France की Public Universities

2 minute read
115 views
10 shares
France में Student Life

France में दुनिया की टॉप क्लास Universities मौजूद है जहाँ से पढ़ाई करने के लिए हर साल दुनिया भर के स्टूड़ेट्स अलग अलग कोर्स को करने के लिए अप्लाई करते हैं। यहाँ की Universities का इतिहास काफी पुराना भी है जिसकी वजह से यहाँ स्टूड़ेट्स पढ़ने की इच्छा रखते हैं। आज के इस ब्लॉग के जरिए हम आपको बताएंगे France की Public Universities के बारे में विस्तार से।

France की Public Universities में पढ़ने के फायदे

France की Public Universities में पढ़ने के कई फायदे हैं जिनमें किफायती ऐजुकेशन के साथ साथ कई तरह के अलग अलग कोर्स यहाँ स्टूडेट्स को मिलते हैं। और कुछ पाइंट्स नीचे दिए गए है।

  1. फ्रांस की Public universities बुनियादी ढांचे, high education और पढ़ाई करने के बाद मिलने वाले मौके में इंटरनेशनर लेवल पर फेमस है
  2. Public universities ने आम तौर पर educational programs को सब्सिडी दी है जिसका अर्थ है कि छात्रों को विभिन्न विषयों में उचित और सस्ती ट्यूशन दरें मिल सकती हैं।
  3. फ्रांस में इंटरनेशनल स्टूड़ेट्स के लिए बेहतरीन Scholarship के मौके दिए जाते हैं।
  4. सार्वजनिक विश्वविद्यालय छात्रों के लिए मूल भाषा पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं जिसका अर्थ है कि आप अपनी डिग्री पूरी करते हुए फ्रेंच भाषा में उच्च दक्षता हासिल कर सकते हैं।
  5. देश छात्रों को पढ़ाई के दौरान अंशकालिक काम करने की अनुमति देता है और उन छात्रों को अध्ययन के बाद वर्क परमिट भी प्रदान करता है जो फ्रांसीसी आर्थिक क्षेत्र में प्रवेश करना चाहते हैं।
  6. आसान वीजा आवेदन प्रक्रिया और शेंगेन क्षेत्र के तहत 26 देशों का पता लगाने के अवसर!  

France से पढ़ाई करने का खर्च

France में पढ़ाई करने के लिए अलग- अलग Course की फीस अलग-अलग रहती है। Students पर निर्भर करता है की वह किस Course में Admission लेना चाहता है उसकी और खर्च भी उसी के अनुसार होगा जो इस प्रकार है:-

Course Fees (Lakh /year)
MSc 5.50 Lakh
MBA 47.00 Lakh
BBA 11.90 Lakh
BSc 16.90 Thousand
BHM 7.00 Lakh
BTech 15.00 Lakh 
MFA 15.00 Lakh
MA 14.62 Lakh
PhD 8.84 Lakh

France की Top Public Universities

France में पढ़ाई करने के लिए बहुत सारी Colleges और Universities है जहाँ आप पढ़ सकते हैं।  लेकिन France की कुछ Top Universities की List नीचे दी जा रही है :-  

Universities QS Rankings 2021 The World University Rankings 2021
Ecole Polytechnique 61 87
Sorbonne University 83 87
Sciences Po 242 501-600
Université de Paris 275 135
Université Paris 1 Panthéon-Sorbonne 287 601-800
Université Paris-Saclay 305 178
Université Grenoble Alpes 342 351-400
Université de Strasbourg 398 501-600
Université de Bordeaux 425 401- 500
Aix-Marseille Université 511-520 301-350

Université de Paris

University de Peris France में पढ़ाई के लिए Students द्वारा सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली University है। University de Peris हर साल 60,000 से अधिक Students को Degree प्रदान करता है और बेहतरीन Course प्रदान करते हैं। University de Peris दो प्रकार के International Program कराती है- 

  • Joint Program at undergraduate and graduate level 
  • Program in English or a mix of English and French language

Ecole Polytechnique

Ecole Polytechnique Higher Education और Research के लिए एक Famous Institution है। यह 1794 में फ्रांसीसी क्रांति के दौरान स्थापित किया गया था और यह पेरिस के पलाइसो में स्थित है। यह Institute केवल 400 Students को Admission देता है जो इसे सबसे कठिन Universities में से एक बनाता है।

Sorbonne University

Sorbonne University यूरोप और पेरिस में सबसे प्रतिष्ठित Universities में से एक है। Sorbonne University एक सार्वजनिक Research Institute  है जो दुनिया भर के Students को अलग – अलग प्रकार के courses में एडमिशन देता है। यह University Art, Languages, Humanities, Medicine, Science and Engineering जैसे विभिन्न विषयों में Graduate, Masters and PhD की Degree प्रदान करता है। 

Sciences Po

Sciences Po University की स्थापना 1872 में France के  political landscape को बदलने और Politicians की New league को  शिक्षित करने के उद्देश्य से की गई थी। Sciences Po University के France में 7 Campus हैं। यह  Law, Economics, Political Science, History and Sociology जैसे विभिन्न विषयों में Graduate, Masters and PhD की Degree प्रदान करता है। 

Université Paris 1 Panthéon-Sorbonne

University Paris 1 Pantheon-Sorbonne फ्रांस में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक और अविश्वसनीय Research Institute है। University Paris 1 Pantheon-Sorbonne University Law, Economics, and History जैसे विषयों में अग्रणी Research Institute है। University के इन विषयों में प्रति वर्ष 33,000 से अधिक छात्र विभिन्न Courses में Admission लेते हैं।

France में पढ़ाई करने के लिए Eligibility

हर University में Admission लेने के लिए Eligibility आपके Course के अनुसार अलग अलग होती है, फिर भी कुछ सामान्य आवश्यकताएं हैं जिन्हें सभी International Students को फ्रांस में प्रवेश लेने के लिए पूरा करना होगा।

  • किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से Students 10+2 पास होने चाहिए और 10+2 में उनके कम-से-कम 55% अंक होने चाहिए।  
  • अंग्रेजी भाषा ज्ञान का प्रमाण ।
  • एक अच्छा IELTS/ TOEFL स्कोर अंग्रेजी भाषा  के ज्ञान के प्रमाण के रुप में होना आवश्यक है। 
  • यदि आप France की Public Universities से PhD करना चाहते हैं तो आपको एक Research Proposal, Research Interests and Methodology की आवश्यकता होती है।  
  • यदि आप France की Public Universities से MBA करना चाहते हैं तो आपको GMAT Exam की आवश्यकता होगी। 
  • एक वैध पासपोर्ट
  • एक वैध छात्र वीजा

France में पढ़ाई करने के लिए Application Process

France की Public Universities में Admission लेने के लिए application process step by step बताया गया है:-

Step-1:- आप सबसे पहले अपने पसंद के कोर्स की List बना ले। अगर आप France की Public Universities में पढ़ने जा रहे है, तो यह बहुत जरूरी है की आप पहले से रिसर्च कर ले। जैसे की कौनसा कोर्स चुनना है,किस सिटी में पढ़ना है, scholarships और financial aid विकल्प और खासकर विश्वविद्यालयों की एक सूची। 

Step-2:- विश्वविद्यालय चुनने के बाद सारी Requirements जैसे की Admission Deadline ,Document, Language Proficiency टेस्ट आदि को पढ़े और रिव्यू करे ।

Step-3:- दस्तावेज़ तैयार रखें:-

  • हाइ स्कूल की मार्कशीट की कॉपी
  • डिप्लोमा सर्टिफिकेटस 
  • कम्पलिट एप्लिकेशन फॉर्म
  • Statement of Purpose
  • इंग्लिश proficiency टेस्ट जेसे IELTS/TOEFL 
  • financial capability साबित करने के लिए दस्तावेज
  • Educational Credential Assessment 
  • एक अपडेटेड CV
  • Scholarship Document 
  • एक वैध पासपोर्ट
  • एक वैध छात्र वीजा

Step-4:- एडमिशन कन्फर्म होने के बाद वीसा प्रक्रिया शुरू करे। वीज़ा प्रक्रिया शुरू करने के लिए acceptance letter प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।

FAQ

France की Public Universities पढ़ाई करने के लिए किन Documents की आवश्यकता है?

France की Public Universities पढ़ाई करने के लिए आपको Statement of Purpose, Complete English essays, Recommendation letters or LORs, Completed Current professional resume, Evidence of scholarship or funding,GMAT, Research Proposal, Research Interests and Methodology, IELTS/ TOEFL स्कोर, Proof of Enrolment, Health Insurance की आवश्यकता होगी। 

France की Public Universities पढ़ाई करने के बाद France में काम कर सकता हूं?

आपकी पढ़ाई के बाद France में काम करने के नियम आपकी राष्ट्रीयता पर निर्भर हैं। EU/EEA के Students को फ्रांस में काम करने के लिए Work Visa की आवश्यकता नहीं होती।  लेकिन भारतीय छात्रों को France में काम करने के लिए अपने Student Visa को Work Visa में Update कराना आवश्यक है। 

क्या एमबीए पीएचडी के लिए एलिजिबल हैं?

पीएचडी के लिए आवश्यक शर्त यह है कि आपके पास मास्टर डिग्री हो और जिस शैक्षणिक संस्थान में आवेदन कर रहे हैं,उसके द्वारा निर्दिष्ट न्यूनतम अंक हो। एमबीए के साथ,आप कॉमर्स- संबंधित Course में पीएचडी करने के लिए एलिजिबल हैं। 

क्या France में पढ़ाई करने के लिए French भाषा का ज्ञान होना आवश्यक है?

जी नहीं, ऐसी कोई बाध्यता नहीं है की आपको France में पढ़ने के लिए French भाषा का ज्ञान आवश्यक है। आप English Language Proficiency टेस्ट पास करके भी France में Admission ले सकते हैं।      

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको France की Public Universities के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है। यदि आप भी France की Public Universities से पढ़ाई करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu Expert से संपर्क करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert