फ्रांस की पब्लिक यूनिवर्सिटीज की लिस्ट

1 minute read
246 views
personality development tips in hindi

mastersportral.com की जनवरी 2022 की एक रिपोर्ट के मुताबिक फ्रांस में करीब 3 लाख अंतरराष्ट्रीय छात्र पढ़ते हैं। फ्रांस में दुनिया की टॉप क्लास यूनिवर्सिटीज मौजूद हैं, जहाँ से पढ़ाई करने के लिए हर साल दुनिया भर के स्टूड़ेट्स अलग-अलग कोर्स को करने के लिए अप्लाई करते हैं। यहाँ की यूनिवर्सिटीज का इतिहास काफी पुराना भी है जिसकी वजह से यहाँ स्टूड़ेट्स पढ़ने की इच्छा रखते हैं। आज के इस ब्लॉग के जरिए हम आपको बताएंगे France की Public Universities के बारे में विस्तार से।

फ्रांस की पब्लिक यूनिवर्सिटीज में पढ़ने के फायदे

France की Public Universities में पढ़ने के कई फायदे हैं जिनमें किफायती ऐजुकेशन के साथ साथ कई तरह के अलग अलग कोर्स यहाँ स्टूडेट्स को मिलते हैं। कुछ और पाइंट्स नीचे दिए गए है-

  1. France की Public Universities बुनियादी ढांचे, उच्च शिक्षा और पढ़ाई करने के बाद मिलने वाले मौके में अंतरराष्ट्रीय लेवल पर फेमस है
  2. पब्लिक यूनिवर्सिटीज ने आम तौर पर एजुकेशनल प्रोग्राम्स को सब्सिडी दी है जिसका अर्थ है कि छात्रों को विभिन्न विषयों में उचित और सस्ती ट्यूशन दरें मिल सकती हैं।
  3. फ्रांस में इंटरनेशनल स्टूड़ेट्स के लिए बेहतरीन छात्रवृत्ति के मौके दिए जाते हैं।
  4. सार्वजनिक विश्वविद्यालय छात्रों के लिए मूल भाषा पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं जिसका अर्थ है कि आप अपनी डिग्री पूरी करते हुए फ्रेंच भाषा में उच्च दक्षता हासिल कर सकते हैं।
  5. देश छात्रों को पढ़ाई के दौरान पार्ट टाइम काम करने की अनुमति देता है और उन छात्रों को अध्ययन के बाद वर्क परमिट भी प्रदान करता है जो फ्रांसीसी आर्थिक क्षेत्र में प्रवेश करना चाहते हैं।
  6. आसान वीजा आवेदन प्रक्रिया और शेंगेन क्षेत्र के तहत 26 देशों का पता लगाने के अवसर।

फ्रांस से पढ़ाई करने का खर्च

फ्रांस में पढ़ाई करने के लिए अलग-अलग कोर्स की फीस अलग-अलग रहती है। छात्र पर निर्भर करता है कि वह किस कोर्स में एडमिशन लेना चाहता है उसकी और खर्च भी उसी के अनुसार होगा जो इस प्रकार है:

कोर्स सालाना फीस (लाख)
MSc 5.50 लाख
MBA 47.00 लाख
BBA 11.90 लाख
BSc 16.90 लाख
BHM 7.00 लाख
BTech 15.00 लाख
MFA 15.00 लाख
MA 14.62 लाख
PhD 8.84 लाख

रहने की लागत

फ्रांस में रहने की लागत छात्रों की लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है, नीचे रहने की आम लागत दी गई है-

रहने के खर्चे राशि
भोजन 3.25 € or INR 278.98x 2
भाड़ा (प्रति महीने) स्टूडियो अपार्टमेंट: 300€ -500€ या 25,752- 42,920
1 बैडरूम अपार्टमेंट 800-1200€ INR 68,672- 103,008
इंटरनेट और बिजली 130€ INR 11,159.2
पब्लिक ट्रांसपोर्ट 333.90€ INR 28,661.976
ट्यूशन फीस 2770 euros Or INR 237,776.83770 euros या INR 323,616.8

अपने चुनाव व रहन-सहन के हिसाब से विदेश में रहने के खर्च को आसानी से और अधिक जानने के लिए Cost of Living Calculator का उपयोग करें।

फ्रांस की टॉप पब्लिक यूनिवर्सिटीज

फ्रांस में पढ़ाई करने के लिए बहुत सारी यूनिवर्सिटीज हैं, जहाँ आप पढ़ सकते हैं। France की Top Universities की लिस्ट नीचे दी गई है-

यूनिवर्सिटीज QS रैंकिंग्स 2022
इकोले पॉलीटेक्निक 61
सोरबोन विश्वविद्यालय 83
साइंस Po 242
यूनिवर्सिटी डे पेरिस 275
यूनिवर्सिटी पेरिस 1 पंथियन-सोरबोन 287
यूनिवर्सिटी पेरिस-सैकले 305
यूनिवर्सिटी ग्रेनोबल आल्प्स 342
यूनिवर्सिटी डे स्ट्रासबर्ग 398
यूनिवर्सिटी डी बोर्डो 425
ऐक्स-मार्सिले विश्वविद्यालय 511-520

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

यूनिवर्सिटी डे पेरिस

यूनिवर्सिटी डे पेरिस में पढ़ाई के लिए छात्रों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली यूनिवर्सिटी है। यह यूनिवर्सिटी हर साल 60,000 से अधिक छात्रों को डिग्री प्रदान करती है और बेहतरीन कोर्स प्रदान करते हैं। यूनिवर्सिटी डे पेरिस दो प्रकार के अंतरराष्ट्रीय प्रोग्राम कराती है, जैसे- 

  • Joint Program at undergraduate and graduate level 
  • Program in English or a mix of English and French language

इकोले पॉलीटेक्निक

इकोले पॉलीटेक्निक उच्च शिक्षा और रिसर्च के लिए एक लोकप्रिय इंस्टिट्यूट है। यह 1794 में फ्रांसीसी क्रांति के दौरान स्थापित किया गया था और यह पेरिस के पलाइसो में स्थित है। यह इंस्टिट्यूट केवल 400 छात्रों को हर साल एडमिशन देता है जो इसे सबसे कठिन यूनिवर्सिटीज में से एक बनाता है।

सोरबोन विश्वविद्यालय

सोरबोन विश्वविद्यालय यूरोप और पेरिस में सबसे प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक है। यह यूनिवर्सिटी एक सार्वजनिक रिसर्च इंस्टिट्यूट है जो दुनिया भर के छात्रों को अलग-अलग प्रकार के कोर्सेज में एडमिशन देता है। यह यूनिवर्सिटी आर्ट्, लैंग्वेजेज, ह्यूमैनिटीज, मेडिसिन, साइंस और इंजीनियरिंग जैसे विभिन्न विषयों में ग्रेजुएट, मास्टर्स और PhD की डिग्री प्रदान करता है।

साइंस Po

साइंस Po यूनिवर्सिटी की स्थापना 1872 में फ्रांस के पोलिटिकल लैंडस्केप को बदलने और नेताओं की नई लीग को  शिक्षित करने के उद्देश्य से की गई थी। साइंस Po यूनिवर्सिटी के फ्रांस में 7 कैंपस हैं। यह लॉ, इकोनॉमिक्स, पोलिटिकल साइंस, हिस्ट्री और सोशियोलॉजी जैसे विभिन्न विषयों में ग्रेजुएट, मास्टर्स और PhD की डिग्री प्रदान करता है।

यूनिवर्सिटी पेरिस 1 पंथियन-सोरबोन

यूनिवर्सिटी पेरिस 1 पंथियन-सोरबोन फ्रांस में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक और अविश्वसनीय रिसर्च इंस्टिट्यूट है।यह यूनिवर्सिटी लॉ, इकोनॉमिक्स और हिस्ट्री जैसे विषयों में अग्रणी रिसर्च इंस्टिट्यूट है। यूनिवर्सिटी के इन विषयों में प्रति वर्ष 33,000 से अधिक छात्र विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन लेते हैं।

फ्रांस में पढ़ाई करने के लिए योग्यता

हर यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए योग्यता आपके कोर्स के अनुसार अलग अलग होती है, फिर भी कुछ सामान्य आवश्यकताएं हैं जिन्हें सभी अंतरराष्ट्रीय छात्रों को फ्रांस में प्रवेश लेने के लिए पूरा करना होगा-

  • किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से छात्र 10+2 उत्तीर्ण होने चाहिए और 10+2 में उनके कम-से-कम 55% अंक होने चाहिए।  
  • अंग्रेजी भाषा ज्ञान का प्रमाण ।
  • एक अच्छा IELTS/ TOEFL स्कोर अंग्रेजी भाषा के ज्ञान के प्रमाण के रुप में होना आवश्यक है। 
  • यदि आप France की Public Universities से PhD करना चाहते हैं तो आपको एक रिसर्च प्रपोजल, रिसर्च इंटरेस्ट और मेथोडोलॉजी की आवश्यकता होती है।  
  • यदि आप France की Public Universities से MBA करना चाहते हैं तो आपको GMAT परीक्षा की आवश्यकता होगी। 
  • एक वैध पासपोर्ट।
  • एक वैध छात्र वीजा।

क्या आपको IELTS या TOEFL की तैयारी में दिक्कत आ रही है? तो आज ही Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे अंक प्राप्त करें।

आवेदन प्रक्रिया

France की Public Universities में एडमिशन लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • उम्मीदवारों को अपने पसंदीदा विश्वविद्यालयों को शॉर्टलिस्ट करना होगा और प्रोग्राम के लिए प्रवेश आवश्यकताओं के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए उनकी ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करनी होगी। आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए आप Leverage Edu विशेषज्ञों की मदद लें सकते हैं।
  • आवश्यकताओं का आकलन करने और यह सुनिश्चित करने के बाद कि आप उस विशेष विश्वविद्यालय में कार्यक्रम के लिए योग्यता को पूरा करते हैं, विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध आवेदन फॉर्म भरें।
  • वहां बताए गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें और विश्वविद्यालय द्वारा उल्लिखित टर्म्स और गाइडलाइन के अनुसार प्रासंगिक जानकारी दें।
  • फॉर्म जमा करने के लिए, सभी उम्मीदवारों को वेबसाइट में दिए गए पेमेंट शुल्क का उपयोग करके कार्यक्रम के लिए आवेदन फीस का भुगतान करना होगा। इस चरण को सावधानी से करना सुनिश्चित करें क्योंकि ज्यादातर मामलों में आवेदन फीस वापस नहीं हो सकती है।
  • आवेदक के स्टेटस को अपडेट करने में विश्वविद्यालयों को कम से कम 2 से 3 सप्ताह का समय लगता है। एक बार ऑफर लेटर प्राप्त करने के बाद उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय में वापस जाना होगा। संबंधित विश्वविद्यालयों से अपना ऑफर लेटर प्राप्त करने के बाद, उन्हें अपने-अपने देशों में छात्र वीजा के लिए आवेदन करना होगा।

यदि आपको आसान आवेदन प्रक्रिया जानना है तो आप Leverage Edu एक्सपर्ट्स से इस पर गाइडेंस पा सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

नीचे दस्तावेजों की लिस्ट इस प्रकार हैं:

  • SOP और LOR
  • निबंध (एस्से)
  • अपडेटेड रिज्यूमे
  • छात्रवृत्ति या फंडिंग का सबूत
  • रिसर्च प्रपोजल, रिसर्च रुचियां और कार्यप्रणाली
  • IELTSTOEFL अंक
  • नामांकन करने का प्रमाण
  • स्वास्थ्य बीमा

छात्र वीजा पाने के लिए भी Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

FAQs

France की Public Universities पढ़ाई करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता है?

France की Public Universities पढ़ाई करने के लिए आपको यह दस्तावेज चाहिए – SOP और LOR, निबंध (एस्से), अपडेटेड रिज्यूमे, छात्रवृत्ति या फंडिंग का सबूत आदि।

France की Public Universities पढ़ाई करने के बाद फ्रांस में काम कर सकता हूं?

आपकी पढ़ाई के बाद फ्रांस में काम करने के नियम आपकी राष्ट्रीयता पर निर्भर हैं। EU/EEA के छात्रों को फ्रांस में काम करने के लिए कार्य वीज़ा की आवश्यकता नहीं होती।  लेकिन भारतीय छात्रों को फ्रांस में काम करने के लिए अपने छात्र वीज़ा को कार्य वीज़ा में अपडेट कराना आवश्यक है। 

क्या एमबीए पीएचडी के लिए एलिजिबल हैं?

पीएचडी के लिए आवश्यक शर्त यह है कि आपके पास मास्टर डिग्री हो और जिस शैक्षणिक संस्थान में आवेदन कर रहे हैं,उसके द्वारा निर्दिष्ट न्यूनतम अंक हो। एमबीए के साथ,आप कॉमर्स- संबंधित कोर्स में पीएचडी करने के लिए एलिजिबल हैं। 

क्या फ्रांस में पढ़ाई करने के लिए फ्रेंच भाषा का ज्ञान होना आवश्यक है?

जी नहीं, ऐसी कोई बाध्यता नहीं है कि आपको फ्रांस में पढ़ने के लिए फ्रेंच भाषा का ज्ञान आवश्यक है। आप इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट पास करके भी फ्रांस में एडमिशन ले सकते हैं।      

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको France की Public Universities के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है। यदि आप भी फ्रांस की पब्लिक यूनिवर्सिटीज से पढ़ाई करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स से 1800572000 पर कॉल करके संपर्क करें और 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Study in France
Talk to an expert