इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने प्रवेश देने का तरीका बदला, नई काउंसलिंग प्रक्रिया लागू 

1 minute read
Allahabad university ne pravesh dene ka tarika badla

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी भारत की टॉप यूनिवर्सिटीज़ में से एक है। बहुत से स्टूडेंट्स इसे अपनी ड्रीम यूनिवर्सिटी भी मानते हैं और इसमें प्रवेश लेने के लिए पूरी मेहनत के साथ तैयारी करके इसकी प्रवेश परीक्षा देते हैं। पहले हर साल इलाहाबाद विश्वविद्यालय काउंसलिंग के जरिए ग्रेजुएशन कोर्सेज में अपने यहाँ एडमिशन देता था लेकिन इस बार यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से इसमें कुछ बदलाव किया गया है। 

अब ऐसे मिलेगा इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में एडमिशन 

पहले छात्रों को इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेने के लिए छात्रों को इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होता था। लेकिन अब स्टूडेंट्स को इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेने के लिए इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्रों को इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्टर करने की बजाए शिक्षा मंत्रालय के समर्थ पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा।  

यूनिवर्सिटी करेगी समर्थ पोर्टल को छात्रों का डाटा करेगी ट्रांसफर 

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि इलाहाबाद यूनिवर्सिटी छात्रों का डाटा समर्थ पोर्टल के सुपुर्द कर देगा। इस प्रकार से छात्रों का डाटा शिक्षा मंत्रालय के पास भी रहेगा। 

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 10 मई 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

छात्रों को मिल सकेगा सरकारी योजनाओं का लाभ 

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के प्रशासन की तरफ से यह निर्णय छात्रों की भलाई को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। समर्थ पोर्टल पर छात्रों का डाटा रजिस्टर होने से छात्रों का डाटा शिक्षा मंत्रालय के पास रहेगा। इससे सरकार छात्रों के डाटा के आधार पर अपनी योजनाओं को छात्रों के लिए लागू कर सकेगी, जिनका लाभ छात्रों को मिल सकेगा। 

यह भी पढ़ें : स्कूल असेंबली के लिए 10 मई की मुख्य समाचार सुर्खियां

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के बारे में 

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी भारत की एक मुख्य यूनिवर्सिटी है। यह एक सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी है। यह भारत की चौथी सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी है। इसे पहले पूर्व के ऑक्सफ़ोर्ड के नाम से जाना जाता था। इसकी स्थापना वर्ष 1887 में एल्फ्रेड लायर ने की थी। इस यूनिवर्सिटी का नक्शा प्रसिद्ध ब्रिटिश आर्किटेक्ट इमरसन ने डिज़ाइन किया था। प्रारम्भ में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की स्थापना म्योर कॉलेज के रूप में हुई थी, जिसे बाद में इलाहाबाद विश्वविद्यालय के रूप में परिवर्तित कर दिया गया। 

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में आर्ट्स और साइंस फैकल्टी के कोर्सेज की पढ़ाई कराई जाती है। ग्रेजुएशन कोर्सेज की बात की जाए तो इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में हिंदी, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, गणित समाजशास्त्र, डिफेन्स, स्टेट, भूगोल, मनोविज्ञान एवं कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग आदि विषयों की पढ़ाई कराई जाती है। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*