World Hypertension Day : 17 मई के दिन ही क्यों मनाया जाता है विश्व उच्च रक्तचाप दिवस, जानें थीम, इतिहास और महत्व

1 minute read
World Hypertension Day in Hindi

बढ़ते तनाव के कारण लोगों में हाइपरटेंशन यानि उच्च रक्तचाप की बीमारी भी बढ़ती चली जा रही है। लोगों को इस बीमारी के बारे में जागरूक करने के लिए हर साल 17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया जाता है। उच्च रक्तचाप तब होता है जब आपके शरीर में ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है और इससे सबसे ज्यादा खतरा आपके दिल को होता है। विश्व उच्च रक्तचाप दिवस के दिन हाइपरटेंशन जैसी गंभीर बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए कई कार्यक्रम होते हैं जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम World Hypertension Day in Hindi के बारे में जानेंगे। 

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस के बारे में

उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता बढ़ाने और शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रतिवर्ष 17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया जाता है। विश्व उच्च रक्तचाप दिवस की स्थापना ‘विश्व उच्च रक्तचाप लीग’ द्वारा 2005 में हुई थी, जिसका उद्देश्य उच्च रक्तचाप की गंभीरता पर लोगों का ध्यान केंद्रित करना था और उच्च रक्तचाप की दिक्कत दुनिया भर में स्ट्रोक, हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का प्रमुख कारण बन सकता है।

इस दिन दुनिया भर के व्यक्ति, संगठन और स्वास्थ्य देखभाल करने वाले उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक साथ आते हैं और लोगों को हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। विश्व उच्च रक्तचाप दिवस उच्च रक्तचाप के उपचार की आवश्यकता पर भी जोर देता है।

यह भी पढ़ें : May Important Days : मई 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

उच्च रक्तचाप (हाइपरटेंशन) क्या है?

उच्च रक्तचाप तब होता है जब आपकी रक्त वाहिकाओं में दबाव बहुत अधिक (140/90 mmHg या अधिक) होता है। यह सामान्य है लेकिन अगर इलाज न किया जाए तो यह गंभीर हो सकता है। आजकल इतनी व्यस्त जिंदगी में लोगों को अपने लिए समय नहीं मिल पाता है और वे तनाव से पीड़ित हो जाते हैं, जिससे आगे चलकर उच्च रक्तचाप की समस्या हो जाती है। 

उच्च रक्तचाप की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है और अपने काम पर ठीक से ध्यान केंद्रित नहीं कर पाता है। उच्च रक्तचाप से हृदय रोग, स्ट्रोक और मृत्यु का खतरा भी बढ़ा सकता है।

उच्च रक्तचाप रोग के प्रकार

उच्च रक्तचाप दो प्रकार के होते हैं :

  1. प्राइमरी : उच्च रक्तचाप जो किसी भी मेडिकल कंडीशन से संबंधित नहीं है।
  2. सेकेंडरी : एक ऐसी मेडिकल कंडीशन जो उच्च रक्तचाप का कारण बनती है और जो आमतौर पर किडनी, आर्टरीज, हार्ट या एंडोक्राइन सिस्टम में होती है। उदाहरणों में शामिल हैं – नींद संबंधी समस्याएं जैसे स्लीप एपनिया।

यह भी पढ़ें : National Technology Day (11 मई) : 1998 में न्यूक्लियर क्लब में शामिल होने के बाद दुनिया ने देखी थी भारत की शक्ति

उच्च रक्तचाप (हाइपरटेंशन) के लक्षण

WHO के अनुसार उच्च रक्तचाप के लक्षण यहाँ दिए गए हैं : 

  • उच्च रक्तचाप वाले अधिकांश लोगों को कोई लक्षण महसूस नहीं होता है। ज्यादा ब्लड प्रेशर के कारण सिरदर्द, धुंधली दृष्टि, सीने में दर्द और अन्य लक्षण हो सकते हैं।
  • यदि उच्च रक्तचाप का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह किडनी रोग, हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी अन्य स्वास्थ्य स्थितियों का कारण बन सकता है।
  • अधिक ब्लड प्रेशर वाले लोगों को गंभीर सिरदर्द, छाती में दर्द, चक्कर आना, सांस लेने में दिक्क्त, जी मिचलाना, उल्टी करना, चिंता, भ्रम, कानों में गूंजना और नाक से खून आना जैसे लक्षण नजर आ सकतें हैं। 

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस का इतिहास क्या है?

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस पहली बार 2005 में विश्व उच्च रक्तचाप लीग द्वारा स्थापित किया गया था, जो दुनिया भर में 85 से अधिक लीग का एक संगठन है। यह दिन उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए बनाया गया था, जो दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है।

पहला विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 14 मई 2005 को मनाया गया था और तब से यह प्रतिवर्ष 17 मई को मनाया जाता है। विश्व उच्च रक्तचाप दिवस एक महत्वपूर्ण वैश्विक पहल बन गया है, जिसमें उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता बढ़ाने, शिक्षा और रोकथाम को बढ़ावा देने के लिए दुनिया भर में कार्यक्रम और गतिविधियां आयोजित की जा रहीं हैं। इन गतिविधियों में स्वास्थ्य जांच, रक्तचाप जांच और मीडिया अभियान चलाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : मदर्स डे पर स्पीच कैसे लिखें?

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस हर साल 17 मई को मनाया जाता है। इस इन का उद्देश्य सीरियस मेडिकल कॉम्प्लीकेशन्स के विकास में उच्च रक्तचाप के प्रभाव को समझाने और रोकथाम पर शिक्षा प्रदान करना है। 

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस का महत्व क्या है?

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस एक महत्वपूर्ण वैश्विक पहल है जो उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 17 मई को मनाया जाता है। यह दिन जनता और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों को उच्च रक्तचाप के जोखिमों, परिणामों और रोकथाम का जल्द से जल्द पता लगाने के बारे में बताता है।

एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या होने के बाद भी उच्च रक्तचाप को अक्सर पहचाना नहीं जाता है और बहुत से लोग इससे तब तक अनजान होते हैं जब तक कि यह गंभीर न हो जाए। विश्व उच्च रक्तचाप दिवस का उद्देश्य उच्च रक्तचाप के जोखिमों के बारे में बताता है।

आप अपनी जीवनशैली में बदलाव जैसे नियमित व्यायाम, स्वस्थ भोजन, तंबाकू और शराब के सेवन से परहेज करके उच्च रक्तचाप की समस्या को काफी हद तक कम कर सकतें है। विश्व उच्च रक्तचाप दिवस शिक्षा और रोकथाम रणनीतियों को बढ़ावा देने और सकारात्मक जीवनशैली में बदलाव को प्रोत्साहित करके व्यक्तियों को अपने स्वास्थ्य पर नियंत्रण रखने को कहता है।

यह भी पढ़ें : Mothers Day Images 2024 : इस मदर्स डे अपनी माँ को दें इन खूबसूरत तस्वीरों से शुभकामनाएं

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2024 थीम

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस की थीम हर साल बदलती है और रोकथाम, उपचार और प्रबंधन सहित उच्च रक्तचाप के विभिन्न पहलुओं पर केंद्रित होती है। 2024 के लिए इस दिवस की थीम ‘मेजर योर ब्लड प्रेशर एक्यूरेटली, कंट्रोल इट, लिव लाॅंगर’, (Measure Your Blood Pressure Accurately, Control It, Live Longer) रखी गयी है।

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस क्यों मनाया जाता हैं?

17 मई को हम विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाते हैं क्योंकि यह दिन लोगों को रक्तचाप के बारे में जागरूक करता है। यह दिवस स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने और व्यक्तियों को अपने स्वास्थ्य पर नियंत्रण रखने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें : विश्व प्रवासी पक्षी दिवस : महत्व इतिहास और थीम

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस कैसे मनाते हैं?

World Hypertension Day in Hindi को किस तरीके से मनाया जाता है के बारे में यहाँ बताया गया है : 

  • स्वास्थ्य देखभाल संगठन और सामुदायिक समूह व्यक्तियों के रक्तचाप को मापने के लिए रक्तचाप जांच का आयोजन करते हैं और उच्च रक्तचाप, इसके जोखिम और रोकथाम के लिए जानकारी प्रदान करते हैं।
  • स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर और संगठन उच्च रक्तचाप के कारणों और उचित प्रबंधन के बारे में शिक्षित करने के लिए सेमिनार और कार्यशालाएँ आयोजित करते हैं।
  • सामुदायिक समूह और स्वास्थ्य सेवा संगठन नियमित शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए सैर, दौड़ और अन्य फिटनेस गतिविधियों का आयोजन करते हैं।
  • उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता बढ़ाने और स्वस्थ जीवनशैली विकल्पों को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया अभियान आयोजित किए जाते हैं।

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस से जुड़े तथ्य 

रिसर्च, स्टडी और रिपोर्ट्स के अनुसार World Hypertension Day in Hindi से जुड़े तथ्य यहाँ दिए गए हैं : 

  • वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन (WHO) के अनुसार अनुमान है कि दुनिया भर में 30-79 वर्ष की आयु के 1.28 बिलियन एडल्ट उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं। 
  • WHO के अनुसार अनुमान है कि उच्च रक्तचाप से पीड़ित 46% एडल्ट इस बात से अनजान हैं कि उन्हें हाइपरटेंशन की दिक्कत है।
  • WHO के अनुसार उच्च रक्तचाप से पीड़ित आधे से भी कम एडल्ट (42%) का निदान और उपचार किया जाता है।
  • WHO के अनुसार उच्च रक्तचाप से पीड़ित लगभग 5 में से 1 एडल्ट (21%) में यह नियंत्रण में है।
  • WHO के अनुसार उच्च रक्तचाप दुनिया भर में असामयिक मृत्यु का एक प्रमुख कारण है।
  • WHO के अनुसार गैर-संचारी रोगों के लिए वैश्विक लक्ष्यों में से एक 2010 और 2030 के बीच उच्च रक्तचाप के प्रसार को 33% तक कम करना है।
  • यदि उच्च रक्तचाप का प्रबंधन नहीं किया गया तो दिल का दौरा, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

World Hypertension Day Quiz in Hindi

World Hypertension Day Quiz in Hindi से जुड़े प्रश्न उत्तर यहाँ दिए गए हैं : 

प्रश्न 1. उच्च रक्तचाप क्या है?
उत्तर : उच्च रक्तचाप एक सामान्य स्थिति है जो शरीर की आर्टरीज को प्रभावित करती है

प्रश्न 2. उच्च रक्तचाप होने के कारण क्या हैं?
त्तर : तंबाकू का इस्तेमाल, अत्यधिक शराब का सेवन और फिजिकल एक्टिविटी न होना। 

प्रश्न 3. विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2024 की थीम क्या है?
उत्तर : ‘मेजर योर ब्लड प्रेशर एक्यूरेटली, कंट्रोल इट, लिव लाॅंगर’ (Measure Your Blood Pressure Accurately, Control It, Live Longer) 

प्रश्न 4. जीवनशैली में कौन सा परिवर्तन उच्च रक्तचाप को रोकने और प्रबंधित करने में मदद कर सकता है?
उत्तर : स्वस्थ आहार की आदतें, तम्बाकू और शराब के सेवन से बचें और फिजिकल एक्टिविटीज पर विशेष ध्यान दें। 

प्रश्न 5. अनट्रीटेड हाइपरटेंशन का सबसे आम कारण क्या है?
उत्तर : स्ट्रोक। 

                                        सम्बंधित आर्टिकल्स

राष्ट्रीय मतदाता दिवसराष्ट्रीय पक्षी दिवस
विश्व कार्टूनिस्ट दिवसविश्व अस्थमा दिवस 
राष्ट्रीय समुद्री दिवसओडिशा स्थापना दिवस
विश्व अंतर्मुखी दिवस विश्व रेडियो दिवस
अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवसराष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस
पोंगलराष्ट्रीय युवा दिवस
अफ़्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस स्थापना दिवसविश्व ब्रेल दिवस
राष्ट्रीय पैदल दिवसखान जागरूकता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस
सीआरपीएफ शौर्य दिवसविश्व होम्योपैथी दिवस
बैसाखीविश्व टीकाकरण सप्ताह का इतिहास, महत्व व कैसे मनाते हैं?

FAQs 

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस हर साल 17 मई को मनाया जाता है। 

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाने की शुरुवात कब हुई?

WHL ने 2005 में उच्च रक्तचाप पर एक वैश्विक जागरूकता अभियान शुरू किया। 

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस किसके द्वारा मनाया जाता है?

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस WHL द्वारा मनाया जाता है। 

WHL क्या है?

वर्ल्ड हाइपरटेंशन लीग (World Hypertension League)

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको World Hypertension Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*