वॉर फ़ोटोग्राफ़ी में अपना भविष्य बनाएं

1 minute read

क्या आपने कभी अखबार या अपनी हिस्ट्री की किताब में युद्ध के दौरान ली गई तस्वीरों को देखा है? जब आप Google पर किसी भी युद्ध के बारे में सर्च करते हैं, तो आपको उससे जुड़ी तस्वीरें ज़रूर मिल जाएंगी। लेकिन आपने कभी सोचा है कि ये तस्वीरें लेता कौन है? और कैसे इतिहास के इतने हिंसात्मक पल कैमरे में कैद हुए हैं? अगर नहीं, तो हम आपको बता दें कि यह एक वॉर फोटोग्राफर होता है, जो फ्रैक्शन ऑफ सेकंड्स में होने वाले लम्हों को कैमरे में कैद करता हैं और वहां फंसे लोगों (चाहे वह सैनिक हो या कोई आम नागरिक) के दर्द व कष्ट को दुनिया के सामने लाते हैं। अगर फ़ोटोग्राफ़ी में आपको अपना भविष्य बनाने में दिलचस्पी है, तो आप बिल्कुल सही ब्लॉग तक पहुंचे हैं। यह ब्लॉग वॉर फ़ोटोग्राफ़ी से जुड़ी प्रमुख जॉब्स, कोर्सेज और कैसे इस क्षेत्र में करियर बनाए जैसी जानकारियाँ साझा करेगा। 

वॉर फ़ोटोग्राफ़ी क्या है?

फ़ोटोग्राफ़ी के क्षेत्र में वॉर फ़ोटोग्राफ़ी सबसे कठिन व ख़तरों से भरा कार्य है। इसमें कोई संदेह नहीं है जैसा कि नाम से ही जाहिर होता है कि वॉर फोटोग्राफर युद्ध के भयानक मंजरों की तस्वीरें लेता हैं और दुनिया को दिखाता है कि कैसे हिंसा बड़ी संख्या में लोगों को प्रभावित करती है। वॉर फ़ोटोग्राफ़ी युद्ध का असली चेहरा कैमरे में कैद करके हम जैसे आम लोगों (जो युद्ध तक सीधे नहीं पहुंच सकते) के सामने प्रस्तुत करने का एक ज़रिया है। जिससे लोगों को युद्ध के एडवर्स इफ़ेक्ट के बारे में अधिक जानकारी मिल सके। लोगों तक ऐसी तस्वीरें पहुंचाने के लिए एक वॉर फोटोग्राफर अपनी जिंदगी को दाव पर लगाकर युद्ध प्रभावित क्षेत्रों में जाता है और वहां के दृश्यों को अपने कैमरे में कैद करता है।

एक वॉर फोटोग्राफर कैसे बनें?

नीचे स्टेप बाय स्टेप वह सभी जानकारियाँ दी गई हैं जो एक व्यक्ति को वॉर फोटोग्राफर बनने के लिए गाइड करने में सहायता करेगी, जैसे-

जर्नलिज्म या फोटोजर्नलिज्म डिग्री पूरी करें

फोटोग्राफ़ी के अन्य क्षेत्रों की तरह ही वॉर फ़ोटोग्राफ़ी में एक अच्छी तस्वीर लेने के लिए कम्पोजीशन, लाइटनिंग, एक्सपोज़र, डेप्थ, लेंस व कैमरे की टेक्नोलॉजी व कलर थ्योरी जैसे फ़ोटोग्राफ़ी के मूल बातों की जानकारी बेहद जरूरी है। फोटोजर्नलिज्म या फ़ोटोग्राफ़ी में स्पेशलाइजेशन वाली जर्नलिज्म डिग्री आपका फोटोग्राफ़ी की तकनीक व उससे जुड़ी जानकारी के बारे में नॉलेज बढ़ेगी। नीचे कुछ प्रसिद्ध जर्नलिज्म, फोटोजर्नलिज्म व फ़ोटोग्राफ़ी कोर्सेज की जानकारी दी गई है-

  • Diploma/BA/MA in Journalism (Photojournalism)
  • Bachelor of Journalism (Photojournalism)
  • Diploma in Photography
  • BFA in Photography
  • Diploma in Documentary Photography
  • Diploma in Photojournalism
  • Diploma in Creative Media Production (Broadcast Journalism)

पोर्टफोलियो तैयार करें

अगर आपका मन एक फोटोग्राफर बनने की ओर है, तो आपको पता होगा कि एक पोर्टफोलियो का महत्व कितना होता है। पोर्टफोलियो की मदद से आप अपनी फोटोग्राफी की सभी स्किल्स को किसी एक फोलियो में एड करके किसी व्यक्ति या अपने संभावित नियोक्यता को दिखा सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप एक ऐसा पोर्टफोलियो तैयार करें जो आपके इंटरेस्ट को दर्शाने के साथ आपके कौशल को भी अच्छे तरीके से प्रस्तुत कर सके। पोर्टफोलियो एक दिन में तैयार नहीं किया जा सकता है। यह एक डायरी की तरह होता है, जहां आप अपने कार्य के अच्छे पल या अपने अच्छे कार्यों को संजोकर रखते हैं। आप जर्नलिज्म या फ़ोटोग्राफ़ी का कोर्स करते हुए भी अपने पोर्टफोलियो पर काम करना शुरू कर सकते हैं। साथ ही आप एक इंडिपेंडेंट फोटोग्राफर के रूप में काम करने के अवसरो को भी तलाश सकते हैं, जिससे आपका स्किल्स सुधरेंगी और आपका ज्ञान भी बढ़ेगा। 

ट्रेनिंग के अवसरो को खोजें

जैसा कि ऊपर भी बताया गया है कि वॉर फ़ोटोग्राफ़ी में अपना भविष्य बनाने के लिए आपको अधिक से अधिक कड़ी ट्रेनिंग लेने की जरूरत है। वॉर फ़ोटोग्राफ़ी बारीकियों से भरा क्षेत्र है जहां हर एक पल कीमती है। यहां हर पल एक बेहतरीन तस्वीर लेने का अवसर है और उस पल में ज़रा सी भी लापरवाही उस बेहतरीन तस्वीर को खराब करने के लिए काफी है। इसलिए अगर आप एक नए फोटोग्राफर हैं, तो आपको युद्ध क्षेत्र में जाने की अनुमति भी नहीं मिलेगी। आपको एक युद्ध क्षेत्र में जाने से पहले अपने कौशल को साबित करना होगा। वॉर फोटोग्राफर बनने का एक अच्छा तरीका यह है कि आप किसी प्रसिद्ध समाचार संगठन के लिए इंटर्नशिप करें या खुद को किसी सामुदायिक कल्याण संगठन के साथ जोड़े व युद्ध से प्रभावित हुए लोगों की जिंदगी की हकीक़त कैमरे में कैद करें। ऐसी इंटर्नशिप या सामुदायिक कल्याण के कार्यक्रमों की तलाश करें जिनसे जुड़ कर आप अपने कौशल का बेहतर इस्तेमाल कर सकते हों। इस तरह के अवसर आपको वॉर फोटोग्राफर बनने की राह में काफी मदद करेंगे।

करियर से जुड़े अवसर तलाशें

कई वॉर फोटोग्राफर अपनी शुरुआत किसी प्रतिष्ठित समाचार संगठन के लिए काम करके करते हैं, फिर जब काम से जुड़े लोगों से उनका संबंध अच्छा हो जाता है, तो वह स्वतंत्र रूप से काम करना शुरू करते हैं। वॉर फ़ोटोग्राफ़ी में मिलने वाला काम 9 से 5 की नौकरी की तरह नहीं होता है। इसके लिए आपको कई युद्ध प्रभावित क्षेत्रों में जाना पड़ता है व कई दिनों लंबी यात्रा करनी होती है। इस क्षेत्र में कार्य करते हुए एक वॉर फोटोग्राफर को मिलिट्री या किसी सरकारी संगठन के साथ कार्य करने का मौका प्राप्त हो सकता है। सीधे युद्ध क्षेत्र तक पहुंचने व विवादित क्षेत्र के लोगों से बातचीत करने के लिए आपका एक स्थापित संगठन से जुड़ा होना जरूरी है। अच्छी मात्रा में अनुभव प्राप्त करने के बाद आपका पोर्टफोलियो मज़बूत होगा और उसके बाद आप एक स्वतंत्र फोटोग्राफर के रूप में कई समाचार संगठनों के साथ विभिन्न प्रोजेक्ट्स में काम कर पाएंगे। किसी युद्ध क्षेत्र में जाने के लिए आपको लाइसेंस, अनुमति व अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों की जरूरत पड़ेगी।

वॉर फ़ोटोग्राफ़ी से जुड़ी वर्क शॉप

भारत में वॉर फ़ोटोग्राफ़ी क्षेत्र लोकप्रिय नहीं है, लेकिन वॉर फ़ोटोग्राफ़ी को लेकर दुनियाभर में विभिन्न वर्क शॉप का आयोजन किया जाता है। आप फ़ोटोग्राफ़ी कोर्स करने के साथ-साथ वॉर फ़ोटोग्राफ़ी पर आयोजित होनी वाली वर्क शॉप में शामिल हो सकते हैं, जो किसी एक विशेष क्षेत्र में आपका ज्ञान बढ़ाने के लिए काफी मददगार साबित होगी। ऐसी वर्क शॉप का आयोजन बहुत अधिक संख्या में नहीं होता है, अवसर मिलने पर आप इसमें हिस्सा ले सकते हैं, यहां आपको एक अलग अनुभव प्राप्त होगा।

वॉर फोटोग्राफर बनने के लिए आवश्यक स्किल्स

वॉर फ़ोटोग्राफ़ी के क्षेत्र में अभी ज्यादा कॉम्पीटीशन नहीं है और यह फ़ोटोग्राफ़ी के सबसे कठिन क्षेत्रों में से एक है। नीचे कुछ कौशलों का जिक्र है जो एक वॉर फोटोग्राफर बनने के लिए आवश्यक है-

  1. वॉर फोटोग्राफर बनने की चाह रखने वाले लोगों को फ़ोटोग्राफ़ी से संबंधित जानकारी होनी चाहिए। एक वॉर फोटोग्राफर नेचर के साथ जुड़कर काम करता है, जहां किसी भी चीज पर नियंत्रण रखना संभव नहीं होता है। जब तक आपके भीतर का कौशल एकदम एडेप्टिव नहीं है, तब तक इस क्षेत्र में सफलता पाना मुश्किल है।
  2. एक वॉर फोटोग्राफर के रूप में आपको उस लोकेशन के बारे में छोटी से बड़ी जानकारी रखनी होगी जिस क्षेत्र में आप फोटोग्राफ़ी के लिए जा रहे हो।
  3. खूबसूरत या अच्छी तस्वीर लेने के लिए हमेशा अलर्ट रहने की जरूरत होगी।
  4. वॉर फोटोग्राफर बनने के आपको अच्छी तस्वीरें लेने के साथ – साथ टीम वर्क और इंटरपर्सनल स्किल्स भी सीखनी होगी।
  5. इसके अलावा आपको फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर का ज्ञान होना भी जरूरी है, साथ ही फ़ोटोग्राफ़ी का तकनीकी ज्ञान व खूबसूरती की समझ भी होना चाहिए। 

वॉर फोटोग्राफर में करियर व सैलरी

एक व्यक्ति विभिन्न समाचार संगठनों के साथ जुड़ कर उनके लिए युद्ध से संबंधित तस्वीरे खींच सकते हैं, इसके साथ ही आप एक स्वतंत्र पत्रकार भी बन सकते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपको मिलिट्री द्वारा एक वॉर फोटोग्राफर के रूप में नौकरी की पेशकश की जाए तो उसके लिए आपको अधिक मेहनत करनी होगी। अगर आप US military के लिए काम करना चाहते हैं तो आपको आर्म्ड सर्विस वोकेशनल एप्टीट्यूड और बैटरी परीक्षा पास करने के बाद युद्ध जैसे माहौल में रहने के लिए एक ट्रेनिंग प्राप्त करनी होगी। यूएस आर्मी में एक वॉर फोटोग्राफर सालाना USD 56,168 (INR 41.36 लाख) सालाना सैलरी प्राप्त करता है। एक इंडिपेंडेंट वॉर फोटोग्राफर के रूप में आप एक कार्य पूरा करने के बाद लगभग USD 2,000 (INR 1.47 लाख) प्राप्त कर सकते हैं।

दुनिया के टॉप 10 वॉर फोटोग्राफर्स

अगर आप इतिहास उठाकर देखते हैं तो आप पाएंगे कि कई ऐसे वॉर फोटोग्राफर हैं, जिन्होनें अपनी एक फोटो से दुनियाभर में प्रभाव डाला है। अगर आप अपने करियर को वॉर फोटोग्राफर के रूप में शुरू करने के लिए एक प्रेरणा खोज रहे हैं, तो इन फोटोग्राफर्स का काम देखकर सही दिशा प्राप्त कर सकते हैं। नीचे दुनिया के कुछ लोकप्रिय वॉर फोटोग्राफर्स की लिस्ट है-

  • जेम्स नचटवे
  • रॉबर्ट कैपैस
  • डोनाल्ड मैककुलिन
  • टिम हेदरिंगटन
  • जोआओ सिल्वा
  • मोइसेस समाना
  • फिलिप जोन्स ग्रिफिथ्स
  • मार्गरेट बॉर्के-व्हाइट
  • निक यूटा
  • रोजर फेंटन

फोटो एडिटिंग के लिए बेस्ट सॉफ्टवेयर

नीचे कुछ बेस्ट फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की लिस्ट दी गई हैं जो एक वॉर फोटोग्राफर को अपनी फोटोग्राफी को निखारने में सहायता करेगी-

  • Adobe Premiere Pro CC
  • DaVinci
  • Lightworks
  • Adobe Photoshop Express
  • Aurora HDR
  • Proprietary software
  • Aurora HDR
  • Corel PaintShop Pro
  • Skylum Luminar

FAQs

सबसे पॉपुलर वॉर फोटोग्राफर कौन हैं?

आज तक के सबसे बेस्ट वॉर फोटोग्राफर का टीटल रोबर्ट कापा को हासिल हैं, जिन्होंने फ्रांस में जून 6, 1944 को एक युद्ध के दौरान कुछ बेस्ट फोटोग्राफ ली थी। 

वॉर फोटोग्राफी के लिए हाईएस्ट अवार्ड कौनसा हैं?

वॉर फोटोग्राफी के लिए हाईएस्ट अवार्ड पुलित्ज़र (Pulitzer Prize) है।

वॉर फोटोग्राफी कब शुरू हुई?

वॉर फोटोग्राफी की शुरुआत 1847 में हुई थी।

हमें उम्मीद हैं कि आपको वॉर फोटोग्राफी से जुड़ी सभी उलझन दूर हो गई होगी। अगर आप वॉर फोटोग्राफी की पढ़ाई विदेश में करना चाहते है, तो आज ही हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर कॉल कर 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*