ITR Full Form in Hindi : आईटीआर की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
ITR Full Form in Hindi

ITR Full Form in Hindi इनकम टैक्स रिटर्न है। आयकर रिटर्न एक डॉक्यूमेंट है जिसे व्यक्ति और व्यवसाय एक विशिष्ट मूल्यांकन वर्ष के लिए अपनी आय, व्यय और अन्य प्रासंगिक वित्तीय जानकारी की रिपोर्ट करने के लिए कर अधिकारियों के पास दाखिल करते हैं। यह अनिवार्य रूप से करदाताओं के लिए अपनी वित्तीय गतिविधियों का व्यापक विवरण प्रदान करने का एक तरीका है। उन्हें सरकार को देय कर की राशि की गणना करने की भी आवश्यकता है।

साल 2023-24 के लिए पुराने टैक्स स्लैब के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति की सालाना आय 2.5 लाख रुपये से ऊपर है या नए टैक्स स्लैब के मुताबिक 3.5 लाख रुपये से ऊपर है तो उसे ITR जरूर फाइल करना चाहिए। हालांकि, जीरो आईटीआर भी भरा जा सकता है।

यह भी पढ़ें – नासा का पूरा नाम क्या है?

ITR Full Form in Hindi : आईटीआर के लाभ क्या होते हैं?

आईटीआर के लाभ नीचे बताए जा रहे हैं –

  1. लोन लेने में आसानी – आपको यह भी बता दे की अगर आप आईटीआर भरते है तो आपको बैंक से लोन लेने में आसानी होगी। क्योंकि आईटीआर भरने से आपकी इनकम की जानकारी मिलती है। इस वजह से बैंक वाले आपको आसानी से लोन दे सकते है।
  2. बिज़नेस बढ़ाना – आईटीआर की मदद से आपका बिज़नेस भी बढ़ सकता है। अगर आप सही समय पर आईटीआर भरते हो तो उसकी वजह से कई सरकारी कंपनियां या फिर प्राइवेट कंपनियां उन्ही बिज़नेसमैन से सामान लेती है जो की लगातार कुछ समय जैसे 5-6 सालों से लगातार आईटीआर भर रहा हो। जब आपका अधिक सामान बिकेगा तो आपका बिज़नेस भी बढने लगेगा।
  3. आसानी से प्रॉपर्टी खरीद सकते है – अगर आप प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करना पसंद करते है तो भी आपको आईटीआर भरनी चाहिए। अगर आप कोई बड़ी प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हो तो उसके लिए आपको अधिक पैसों की आवश्यकता पड़ेगी। जिसके लिए आपको बैंक की आवश्यकता पड़ती है। अगर आप आईटीआर भरते है तो आपके हर किसी पैसे की जानकारी इनकम टैक्स वालो को रहेगी जिससे की आपको अधिक पैसे लाने या देने में कोई परेशानी की बात नहीं होगी।
  4. बड़ा बीमा करवाने में आसानी – बड़ी कम्पनिया बीमा करने के लिए आईटीआर मांगती है। जब वह आपकी आईटीआर देखेंगे तो वह अधिक से अधिक बीमा देने का प्रयास करेंगे।
  5. आईटीआर की मदद से वीसा मिलने में भी आसानी होती है।
  6. आईटीआर बतौर एड्रेस प्रूफ भी काम आता है।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग ITR Full Form in Hindi में आपको आईटीआर की फुल फाॅर्म क्या है के बारे में जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही अन्य रोचक, ज्ञानवर्धक और आकर्षक ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*