क्या आप जानते हैं डॉ.भीमराव अंबेडकर का पूरा नाम क्या है?

1 minute read
डॉ.भीमराव अंबेडकर का पूरा नाम

लोकतांत्रिक भारत के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर को भारतीय संविधान का जनक कहा जाता है क्योंकि उन्होंने “दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान” भारतीय संविधान का प्रारंभिक मसौदा तैयार किया था। वह एक कुशल वकील, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक भी थे, जिन्होंने भारत के नागरिकों के लिए समानता और न्याय सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। बाबासाहेब अंबेडकर का जीवन हम सभी के लिए प्रेरणादायी हैं। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि उनका पूरा नाम क्या है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है। इस लेख में आपको इससे संबंधित समपूर्ण जानकारी दी गयी है।

यह है डॉ.भीमराव अंबेडकर का पूरा नाम

स्वतंत्रता संग्राम के महानायक डॉ.भीमराव अंबेडकर का पूरा नाम है भीमराव रामजी आम्बेडकर (Dr. Bhimrao Ramji Ambedkar) है। वे डॉ. बाबासाहब अंबेडकर के नाम से भी लोकप्रिय थे। संविधान निर्माता कहे जाने वाले बाबासाहेब अंबेडकर का जन्म उनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्यप्रदेश के महू जिले के एक छोटे से गाँव के दलित परिवार में हुआ था।

डॉ भीमराव अंबेडकर के बचपन का नाम क्या था?

बाबासाहेब के बचपन का नाम भीमराव सकपाल उर्फ ‘भीमा’ था। उनके पिता का नाम रामजी मालोजी सकपाल और माता का नाम भीमाबाई मुरबादकर था। वह अपने माता-पिता के आखिरी और 14वीं संतान थे। बचपन से ही बाबासाहेब का जीवन संघर्षों से भरा रहा। दलित जाती से होने के कारण उन्हें भेदभाव और असमानता का सामना करना पड़ा। लेकिन इन सब के बावजूद भी उन्होंने हार नहीं मानी और समाज के लोगों को अधिकार, समानता और न्याय दिलाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।

भीमराव सकपाल से भीमराव अंबेडकर बनने की कहानी

भारतीय संविधान के निर्माता कहे जाने वाले डॉ. भीमराव अंबेडकर भारतीय इतिहास के सबसे अधिक पढ़े लिखे नेता माने जाते हैं। बचपन से ही उन्हें पड़ने लिखने का बहुत शौक था। उनकी इस खूबी के कारण उनके स्‍कूल के एक शिक्षक कृष्णा महादेव अंबेडकर का उनसे बहुत लगाव था। कृष्णा महादेव आंबेडकर एक ब्राह्मण थे जिन्होंने भीमराव के नाम में अंबेडकर सरनेम जोड़ दिया। इसी तरह वह भीमराव सकपाल से भीमराव अंबेडकर से पुकारे जाने लगे।

संबंधित आर्टिकल्स

डॉ भीमराव अंबेडकर का जीवन परिचयडॉ. भीमराव अंबेडकर के 20 कथन
डॉ. भीमराव अंबेडकर पर निबंधभीमराव अंबेडकर पर हिंदी में स्पीच
Ambedkar Jayanti Wishes in HindiBR Ambedkar Facts in Hindi
Ambedkar Shayari in Hindi Ambedkar Books in Hindi
BR Ambedkar Quotes in Hindiडॉ अंबेडकर के प्रेरक विचार
Ambedkar GK Quiz in HindiUPSC Question (Dr B R Ambedkar Parinirvan Divas)
डॉ.भीमराव अंबेडकर कौन थे?डॉक्टर भीमराव अंबेडकर का जन्म कहां हुआ और कब हुआ?
भीमराव अंबेडकर कितने भाई थे?भीमराव अंबेडकर की मृत्यु कब हुई
डॉ. भीमराव अंबेडकर की मृत्यु कहाँ हुई थी?भीमराव अंबेडकर को किसने पढ़ाया था?
क्या अंबेडकर के पास 32 डिग्री थी?डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के पास कितनी डिग्री थी? 
डॉ भीमराव अंबेडकर के बारे में 20 लाइन

आशा है कि आपको इस ब्लॉग में भीमराव अंबेडकर का पूरा नाम, से संबंधित सभी जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह ट्रेंडिंग इवेंट से संबंधित अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*