यूके में एमएससी मैनेजमेंट करने के लिए फॉलो करें यह गाइड

1 minute read
198 views
यूके में एमएससी मैनेजमेंट

यूके में एमएससी मैनेजमेंट कोर्स छात्रों में नेतृत्व, व्यावसायिकता, आतिथ्य, और घटनाओं के कई पहलुओं के मैनेजमेंट के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह कोर्स सीखने की प्रक्रिया में सिद्धांत और व्यवहार को जोड़ता है। यह एक लोकप्रिय मास्टर डिग्री और MBA डिग्री के विकल्प के रूप में उभरा है इसलिए, यदि आप यूके में एमएससी मैनेजमेंट करना चाहते हैं तो यहां शीर्ष विश्वविद्यालय के कोर्सेज, लागत, आवेदन प्रक्रिया, दस्तावेज़ीकरण आवश्यकताएं आदि सभी की जानकारी नीचे दी गई है, आइए इस ब्लॉग में विस्तार से जानते हैं यूके में एमएससी मैनेजमेंट के बारे में।

एमएससी मैनेजमेंट क्या है?

एमएस कोर्स एक या दो वर्षीय मास्टर्स रिसर्च स्तर का पाठ्यक्रम है जो प्रवेश पाने वाले कॉलेज/विश्वविद्यालय पर निर्भर करता है। कोर्स फुल टाइम, पार्ट टाइम या किसी अन्य फॉर्मेट में उपलब्ध है। कोर्सेज मैनेजमेंट की विभिन्न तकनीकों और सिद्धांतों पर उन्नत गहन अध्ययन प्रदान करता है। यह बिज़नेस आर्गेनाइजेशन में स्टेकहोल्डर के साथ राजी करने, प्रभावित करने और बातचीत करने के लिए आवश्यक सॉफ्ट स्किल्स प्रदान करता है।

यूके में एमएससी मैनेजमेंट का अध्ययन क्यों करें?

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के सेंटर फॉर ग्लोबल हायर एजुकेशन के अनुसार, यूके में अध्ययन अंतरराष्ट्रीय छात्रों के बीच दूसरा सबसे लोकप्रिय विकल्प है। यूके में एमएससी मैनेजमेंट क्यों करें इसके कारण नीचे दिए गए हैं-

  • यह डिग्री आपको सबसे अधिक मांग वाली क्षमताएं प्रदान करेगी जो कि बड़ी और छोटी फर्में बिक्री से लेकर इवेंट मैनेजमेंट तक, विभिन्न क्षेत्रों में अनुसंधान भूमिकाओं के लिए लोगों को काम पर रखने के लिए देख रही हैं।
  • ग्रेजुएट्स निजी इवेंट मैनेजमेंट फर्मों सहित कई व्यवसायों में काम कर सकते हैं। वे जो कुछ भी सीखा है उसका उपयोग व्यवसायों के प्रबंधन और परिवर्तन के लिए कर सकते हैं, जिससे उन्हें प्रबंधन के तेजी से बदलते विश्वव्यापी क्षेत्र में प्रभावी ढंग से प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति मिलती है।
  • यूके में शीर्ष विश्वविद्यालयों को यूके में एमएससी मैनेजमेंट में प्रवेश पाने के लिए छात्रों को मुख्य रूप से कार्य अनुभव की आवश्यकता नहीं है।
  • यूके में एमएससी मैनेजमेंट करना यूके में एमबीए की डिग्री लेने की तुलना में काफी सस्ता है।

कोर्स करिकुलम

मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के अनुसार यूके में एमएससी मैनेजमेंट का सिलेबस नीचे दिया गया है।

  • प्रबंधन की नींव
  • लेखांकन का परिचय
  • विपणन और विपणन प्रबंधन
  • व्यापार प्रदर्शन और रणनीति
  • स्थिरता और सामाजिक उत्तरदायित्व
  • नवाचार प्रबंधन और उद्यमिता
  • संगठनात्मक मनोविज्ञान
  • तुलनात्मक रोजगार संबंध और अंतर्राष्ट्रीय एचआरएम
  • वैश्विक व्यापार और प्रबंधन में रुझान
  • व्यवसाय अनुसंधान परियोजनाएं

आप AI Course Finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेस और यूनिवर्सिटीज का चयन कर सकते हैं।

यूके में एमएससी मैनेजमेंट के लिए शीर्ष विश्वविद्यालयों की सूची

यूनाइटेड किंगडम में एमएससी मैनेजमेंट की डिग्री हासिल करने वाले उम्मीदवारों को सिखाया जाता है कि घटनाओं को प्रबंधित करने के तरीकों को कैसे रणनीतिक, डिजाइन और कार्यान्वित किया जाए। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 के अनुसार, यूके में एमएससी मैनेजमेंट के लिए प्रमुख विश्वविद्यालयों की पेशकश की गई पाठ्यक्रमों के साथ नीचे हैं।

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम की पेशकश
लंदन बिजनेस स्कूल Masters in Management
49 लंदन स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स और राजनिति विज्ञान MSc Management and Strategy
7 इंपीरियल कॉलेज लंदन MSc in Management
61 वारविक विश्वविद्यालय MSc in Business with Operations Management;MSc in Management for Business Excellence
क्रैनफील्ड विश्वविद्यालय MSc in Management and Entrepreneurship;MSc in Management and Human Resource Management
82 डरहम विश्वविद्यालय MSc in Management – Entrepreneurship;MSc in Management (Supply Chain Logistics)
601 – 650 कोवेंट्री विश्वविद्यालय MSc in Management
166 बाथ विश्वविद्यालय MSc in Entrepreneurship and Management; MSc in International Management 
16 एडिनबर्ग विश्वविद्यालय MSc in Management;MSc in Management of Bioeconomy, Innovation and Governance
27 मैनचेस्टर विश्वविद्यालय MSc in Management (Entrepreneurship);MSc in Management (International Business); MSc in Management (Marketing)
92 लीड्स विश्वविद्यालय MSc in Management

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

यूके में एमएससी मैनेजमेंट का अध्ययन करने की लागत

यूके में एमएससी मैनेजमेंट की हर साल की लागत GBP 20,000-36,600 (INR 20-36 लाख) तक है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यूनाइटेड किंगडम में प्रबंधन की लागत एक विश्वविद्यालय से दूसरे विश्वविद्यालय में अलग हो सकती है। छात्र फुल टाइम या पार्ट टाइम प्रोग्राम्स में नामांकन करते हैं या नहीं, इसके आधार पर लागत भी अलग अलग हो सकती है।

यूके में रहने की लागत

यूके में रहने की लागत छात्रों की लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है, नीचे रहने की आम लागत दी गई है-

खर्चे कॉस्ट (GBP)
वीजा एप्लीकेशन के लिए शुल्क 348 (INR 34,800)
हाउसिंग 500 (INR 50,000)/महीना
ट्रांसपोर्टेशन 150-200 (INR 15,000-20,000)/महीना
फोटो 150-200 (INR 15,000-20,000)/महीना
क्लोथिंग 50 (INR 5,000)/महीना
टेलीफोन और मोबाइल 50 (INR 5,000)/महीना

विदेश में रहने का खर्च अपने रहन-सहन के अनुसार जानने के लिए आप Cost of Living Calculator का उपयोग कर सकते हैं।

योग्यता

यूके में एमएससी मैनेजमेंट करने के लिए प्रवेश योग्यता नीचे दी गई है-

  • उम्मीदवारों के पास उच्च द्वितीय श्रेणी ऑनर्स (2:1) डिग्री या समकक्ष बैचलर्स डिग्री 60% – 70% कुल अंकों के साथ होनी आवश्यक है।
  • IELTS (6.5 – 7.0) और TOEFL (93-100) जैसे अंग्रेजी दक्षता परीक्षण के स्कोर।
  • GMAT/ GRE अनिवार्य आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह सुझाव दिया जाता है कि एक होना हमेशा एक फायदा होता है।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन परीक्षाओं  की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे अंक प्राप्त करें।

आवेदन कैसे करें?

आवेदन करने के लिए चरण दर चरण आवेदन प्रक्रिया दी गई है-

  • चरण 1: एक उपयुक्त विश्वविद्यालय चुनें: यूके में एमएससी मैनेजमेंट का चयन करें और एक उपयुक्त विश्वविद्यालय चुनें जो समान प्रदान करता हो। आवेदन करने के लिए आगे बढ़ने से पहले सभी विवरण जैसे प्लेसमेंट रिकॉर्ड, ट्यूशन फीस ब्रेक अप, कोर्स पाठ्यक्रम और वर्क परमिट मानदंड की जांच करें। यदि आप इस डेटा को एकत्र करने में समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो 1800 572 000 पर निःशुल्क Leverage Edu विशेषज्ञों से संपर्क करें।
  • चरण 2: सभी शैक्षणिक आवश्यकताओं को एकत्रित करें: यूके कार्यक्रम में एमएससी प्रबंधन के लिए आवेदन करने के लिए IELTS, TOEFL जैसी परीक्षाएं अनिवार्य हैं। Leverage Live के लिए रजिस्टर करें और आज ही अपनी तैयारी शुरू करें, जांचें कि आप प्रवेश आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। इसके अलावा, LOR, SOP, निबंध, CV/Resume और पिछली शैक्षणिक डिग्री के आधिकारिक प्रतिलेख आदि पाठ्यक्रम के लिए आवश्यक दस्तावेज हैं।
  • चरण 3: अपना आवेदन जमा करें: एक बार जब आप सभी आवश्यक दस्तावेज और दक्षता परीक्षा के स्कोर एकत्र कर लेते हैं, तो आप आवेदन पत्र भरने के लिए तैयार हैं। सुनिश्चित करें कि आपने सभी व्यक्तिगत और व्यावसायिक जानकारी सही ढंग से दर्ज की है। इसके अलावा, समय सीमा की जांच करें और आवेदन जमा करने के लिए अपने समय की योजना बनाएं।
  • चरण 4: ऑफ़र लेटर की प्रतीक्षा करें: विश्वविद्यालयों को आवेदन का मूल्यांकन करने में कुछ सप्ताह लगते हैं। जैसे ही आपको ऑफर लेटर मिलता है, वीज़ा के लिए आवेदन करें, आवास की तलाश शुरू करें और विदेश यात्रा के लिए अपनी पढ़ाई शुरू करें।

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें

आवश्यक दस्तावेज़

नीचे आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट दी गई है-

छात्र वीजा पाने के लिए भी Leverage Edu  विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

नौकरी प्रोफाइल और वेतन रुझान

यूके में एमएससी मैनेजमेंट के पूरा होने के बाद, उम्मीदवारों के लिए वित्त फर्मों, विनिर्माण उद्योगों, आईटी सेवा कंपनियों, या स्टार्ट-अप जैसे क्षेत्रों में काम करने के लिए कई विकल्प हैं। यूके में एमएससी मैनेजमेंट पूरा करने के बाद छात्रों के लिए कुछ जॉब प्रोफाइल और वेतन रुझान नीचे दिए गए हैं।

जॉब प्रोफाइल्स औसत वेतन (GBP में)
प्रोजेक्ट मैनेजर 49,109 (INR 50.4 लाख)
CEO 357,713 (INR 3.6 करोड़)
महाप्रबंधक 63,644 (INR 65.3 लाख)
कॉर्पोरेट अधिकारी 32,566 (INR 33.4 लाख)
उत्पादन प्रबंधक 40,668 (INR 41.7 लाख)
कार्यकारी निदेशक 1,29,043 (INR 1.32 लाख)

FAQs

क्या यूके में एमएससी करना उचित है?

ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में मास्टर्स डिग्री को अच्छी तरह से माना जाता है। वे इस क्षेत्र में यूके की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त विशेषज्ञता का प्रदर्शन करते हुए अंतरराष्ट्रीय छात्रों के साथ भी लोकप्रिय हैं। अगर आप करियर बदलना चाहते हैं तो मास्टर डिग्री आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।

यूके में एमएससी मैनेजमेंट के लिए कौन सा विश्वविद्यालय सबसे अच्छा है?

यूके में एमएससी मैनेजमेंट को आगे बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे विश्वविद्यालय हैं मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी,हार्वर्ड यूनिवर्सिटी येल यूनिवर्सिटी आदि कुछ बढ़िया विश्वविद्यालय हैं।

क्या यूके में एमएससी मैनेजमेंट करने के लिए कार्य अनुभव आवश्यक है?

इस कोर्स को करने के लिए कार्य अनुभव की आवश्यकता नहीं है, लेकिन कार्य अनुभव या इंटर्नशिप होने से भी लाभ होगा।

क्या यूके में एमएससी मैनेजमेंट करने के लिए GMAT एक आवश्यकता है?

GMAT एक अतिरिक्त मूल्यांकन मानदंड है जो यूके के कुछ प्रमुख विश्वविद्यालयों के लिए आवश्यक है, लेकिन यह सहायक दस्तावेज़ीकरण के रूप में अनिवार्य नहीं है।

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको यूके में एमएससी मैनेजमेंट कैसे करें, इसकी जानकारी दी होगी। यदि आप भी यूके में एमएससी मैनेजमेंट करना चाहते हैं तो आप हमारे Leverage Edu के विशेषज्ञों से 1800 572 000 पर कॉल कर आज ही 30 मिनट का मुफ्त सेशन बुक कीजिए।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Study in UK
Talk to an expert