ग्रेजुएशन के बाद क्या करें?

2 minute read
68 views
Leverage Edu Default Blog Cover

कॉलेज की अवधि छात्रों के लिए एक रोमांचक यात्रा है, तीन से चार साल के अध्ययन के बाद, आप करियर चुनने के लिए स्वतंत्र हैं। ग्रेजुएट्स के पास ग्रेजुएशन के बाद कई विकल्प उपलब्ध हैं, कुछ ग्रेजुएट अपना करियर शुरू कर सकते हैं जबकि कुछ उच्च स्तर की शिक्षा के लिए आगे बढ़ सकते हैं। इस लेख में हम ग्रेजुएशन के बाद टॉप करियर विकल्प, सरकारी नौकरियां, शॉर्ट टर्म कोर्सेज आदि के बारे में विस्तार से जानेंगे, तो आइए जानते है, graduation ke baad kya kare ।

This Blog Includes:
  1. ग्रेजुएशन के बाद टॉप करियर विकल्प
    1. चार्टेड अकाउंटेसी
    2. मास्टर ऑफ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए)
    3. मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपमेंट
    4. बायोटेक्नोलॉजी 
    5. एजुकेशन
    6. फैशन डिज़ाइनिंग
    7. मास कम्युनिकेशन
  2. ग्रेजुएशन के बाद प्रोफेशनल कोर्सेज
  3. ग्रेजुएशन के बाद शॉर्ट टर्म डिप्लोमा कोर्सेज
  4. आर्ट्स में ग्रेजुएशन के बाद लोकप्रिय कोर्सेज
  5. साइंस में ग्रेजुएशन के बाद लोकप्रिय कोर्सेज
  6. कॉमर्स में ग्रेजुएशन के बाद लोकप्रिय कोर्सेज
  7. ग्रेजुएशन के बाद सरकारी नौकरियां
    1. IAS, IPS 
    2. रक्षा सेना ऑफिसर
    3. केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल
    4. SSC परीक्षाएं
    5. भारतीय रेल्वे विभाग
    6. इंटेलीजेंस ब्यूरो
    7. राज्य सरकारों के अधीन विभिन्न नौकरियां
  8. FAQs

ग्रेजुएशन के बाद टॉप करियर विकल्प

graduation ke baad kya kare जानने के लिए आपको उसमें शामिल करियर विकल्पों के बारे में भी जानना ज़रूरी है। सबसे लोकप्रिय करियर विकल्पों की एक विविध सूची नीचे दी गई है जिसे आप ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद चुन सकते हैं-

चार्टेड अकाउंटेसी

यदि आप मज़बूत गणितीय योग्यता वाले कॉमर्स छात्र हैं तो इस तथ्य से इनकार करना लगभग असंभव है कि चार्टर्ड अकाउंटेंसी (सीए) के क्षेत्र में अपने करियर को आगे बढ़ाना एक अच्छा फैसला साबित हो सकता है। ग्रेजुएशन के बाद सबसे प्रतिष्ठित करियर विकल्पों में से एक, सीए के क्षेत्र में दर्जनों मॉनेटरी और व्यक्तिगत सुविधाएं शामिल हैं। चार्टर्ड अकाउंटेंसी हर बिज़नेस की आत्मा है, चाहे वह बड़ा हो या छोटा। एक सीए के रूप में काम करते हुए, आप अकाउंटेंट, फाइनेंशियल प्लैनर जैसी कई भूमिकाएं और जिम्मेदारियां निभाएंगे।

मास्टर ऑफ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए)

एमबीए, एक महत्वपूर्ण डिग्री के रूप में जाना जाता है। यह कॉर्पोरेट जगत में अपना पैर जमाने की एक महत्वपूर्ण सीढ़ी है, 60 प्रतिशत से अधिक ग्रेजुएट्स के लिए एमबीए प्रमुख विकल्प हैं। छात्रों के पास एक विशेष एमबीए डिग्री से फाइनेंस, ह्यूमन रिसोर्स, मार्केटिंग, सेल्स, इंटरनेशनल बिजनेस, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी आदि जैसे क्षेत्रों में ग्रेजुएट होने के बाद कुछ अद्भुत करियर विकल्प होते हैं।

मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपमेंट

इसमें विभिन्न आवश्यकताओं और उपयोगों को पूरा करने वाले असंख्य अनुप्रयोग हैं, चाहे वह खेल, फिटनेस, व्यवसाय, भाषा, खाना पकाने, फिल्मों आदि के लिए हो। ग्रेजुएशन के बाद सभी उपलब्ध करियर विकल्पों में मोबाइल ऐप डेवलपमेंट कोर्स छात्रों को बैकएंड कंप्यूटिंग, मोबाइल यूज़र इंटरफेस डिज़ाइनिंग, क्रॉस-प्लेटफॉर्म ऐप डेवलपमेंट के बारे में सिखाता है। इसके अलावा उन्हें तकनीकी उद्योग में प्रवेश करने के लिए प्रशिक्षित करता है। यह वर्तमान समय में सबसे अधिक मांग वाले के करियर विकल्प के रूप में उभर रहा है।

बायोटेक्नोलॉजी 

वर्तमान में, बायोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है और यह दुनिया में सबसे पसंदीदा क्षेत्रों की सूची में सबसे ऊपर है और यह छात्रों के लिए ग्रेजुएशन के बाद पसंदीदा करियर विकल्पों में से एक भी है। मशीन लर्निंग और अक्षय ऊर्जा जैसी विशेषज्ञता के साथ, एक एमएससी बायोटेक्नोलॉजी आपको कुछ बेहतरीन वेतन और शीर्ष चिकित्सा संस्थानों, दवा कंपनियों और अनुसंधान और विकास केंद्रों में काम करने के कई लाभों के साथ नौकरी दिला सकती है।

एजुकेशन

दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक,शिक्षा क्षेत्र को सबसे अच्छा पेशा माना जाता है। एक निश्चित विशेषज्ञता में ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद, शिक्षक बनने के लिए बुनियादी योग्यताओं शिक्षा या समकक्ष में बैचलर्स की डिग्री है और आप शिक्षा के किसी भी विशेष क्षेत्र में एक शॉर्ट टर्म डिप्लोमा कोर्स का विकल्प भी चुन सकते हैं। ग्रेजुएशन के बाद प्रचुर करियर विकल्पों में से कई लाभों को शामिल करते हुए, शिक्षा का क्षेत्र एक निरंतर संपन्न उपलब्धि है।

फैशन डिज़ाइनिंग

फैशन एक ऐसी चीज है जो कभी भी व्यवसाय से बाहर नहीं होगी। ग्रेजुएट होने के बाद करियर विकल्पों में से एक के रूप में एक फैशन डिज़ाइनिंग कोर्स का पीछा करने से आपको आवश्यक कौशल प्राप्त होते हैं और आपको बड़ी पहचान मिलती है। फैशन डिज़ाइनिंग में करियर सिर्फ कपड़े डिज़ाइन करने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह क्षेत्र कई अन्य विशेषज्ञताओं जैसे कि ज्वैलरी डिजाइनिंग, फुटवियर डिज़ाइनिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग, टेक्सटाइल डिज़ाइनिंग के साथ-साथ फैशन टेक्नोलॉजी के नए उभरते क्षेत्र से संबंधित है। 

मास कम्युनिकेशन

यदि आपके पास कुछ अच्छा संचार कौशल है और हमेशा बाधाओं के खिलाफ अपनी आवाज़ उठाने का प्रयास करते हैं, तो ग्रेजुएशन के बाद अपने करियर विकल्पों में से एक के रूप में जन संचार चुनना एक सुरक्षित उपलब्धि हो सकती है। जब मास्टर्स कोर्सेज की बात आती है, तो छात्र मास कम्युनिकेशन में मास्टर्स या कम्युनिकेशन में एमबीए में से किसी एक को चुन सकते हैं, ये आपको एक पत्रकार, न्यूज़रीडर, रेडियो जॉकी, जनसंपर्क विशेषज्ञ, एंकर, स्तंभकार, लेखक, आदि, जैसे तलाशने के लिए करियर की अपार संभावनाएं प्रदान कर सकते हैं। 

ग्रेजुएशन के बाद प्रोफेशनल कोर्सेज

Graduation ke baad kya kare के सवाल के जवाब के रूप में कई कोर्सेज हैं। कई नौकरी उन्मुख शॉर्ट टर्म कोर्स के साथ-साथ डिग्री भी है जो आप ग्रेजुएट होने के बाद तलाश सकते हैं। यहाँ ग्रेजुएशन के बाद शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ कोर्सेज की सूची दी गई है:

ग्रेजुएशन के बाद शॉर्ट टर्म डिप्लोमा कोर्सेज

graduation ke baad kya kare इसकी बेहतर जानकारी के लिए डिप्लोमा नीचे कुछ लोकप्रिय डिप्लोमा कोर्सेज दिए गए हैं, जिन्हें कम अवधि में किया जा सकता है-

  • Diploma in Bakery and Confectionery
  • Diploma in Visual Merchandising 
  • Diploma in Food and Beverage Services
  • Diploma in Airline, Travel and Tourism Management
  • Diploma in Gemology
  • Diploma in Photography
  • Diploma in Nutrition and Dietetics
  • Diploma in Airline, Travel and Tourism Management
  • Diploma in Construction Management
  • Diploma in Medical Laboratory Technology (DMLT)
  • Diploma in Hotel Management (DHM)
  • Diploma in Rural Healthcare
  • Diploma in Nursing Care Assistant (DNCA)
  • Diploma in Scriptwriting/Creative Writing
  • Diploma in Communicative
  • Certificate in Digital Marketing
  • Certificate in Home Health Aide
  • Certificate in Photography
  • Certificate in General Duty Assistant
  • Certificate in X-Ray Technician

आर्ट्स में ग्रेजुएशन के बाद लोकप्रिय कोर्सेज

नीचे आर्ट्स में ग्रेजुएशन के बाद चुने जाने वाले कुछ लोकप्रिय डिप्लोमा कोर्सेज दिए गए हैं-

साइंस में ग्रेजुएशन के बाद लोकप्रिय कोर्सेज

नीचे साइंस में ग्रेजुएशन के बाद चुने जाने वाले कुछ लोकप्रिय डिप्लोमा कोर्सेज दिए गए हैं-

  • Master of Science (MS/MSc)
  • Master of Technology (MTech)/Master of Engineering (MEng)
  • Master of Computer Applications (MCA)
  • Masters in Computer Science
  • PG Diploma in Business Analytics
  • Paramedical Courses
  • PG Diploma in Hospital Management/Hospital Administration
  • MBA (Master of Business Administration)
  • Financial Engineering Courses
  • Mobile App Development Courses
  • Robotics Engineering Courses

कॉमर्स में ग्रेजुएशन के बाद लोकप्रिय कोर्सेज

नीचे कॉमर्स में ग्रेजुएशन के बाद चुने जाने वाले कुछ लोकप्रिय डिप्लोमा कोर्सेज दिए गए हैं-

आप AI Course Finder की मदद से अपनी प्रोफाइल के अनुसार सही यूनिवर्सिटी और अपनी पसंद का कोर्स चुन सकते हैं।

ग्रेजुएशन के बाद सरकारी नौकरियां

ग्रेजुएशन में आपका विषय चाहे जो भी रहे, भारत में कई सरकारी नौकरियां ऐसी हैं, जिसके लिए कोई भी ग्रेजुएट कैंडिडेट आवेदन कर सकता है। आइए ऐसे ही सरकारी नौकरियों को बारे में जानते है, जिनके लिए योग्यता ग्रेजुएशन है-

IAS, IPS 

देश भर में योग्य ग्रेजुएट्स की भर्ती के लिए हर वर्ष संघ लोक सेवा आयोग, UPSC की परीक्षाएं आयोजित करती हैं। यह सबसे ज़्यादा लोकप्रिय प्रवेश परीक्षाओं में से एक है, जिसमें हर साल लगभग लाखों कैंडिडेट परीक्षा में सम्मिलित होते हैं।

रक्षा सेना ऑफिसर

जहां तक ग्रुप ए के अधिकारी के रूप में नियुक्ति का सवाल है तो ग्रेजुएट अभ्यर्थियों के लिए इस श्रेणी में तीसरा विकल्प CDS परीक्षा है, जिससे आप रक्षा सेना (आर्मी, एयरफोर्स, नेवी) में ऑफिसर के पद पर नियुक्त हो सकते हैं। इनमें एयर फोर्स और नेवी के लिए केवल साइंस ग्रेजुएट पात्र होते हैं, जबकि CDS परीक्षा के माध्यम से लेफ्टिनेंट बनने के लिए किसी भी विषय के ग्रेजुएट पात्र होते हैं।

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल

आप  CAPF AC परीक्षा के माध्यम से पुलिस में असिस्टेंट कमांडेंट का पद भार संभाल सकते हैं। ये परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा ही आयोजित की जाती है, इसके ज़रिए आप BSF, CRPF, SSB, CISF आदि में असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर नियुक्त हो सकते हैं।

SSC परीक्षाएं

केंद्रीय कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली विभिन्न SSC परीक्षाएं जैसे SSC CGL, SSC JE, SSC CHSL आदि के लिए भी आप आवेदन करके कई पदों के पात्र हो सकते हैं।

भारतीय रेल्वे विभाग

ग्रेजुएट के बीच रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा आयोजित RRB NTPC परीक्षा काफ़ी लोकप्रिय है। इस परीक्षा के माध्यम से छात्रों को असिस्टेंट मास्टर एवं अन्य कई पदों पर नियुक्त किया जाता है।

इंटेलीजेंस ब्यूरो

IB ACIO परीक्षा के माध्यम से असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर के पद पर भी नियुक्त हो सकते हैं। इसके लिए आपको IB ACIO परीक्षा में खुद को रजिस्टर करने और अच्छा प्रदर्शन करने की ज़रूरत होगी।

राज्य सरकारों के अधीन विभिन्न नौकरियां

सभी राज्य की सरकारें स्टेट लेवल पर कई परीक्षाएं आयोजित करती हैं, जिसके लिए कोई भी ग्रेजुएट कैंडिडेट आवेदन कर सकता है। इसमें कुछ प्रमुख पद पटवारी, फॉरेस्ट रेंजर, जीएसटी इंस्पेक्टर आदि हैं।

क्या आप IELTS/TOEFL/GMAT/GRE/PTE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन टेस्ट की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

FAQs

ग्रेजुएशन के बाद क्या करें?

ग्रेजुएशन के बाद कई विकल्प उपलब्ध हैं, कुछ ग्रेजुएट अपना करियर शुरू कर सकते हैं जबकि कुछ उच्च स्तर की शिक्षा के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

ग्रेजुएशन के बाद कौन सा कोर्स सबसे अच्छा है?

आज के इस कामकाजी दुनिया में केवल ग्रेजुएशन की डिग्री पाना ही पर्याप्त नहीं है। आज के समय में स्किल बेस्‍ड एजुकेशन बहुत ज़रूरी हैं। जिसमें सबसे ज्‍यादा योगदान कर रहे हैं डिप्‍लोमा कोर्स। पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट यानी पीजीडीएम बी- स्कूलों द्वारा प्रदान किया जाने वाला 2 साल का मैनेजमेंट कोर्स है।

ग्रेजुएशन के बाद कौन सी जॉब मिल सकती है?

ग्रेजुएट होने के बाद काफी अच्छे-अच्छे जॉब प्रोस्पेक्टस होते हैं और इनमें से सबसे फायदेमंद जैसे कि बैंकिंग, रेलवे, एग्रीकल्चर आदि सरकारी जॉब हैं, जो एक अच्छा करियर बना सकते हैं जिनके के लिए आपको कुछ परीक्षा पास करने पड़ेंगे और वह परीक्षा SSC, IBPS जैसे इंटरेस्ट टेस्ट होते हैं।

ग्रेजुएशन की पढ़ाई क्या होती है?

12 वी के बाद किए जाने वाले 3 साल के बैचलर डिग्री कोर्स को ग्रेजुएशन कहते है। जैसे-बीए, बीकॉम, बीएससी, बीबीए, बीसीए, बीएसडब्लू, आदि। यह सभी बैचलर डिग्री कोर्स है। ग्रेजुएट या ग्रेजुएशन यह दोनों इंग्लिश शब्द है, ग्रेजुएट या ग्रेजुएशन को हिंदी में “स्नातक” कहते है।

हम आशा करते हैं कि आपको graduation ke baad kya kare की संपूर्ण जानकारी इस ब्लॉग में मिली होगी। यदि आप ग्रेजुएशन के बाद के कोर्सेज विदेश में करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें और एक उपयुक्त कोर्स और सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय का चयन करने में मार्गदर्शन प्राप्त करें।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert