CWSN Full Form in Hindi : सीडबल्यूएसएन की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
CWSN Full Form in Hindi

CWSN Full Form in Hindi चिल्ड्रन विद स्पेशल नीड्स (Children with Special Needs) है। अक्सर स्टूडेंट्स से परीक्षाओं में जीके सम्बंधित फुल फॉर्म्स पूछ ली जाती हैं। आइये जानते हैं CWSN Full Form in Hindi और इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी।

CWSN Full Form in Hindi

CWSN Full Form in Hindiचिल्ड्रन विद स्पेशल नीड्स 
(Children with Special Needs)

CWSN क्या है?

CWSN का फुल फॉर्म “Children with Special Needs” है, जिसका हिंदी में अर्थ है “विशेष आवश्यकता वाले बच्चे“। ये वे बच्चे हैं जो शारीरिक, मानसिक या संज्ञानात्मक विकास में किसी तरह की बाधा से ग्रस्त होते हैं। इन बाधाओं के कारण उन्हें सामान्य बच्चों की तुलना में अधिक प्रयास और सहायता की आवश्यकता होती है।

विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की श्रेणियां निम्नलिखित हैं:

  • शारीरिक विकलांगता: इन बच्चों में चलने, देखने, सुनने, बोलने या किसी अन्य शारीरिक गतिविधि को करने में कठिनाई हो सकती है।
  • मानसिक विकलांगता: इन बच्चों के बौद्धिक विकास में बाधा होती है। वे सीखने, समझने या समस्याओं को हल करने में कठिनाई का अनुभव कर सकते हैं।
  • संज्ञानात्मक विकलांगता: इन बच्चों में सीखने, ध्यान देने, याद रखने या अन्य संज्ञानात्मक कार्यों में कठिनाई होती है।

विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को शिक्षा, चिकित्सा देखभाल, रोजगार और सामाजिक सेवाओं सहित विविध प्रकार की सेवाओं की आवश्यकता हो सकती है। इन सेवाओं का उद्देश्य इन बच्चों को अपने पूर्ण क्षमता तक विकसित करने में मदद करना है।

भारत में, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2016 के तहत सभी सरकारी और निजी स्कूलों को विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को प्रवेश देने और उनकी शिक्षा का प्रावधान करने की आवश्यकता है। इसके अलावा, सरकार विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं और कार्यक्रम भी चलाती है।

विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की देखभाल और समर्थन करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है, लेकिन यह एक महत्वपूर्ण कार्य भी है। इन बच्चों को समाज का हिस्सा बनने और अपने जीवन में सफल होने का अवसर देने के लिए हमें हर संभव प्रयास करना चाहिए।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

UNICEF ka Full FormUNESCO ka Full Form 
IMF ka Full Form OECD Full Form in Hindi
WHO ka Full FormWWF Full Form in Hindi
WTO ka Full Form SAARC Full Form in Hindi
ILO Full Form in Hindi WIPO Full Form in Hindi 

उम्मीद है, CWSN Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*