है। न्यूजीलैंड में कई बड़े-छोटे क्रिकेट स्टेडियम हैं जो अपनी अलग विशेषता के जाने जाते हैं, कई बार स्टेडियम के बारे में परीक्षाओं में भी पूछा जाता है। इसलिए इस ब्लाॅग में हम न्यूजीलैंड में कितने स्टेडियम हैं के बारे में जानेंगे।

न्यूजीलैंड में कितने स्टेडियम है?

न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम को बड़ी टीमों में से एक माना जाता है। न्यूजीलैंड में क्रिकेट के लगभग 10 स्टेडियम हैं और यहां बैठने की क्षमता अलग-अलग है। यहां के मैदान अपनी खूबसूरती के लिए भी जाने जाते हैं। इसके अलावा, कुछ मैदान प्रमुख मैचों के लिए दुर्लभ अवसरों पर अतिरिक्त क्षमता जोड़ते हैं यानी वाइकाटो एक बंद सीमा वाली सड़क पर 5,000 जोड़ सकता है। 

न्यूजीलैंड में स्टेडियम के नाम

न्यूजीलैंड में स्टेडियम की लिस्ट इस प्रकार दी गई हैः

ईडन पार्क, ऑकलैंड

ईडन पार्क न्यूजीलैंड का सबसे बड़ा स्टेडियम है। 1910 से ऑकलैंड क्रिकेट का घर, ईडन पार्क सर्दियों के दौरान एक प्रमुख रग्बी स्थल के रूप में भी दोगुना हो जाता है। यह 2011 में दो रग्बी विश्व कप फाइनल की मेजबानी करने वाला पहला स्थान बन गया, जिसका उद्घाटन फाइनल 1987 में हुआ था। 

एएमआई स्टेडियम

लैंकेस्टर पार्क, जिसे पहले जेड स्टेडियम और एएमआई स्टेडियम के नाम से जाना जाता था। न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च के उपनगर वाल्थम में एक खेल स्टेडियम था। फरवरी 2011 के भूकंप में हुई क्षति के कारण स्टेडियम को स्थायी रूप से बंद कर दिया गया था और बाद में 2019 में ध्वस्त कर दिया गया था। यह स्टेडियम रग्बी यूनियन, क्रिकेट, रग्बी लीग, एसोसिएशन फुटबॉल, एथलेटिक्स और ट्रॉटिंग सहित विभिन्न खेलों का स्थल रहा है।

स्काई स्टेडियम, वेलिंगटन

वेलिंगटन क्षेत्रीय स्टेडियम (नामकरण अधिकार के माध्यम से व्यावसायिक रूप से स्काई स्टेडियम के रूप में जाना जाता है) वेलिंगटन, न्यूजीलैंड में एक प्रमुख खेल स्थल है। स्टेडियम का निर्माण 1999 में फ्लेचर कंस्ट्रक्शन द्वारा किया गया था और यह सीबीडी से एक किलोमीटर उत्तर में प्रमुख परिवहन सुविधाओं (जैसे वेलिंगटन रेलवे स्टेशन) के करीब स्थित है। यहां 37,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है।

कैरिस्ब्रुक, डुनेडिन

कैरिस्ब्रुक डुनेडिन, न्यूजीलैंड में एक प्रमुख खेल स्थल था। शहर का मुख्य घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय रग्बी यूनियन स्थल, इसका उपयोग क्रिकेट, फुटबॉल, रग्बी लीग और मोटोक्रॉस जैसे अन्य खेलों के लिए भी किया जाता था। कैरिस्ब्रुक ने जो कॉकर कॉन्सर्ट की भी मेजबानी की और 1990 के दशक में रग्बी मैचों से पहले अक्सर प्री-गेम कॉन्सर्ट की मेजबानी की। इसकी क्षमता 30,000 दर्शकों की थी।

हेगली ओवल, क्राइस्टचर्च

क्राइस्टचर्च ने शहर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी के लिए 2011 से लगभग तीन साल तक इंतजार किया। हेगली ओवल स्टेडियम की स्थापना 1886 में हुई थी और इसकी दर्शक क्षमता 20,000 है।

क्वीन्सटाउन इवेंट्स सेंटर, क्वीन्सटाउन

यह स्टेडिमय 1997 में खोला गया था और यह स्थल क्वीन्सटाउन लेक्स डिस्ट्रिक्ट काउंसिल के स्वामित्व वाली भूमि पर स्थित है। स्टेडियम की क्षमता 19,000 दर्शकों की है, जिसमें 6,000 स्थायी बैठने की जगह है और आम तौर पर 13,000 अस्थायी दर्शक बुलाए जाते हैं।

संबंधित आर्टिकल्स

2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप कहां होगा?भारतीय क्रिकेट टीम का नया कप्तान कौन है?
2023 वर्ल्ड कप टीम लिस्ट में शामिल है 10 कप्तानों का स्क्वाडबीसीसीआई का पूरा नाम क्या है?
ऑस्ट्रेलिया कितनी बार वर्ल्ड कप जीता है?2024 विश्व कप कब शुरू होगा?
2024 क्रिकेट वर्ल्ड कप कहां होगा?2023 World Cup: भारत ने कितने वर्ल्ड कप जीते हैं?
इंग्लैंड ने कितने वर्ल्ड कप जीते हैं?ODI वर्ल्ड कप जीतने वाली टीमों की लिस्ट 
जानिए ईडन गार्डन्स स्टेडियम का इतिहास और यहां हुए मुख्य क्रिकेट इवेंट्सजानें कितनी होती है क्रिकेट बैट की लंबाई
1975 में पहला क्रिकेट विश्व कप किसने जीता था?जानें वर्ल्ड कप मैच लिस्ट 2023 के बारे में
स्टेडियम में कितने लोग बैठ सकते हैं?जानिए क्या है नरेंद्र मोदी स्टेडियम का पुराना नाम?
जानिए कितने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी पहन चुके हैं जर्सी नंबर 5?जानिए कितने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी पहन चुके हैं जर्सी नंबर 6?
जानिए कितने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी पहन चुके हैं जर्सी नंबर 7?जानिए कितने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी पहन चुके हैं जर्सी नंबर 4
क्रिकेट को संस्कृत में क्या कहते हैं?2023 विश्व कप के पहले मुकाबले में होगा डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड का रनर-अप न्यूज़ीलैंड से सामना

FAQs

न्यूजीलैंड का सबसे बड़ा स्टेडियम कौन सा है?

न्यूजीलैंड का सबसे बड़ा स्टेडियम ईडन पार्क है।

न्यूजीलैंड में ऑल ब्लैक्स कहां खेलते हैं?

न्यूजीलैंड में ईडन पार्क में ऑल ब्लैक्स खेलते हैं।

न्यूजीलैंड का सबसे बड़ा खिलाड़ी कौन है?

न्यूजीलैंड का सबसे बड़ा खिलाड़ी केन विलियम्सन हैं।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको न्यूजीलैंड में कितने स्टेडियम हैं के बारे में पता चला होगा। इसी तरह के स्पोर्ट्स जीके से जुड़े अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*