बैकलॉग सर्टिफिकेट क्या होता है?

1 minute read

एक छात्र के रूप में जब आपके सामने ‘बैकलॉग’ शब्द आता है तो आप इसे अपने अकादमिक प्रोफ़ाइल पर एक काले निशान के रूप में देखते हैं। लेकिन चिंता न करें, इस धूमिल तस्वीर के खिलाफ उम्मीद की एक किरण है क्योंकि आप बैकलॉग को खत्म करने के लिए फिर से परीक्षा दे सकते हैं। हालांकि दुनिया भर के विश्वविद्यालय और कॉलेज स्पष्ट अकादमिक प्रोफाइल पसंद करते हैं, लेकिन उनमें से कुछ छात्रों के आवेदनों पर विचार करते हैं, जिनके पास बैकलॉग का थोड़ा इतिहास है। इस ब्लॉग में, हम यह पता लगाएंगे कि बैकलॉग सर्टिफिकेट क्या है, यह क्यों महत्वपूर्ण है और यदि आप विदेश में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं तो बैकलॉग के लिए क्या मापदंड हैं।

एक बैकलॉग क्या है?

बैकलॉग एक ऐसी परीक्षा है जिसे आप पहले प्रयास में पास करने में असमर्थ थे या किसी कारण या समस्या के कारण अनुत्तीर्ण विषयों की कुल संख्या को भी संदर्भित किया जाता है। हालांकि, छात्रों के लिए बैकलॉग और किसी विषय को पास करने के लिए छात्र द्वारा किए जाने वाले प्रयासों की संख्या के बीच के अंतर को समझना महत्वपूर्ण है। अनुपस्थिति के मामले में, आपके शैक्षणिक संस्थान से यह पुष्टि करने की अनुशंसा की जाती है कि क्या वे अनुपस्थित को चिह्नित करते हैं या स्कोर कॉलम में शून्य लिखते हैं। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि संस्थान या अध्ययन बोर्ड से अपनी डिग्री प्राप्त करने के लिए आपको फिर से परीक्षा में बैठने की आवश्यकता है।

बैकलॉग की गणना कैसे की जाती है?

किसी विषय को क्लियर करने के लिए आपने जितने प्रयास किए, वह बैकलॉग की संख्या के बराबर नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आपको एक विषय में बैकलॉग को साफ़ करने के लिए 4 बार उपस्थित होना पड़ा, तो आपके पास अभी भी केवल 1 बैकलॉग (4 नहीं) था। हालाँकि, यदि आपको 4 विषयों को पास करना था और आपने एक प्रयास में ऐसा कर लिया, तो भी आपके पास 4 बैकलॉग थे।

प्रयासों की संख्या ≠ बैकलॉग की संख्या

बैकलॉग सर्टिफिकेट क्या है?

बैकलॉग सर्टिफिकेट आपके शैक्षणिक संस्थान द्वारा जारी किया गया एक दस्तावेज है जिसमें आपके बैकलॉग के बारे में विवरण शामिल होता है। यदि आप विदेश में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं, तो संबंधित विश्वविद्यालय में प्रवेश प्राधिकरण आपको शैक्षिक प्रतिलेखों के साथ अपने अकादमिक रिकॉर्ड को प्रमाणित करने के लिए एक बैकलॉग प्रमाणपत्र जमा करने के लिए कह सकता है।

बैकलॉग सर्टिफिकेट

बैकलॉग सर्टिफिकेट का क्या महत्व है?

विदेशी विश्वविद्यालयों में आवेदन करते समय आपको कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। यदि किसी आवेदक के पास बैकलॉग है या पहले बैकलॉग था, तो विश्वविद्यालय आवेदक के शैक्षणिक प्रदर्शन को सत्यापित करने और उसका विश्लेषण करने के लिए एक बैकलॉग प्रमाणपत्र मांगेगा। विदेशों में विश्वविद्यालय आमतौर पर अच्छे अकादमिक रिकॉर्ड रखने वाले उम्मीदवारों का चयन करना पसंद करते हैं, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है। एक छात्र की क्षमता केवल उनके अकादमिक प्रदर्शन से निर्धारित नहीं की जा सकती है। इसलिए कई विश्वविद्यालय SOP, LOR , GMAT/GRE, IELTS/ TOEFL के आधार पर छात्रों का चयन करते हैं। कई विश्वविद्यालय उच्च स्तर पर सामाजिक कार्य और पाठ्येतर गतिविधियों को प्रोत्साहित करते हैं और आयोजित करते हैं। ऐसे मामलों में, छात्रों को अक्सर उनके मानकीकृत परीक्षा स्कोर या उनकी पाठ्येतर उपलब्धियों के आधार पर चुना जाता है। अगर ऐसे छात्रों की पढ़ाई में कोई बैकलॉग है तो उन्हें यूनिवर्सिटी को बैकलॉग सर्टिफिकेट देना होगा।

बैकलॉग सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें?

कॉलेज के अधिकारी जो आपके अकादमिक प्रतिलेख/डिग्री/अंक पत्र/प्रमाण पत्र/डिप्लोमा इत्यादि बनाते हैं, वे आपके बैकलॉग प्रमाणपत्र बनाने के लिए भी जिम्मेदार हैं। आपको अपना बैकलॉग प्रमाणपत्र उस शैक्षणिक संस्थान से प्राप्त करने की आवश्यकता है जहां से आपने अपना कोर्स पूरा किया और अपना शैक्षणिक प्रतिलेख प्राप्त किया।

नो बैकलॉग प्रमाणपत्र

नो बैकलॉग सर्टिफिकेट का मतलब एक सर्टिफिकेट है जो यह सत्यापित करता है कि छात्र के अकादमिक रिकॉर्ड में कोई बैकलॉग नहीं है। आम तौर पर, विश्वविद्यालय ‘नो बैकलॉग सर्टिफिकेट’ नहीं मांगते हैं, जब छात्र का अकादमिक रिकॉर्ड सभी बैकलॉग से स्पष्ट होता है।

बैकलॉग सर्टिफिकेट फॉर्मेट

बैकलॉग सर्टिफिकेट का फॉर्मेट नीचे दिया गया है:

Backlog-Certificate-Format

बैकलॉग प्रमाणपत्र का उपयोग कैसे करें?

आपके द्वारा विश्वविद्यालय को भेजी जाने वाली शेष आवेदन सामग्री के साथ एक बैकलॉग प्रमाण पत्र प्रमाण के दस्तावेज के रूप में संलग्न किया जाता है। संपूर्ण आवेदन सामग्री में शामिल हैं:

  • वित्तीय दस्तावेज यह साबित करने के लिए कि आप अपनी शिक्षा के वित्तपोषण और विदेश में रहने के लिए आर्थिक रूप से सक्षम हैं। 
  • शिक्षा के प्रमाण के रूप में सेवा करने के लिए आपने जो भी योग्यता प्राप्त की है, उसके लिए अकादमिक टेप
  • मानकीकृत परीक्षा स्कोर: विश्वविद्यालय की आवश्यकताओं के अनुसार GMAT/GREऔर  IELTS/ TOEFL
  • सहायक दस्तावेज: SOP, LOR आदि जो विश्वविद्यालय द्वारा आपके प्रोफाइल का मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक हैं
  • मान्य पासपोर्ट

नोट: यदि आपके पास एक से अधिक बैकलॉग प्रमाणपत्र हैं, तो आपको उन सभी को प्रवेश समिति को प्रदान करना होगा। यह आवश्यक नहीं है कि विश्वविद्यालय प्रतिलेखों के विपरीत नवीनतम बैकलॉग प्रमाणपत्र के साथ समझौता करेगा।

एक बैकलॉग प्रमाणपत्र अकादमिक प्रतिलेख से कैसे भिन्न होता है?

अकादमिक टेप में उन सभी विषयों के अंक होते हैं जो आपने अपने अध्ययन के पाठ्यक्रम में किए हैं। बैकलॉग सर्टिफिकेट में केवल उन्हीं विषयों के स्कोर होते हैं जिनमें आपका बैकलॉग था। अधिकत्तर समय आपको एक संयुक्त प्रतिलेख प्रदान करने की आवश्यकता होती है जिसमें सभी सेमेस्टर/वर्षों के अंक होते हैं। सामान्य तौर पर, जब अंतिम वर्ष की मार्कशीट में आपकी तीन/चार साल की शैक्षणिक डिग्री के सभी अंक होते हैं, तो आपको हर सेमेस्टर/वर्ष के लिए मार्कशीट प्रदान करने की आवश्यकता नहीं होती है। हालाँकि, आपको उतने बैकलॉग प्रमाण पत्र प्रदान करने होंगे जितने आपने उस डिग्री के दौरान प्राप्त किए हैं।

क्या मुझे बैकलॉग प्रमाणपत्र की आवश्यकता है?

सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में कुछ पात्रता मानदंड होते हैं जिन्हें छात्रों द्वारा विदेशी शिक्षा में प्रवेश पाने के लिए पूरा करने की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास बैकलॉग हैं, तो विश्वविद्यालय को आपके अकादमिक प्रदर्शन को सत्यापित करने के लिए बैकलॉग प्रमाणपत्र की आवश्यकता होगी। जबकि कुछ कॉलेज स्पष्ट अकादमिक रिकॉर्ड वाले आवेदकों को पसंद करते हैं और कोई बैकलॉग नहीं है, ऐसे कई विश्वविद्यालय हैं जो GMAT, GRE, SAT, ACT, IELTS, TOEFL PTE इत्यादि जैसे मानकीकृत परीक्षाओं में अपने स्कोर के आधार पर छात्रों का चयन करते हैं। उनके अकादमिक रिकॉर्ड के लिए। अन्य चयन मानदंड आपकी करिकुलम और नॉन करिकुलम उपलब्धियों के आधार पर भी हो सकते हैं।

बैकलॉग प्रमाणपत्र के लिए आवेदन

अधिकांश विश्वविद्यालय छात्रों को बैकलॉग प्रमाण पत्र के लिए एक आवेदन पत्र प्रदान करते हैं जिसे छात्र भर सकते हैं और अपने प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए जमा कर सकते हैं। बैकलॉग प्रमाणपत्र के लिए आवेदन यहां दिया गया है:

बैकलॉग प्रमाणपत्र के लिए आवेदन पत्र

The Principal/The Dean
___________ [University Name]
Address
Subject: Application for the Issue of Backlog Certificate
Respected Sir/Ma’am,
I, _____ (student’s name), s/o or d/o of ______, Roll No. ________ is/was a student of ______ (course name with batch) at your esteemed university. This is to request you to issue me a Backlog Certificate as I require it to apply for admission to master’s course. The details of my backlogs are as follows:
Semester
Passing Year [Expected]
Passing Year
Number of Reappears
Reappear Subjects
Semester I
Semester II
Semester III
Semester IV
Semester V
Semester VI

Please issue the backlog certificate at the earliest.
Yours Sincerely,
_____ (Name)
बैकलॉग सर्टिफिकेट

क्या बैकलॉग विदेशों में वीजा को प्रभावित करते हैं?

बैकलॉग लगभग हर देश में स्वीकार किए जाते हैं। लेकिन विश्वविद्यालयों द्वारा अनुमत बैकलॉग की एक विशिष्ट संख्या है। आम तौर पर, बैकलॉग की संख्या उस विश्वविद्यालय या कॉलेज पर निर्भर करती है जिसके लिए आप आवेदन करते हैं और आम तौर पर, 2 या 3 बैकलॉग स्वीकार्य होते हैं। लेकिन अपने स्पष्ट अकादमिक रिकॉर्ड को साबित करने के लिए आपके पास एक बैकलॉग प्रमाणपत्र होना चाहिए। हालांकि, हर अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों का चयन करना चाहता है, इस प्रकार विदेशों में उच्च अध्ययन के लिए आवेदन करने से पहले अपने सभी बैकलॉग को साफ करने की सिफारिश की जाती है। एक छात्र के रूप में, उन तत्वों को उजागर करना महत्वपूर्ण है जो आपकी प्रोफ़ाइल को मजबूत करते हैं। दुनिया भर में पर्याप्त संख्या में अच्छे विश्वविद्यालय और कॉलेज हैं जो औसत शैक्षणिक प्रोफाइल का चयन करते हैं यदि वे उन्हें उस तरह के पाठ्यक्रमों के लिए सही पाते हैं जिसके लिए छात्र आवेदन कर रहे हैं।

कौन से अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय बैकलॉग स्वीकार करते हैं?

उच्च शिक्षा पूरी करने के दौरान कई छात्रों को बैकलॉग मिल जाता है। क्या इसका मतलब यह है कि वे उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर सकते? निश्चित रूप से नहीं! यहां उन विश्वविद्यालयों की सूची दी गई है जो विदेशों में लोकप्रिय अध्ययन स्थलों में छात्रों को बैकलॉग के साथ प्रवेश प्रदान करते हैं:

बैकलॉग प्रमाणपत्र: आइए संक्षेप में समझें

यह समझना आवश्यक है कि बैकलॉग वाले छात्रों के लिए प्रत्येक विश्वविद्यालय के पास प्रवेश दिशानिर्देशों का अपना सेट है और इसके लिए बैकलॉग प्रमाणपत्र की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए, यह सुझाव दिया जाता है कि आप उनके चयन मानदंडों के बारे में जानने के लिए विश्वविद्यालय के प्रॉस्पेक्टस की जांच करें। वास्तव में, यह जानना काफी दिलचस्प है कि विभिन्न विश्वविद्यालय और कॉलेज आपकी पिछली शैक्षणिक विफलताओं पर पूरा ध्यान देने के बजाय आपके समग्र व्यक्तित्व पर ध्यान केंद्रित करते हैं। पाठ्येतर और गैर-शैक्षणिक उपलब्धियों, नेतृत्व रिकॉर्ड, प्रशिक्षण प्रमाणन आदि वाले छात्रों को वरीयता दी जाती है, जो आपके बैकलॉग के लिए प्रतिपूर्ति करते हैं। इन सभी विवरणों को सहायक दस्तावेजों जैसे प्रवेश निबंध, एसओपी, एलओआर, रिज्यूमे आदि के माध्यम से अच्छी तरह से समझाया जा सकता है जो आवेदन प्रक्रिया के दौरान आवश्यक हैं।

अन्य प्रकार के प्रमाण पत्र

कुछ अन्य प्रकार के सर्टिफिकेट की लिस्ट नीचे दी गई है:

FAQs

यदि आप विदेश में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं, विशेष रूप से यूएस, यूके, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, न्यूजीलैंड और आयरलैंड जैसे प्रमुख अध्ययन स्थलों में बैकलॉग आपके प्रोफ़ाइल मूल्यांकन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उत्कृष्ट क्वालिटी एडुकेशन और औद्योगिक प्रदर्शन और प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए इन्हें प्रमुख स्थान मानते हुए, इन देशों के विश्वविद्यालय और कॉलेज दुनिया भर से सर्वश्रेष्ठ प्रोफाइल की मांग करते हैं। इसलिए, आपको अपने अकादमिक रिकॉर्ड को प्रमाणित करने के लिए एक बैकलॉग प्रमाणपत्र जमा करने की आवश्यकता हो सकती है। आइए बैकलॉग सर्टिफिकेट से संबंधित सामान्य प्रश्नों के उत्तर दें और क्या यह दुनिया भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों द्वारा आवश्यक है।

क्या अमेरिका में बैकलॉग के साथ अध्ययन करना संभव है?

अमेरिकी विश्वविद्यालय अत्यधिक प्रतिष्ठित हैं और शून्य बैकलॉग वाले छात्रों को पसंद करते हैं। हालांकि, कुछ अमेरिकी विश्वविद्यालयों में अधिकतम 5 बैकलॉग वाले छात्रों के लिए हमेशा गुंजाइश होती है। यदि आपके पास 7-8 बैकलॉग हैं, तो आपको यूएस में कुछ विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में उच्च शिक्षा के लिए योग्य समझे जाने के लिए GRE परीक्षा 315-325 के बीच अंक प्राप्त करने होंगे।

ऑस्ट्रेलिया में बैकलॉग वाले छात्रों के लिए चयन मानदंड क्या है? क्या आपको बैकलॉग प्रमाणपत्र की आवश्यकता है?

ऑस्ट्रेलिया के निजी कॉलेज 7-8 से अधिक बैकलॉग वाले आवेदकों पर विचार नहीं करते हैं जबकि प्रमुख विश्वविद्यालय अधिकतम 3 बैकलॉग स्वीकार करते हैं। यदि आपके पास 8 या अधिक बैकलॉग हैं तो गैर-निजी कॉलेजों में आपके चयनित होने की संभावना अधिक है। यह जानना आवश्यक है कि ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय और कॉलेज आपके बैकलॉग प्रमाणपत्र में निर्दिष्ट एक परीक्षा या विषय को पास करने के लिए आपके द्वारा किए गए प्रयासों की संख्या की गणना करते हैं।

क्या यूके में विश्वविद्यालय बैकलॉग स्वीकार करते हैं?

यूके के विश्वविद्यालयों का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि छात्र निश्चित रूप से अपनी किस्मत आजमा सकते हैं, भले ही उनके पास 15 बैकलॉग हों। इसके लिए उनके पास एक अच्छा GRE स्कोर और न्यूनतम IELTS स्कोर 6.0 होना आवश्यक है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यूके में शीर्ष प्रभावशाली विश्वविद्यालयों में बैकलॉग वाले आवेदकों के लिए कोई गुंजाइश नहीं है, भले ही उनके पास उत्कृष्ट GRE या IELTS स्कोर हो।

क्या कनाडा के विश्वविद्यालय और कॉलेज बैकलॉग स्वीकार करने के प्रति सख्त हैं?

कनाडा में एसपीपी कॉलेजों सहित कनाडा के विश्वविद्यालयों में बैकलॉग वाले छात्रों को स्वीकार करने के लिए स्पष्ट मानदंड हैं। वे आपके यूजी में 5 बैकलॉग तक पर विचार कर सकते हैं, लेकिन केवल तभी जब आपका न्यूनतम स्कोर 70% हो, जबकि 7-8 बैकलॉग वाले आवेदकों के लिए, कुछ विश्वविद्यालय ऐसे हैं जिन्हें यूजी में न्यूनतम स्कोर 65% की आवश्यकता होती है। 10-12 बैकलॉग वाले पीजी उम्मीदवारों के लिए, एकमात्र उपलब्ध विकल्प पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों का चयन करना है, न कि डिग्री वाले।

क्या जर्मनी में बैकलॉग मायने रखते हैं?

बैकलॉग वाले छात्रों के आवेदन स्वीकार करते समय जर्मन विश्वविद्यालयों के सख्त दिशानिर्देश हैं। सभी प्रसिद्ध विश्वविद्यालय बैकलॉग स्वीकार नहीं करते हैं, जबकि कुछ उदार विश्वविद्यालय 5 बैकलॉग तक स्वीकार कर सकते हैं। हालांकि, वे इस बात पर विचार करते हैं कि आपके बैकलॉग प्रमाणपत्र में उल्लिखित किसी एक बैकलॉग या विषय को पूरा करने के लिए आपको कितने प्रयास करने पड़े।

क्या यह सच है कि न्यूजीलैंड के विश्वविद्यालय बैकलॉग वाले छात्रों को स्वीकार करने में लचीले हैं?

न्यूजीलैंड में विश्वविद्यालय 4 बैकलॉग वाले छात्रों को स्वीकार कर सकते हैं, जबकि कुछ अन्य संस्थान हैं जो 15 बैकलॉग के साथ भी आपके आवेदन पर विचार करेंगे। फिर भी, दोनों ही मामलों में, आपसे एक अच्छा IELTS स्कोर, शोध परियोजनाओं के साथ पाठ्येतर गतिविधियों की एक विस्तृत सूची की उम्मीद की जाती है।

क्या आयरलैंड में विश्वविद्यालयों में बैकलॉग को कोई महत्व दिया जाता है?

आयरलैंड में कुछ कॉलेज और विश्वविद्यालय 4-5 बैकलॉग वाले आवेदकों पर विचार कर सकते हैं, जबकि कुछ प्रसिद्ध संस्थान अभी भी 2-3 बैकलॉग वाले छात्रों को अस्वीकार कर देंगे। आयरिश विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन करते समय बैकलॉग प्रमाणपत्र होना महत्वपूर्ण है।

हम आशा करते हैं कि आप इस ब्लॉग के माध्यम से यह समझने में सक्षम होंगे कि बैकलॉग प्रमाणपत्र क्या है और विदेशों में अध्ययन करने के लिए आवेदन करने वालों के लिए यह क्यों महत्वपूर्ण है। यदि आपके अकादमिक प्रोफ़ाइल में बैकलॉग का थोड़ा इतिहास है, तो आप हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से निःशुल्क 1800 572 000 पर संपर्क कर सकते हैं। जो आपको एक अच्छा professional resume), LOR या Statement of Purpose बनाने में आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*