Difference Between Democracy and Republic in Hindi : जानिए लोकतंत्र और गणतंत्र में अंतर

1 minute read
लोकतंत्र और गणतंत्र में अंतर

हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है और इस दिन ब्रिटिश शासन से देश की आजादी का जश्न मनाया जाता है। 26 जनवरी को मनाया जाने वाला गणतंत्र दिवस 1950 में भारतीय संविधान का सम्मान करता है। 26 जनवरी और 15 अगस्त से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी स्टूडेंट्स को होनी चाहिए, इसलिए इस ब्लाॅग में हम लोकतंत्र और गणतंत्र में अंतर (Difference Between Democracy and Republic in Hindi) जानेंगे।

लोकतंत्र और गणतंत्र में अंतर क्या है?

भारत को एक लोकतांत्रिक गणतांत्रिक देश के रूप में जाना जाता है। किसी भी देश में अगर सत्ता का विस्तार होता है, तो उसकी सीमाएं भी होती हैं और यह लोगों पर निर्भर है कि वे किसे चुनना चाहते हैं इसलिए लोग निर्णय-निर्माता कहे जाते हैं, लेकिन लोग कभी-कभी दो शब्दों यानी लोकतंत्र और गणतंत्र को लेकर भ्रमित हो सकते हैं।

लोकतांत्रिक व्यवस्था में कानून बहुमत द्वारा बनाये जाते हैं। गणतंत्र प्रणाली में कानून जनता के चुने हुए प्रतिनिधियों द्वारा बनाये जाते हैं। लोकतंत्र में बहुमत की इच्छा को मौजूदा अधिकारों पर हावी होने का अधिकार है। गणतंत्र प्रणाली में, बहुमत की इच्छा को ख़त्म नहीं किया जा सकता क्योंकि संविधान उन अधिकारों की रक्षा करेगा। एक देश में एक से अधिक प्रकार के लोकतंत्र हो सकते हैं। लोकतंत्र में सरकार पर कोई रोक-टोक नहीं होती. गणतंत्र में सरकार पर बाध्यताएं होती हैं।

लोकतंत्र क्या है?

लोकतंत्र सरकार की एक प्रणाली है जहां राष्ट्र के सभी योग्य और सक्षम नागरिक प्रतिनिधियों के माध्यम से देश की निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में भाग लेते हैं। सरल शब्दों में हम कह सकते हैं कि लोकतंत्र राज्य का एक रूप है जो नागरिकों को अपनी सरकार चुनने की अनुमति देता है, जो बहुमत का शासन स्थापित करता है। लोकतंत्र, देश के योग्य नागरिकों को वोट देने और उनकी समस्याओं और मुद्दों को आगे बढ़ाने वाले प्रतिनिधियों को चुनने की आजादी देता है। 

Difference Between Democracy and Republic in Hindi

गणतंत्र क्या है?

गणतंत्र में सत्ता व्यक्तिगत नागरिकों के हाथ में होती है। गणतंत्र का अर्थ नागरिकों के अधिकारों से है। गणतंत्र प्रणाली में कानून जनता के चुने हुए प्रतिनिधियों द्वारा बनाये जाते हैं। गणतंत्र में बहुसंख्यक और अल्पसंख्यक निकायों के बीच शक्ति शामिल है। गणतंत्रात्मक सरकार में सत्ता व्यक्तिगत नागरिकों की होती है। एक देश में 1 से अधिक प्रकार के गणतंत्र भी हो सकते हैं।

लोकतंत्र और गणतंत्र में अंतर (Difference Between Democracy and Republic)

दुनिया के कुछ देश लोकतांत्रिक और गणतंत्र दोनों प्रकार की सरकार का पालन करते हैं। इन देशों को लोकतांत्रिक गणराज्य कहा जाता है। यह सरकार की एक मिश्रित प्रणाली वाली सरकार के प्रकार को संदर्भित करता है। लोकतंत्र तीन प्रकार के प्रतिनिधिक लोकतंत्र, प्रत्यक्ष लोकतंत्र, संवैधानिक लोकतंत्र होते हैं और गणतंत्र पांच प्रकार संविधान गणतंत्र, ईश्वरीय गणतंत्र, राष्ट्रपति गणतंत्र, संसदीय गणतंत्र, संघीय गणराज्य होते हैं। लोकतांत्रिक व्यवस्था में जनता को पूर्ण अधिकार प्राप्त है। गणतंत्रीय व्यवस्था में व्यक्तिगत नागरिकों के पास अधिकार होता है।

संबंधित ब्लाॅग्स

26 जनवरी और 15 अगस्त क्यों मनाया जाता है, जानें यहांगणतंत्र दिवस की परेड कहाँ से शुरू होती है?
26 जनवरी को झंडा कितने बजे फहराया जाता है, जानें यहांध्वजारोहण और ध्वज फहराने में क्या अंतर है, जानें यहां
Indian Flag Hoisting Rules in Hindi : जानिए भारतीय ध्वजारोहण के नियम26 जनवरी 2012 को कौन सा दिन था, जानें यहां
गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है, जानें यहांगणतंत्र दिवस कब मनाया जाता है, यहां जानें
पहली बार गणतंत्र दिवस कब मनाया गया, जानें यहांगणतंत्र दिवस मनाने का स्वरूप क्या है, यहां जानें
गणतंत्र दिवस किसे कहते हैं, जानें यहांराष्ट्रीय ध्वज ‘तिरंगा’ के अशोक चक्र के बारे में कितना जानते हैं आप, जिसकी हर तीली देती है महत्वपूर्ण संदेश
26 जनवरी 2024 को कौन सा गणतंत्र दिवस है?Bharat Gantantra Kab Bana – भारत गणतंत्र कब बना?
गणतंत्र दिवस परेड के दौरान कौन सा पुरस्कार प्रदान किया जाता है? जानिए पूरी लिस्टभारतीय गणतंत्र दिवस की परेड की दूरी कितनी होती है?
गणतंत्र दिवस पर सुविचार लिखकर दें बधाई जिनसे जगती है देशभक्ति की अलखइस साल कौन सा गणतंत्र दिवस है, जानें यहां
गणतंत्र दिवस 2024 के मुख्य अतिथि होंगे येगणतंत्र दिवस का महत्व क्या है और साथ ही जानिए इस दिन क्या है खास
गणतंत्र दिवस पर छोटी सी कविता जिसमें मिलेगा देशप्रेम का भाव72वें गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि की पूरी लिस्ट, जानें यहां
इस साल कौन सा गणतंत्र दिवस है, जानें यहां26 जनवरी 1950 को पहला गणतंत्र दिवस समारोह कहां आयोजित किया गया था?
गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रपति को कितने तोपों की सलामी दी जाती हैं?Republic Day Quotes by Freedom Fighters in Hindi : स्वतंत्रता सेनानियों के इन कोट्स ने भारतवासियों में जगाई देशभक्ति की भावना, देखें यहां

उम्मीद है अब आप जीके में आने वाले इस सवाल जो कि लोकतंत्र और गणतंत्र में अंतर (Difference Between Democracy and Republic in Hindi) का जवाब जान गए हैं। इसी तरह के जीके और ट्रेंडिंग इवेंट्स से संबंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*