G20 Full Form in Hindi : जानिए जी20 का पूरा नाम, थीम और शामिल देशों के नाम 

1 minute read
G20 Full Form in Hindi

G20 Full Form in Hindi ग्रुप ऑफ 20 है। ग्रुप ऑफ 20 एक ऐसा अंतरराष्ट्रीय मंच है, जो ग्रुप ऑफ 20 के देशों के लिए आर्थिक सहयोग करता है। G20 in Hindi के माध्यम से आप जानेंगे कि ग्रुप ऑफ 20 सभी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मुद्दों पर वैश्विक संरचना और अधिशासन निर्धारित करने के साथ-साथ उसे मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

G20 Full Form in Hindi

G20 Full Form in Hindiग्रुप ऑफ 20 

G20 2023 की क्या है थीम?

भारत की G20 2023 की थीम “वसुधैव कुटुंबकम” या “एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य” है। यह महा उपनिषद के प्राचीन संस्कृत पाठ से ली गयी है। अनिवार्य रूप से, विषय सभी जीवन – मानव, पशु, पौधे और सूक्ष्मजीवों – के मूल्य और पृथ्वी ग्रह और व्यापक ब्रह्मांड में उनके अंतर्संबंध की पुष्टि करता है।

G20 2023 में शामिल देश

G20 2023 में शामिल देश निम्नवत हैं-

  1. अर्जेंटीना
  2. ऑस्ट्रेलिया
  3. ब्राजील 
  4. कनाडा 
  5. चीन 
  6. फ़्रांस
  7. जर्मनी 
  8. भारत 
  9. इंडोनेशिया 
  10. इटली
  11. जापान
  12. मेक्सिको
  13. कोरिया गणराज्य
  14. रूस 
  15. सऊदी अरब
  16. दक्षिण अफ़्रीका
  17. तुर्किये
  18. युनाइटेड किंगडम
  19. संयुक्त राज्य अमेरिका
  20. यूरोपीय संघ

संबंधित आर्टिकल

RTO फुल फॉर्मITR फुल फॉर्म
BSW फुल फॉर्मISRO फुल फॉर्म
ITI फुल फॉर्मMRI फुल फॉर्म
TBD फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
FIFA फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म

FAQ 

G20 क्या है?

G20 एक अंतरराष्ट्रीय गठबंधन है जिसमें विश्व की 19 बड़ी अर्थव्यवस्थाएं और यूरोपीय संघ (EU) शामिल हैं। इसका उद्देश्य आर्थिक सहयोग, वित्तीय स्थिरता, और विश्वासनीय आर्थिक नियमन को बढ़ावा देना है।

G20 में कौन-कौन से देश शामिल हैं?

G20 में निम्नलिखित देश शामिल हैं: अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ़्रांस, जर्मनी, इंडिया, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, और यूनाइटेड स्टेट्स।

G20 का पूरा नाम क्या है?

G20 का पूरा नाम “Group of Twenty” है।

G20 कब और कहाँ आयोजित होता है?

G20 वार्षिक रूप से आयोजित होता है और यह आर्थिक विकास, वित्तीय स्थिरता और सहयोग के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए नेताओं और मंत्रियों को एकत्रित करता है। समिट के स्थान वर्षांतर परिवर्तित होता है।

G20 की महत्वपूर्ण गतिविधियाँ क्या हैं?

G20 में सदस्य देश आर्थिक नीतियों, वित्तीय मामलों, विकास परियोजनाओं, और संबंधित मुद्दों पर चर्चा करते हैं। यह एक मंत्रियों और नेताओं का मंच प्रदान करता है जहाँ वे आपसी सहमति तलाशते हैं और आर्थिक सहयोग की दिशा में कदम उठाते हैं।

G20 का क्या उद्देश्य है?

G20 का उद्देश्य वैश्विक अर्थव्यवस्था की स्थिरता बढ़ाना, विकास और वित्तीय सहयोग प्रोत्साहित करना, और आर्थिक समस्याओं का समाधान ढूंढना है।

उम्मीद है, G20 Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*