DPT Full Form in Hindi : जानिए डीपीटी फुल फॉर्म के बारे में कुछ खास बातें 

1 minute read
DPT Full Form in Hindi : जानिए डीपीटी फुल फॉर्म के बारे में कुछ खास बातें

डीपीटी का फुल फॉर्म है डिप्थीरिया पर्टुसिस टेटनस (Diphtheria Pertussis Tetanus)। डिप्थीरिया, पर्टुसिस और टेटनस ये सभी संक्रामक रोग हैं जिन्हें टीकाकरण के माध्यम से रोका जा सकता है। जिसमें डिप्थीरिया एक जीवाणु संक्रमण है जो रेस्पिरेटरी सिस्टम को प्रभावित करता है, पर्टुसिस – संक्रमित व्यक्तियों के रेस्पिरेटरी सिस्टम में लार और बलगम के माध्यम से फैलता है और टेटनस एक जीवाणु संक्रमण है जो नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है। जिसकी जानकारी मेडिकल के छात्रों के लिए काफी महत्वपूर्ण है और कई बार प्रतियोगी परीक्षाओं में भी इससे जुड़े सवाल पूछ लिए जाते है। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम DPT Full Form in Hindi से जुड़ी अन्य जानकारी के बारे में जानेंगे। 

DPT Full Form in Hindi

डीपीटी का फुल फॉर्म यहाँ दिया गया है : 

डीपीटी (DPT)डिप्थीरिया पर्टुसिस टेटनस (Diphtheria Pertussis Tetanus)

DPT क्या होता है?

डिप्थीरिया, पर्टुसिस और टेटनस (डीपीटी) तीन अलग-अलग संक्रामक रोग हैं जो गंभीर बीमारी और मृत्यु का कारण बन सकते हैं, खासकर छोटे बच्चों के शरीर के विभिन्न भागों को प्रभावित कर सकते हैं। 

DPT के बारे में विस्तार से यहाँ बताया गया है:

‘D’ डिप्थीरिया

डिप्थीरिया एक संक्रामक रोग है जो नाक और गले को प्रभावित करता है। यह जीवाणु कोरिनेबैक्टीरियम डिप्थीरिया के कारण होता है और संक्रमित लोगों के निकट संपर्क से फैलता है। डिप्थीरिया के लक्षणों में बुखार, गले में खराश और सांस लेने में कठिनाई शामिल हैं। गंभीर मामलों में, डिप्थीरिया से हृदय गति रुक ​​सकती है और मृत्यु हो सकती है।

‘P’ पर्टुसिस

पर्टुसिस, या काली खांसी, एक संक्रामक रेस्पिरेटरी बीमारी है जो जीवाणु बोर्डेटेला पर्टुसिस के कारण होती है। जब कोई संक्रमित व्यक्ति खांसता या छींकता है तो यह हवा के माध्यम से फैलता है। पर्टुसिस गंभीर खांसी का कारण बन सकता है जिससे सांस लेना, खाना या पीना मुश्किल हो सकता है। 

‘T’ टेटनस

टेटनस एक संक्रामक रोग है जो नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है और यह क्लोस्ट्रीडियम टेटानी जीवाणु के कारण होता है। यह आमतौर पर कटने या घावों के माध्यम से फैलता है जो टेटनस बीजाणुओं से दूषित होते हैं। टेटनस के लक्षणों में मांसपेशियों में ऐंठन, निगलने में कठिनाई और गर्दन और जबड़े की मांसपेशियों में कठोरता शामिल है। अगर उपचार न किया जाए तो टेटनस जानलेवा हो सकता है।

DPT के लक्षण 

डीपीटी तीन अलग-अलग संक्रामक रोग हैं जो गंभीर बीमारी और मृत्यु का कारण बन सकते हैं। जिसके लक्षण के बारे में यहाँ बताया गया है : 

  • गला खराब होना
  • बुखार
  • गर्दन में सूजन
  • निगलने या बोलने में कठिनाई
  • टॉन्सिल या गले पर भूरे या सफेद धब्बे
  • उलटी
  • भूख में कमी
  • कमजोरी या थकान
 संबंधित आर्टिकल
EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG  फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
SP फुल फॉर्म LBSNAA फुल फॉर्म 
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
SIT फुल फॉर्म FSSAI फुल फॉर्म 
HTTP फुल फॉर्म CCTV फुल फॉर्म 
MMR फुल फॉर्म SIP फुल फॉर्म 
APLफुल फॉर्म STP फुल फॉर्म 
NSA Full Form in HindiSHG Full Form in Hindi
EPIC Full Form in Hindi NTPC Full Form in Hindi 

उम्मीद है, DPT Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*