EPFO Full Form in Hindi: जानें ईपीएफओ की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
EPFO Full Form in Hindi

EPFO की फुल फॉर्म ‘कर्मचारी भविष्य निधि संगठन’ (Employees’ Provident Fund Organisation) होती है। बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, भारत सरकार के ‘श्रम एवं रोजगार मंत्रालय’ (Ministry of Labour and Employment) के अंतर्गत काम करने वाला एक वैधानिक निकाय है जिसका उद्देश्य कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) के तहत निर्धारित सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का क्रियान्वयन करना है। क्या आप जानते हैं कि ईपीएफओ दुनिया में सबसे बड़ा समाजिक सुरक्षा संगठन है और वर्तमान में अपने सदस्यों से संबंधित करोड़ों खातों का रख रखाव कर रहा है। EPFO Full Form in Hindi के बारे में अधिक जानने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।   

EPFO Full Form in Hindi‘कर्मचारी भविष्य निधि संगठन’ (Employees’ Provident Fund Organisation) 

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के बारे में 

कर्मचारी भविष्य निधि की स्थापना 04 मार्च 1952 को कर्मचारी भविष्य निधि अध्यादेश के जारी होने के साथ हुई थी। कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) एक रिटायर्मेंट प्लान है, जिसका कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) प्रबंधन करता है। ईपीएफ योजना में कर्मचारी और उसका नियोक्ता/कंपनी हर महीने बराबर राशि का योगदान करते हैं जो मूल वेतन और महंगाई भत्ते का लगभग 12 प्रतिशत होता है। ईपीएफ स्कीम से न सिर्फ टैक्स बेनिफिट मिलता है बल्कि अन्य सेविंग स्कीम की तुलना में यह अधिक ब्याज भी ऑफर करता है। 

ध्यान दें कि किसी कंपनी व संगठन में शामिल होने के दिन से ही कर्मचारी, ईपीएफ के लाभ के साथ साथ पेंशन लाभ प्राप्त करने के योग्य हो जाता है। लेकिन इस योजना का लाभ लेने के लिए कर्मचारियों को योजना का सक्रिय सदस्य बनने की आवश्यकता होती है। वहीं जिस संस्थान, कंपनी या संगठन में कम से कम 20 लोग काम कर रहे होते हैं, वहाँ कर्मचारियों को EPF का लाभ देना अनिवार्य होता है। पहले ईपीएफ योजना जम्मू-कश्मीर में लागू नहीं थी लेकिन वर्ष 2019 के बाद वहां भी लागू कर दी गई। 

संबंधित लेख 

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG  फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
HTTP फुल फॉर्मCCTV फुल फॉर्म
APL फुल फॉर्मNTPC फुल फॉर्म
AICTE फुल फॉर्मSBI फुल फॉर्म
IELTS फुल फॉर्मPCB फुल फॉर्म 
GIS फुल फॉर्म ASI फुल फॉर्म 

आशा है कि आपको EPFO Full Form in Hindi से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*